Translate

Best Term Insurance in India | 3 सबसे अच्छी टर्म इंश्योरेंस कम्पनी।

Best Term Insurance in India | 3 सबसे अच्छी टर्म इंश्योरेंस कम्पनी।

Best Term Insurance in India | 3 सबसे अच्छी टर्म इंश्योरेंस कम्पनी।

Best term insurance in india,term insurance,term insurance company in india
Term Insurance

भारत में कौन सा सबसे बेस्ट term insurance plan है जो आपके लिए सबसे अच्छा है। आज हम बात करेंगे इसी के बारे में की भारत में कौन सा term insurance आपको ज्यादा लाभ दे सकता है।


हम भारत के तीन सबसे बेस्ट term insurance के बारे में बात करेंगे और बताएंगे कि कौन सा term insurance सबसे बेस्ट है। और उसको हम तीन अलग अलग 1,2 और 3 का रैंकिंग देंगे। और उसके बाद टोटल 6 मानदंड पर इन term insurance को जानेंगे।


साथियों हम अक्सर एक चीज़ पर ध्यान देते हैं कि कौन सा प्रीमियम सबसे कम है और उसी को हम सबसे अच्छा मैन बैठते हैं, जबकि ऐसा नहीं होता है दोस्तों।और भी बहुत सारे term insurance के मानदंड है जिसके बारे हम विस्तार से जानेंगे।


दोस्तों हम आज बात करेंगे कि भारत में सबसे टॉप तीन कौन सा सबसे बेस्ट term insurance है। तो चलिए शुरू करते हैं आज के इस महत्वपूर्ण टॉपिक के बारे में बिस्तार से जानते हैं-


दोस्तों सबसे पहले हम जिन तीन Company की तुलना करने वाले हैं उनका नाम है-


भारत की 3 सबसे अच्छी टर्म इंश्योरेंस कंपनी ( Top 3 term insurance company in India):


1. LIC
2. HDFC
3. TATA


साथियों इसके अलावा और भी बहुत सारी कम्पनीज होंगी जिसके बारे में आप जानते होंगे, पर उन सबमें बहुत सारी खामियां थी। जिसके वजह से ये तीनों टॉप 3 में हैं। हो सकता है आप और भी कंपनियों का policies लेना चाहते हो ये आपका मन है,पर मेरे हिसाब से Term Insurance के लिये ये तीन सबसे बेस्ट है।


साथियों अब इन तीनों के बारे में विस्तार से जानते हैं। पहले LIC की जानते हैं, फिर HDFC की और फिर उसके बाद TATA की। टोटल हम 6 पॉइंट के बारे में बात करेंगे फिर लास्ट में इन सबका रैंकिंग देंगे।


1. दोस्तों सबसे पहला पॉइंट ये है कि कौन सी कंपनी ने सबसे ज्यादा क्लेम(claim) हैंडल किये हैं। मतलब कहीं ऐसा तो नहीं कि छोटी सी कंपनी है दो-चार सौ क्लैम है,और उतना ही क्लेम हैन्डल किये है।


साथियों क्लेम हैंडल में सबसे आगे LIC है। LIC ने टोटल 750950 क्लेम हैंडल किये हैं। तो HDFC ने टोटल 12946 क्लेम हैंडल किये तो TATA ने 2700 क्लेम हैंडल किये।


जी हाँ दोस्तों ये हो गया कि कितने क्लेम आये हैं और कौन कितने क्लेम हैन्डल किये हैं।


ये जरूर पढ़ें:- Pradhanmantri jeevan jyoti bima yojana in hindi | PMJJBY


◆ Term insurance claim settlement ratio:


Term insurance claim settlement ratio,term insurance
Term insurance claim settlement ratio

2. साथियों अब सबसे महत्वपूर्ण बात ये हैं की किसका क्लेम सेटलमेंट अनुपात सबसे बढ़िया है। अगर मेरे पास 100 क्लेम आये हैं तो कितने पास किये हैं और कितने नहीं।


● LIC ने 97.9% क्लेम पास किये हैं।

● HDFC में एक बात है ,साथियों पहले HDFC का क्लेम सेटलमेंट कम हुआ करता था पर अब बहुत अच्छा हो गया है। और आज HDFC ने 99.04% क्लेम पास किये हैं जो कि बहुत ही सुपर क्लेम सेटेलमेंट अनुपात है।

