Translate

के. एल. राहुल का जीवन परिचय | KL Rahul Biography In Hindi

के. एल. राहुल का जीवन परिचय | KL Rahul Biography In Hindi

KL Rahul Biography In Hindi | केएल राहुल का जीवन परिचय

KL rahul biography in hindi,success story of KL Rahul in hindi
KL Rahul Biography in hindi


KL Rahul Biography In Hindi: आज हम बात करने जा रहे हैं भारत के ऐसे युवा क्रिकेटर कि जो मैदान पर हमेशा रहता है कुल, जिसे गेंदबाज देखकर गेंदबाजी जाता है भूल और जो अपने बल्लेबाजी से गेंदबाजों को चट्टाता है धूल, जिसकी तारीफ करते नहीं थकते हैं 'द वाल राहुल'।


एक ऐसा क्रिकेट खिलाड़ी जो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपनी शानदार प्रदर्शन से दुनिया भर के लोगों का दिल जीता है। वो टीम इंडिया की तरफ से बैटिंग के अलावा अच्छी विकेटकीपर के रूप में देखे जाते हैं। इसके अलावा वो आईपीएल की टीम किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान भी है।


जी हाँ आज हम बात करने जा रहे हैं इंडियन क्रिकेट के भविष्य के उज्ज्वल सितारे केएल/लोकेश राहुल की जीवनी के बारे में।


 इस पोस्ट में हम जानेंगे कि केएल राहुल का बचपन कैसा था और कैसे वो एक औसत दर्जे के बल्लेबाज से इंडियन क्रिकेट के स्टार बल्लेबाज बन गए, केएल राहुल का क्रिकेट करियर, केएल राहुल के गर्लफ्रैंड कौन है।


आपसे एक अनुरोध है कि केएल राहुल का जीवन परिचय पूरा जरूर पढ़ियेगा क्योंकि इस पोस्ट में केएल राहुल के जीवन का ऐसा सीक्रेट बताऊंगा जो शायद ही आप जानते होंगे। तो चलिए केएल राहुल की जीवनी के बारे में पूरी विस्तार से जानते हैं।


केएल राहुल की जीवनी और बचपन

केएल राहुल की शिक्षा

केएल राहुल का क्रिकेट करियर

केएल राहुल का वर्ल्ड रिकॉर्ड

केएल राहुल के सफलता का राज

केएल राहुल की प्रेम कहानी

केएल राहुल की कुल सम्पति


KL Rahul की जीवनी और बचपन | Success Story Of K.L. Rahul In Hindi


केएल राहुल का जन्म 18 अप्रैल 1992 के कर्नाटक के मंगलोर में हुआ था। उनके पिता का नाम केएन लोकेश था जो एनआइटी(National Institute Of Technology) कर्नाटक में प्रोफेसर के रूप में कार्यरत है और केएल राहुल की माँ राजेश्वरी लोकेश यूनिवर्सिटी ऑफ मंगलोर में एक लेक्चरर है। केएल राहुल का पूरा नाम कन्नूर लोकेश राहुल है।


ये भी पढ़ें:-● भारत के तूफानी बल्लेबाज हार्दिक पांड्या के सफलता की कहानी।

● बॉलीवुड की चहेती गायक नेहा कक्कड़ की जीवनी।


शायद आपको पता होगा कि केएल राहुल के पिता केएन लोकेश क्रिकेट के बहुत बड़े फैन है। खासकर भारत के महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर के तो बहुत बड़े फैन है। इसी वजह से वे अपने बेटे के नाम महान क्रिकेटर Sunil Gavaskar के बेटे रोहन गावस्कर के नाम से रखना चाहते थे लेकिन एक दिलचस्प वाक्या ये हुआ कि उन्होंने रोहन गावस्कर का नाम गलती से राहुल गावस्कर समझ लिया। इस वजह से उन्होंने अपने बेटे का नाम केएल राहुल रख दिया।


साथियों केएल राहुल बचपन से ही क्रिकेट के दीवाने थे। क्रिकेट के प्रति जुनून को देखकर उनके पिता ने मात्र ग्यारह साल की उम्र से ही क्लब क्रिकेट के ट्रायल मैच के लिये ले जाया करते थे।


