Translate

स्वस्थ रहने के लिए बस ये 15 हेल्थ टिप्स अपनायें । Best 15 health tips.

स्वस्थ रहने के लिए बस ये 15 हेल्थ टिप्स अपनायें । Best 15 health tips.

आप कभी रोगी नहीं होंगे बस ये 15 हेल्थ टिप्स अपनाइए।

Best 15 health tips, Best health tips in hindi
Health exercise
दोस्तों आजकल के समय में पूरी दुनिया स्वास्थ्य को लेकर बहुत चिंतित रहती है, हजारों बीमारियां लोगोँ को हर साल अपने चपेट कितने लोगों का जान ले लेती है। हम बहुत सारे दवाइयों का उपयोग कभी इस रोग के लिए तो कभी उस रोग के लिए करते रहते हैं।

लेकिन हम थोड़ी सी सावधानी बरतें तो हम बहुत सारी बीमारियों को अपने से दूर रख सकते हैं।आप अपनी दिनचर्या बदल कर भी अपने स्वास्थ्य को बदल सकते हैं।

साथियों आज आपकी सारी समस्याओं को सुलझाने के लिए हम कुछ बेहतरीन health tips बतायेंगे। साथ ही ये भी बताएंगे कि आप अपने शरीर को कैसे फिट रख सकते हैं।

 तो चलिए दोस्तों Best 15 health tips बताते हैं, और जानतेे हैं कि कैसे अपने body को healthy रख सकते हैं:-


स्वस्थ रहने के लिए बस ये 15 हेल्थ टिप्स |Best 15 health care tips


1. दोस्तों रोज सुबह उठने के साथ ही बैठ कर 2 ग्लास बगैर कुछ किये पहले पानी जरूर पिये, क्योंकि सुबह के पानी पीने से हमको अंदरूनी शक्ति मिलती है। फिर हम दिन भर ताजगी भरा महसूस करते हैं। 

साथियों सुबह पानी पीने के बाद दिन भर पानी पिये क्योंकि पानी का कोई विकल्प नहीं होता। पानी हमारे शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, और शरीर को रोगमुक्त रखता है। इसलिए पानी भरपूर मात्रा में पिये।

2. दोस्तों क्या आप जानते हैं ? व्यायाम के बिना हमारे शरीर को कितना नुकसान पहुचता है। आज हम अपने घर, ऑफिस के काम के लिए exercise को नजरअंदाज कर देते हैं। 

पर हम ये नहीं जानते कि अगर हमारा शरीर स्वस्थ नहीं रहेगा तो हम काम कैसे करेंगे। व्यााायाम आपको मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से मजबूत रखता है।


इसलिये दोस्तों चाहे कितना भी काम क्यों न हो exercise के लिए हमेशा समय निकालें, इसको अपने अपने रोज की दिनचर्या में हमेशा शामिल करें । क्योंकि आप रोज की एक्सरसाइज, योगा करके कितने सारे बीमारियों को दूर रख सकते हैं। इसलिये एक्सरसाइज को कभी miss न करें।
Exercise for health, exercise benefits
Best exercise for health

3. दांतों की सफाई अच्छी से करें :-

 दोस्तों क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर को रोगमुक्त करने के शुरुआत अपने मुंह से शुरू करते हैं। क्योंकि हम कितना भी विटामिन, प्रोटीन लें पर सबको हमारे मुह से ही अंदर जाना है। 

ऐसे में अगर हम अपने मुह की सफाई नहीं करेंगे तो फिर इन विटामिन्स आदि का कोई फायदा नहीं है।

साथियों अगर हम अपने दांत और जीभ की सफाई अच्छे से नहीं करेंगे आप कभी स्वस्थ नहीं रह सकते। मुह के जरिये आप कुछ भी खायेंगे कीटाणु आपके अंदर जाएंगे।इसलिए आप दाँतो की सफाई रोज अच्छी तरीके से करें।