● अब अगला है TATA का जिन्होंने 99.07% क्लेम सेटलमेंट किये है।


साथियों इसमें एक चीज़ ध्यान देने योग्य बात है,की क्योंकि LIC का क्लेम सेटलमेंट बहुत ज्यादा है इसलिए इसको इग्नोर करना पड़ेगा। अगला बात ये की एक तो हो गया कि 100 क्लेम्स आये उनमे से 99 पास कर दिए।


महत्वपूर्ण बात ये भी होती है कि अगर 1 करोड़ का क्लेम आया, तो कितने अपने पास किये हैं Term Insurance में। बहुत जरूरी है अमाउंट चेक करना जो हम अगले पॉइंट में चेक करेंगे।


3. LIC ने 95% अमाउंट सेटल किये,तो HDFC ने 94% से 95% अमाउंट सेटल किये और TATA से 96% सेटल किया है।


TATA के क्लेम सेटलमेंट अनुपात और अमाउंट सेटलमेंट अनुपात थोड़ा सा ज्यादा है,क्योंकि जो उनके क्लेम्स आये है वो बहुत कम आये हैं,तो हमें वो भी इग्नोर करना पड़ेगा।


साथियों इन तीन पॉइंट्स में हमने देखा कि सबने अच्छा किया है चाहे वो LIC हो ,HDFC हो या फिर TATA ।


◆ Term Insurance Claim rejection ratio:


Term Insurance Claim rejection ratio,term insurance
Term Insurance Claim rejection ratio

4. साथियों ये पॉइंट बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि आमतौर पर हम इसे ध्यान ही नहीं देते हैं। आप और हम देखते ही नहीं है और ये पॉइंट ही ज्यादा ध्यान देने योग्य है वो ये है- क्लेम अस्वीकृति अनुपात (Claim rejection ratio)। 


मतलब कितने क्लेम्स आये और कितने रिजेक्ट कर दिये गए। देखना इसलिए जरूरी है कि क्योंकि क्लेम सेटलमेंट और अमाउंट सेटलमेंट में ये हो सकता है कि कुछ क्लेम्स आये हो और प्रॉसेस में चल रहा हो।इसलिए वो उस ratio में नहीं आये हो।


कितने क्लेम्स रिजेक्ट कर दिए हैं ये उस कंपनी ने ये बात जानना बहुत जरूरी है। अगर 1% से ज्यादा क्लेम्स अस्वीकृति (claims rejection) ज्यादा है तो हम वैसी कम्पनी को बाहर रखेंगे।


कुछ कम्पनी ऐसी है जैसे Maxlife। ये कम्पनी तो बहुत अच्छी है पर क्योंकि इनका क्लेम्स अस्वीकृति बहुत ज्यादा था। इसलिए हमने उनको इस लिस्ट से बाहर रखा। क्योंकि 1% से ज्यादा claims rejection ratio बहुत ही खराब है। हमें इससे दूर ही रहना चाहिए।


LIC का Claims rejection ratio है - 0.89%

HDFC का Claims rejection ratio है - 0.52%

TATA का Claims rejection ratio है - 0.93%


तीनों का Claims rejection ratio जो है वो 1% से कम है।इसलिए हम इसको इग्नोर कर सकते हैं।


◆ Term Insurance Solvency Ratio:

Term Insurance Solvency Ratio,term insurance
Term Insurance Solvency Ratio

5. दोस्तों अब हम बात करेंगे solvency ratio की। solvency ratio का मतलब ये हुआ कि कितना मेरे पास क्लैम आने का उम्मीद है और हमने कितना अमाउंट रिजर्व रखा है। हर कम्पनी को 1.5 का ratio रखना जरूरी है आज के नियमों के अनुसार।


और साथ ही साथ शायद आपको एक नियम पता नहीं होगा वो है - Force majeure


मतलब कोई ऐसी परिस्थिति आ जाये जिसमें बहुत त्राहि-त्राहि मच गई,और सब कुछ बर्बाद हो गया। मान लिजिये एक प्राकृतिक आपदा जैसा हो गया,जिसमें कंपनी का ratio या क्लेम्स रिजेक्ट भी कर सकती है। आप सही हो फिर भी रिजेक्ट कर सकती है।


साथियों इसलिए देखना जरूरी होगा कि किसका solvency ratio अच्छा है। जीतना ज्यादा अच्छा होगा उतना आपके लिए अच्छा साबित होगा। ऐसी खराब परिस्थितियों में भी आपका rejection नहीं होगा।