एक बार की बात है जब केएल राहुल ग्यारह साल के थे तबि उनके पिता ने अंडर-13 के क्लब क्रिकेट के ट्रायल मैच के लिए ले गए जहाँ वे मैच के लिए ट्रायल दिया लेकिन इस बार उनको असफलता हाथ लगी और वो इस ट्रायल मैच में फैल हो गए।


वे खेलने के दोबारा ट्रायल दिए लेकिन इस बार भी फेल हो गए। ऐसे कई बार ट्रायल दिए लेकिन हर बार वो फेल हो जाते थे। बार-बार ट्रायल में फेल हो जाने की वजह से केएल राहुल निराश हो गए।


लेकिन केएल राहुल के पिताजी को अपने बेटे के स्किल, टैलेंट और टेक्निक पर पूरा भरोसा था और वे हार नहीं मानें। इसी वजह से उन्होंने अपने बेटे का एडमिशन कि कोच सैमुअल जयज के अकादमी में करवा दिया।


इसमें बड़ी बात ये थी कि केएल राहुल का जो अकादमी था वो उनके घर से 20 किलोमीटर दूर था जो उनको हर रोज साइकल से इतना लंबा रास्ता तय करना पड़ता था। साथ ही उस अकादमी में जितने भी बच्चे थे वे सभी केएल राहुल से उम्र में बहुत बड़े थे।


उनके कोच सैमुअल जयज बताते हैं कि लोकेश राहुल उनकी सिखाई हुई हर बात को बहुत आसानी से एक बार मे ही समझ जाते थे और उनके साथी खिलाड़ी जो अंडर-30 के थे जो बेंगलुरु की तरफ से खेलते थे। वे बताते हैं कि जिस मैच में केएल राहुल का बल्ला चलता था वो हर मैच जीतते थे और जिस दिन राहुल का बल्ला नहीं चलता था उस दिन वे मैच हार जाते थे।


केएल राहुल क्लब क्रिकेट के ट्रायल मैच ज्यादा खेला करते थे और ऐसे ही बैंगलुरू के चिनास्वामी स्टेडियम में एक क्लब क्रिकेट के ट्रायल मैच था। उस मैच के दौरान भारत के महान क्रिकेटर राहुल द्रविड़ मौजूद थे। केएल राहुल ने उस मैच में शानदार पारी खेलते हुए दोहरा शतक जड़ दिया।


उनके इस पारी से वहाँ बैठे राहुल द्रविड़ बहुत प्रभावित हुए। जिसके बाद राहुल द्रविड़ उनके कोच सैमुअल जयज के पास गए और बोले- इस लड़के में बहुत टैलेंट है इसको और ज्यादा मेहनत करवाइये। ये लड़का एक दिन भारत की तरफ से जरूर खेलेगा।


राहुल द्रविड़ के इस बात को सुनकर लोकेश राहुल के बचपन के कोच सैमुअल जयज बहुत ज्यादा गौरवांवित महसूस करने लगे। इसके बाद से वे राहुल की बैटिंग स्किल और तकनीक पर और ज्यादा मेहनत करने लगे। इसी वजह से केएल राहुल का क्लास और ज्यादा अच्छे तरीके से निखर कर सामने आया और उनकी बल्लेबाजी में और ज्यादा सुधार होता चला गया।


केएल राहुल की शिक्षा | KL Rahul Education


दोस्तों अब केएल/लोकेश राहुल की शिक्षा के बारे में बात करते हैं। आपको बताते चलें कि केएल राहुल अपने बल्लेबाजी के अलावा पढ़ाई में भी बहुत अच्छे थे। वे मैथ्स जैसे कठिन विषय में भी हमेशा 100 प्रतिशत मार्क्स लाते थे।


ये भी पढ़ें:-● यॉर्कर किंग के नाम से मशहूर तेज गेंदबाज टी नटराजन की जीवनी।

● भारत के नम्बर 1 गायक अरिजीत सिंह के सफलता की कहानी।


KL Rahul ने शुरुआती पढ़ाई एनआईटीके(NITK) इंग्लिश मीडियम स्कूल सूरतगंज से पूरी की। जब केएल राहुल 18 साल के थे तब उन्होंने भारत के टॉप इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम जेईई मेंस की परीक्षा में आल इंडिया रैंकिंग 1726 हासिल की। अब आपको केएल राहुल की प्रतिभा का एहसास हो गया होगा कि वो जिस भी क्षेत्र में गये हमेशा सबसे आगे रहने के बारे में ही सोचा।


