Translate

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के 3 best लाभ और पूरी जानकारी | PMSBY

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के 3 best लाभ और पूरी जानकारी | PMSBY

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है, इसके लाभ और पूरी जानकारी जानें | PMSBY


Pradhan mantri suraksha bima yojana ki jankari, Pradhan mantri suraksha bima yojana
Pradhan mantri suraksha bima yojana

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की और समझने वाले हैं कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का क्या लाभ है, इस योजना से कैसे जुड़ा जाता है, इसका क्लेम करने का तरीका क्या है। इसकी पूरी जानकारी लेंगे।


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में हर महीने ₹1यानी सालाना ₹12 करते रहे। भगवान न करे कभी आपके साथ दुर्घटना हो जाए। आप  विकलांग हो जाए, कोई अनहोनी हो जाए तो आपको और आपके परिवार को सुरक्षा बीमा योजना के तहत ₹200000 धनराशि मिल सकती है।


अब हम बात करते हैं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का इसके अंदर सालाना ₹12 का प्रीमियम देकर आपको ₹200000 का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर मिलेगा। 


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए योग्यता | Eligibility Of Pradhanmantri Surksha Bima Yojana In Hindi


दोस्तों अब बात करते हैं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए योग्यता के बारे में। तो दोस्तों कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 से 70 वर्ष की उम्र के बीच में है, वह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ पाने के योग्य है। 


उसके बाद उस व्यक्ति के पास सेविंग बैंक अकाउंट होना चाहिए। यदि मल्टीपल अकाउंट है तो उनमें से किसी एक बैंक एकाउंट से इस योजना से जुड़ सकता है।


इसका जो कवर है वह 70 वर्ष तक होता है। यानी 70 वर्ष तक यदि एक्सीडेंटल डेथ होता है, शारीरिक डिसएबलमेंट होता है तो आपको इसका बेनिफिट मिलता है।


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का पेमेंट ऑटो डेबिट भी है। यानी आपके बैंक से इंश्योरेंस कंपनी के अमाउंट में चला जाता है और आप कभी भी बैंक में एक फोन देकर इसे बन्द कर सकते हो। पर मुझे नहीं लगता की ₹12 के लिए आपको कभी भी ये सेवा बंद करना चाहिए।


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के 3 शर्त | 3 Conditions Of PMSBY In Hindi


अब आपको बताते हैं, कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ किस स्थिति में आपको  का नहीं मिलेगा।


● यदि कोई व्यक्ति आत्महत्या या सुसाइड करता है, तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।


● यदि आप शराब पीकर या किसी प्रकार का नशा के गाड़ी  ड्राइव कर रहे हैं, तो उस तरीके से आपको इंजरी हुई तो भी आपको एक  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ नहीं मिलेगा।


● इसी प्रकार से कोई क्रिमिनल केस के दौरान आपको कोई दुर्घटना हो गई हो, तो इन केस में आपको यह बेनिफिट नहीं मिलेगा।

साथियों आपको बता दें, इसका जो कवरेज पीरियड है, वह 1 जून से 31 मई के बीच में है और इस दौरान कोई भी एक्सीडेंटल दुर्घटना हो जाने के बाद भी इस योजना का लाभ आपको मिलेगा।


यदि आप साल के अंत में भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ज्वाइन करते हैं तो भी ₹12 का आपका प्रीमियम लगेगा, वह प्रीमियम कम नहीं होगा।


ये भी जानें:- Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana In Hindi | PMJJBY


सभी प्रकार के बैंक के माध्यम से बहुत सी एजेंसीज मिलकर आपको ये योजना प्रदान कर रही है। और सभी प्रकार की इंश्योरेंस एजेंसी मुख्य रूप से एलआईसी और उसके अंतर्गत अन्य सभी एजेंसी मिलकर आपको यह बेनिफिट दे पाएंगे।


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के 3 लाभ | Benefits Of Pradhanmantri Surksha Bima Yojana In Hindi

3 biggest Benefits of Pradhan mantri suraksha bima yojana, Pradhan mantri suraksha bima yojana
PMSBY

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के 3 लाभ इस प्रकार है:-


● यदि एक्सीडेंट के दौरान घायल व्यक्ति की डेथ हो जाती है तो उसमें ₹200000 का बीमा दिया जायेगा।


● यदि एक्सीडेंट के दौरान आपके दोनों हाथ, दोनों पैर, दोनों आंख आप खो देते हैं, या इनमें से कोई भी अंग बिना काम के हो जाता है तो ₹200000 का बीमा घायल व्यक्ति को दिया जाता है।


●  यदि एक हाथ, एक पैर, एक आंख कोई व्यक्ति खो देता है या फिर किसी एक आंख की रोशनी चली जाती है तो ₹100000 का बीमा आपको मिलेगा।


अब बात करते हैं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से कैसे जुड़ें?