4. दोस्तों exercise और दांतों को सफाई के बाद सबसे महत्वपूर्ण काम जो होता है, वो ब्रेकफास्ट करना। क्या आप जानते हैं, ब्रेकफास्ट आपको दिन भर की थकान को दूर करता है। और काम करने की उर्जा प्रदान करता है। एक अच्छा ब्रेकफास्ट आपको शारीरिक रूप से मजबूत रखता है।

इसलिये साथियों ब्रेकफास्ट करना कभी न भूलें क्योंकि सुबह का ब्रेकफास्ट ही आपको दिन भर एक्टिव रखता है और आपको कई बीमारियों से लड़ने में सहायता करता है।

5. स्वास्थ्य के लिए खाने में फल को शामिल जरूर करें :-


Fruits for health, fruits benefits
Fruits for health
अच्छा कुछ लोग खाना खाते समय ही फलों का उपयोग करते हैं जो कि गलत है जिससे हमारा पाचन क्रिया खराब हो जाती है क्योंकि फल हमेशा खाना से पहले पचता है और खाना बाद में। इसलिए फल हमेशा खाना खाने के कुछ देर बाद ही सेवन करें।

6. ज्यादा मसालेदार युक्त भोजन से कोशिश करें कि हमेशा दूर रहें।

7.प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करें।जैसे:-अंडा, दूध,दही,दाल,पनीर इत्यादि।

8. मोटापे को कम करना है तो नमक का सेवन कम करें।

9. हरी-पतेदार सब्जी, गाजर, सलाद,संतरे इत्यादि को भोजन में शामिल जरूर करें।

Vegetables for health tips, vegetables benefits
Vegetables for health

10. साथियों हमेशा घर का बना भोजन ही उपयोग में लेवें। बाहर का बना भोजन आपके लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि बाहर का अधिकांश भोजन  तैलिय और किटाणु युक्त होते हैं, जो आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकते हैं। इसलिए दोस्तों अच्छा रहेगा आप ऐसी भोजन से दूरी बनाए रखें।

11. दोस्तों नमक औऱ चीनी उपयोग जितना हो सके कम से कम करें,क्योंकि नमक का ज्यादा उपयोग आपके लिए घातक हो सकता है। ये आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है और आपका वजन भी बढ़ सकता है इसलिए बहुत कम सीमित मात्रा में इसका सेवन करें।

 इसी तरह चीनी का ज्यादा उपयोग भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है इससे आपको डायबिटीज जैसी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

12.भोजन आराम-आराम से करें, क्योंकि भोजन बिना चबायें करने से मोटापे का खतरा बहुत बढ़ जाता है।

13. डिनर हमेशा जल्दी करें ज्यादा लेट से डिनर कभी न करें। पर एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि रात को भोजन जितना कम हो सके उतना ही करें।

 14. भोजन करने के बाद कुछ भी न खायें।अगर भूख का एहसास होता भी है तो एक ग्लास दूध ले सकते हैं।

15. भरपूर नींद लें :-

Sleeping for health,sleeping benefits for health
Sleeping for health
सााथियों क्या आप जानते हैं, नींद भगवान का दिया हुआ एक अदृश्य दवा है। नींद के बिना हमको किसी काम में मन नहीं लगता। आप हमेशा चिड़चिड़ापन महसूस करेंगे। अच्छी नींद न लेना हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

अच्छी नींद आपको स्वस्थ रखने में काफी फायदेमंद साबित होता है आप हमेशा तनाव मुक्त महसूस करेंगे।और आप हमेशा ताजा महसूस करते हैं।इसलिए एक दिन में कम से कम 7 से 8 घँटे का नींद जरूर लें।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आपको ये best 15 health tips आपके शरीर को healthy रखने में काफी मददगार साबित होगा। अगर आप भी अपने लाइफ में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो बस ये 15 हेल्थ टिप्स अपनाइये।
आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा।



Please do not enter any spam link in comment box