केएल राहुल का क्रिकेट करियर | KL Rahul Cricket Career In Hindi

KL rahul cricket career in hindi,lokesh rahul motivational story
केएल राहुल का क्रिकेट करियर


JEE Mains की परीक्षा पास करने के बाद केएल राहुल के पास करियर चुनने के बारे में दो ऑप्शन थे। एक या तो भारत के टॉप कॉलेज में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना या फिर क्रिकेट में करियर बनाना।


उन्होंने बैंगलुरू के जेईई कॉलेज में एडमिशन तो ले ली लेकिन अपना पूरा ध्यान क्रिकेट पर लगाये रखा और अपने बल्लेबाजी में बदलाव करते रहे, अपने स्किल डेवलपमेंट पर ज्यादा फोकस करते रहे।


इसी का नतीजा था उनका घरेलू क्रिकेट में डेब्यू जल्द ही हो गया और कर्नाटक की तरफ से घरेलू क्रिकेट 2010-11 में उनका सेलेक्शन हो गया। घरेलू क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन की वजह से केएल राहुल का चयन अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए हो गया जहाँ उनका प्रदर्शन ठीक ठाक रहा।


उसके बाद 2013 आईपीएल में RCB ने उनको अपने टीम में खरीद लिया। लेकिन उनका प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा और वो आईपीएल में खेले कुल 5 मैचों में मात्र 20 रन ही बना पाए। इस तरह उनका पहला सीजन पूरी तरफ फ्लॉप साबित हुआ।


फिर 2014 में आईपीएल में आरसीबी की तरफ से खेले गए कुल 11 मैचों में 160 रन ही बना पाए। मतलब केएल राहुल के लिए ये सीजन भी निराशाजनक रहा।


लेकिन केएल राहुल के क्रिकेट करियर का निर्णायक मोड़ उस समय आया जब वे 2014-15 के घरेलू क्रिकेट में साउथ जोन की तरफ से खेलते हुए नॉर्थ जॉन के खिलाफ खेलते हुए पहली पारी में 185 और दूसरी पारी में 130 रन की शानदार पारी खेली।


इस इनिंग्स के बाद मानो केएल राहुल का किस्मत ही बदल गया। उनके इस पारी ने बड़े-बड़े दिग्गज क्रिकेटरों का ध्यान अपनी तरफ खींचा। राहुल के इस शानदार प्रदर्शन का इनाम भी मिला और उनको ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टेस्ट टीम में सेलेक्ट कर लिया गया।


लोकेश राहुल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मैच में पहला मौका मिला लेकिन वो इस मौके का फायदा नहीं उठा सकें और केएल राहुल अपने पहले मैच में सस्ते में पहली पारी में 3 रन और दूसरी पारी में 1 रन बनाकर आउट हो गए।


इस निराशाजनक प्रदर्शन के वजह से KL Rahul के करियर के ऊपर खतरा मंडराने लगा लेकिन टीम मैनेजमेंट ने उन पर भरोसा किया और दूसरे मैच में फिर मौका दिया। इस बार केएल राहुल कोई मौका चूकना नहीं चाहते थे। इस मौके को भुनाते हुए वे पहली पारी में 110 रनों की शानदार पारी खेली और अपने प्रतिभा का परिचय दिया।


ऑस्ट्रेलिया दौरे खत्म होने के बाद लोकेश राहुल कर्नाटक की तरफ से घरेलू क्रिकेट में खेलते हुए तिहरा शतक लगाया। फिर क्या था 2015 में आईपीएल टीमों के बीच केएल राहुल को अपने टीम में खरीदने की होड़ सी लग गयी। आखिरकार उनको सनराइजर्स हैदराबाद ने मोटी रकम देकर खरीद लिया। लेकिन इस आईपीएल सीजन में उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा और वे पूरे सीजन में मात्र 142 रन ही बना पाए।


