Translate

धूप के चमत्कारी फायदे | Health Benefits Of Morning Sunlight In Hindi

धूप के चमत्कारी फायदे | Health Benefits Of Morning Sunlight In Hindi

सुबह की धूप के फायदे | Health benefits of morning sunight In Hindi


Sunlight benefits,uses of sunlight,sunlight,morning sunlight benefits
Sunlight

दोस्तों आज के बदलते हुए लाइफस्टाइल और शहरों में बढ़ते हुए फ्लैट कल्चर की वजह से बहुत बार हम धूप लेने से वंचित रह जाते हैं । जिसकी वजह से हमें अनेक मानसिक और शारीरिक बीमारियों का हमें सामना करना पड़ता है।


मगर दोस्तों आप सुबह की 10 से 15 मिनट के धूप लेकर इन सभी बीमारीयां या परेशानियों से अपने आप को बचा सकते हो क्योंकि यदि हम प्राकृतिक चिकित्सा की बात करें तो उसमें भी सूर्य चिकित्सा का बहुत बड़ा रोल है।


साथियों आज हम बात करते हैं ऐसे कौन से वह बड़े फायदे हैं जो सुबह की धूप लेने से हमें मिलते हैं और उसके बाद में हम बात करते हैं, ऐसा कौन सा वह सही तरीका है यदि उसे अपनाये तो सुबह की धूप लेते समय हमें पहले ही दिन से अमेजिंग रिजल्ट्स मिलने शुरू हो जाएंगे।


पहले बात हम फायदों की करते हैं कि धूप लेने से हमें क्या लाभ है क्या एडवांटेज है?


सुबह की धूप के चमत्कारी फायदें | Amazing benefits of Morning sunlight In Hindi


Morning sunlight benefits,sunlight
Morning sunlight benefits

बात करते हैं दोस्तों यदि आप सुबह की धूप लेते हैं तो इससे आप एक सर्दियों में होने वाले विशेष प्रकार के डिप्रेशन से अपने आप को बचा सकते हैं या डिप्रेशन है तो यह सुबह की धूप(Sunlight) आपको उसे ठीक करने में हेल्प करती है।


डॉक्टर्स भी वैसे पेशेंट जिनको डिप्रेशन है, उनको सजेस्ट करते हैं, सुबह की धूप लेने के लिए। क्योंकि ऐसे यदि आप करते हैं तो इससे आपके शरीर के अंदर एंडोर्फिन हार्मोन्स रिलीज होता है। एंडोर्फिन एक नेचुरल एंटीडिप्रेसेंट है।


दोस्तों अक्सर जहाँ सूरज देखने के लिए नहीं मिलता है,वहां पर अधिकतर बिल्डिंग पर, पब्लिक प्लेसिस पर या घरों में भी लोग पीली लाइट येलो लाइट का इस्तेमाल करते हैं ताकि वह इस तरह के डिप्रेशन से अपने आप को बचा सकते हैं।


दोस्तों एक स्टडी से पता चलता है,यदि आपको सुबह की धूप नहीं मिलती है तो इससे आपके अंदर हाय ब्लड प्रेशर की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि सुबह की धूप से आपके अंदर विटामिन डी मिलता है।


 इससे आपका विटामिन डी या सुबह की धूप) आप जो समझे वो आपके ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाती है, ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करती है। यह आपके ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करती है। ये आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।


इतना ही नहीं दोस्तों यदि आप सुबह की धूप लेते हैं तो आपके लंग कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर या स्किन कैंसर जैसी समस्याओं से आपको बचा करके रखती है।


साथ ही साथियों यदि आपको स्किन प्रॉब्लम,एक्ने(acne) आदि की आपको समस्या है तो आप सुबह की धूप जरूर लें क्योंकि इसके अंदर बैक्टेरिया मारने की क्षमता होती है। इतना ही नहीं दोस्तों सुबह की धूप आपकी इम्युनिटी को पढ़ाती है। आपके मेटाबॉलिज्म को इंप्रूव करती है। आपके डाइजेशन को बेहतर करते हैं।


ये भी पढ़ें:- ■अमरूद के पतीयों का लाभ हैरान कर देंगे । Benefits Of Guava Leaves


त्वचा देखभाल के लिए टॉप 10 घरेलू नुस्खे | Top 10 Skin Care Tips.


ऐसा देखा गया है दोस्तों स्टडीज में जिनको सुबह की धूप नहीं मिलती है, उनके वजन बढ़ने के खतरा से ज्यादा हो जाती है। उनका फैट ज्यादा तेजी से बढ़ता है। उनके अंदर चर्बी ज्यादा रूकती है जो धूप लेते हैं उनको वजन बढ़ने का खतरा कम होता है।


इतना ही नहीं दोस्तों यदि आप सुबह की धूप लेते हैं तो स्टडीज में ऐसा पाया गया है की सेराटोनिन का लेवल बढ़ जाता है। सेराटोनिन एक हैप्पी हार्मोन है ,जिसकी वजह से आप दिन में अपने आप को हैप्पी और एनर्जी से भरपूर महसूस करते हैं।


सुबह की धूप लेने से आपकी नींद रेगुलर होती है। आपको नींद अच्छी आती है। सुबह की धूपयदि आप लेते हैं तो आपको जोंडिस जैसे बीमारी की प्रॉब्लम को दूर करने में भी हेल्प मिलती है। जिन बच्चों को जोड़ में तकलीफ है,हड्डियों में कोई समस्या है उनसे अपील की जाती है, की सुबह का धूप जरूर लें।