Term Isurance में न क्लेम्स रिजेक्ट होना बहुत ज्यादा मुश्किल है और वो नहीं होना चाहिए। थोड़े से सस्ते प्रीमियम लेने से बचना चाहिए या फिर इसको नहीं लेना चाहिए। साथियों बाकी ये सब पॉइंट भी term insurance लेते समय ध्यान रखना चाहिए।


तो चलिए दोस्तों अब जानते हैं किसका कितना solvency ratio है।


● LIC का solvency ratio है- 1.60

● HDFC का solvency ratio है- 1.88 और

● TATA का solvency ratio है- 2.50 के आसपास


6. दोस्तों अब अगला बात हम ये समझेंगे की प्रीमियम किसमे कितना ज्यादा आने वाला है। क्योंकि Term Insurance का प्रीमियम पहले ही भीत कम होता है।


साथियों term insurance में मुख्य बात ये होती हैं कि जब क्लेम आये,और आप इस दुनिया में नहीं हो तब जब आपके परिवार वाले क्लेम लेने आये तब क्लेम रिजेक्ट नहीं होनी चाहिए। इसलिये दोस्तों एक बार फिर कहूंगा कि सस्ते प्रीमियम लेने से बचें उनसे दूर रहें।


ये जरूर पढ़ें:- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के 3 best लाभ और पूरी जानकारी | PMSBY


साथियों प्रीमियम की बात करें तो सबसे ज्यादा होने वाला है LIC का। जी हाँ दोस्तों निश्चित ही सबसे ज़्यादा LIC का होगा। उसके बाद HDFC का होगा। और तीसरे नम्बर पर TATA का होगा।क्योंकि थोड़ा टाटा अभी नया है,इसलिये थोड़ा सस्ता पड़ता है। तीनों हीं policies ठीक है।


साथियों अब हम बात करेंगे रैंकिंग का। जी हाँ दोस्तों premium LIC का बहुत ज्यादा होता है, इसलिये LIC के साथ HDFC भी रखा और TATA का थोड़ा कम होता है ,इसलिए TATA को भी रखा। इसमें HDFC और LIC के प्रीमियम में बहुत ज्यादा अंतर आ जायेगा। HDFC का काफी कम होगा, TATA का और भी कम होगा LIC की तुलना में।


अब हम बात करते हैं कि किसका Term Insurance सबसे बेस्ट है और कौन सा फर्स्ट है। इन सबको देखने के बाद पता चलता है कि तीनों की अच्छा है। आप किसी का भी लीजिये अच्छा है कोई टेंशन लेने वाली बात नहीं है। पर फिर भी इनको रैंकिंग देने की कोशिश करते हैं।


तो साथियों पहले नम्बर जो हमने रखा है, वो है- LIC और HDFC। क्योंकि दोस्तों HDFC का प्रेफरेंस थोड़ी इसलिये दी है क्योंकि HDFC की प्रीमियम थोड़ा कम है,LIC के तुलना में थोड़ा नहीं ज्यादा कम है। Claim ratio भी बहुत अच्छा है और HDFC बैंक भी बहुत अच्छा है।


अगर आप premium थोड़ा सा reasonable लेना चाहते हैं तो HDFC का लें। अगर आप ये सोचते हो कि प्रीमियम कोई भी हो चलेगा तो LIC का लें। दोनों का term insurance poilicies अच्छा है।


दूसरे नम्बर पर रखा है TATA को। TATA का प्रीमियम कम होगा hdfc से 5% या 10% कम होगा। पर अगर आप HDFC या LIC का प्रीमियम लेते हैं तो अच्छा होगा। क्योंकि एक बात ध्यान देना है कि TATA अभी नया है।


 इसलिए आपको ये बात ध्यान देने योग्य है। वैसे तीनों सभी term insurance कंपनियों में सबसे बेस्ट है। आप किसी का भी ले सकते हैं, तीनों में कोई दिक्कत नहीं आएगा।


पर रैंकिंग की बात करें तो पहले नम्बर पर HDFC, दूसरे पर LIC और तीसरे नम्बर पर TATA को रखेंगें।


आपको best term insurance in india के बारे में ये जानकारी कैसी लगी कमेंट कर के हमें जरूर बताइयेगा।


Please do not enter any spam link in comment box