उसके बाद 2016 में उनको RCB ने दुबारा अपनी टीम में खरीद लिया। इस साल उनका प्रदर्शन शानदार रहा और इस सीजन में खेले गए 14 मैचों में 397 रन बनाकर अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे।


ये भी पढ़ें:- सुरों के बेताज बादशाह सोनू निगम की अनसुनी कहानी।


2016 के आईपीएल में उनके अच्छे प्रदर्शन की वजह से उनका सेलेक्शन उस साल जिम्बाब्वे दौरे के लिए हो गया। जहाँ केएल राहुल अपने पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में शतक जड़ एक नया कीर्तिमान स्थापित किया और अपने पहले अंतराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट मैच में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बनें।


KL Rahul World Records & Achievement | Top 10 Interesting Facts About KL Rahul In Hindi


दोस्तों अब आपको KL Rahul के ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जो शायद ही आप जानते होंगे। क्या आप जानते हैं-


1. केएल राहुल भारत के एक मात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अपने पहले अन्तराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में शतक जड़ा हो।
2. केएल राहुल दुनिया के एक मात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अपने टी-ट्वेंटी अन्तराष्ट्रीय करियर में शुरुआती सिर्फ 17 मैचों में दो शतक लगाया हो।
3. केएल राहुल दुनिया के एक मात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने तीनों फॉरमेट में अपना पहला शतक छक्का लगाकर पूरा किया हो।
4. केएल राहुल दुनिया के एक मात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने तीनों फॉरमेट में अपने शुरुआती आठ पारियों के अंदर ही शतक लगाया हो।
5. केएल राहुल दुनिया के एक मात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने टी-ट्वेन्टी में सबसे तेज 500 रन पूरे किए हो। उन्होंने ये कारनामा मात्र 14 इनिंग्स में पूरा किया था।
6. केएल राहुल दुनिया के एक मात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लगातार सात पारियों में अर्धशतक लगाया हो।
7. केएल राहुल आईपीएल इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज है। उन्होंने ये 
कारनामा दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ खेलते हुए मात्र 14 गेंदों में अर्धशतक लगाकर किया था।

8. आज के युवा भले ही केएल राहुल को अपना आदर्श मानते हैं लेकिन केएल राहुल राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर को अपना आदर्श मानते हैं। अपने क्रिकेट में सुधार का सारा श्रेय राहुल द्रविड़ को देते हैं। 

9. क्या आप जानते हैं केएल राहुल के नाम बतौर कप्तान रहते हुए आईपीएल के इतिहास में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है। जहाँ उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ खेलते हुए 132 रनों की शानदार पारी खेली थी। 

10. केएल राहुल भारत के तीसरे ऐसे क्रिकेटर है जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉरमेट में शतक लगाया है।


केएल राहुल के सफलता का राज  | KL Rahul Success Story In Hindi


KL Rahul Success Story In Hindi: दोस्तों अगर आप केएल राहुल को शुरू से ही फॉलो करते होंगे तो आपने देखा होगा कि जब वे 2015 में सनराइजर्स हैदराबाद के तरफ से खेलते थे तब उनका स्ट्राइक रेट काफी कम रहता था और वे बड़ी पारी बहुत मुश्किल से ही खेल पाते थे।


फिर ऐसा अचानक क्या हो गया कि जो बल्लेबाज कभी अर्धशतक बड़ी मुश्किल से लगा पाता था और जो बल्लेबाज कभी 100 से ऊपर के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी नहीं कर पा रहा था वो आज आसानी से शतक लगाए जा रहा है और बड़े- बड़े गेंदबाजों के लिए सिरदर्द बना हुआ है।


दोस्तों अब सोच रहे होंगे कि केएल राहुल का सफलता का राज क्या है? कैसे वो इतनी जल्दी अपनी स्किल को डेवेलोप कर पाए। तो चलिए आपको इसके पीछा उनका छिपा हुआ राज बताते हैं।