साथियों अब हम बात करते हैं कि सुबह की धूप लेने का ऐसा कौन सा तरीका है जो हमें पहले दिन से ही चमत्कारी लाभ देने वाला है। अब हम यहां पर बात करें कि करीब 15 मिनट को तीन भाग में अलग करते हैं।


धूप लेने के सबसे अच्छे तरीकें | Best way to get sunlight


Best ways to get sunlight,sunlight
Best ways to get sunlight

● पहले 5 मिनट की हम बात करते हैं ,तब भी आप सुबह धूप लेने की बात करते हैं। यदि सर्दियाँ है तो आप वहां पर कोशिश करें कि आप 8:00 से 10:00 के बीच धूप खोलें और यदि गर्मियां है तो 7:00 से 9:00 के बीच धूप लें।


आप कहीं पर भी जहां पर धूप(Sunlight) आपको पूरी तरह से मिलती हो,आप आराम से बैठ जाए आप नीचे बैठ जाएं या कुर्सी पर बैठ जाएं। आप बैठने के बाद में आंखें बंद कर लें और आंखें बंद करने के बाद अपनी नाक से गहरी सांस लेना शुरू करें।


 वैसे तो आप हमेशा सांस लेते हैं मगर आप गहरी लंबी सांस लें। आपके सांस आपके नीचे तक पहुंचने चाहिए। नाक से ही आपको सांस गहरा लंबा लेना है और नाक से ही आपको सांस छोड़ना है।


आप धूप(Sunlight) में बैठे हुए गहरी लंबी सांस लें। जितना गहरा हो सके उतना ले और धीरे-धीरे आप उसको बाहर छोड़िएगा। गहरी लंबी सांस लीजिएगा और गहरी लंबी सांस छोड़िएगा। पहले 5 मिनट में आपको यह अभ्यास आंख बंद करके धूप में बैठकर के आपको करना है।


ये भी जानें:तेजी से वजन घटाने का 4 आसान उपाय । Lose Weight Fast । Weight Loss


● दूसरे 5 मिनट में आपको बस अपने सांस को गहराई तक अंदर ले जाना है और फिर गहराई से उसे बाहर निकलना है।इस प्रक्रिया में आपको बस और कुछ दूसरे चीज़ के बारे में नहीं सोचना है,बस अपने सांसो को ध्यानपूर्वक गहराई से लेना है और छोड़ना है। अगर दोस्तों ऐसा करते हैं,तो आपके मन को बहुत ही सुकून महसूस होगा।


● अब हम बाद के 5 मिनट में केवल और केवल हम फील करेंगे हम ऐसा इमेजिन करेंगे कि सूर्य की किरणें(Sunlight) आपके सर के ऊपर से आपके अंदर आपके शरीर के अंदर आते जा रही हैं और वह धीरे-धीरे आपके पूरे शरीर में फैलती जा रही हैं। 


सूर्य की किरणें आपके सर के ऊपर से आपके शरीर में प्रवेश करती हैं और वह धीरे-धीरे करके पूरे शरीर में आपके फैलती जाती हैं।


सूर्य की किरणों के उपयोग


Uses of sunlight,sun light,sun light benefits
Uses of sunlight

सनलाइट हर बीमारी को किसी भी तरह की दुख को दर्द को जिससे आजा परेशान है, उसको ठीक करती है।ऐसा एहसास आपको रखना है। सूर्य की किरणें(Sunlight) आपके ऊपरी हिस्से से आपके अंदर प्रवेश करती हैं। वह किसी भी नेगेटिविटी को बाहर निकालती हैं ।


सनलाइट शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत करती है।  सूर्य की किरणें(Sunlight) आपके शरीर को पूरी तरह से अंदर और बाहर दोनों तरफ से मजबूत करती है। इसके बाद यदि आपके पास समय है तो आप 5 मिनट से ज्यादा बढ़ा सकते हैं, मगर इतना भी करेंगे तो आपके लिए काफी फायदेमंद है।


अब हम 15 मिनट में तीन तरह की प्रैक्टिस कर चुके हैं पहले में हमने प्रैक्टिस की फ्रेंड निवेदन कि दूसरे में हमने सिर्फ सांसो पर ध्यान दिया तीसरे में हमने सूर्य की किरणें(Sunlight) को अपने शरीर के अंदर बढ़ता हुआ देखा जो हमारे शरीर को पूरी तरह से मेंटल और फिजिकल रूप से मजबूत कर सकता है। यदि आप इसको आज से ही करते हैं तो आप पाएंगे कि अपने अंदर एक बड़ा परिवर्तन आपको अंदर दिखेगा।


आप अगर सनलाइट में इन बताये हुए कुछ टिप्स को फॉलो करते हैं तो निश्चित रूप से परिवर्तन आपको मिलेगा। किसी भी तरह का डिप्रेशन ,किसी भी तरह की फिजिकल प्रॉब्लम्स, मेंटल प्रॉब्लम्स आपको यदि है तो आप अपने आप में बहुत रिलैक्स फील करेंगे ।


आपको इस सनलाइट से निश्चित रूप से चमत्कारी लाभ मिलेंगे और अपने अनुभव कमेंट में जरूर लिखें मुझे पूरा भरोसा है कि यह सब जानकारी आपको बहुत अच्छी लगी होगी और बहुत ही फायदेमंद साबित होगी।


थैंक्स फॉर योर लव एंड सपोर्ट आई विश यू ए हैप्पी लाइफ।


ये भी पढें: ■ सुंदर और गोरी त्वचा के लिये अपनायें ये टिप्स । Beauty skin care tips


Pimples दूर करने के Top 5 घरेलू नुस्खे । Skin care tips in hindi


Please do not enter any spam link in comment box