● दोस्तों बैंक के माध्यम से भी आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ सकते हैं। बैंक में आपको सिंगल पेज का एक फॉर्म मिलेगा उसको भर करके बैंक में दे सकते हैं।


● साथियों दूसरा ऑप्शन है आप अपने ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से भी इस योजना को ज्वाइन कर सकते हैं। जैसा कि किसी बजी बैंक की वेबसाइट पर जाकर या उसके एप्प पर जाकर भी एनरोलमेंट कर सकते हैं।


● दोस्तों s.m.s. के माध्यम से भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को भी ज्वाइन कर सकते हैं।


सबसे आसान तरीका जो है, आप बैंक जाकर एक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फॉर्म भरकर बस एक आधार कार्ड लेकर इस योजना से जुड़ सकते हैं।


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के क्लेम करने का तरीका


अब हम बात करते हैं कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के क्लेम करने का तरीका क्या है?


सबसे पहले हम जान लेते हैं, क्लेम करने के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। यदि भगवान न करें कुछ हो जाए तो उसके लिए आपको क्या-क्या डॉक्यूमेंट की नॉमिनी को आवश्यकता होगी।


★ सबसे पहले जो पीएमएसबीवाई क्लेम फॉर्म जो आप बैंक से प्राप्त कर सकते हैं, वह इसमें आवश्यकता होगी।


★ अगर डेथ हो जाती है तो उसमें डेथ सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी।


★ एक्सीडेंटल डेथ के दौरान F.I.R. की आवश्यकता होगी।उसके अलावा व्यक्ति की मृत्यु के केस में अटैच पोस्टमार्टम रिपोर्ट आपको लगानी होगी।


★ यदि व्यक्ति को शारीरिक विकलांगता है तो सरकारी अस्पताल में विकलांग सर्टिफिकेट आपको प्राप्त करना होगा। साथ ही F.I.R. की कॉपी अथवा पहचाननामा लगानी होगी।


ये भी पढ़ें:- Best Term Insurance In India | 3 सबसे अच्छी टर्म इंश्योरेंस कम्पनी।


साथ ही साथ दोनों के केस में आपका जो नॉमिनी है उसका एक कैंसिल चेक आपको देना होगा। जिस बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना है। 


एक बार सारे डॉक्यूमेंट इकट्ठा कर आपको अपने बैंक में देनी है और बैंक सारे फॉर्म को चेक करके आगे उनको इंश्योरेंस कंपनी को भेजेगा इंश्योरेंस कंपनी उन सभी डॉक्यूमेंट को सत्यापित करेगी और 30 दिन के अंदर आपको इसका क्लेम बेनिफिट मिल जाएगा।


एक बात का आपको ध्यान रखना है कि एक्सीडेंट हो जाने के 3 दिन के भीतर ही आपको क्लेम सबमिट कर देना अन्यथा आप इसके लिए योग्य नहीं रहेंगे क्योंकि इस दौरान कई सारे फ्रॉड सामने आते रहते हैं।


बहुत जबरदस्त तरीके से लोगों ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में इनरोलमेंट किया है। कुल मिलाकर 31 मार्च 2019 तक 15 करोड़ 47 लाख लोगों ने इनको ज्वाइन कर लिया था। फिर भी तरह से सोचे तो देश की आबादी का लगभग 12 परसेंट ही है तो अभी भी देश की आबादी इस योजना से नहीं जुड़ा हुआ है।


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में जो टोटल क्लेम हुए हैं, इसमें से लगभग 16 हजार से ज्यादा क्लेम पहले ही पास हो चुके हैं। अप्रैल 2018 तक यू टोटल पैसा सरकार और इंश्योरेंस कंपनी क्लेम के रूप में 328 करोड़ रुपये दे चुकी है।


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना सरकार 2015 में लायी थी। दोस्तों सरकार ये योजना लाने का मकसद यहीं था कि लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जा सकें। 


उनकी बीमा की जा सकें। तथा जिनका भी जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस वाला एकाउंट खुला था उनके एकाउंट में ऑटो डेबिट हो सके, जिससे उनका खाता एक्टिवेट रहें।


साथियों ₹12 में इससे अच्छा बीमा नहीं मिल सकता। मेरे हिसाब से ये बीमा हर कोई को करवा लेना चाहिए, जिससे अपना और अपने परिवार का सुरक्षा हो सकें।


हम उम्मीद करते हैं कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है और इसके लाभ क्या है के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। लेकिन फिर भी आपको इससे सम्बंधित और कोई जानकारी प्राप्त करना हो तो आप इनके ऑफिशियल वेबसाइट https://jansuraksha.gov.in/ पर जाकर भी चेक कर सकते हैं। अथवा हमसे कमेंट बॉक्स में जाकर भी पूछ सकते हैं।



Please do not enter any spam link in comment box