केएल राहुल आज जो कुछ भी है ये उनके अपने सेल्फ इम्प्रूवमेंट जा नतीजा है। वे कभी असफलताओं से हारे नहीं बल्कि अपने कमजोरियों के ऊपर अच्छे ढंग से काम किया। अपने एक-एक कमजोरी को दूर करने के लिए बहुत मेहनत की। तभी वो आज इस मुकाम तक पहुँच पाये हैं, जो हर एक युवा क्रिकेटर सपना देखता है।


हर कोई एक ही बात बताता है कि हमें अपने पैशन को फॉलो करना चाहिए लेकिन हमें ये कोई नहीं बताता कि हमेशा लक्ष्य के प्रति सक्रिय, सजग और ईमानदार होना चाहिये जो कि हमें केएल राहुल की जीवनी से सीखने को मिलती है।


केएल राहुल की प्रेम कहानी | KL Rahul Love Life Story in Hindi

KL rahul love life story in hindi, KL rahul story
केएल राहुल लव स्टोरी


दोस्तों अब बात करते हैं केएल राहुल के लव लाइफ स्टोरी के बारे में।
केएल राहुल के दोस्त हार्दिक पांड्या के तरह ही उनका नाम बहुत सारे अभिनेत्रियों के साथ जोड़ा गया है। परन्तु अगर किसी अभिनेत्री का नाम लोकेश राहुल के साथ सबसे ज्यादा जोड़ा गया है तो वो निधि अग्रवाल। आपको बताते चलें कि निधि अग्रवाल एक जानी मानी बॉलीवुड अभिनेत्री है और वे बहुत सारी हिंदी फिल्मों के साथ-साथ साउथ की फिल्मों में भी काम किया है।


निधि अग्रवाल ने केएल राहुल के साथ रिश्ते को लेकर एक इंटरव्यू में बताया कि वे दोनों एक दूसरे को बैंगलुरू से ही जानते हैं और एक-दूसरे के सिर्फ एक अच्छे दोस्त है। यहीं बात केएल राहुल ने भी एक दिये इंटरव्यू में बताये हैं और सोशल मीडिया पर फैले अफवाहों को सरासर गलत बताया।


ये भी पढ़ें:- न्यूज एंकरिंग के राजा अर्णब गोस्वामी की विवादों से भरी कहानी।


अब बात करते हैं केएल राहुल की दूसरी गर्लफ्रेण्ड एलिक्जिर नाहर के बारे में। जो एक टीवी एंकर के साथ एक अच्छी मॉडल भी है। वो काफी बार केएल राहुल को मैच के दौरान स्पोर्ट भी करती नजर आ चुकी है और दोनों को कई बार एक साथ पार्टियों में भी देखा जा चुका है।


लेकिन लोकेश राहुल ने एक अच्छे दोस्त के अलावा अन्य किसी रिश्तों के बारे में साफ नकार दिया है। इसके बारे में पूछे जाने पर वो साफ तौर पर कहते हैं कि अफवाहों पर ध्यान नहीं देते हैं।


दोस्तों अब आपको केएल राहुल के एक ऐसे फैन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो खुद बहुत बड़ी अभिनेत्री है। उनको केएल राहुल की बैटिंग क्लास बहुत पसंद है। उनका नाम चर्चित अभिनेत्री श्रुति हसन है।

सूत्रों की माने तो केएल राहुल पिछले कई दिनों से आथिया शेट्टी को डेट रहे हैं।


केएल राहुल की कुल सम्पति | KL Rahul Net Worth


KL Rahul Net Worth: अपने शानदार प्रदर्शन से लाखों लोगों का दिल जीतने वाले केएल राहुल को बीसीसीआई की तरफ से सलाना 3 करोड़ रुपये सैलरी मिलती है और आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलने के लिए उन्हें 11 करोड़ रुपये मिलते हैं।


आईपीएल, क्रिकेट और विज्ञापनों से उनकी कमाई में लगातार बढ़ोतरी हुई है। जानकारी के अनुसार केएल राहुल की कुल सम्पति लगभग 105 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है।


साथियों उम्मीद करता हुआ KL Rahul Biography In Hindi आपको काफी पसंद आई होगी। आपने KL Rahul की Success Story से क्या सीखा और साथ ही आपको केएल राहुल की कौन ही घटना सबसे अच्छी लगी कमेंट करके जरूर बताएं।

Please do not enter any spam link in comment box