बॉलीवुड की चहेती सिंगर नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय

बॉलीवुड की चहेती सिंगर नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय

Famous Indian Female Singer Neha Kakkar Biography In Hindi | नेहा कक्कड़ की जीवनी

Neha kakkar biography in hindi,neha kakkar success story in hindi
नेहा कक्कड़ की जीवनी

इन्हें सेल्फी क्वीन कहे या फिर इंडियन शकीरा। जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे हैं भारतीय म्यूजिक इंडस्ट्री के सबसे बेहतरीन सिंगर्स में से एक और अपनी सुरीली आवाज के लिए एक अलग पहचानी जाने वाली बॉलीवुड के सबसे मशहूर सिंगर्स में से फेमस इंडियन गायक नेहा कक्कड़ की सफलता की कहानी के बारे में।


अपनी आवाज से लाखों लोगों के दिलों को बखूबी जितने वाली नेहा कक्कड़ कभी रात-रातभर जागकर जगराता में गाती थी जिसके लिए उन्हें मात्र सौ रुपये मिलते थे। आज वहीँ नेहा एक गाने के लिए दस से पंद्रह लाख रुपये चार्ज करती है।


अपनी आवाज का जादू चलाने वाली नेहा कक्कड़ ने बहुत सारे फिल्मों में एक से बढ़कर एक सुपरहिट गाने दिए हैं। आप उनके लोकप्रियता का अंदाजा उनके फैन फॉलोइंग से लगा सकते हैं। नेहा कक्कड़ इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली भारतीय गायक है।


 नेहा कक्कड़ के इंस्टाग्राम पर 47 मिलियन से भी ज्यादा लोग फॉलोवर्स है। वहीं फेसबुक पेज पर भी 14 मिलियन से ज्यादा लाइक है। हालांकि आज के समय में इतनी पॉपुलर हो चुकी नेहा कक्कड़ ने अपनी शुरुआत बहुत ही छोटी उम्र से की थी।


लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि नेहा कक्कड़ ने आजतक कोई प्रोफेशनल ट्रेनिंग नहीं ली है फिर भी एक समोसा बेचने वाली की लड़की कैसे भारत की इतनी सुपरस्टार सिंगर बन गयी। 


आइये दोस्तों नेहा कक्कड़ की जीवनी के बारे में पूरी विस्तार से जानते हैं कि किस तरह से एक आम लड़की ना केवल लोगों के बल्कि डायरेक्टर और बड़े-बड़े म्यूजिक डायरेक्टर के पसंदीदा गायक बनीं।


ये भी पढ़ें:- भारत के नम्बर 1 गायक अरिजीत सिंह की सफलता की कहानी।


नेहा कक्कड़ का जन्म और प्रारंभिक जीवन | Neha Kakkar Struggle Story In Hindi


 इस कहानी की शुरुआत होती है 6 जून 1986 को जब उत्तराखंड के ऋषिकेश में नेहा कक्कड़ का जन्म हुआ था। इनके पिता का नाम जय नारायण कक्कड़ है और माँ का नाम नीति कक्कड़ है। नेहा कक्कड़ के भाई का नाम टोनी कक्कड़ और बहन का नाम सोनू कक्कर है।


इनकी बहन सोनू कक्कड़ बचपन से ही गाना गाती थी। इसीलिए इनके माता-पिता आसपास के शहरों में जहाँ कहीं भी जगराता होता इनके बहन सोनू कक्कड़ को जरूर ले जाते थे।


रिश्तेदार और समाज के लोग नेहा के पिता को ताने मारते थे कि कैसा बाप है जो अपनी लड़की से गाना गवाता है। अपनी बहन को गाता देखकर नेहा ने भी महज चार साल की उम्र में ही जगराता गाना शुरू कर दिया था। आगे चलकर उम्र बढ़ने के साथ-साथ उनकी आवाज में मिठास भी बढ़ती चली गई।


नेहा कक्कड़ का बचपन बहुत ही गरीबी में गुजरा। उनके पिता घर का खर्च का चलाने के लिए कई छोटे-मोटे काम करते थे। कभी नेहा की बहन सोनू के स्कूल के बाहर समोसे भी बेचा करते थे। जिसकी वजह से सोनू कक्कड़ को लोगों के ताने में भी सुनने को मिलते थे।


Success Story Of Neha Kakkar In Hindi | नेहा कक्कड़ की शिक्षा


दोस्तों अगर नेहा कक्कड़ की शिक्षा की बात करें तो बचपन में ही नेहा अपनी फैमिली के साथ दिल्ली शिफ्ट हो गई और वहाँ उन्होंने न्यू होली पब्लिक स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई की।


लेकिन इनके फैंस को ये बात जानकर हैरानी होगी कि नेहा ने अपनी स्कूल का भी पढ़ाई पूरा नहीं किया है। उन्होंने केवल ग्यारहवीं तक ही पढ़ाई की है क्योंकि जिस समय नेहा कक्कड़ की एग्जाम होने वाली थी उसी समय वो इंडियन आइडल के सीजन 2 में कंटेस्टेंट के रूप में सेलेक्ट हो गई।


हालांकि वो ये शो जितने में सफल नहीं हो पाई और इस शो के विजेता संदीप आचार्य बनें जिनका 15 दिसंबर 2013 को जॉन्डिस के बीमारी से निधन हो गया।


सोलह साल कि नेहा को इस शो में जगह तो मिली लेकिन टॉप 8 के राउंड में वे एलिमिनेट हो गयी। जिसके लिए वो बहुत रोई। लेकिन तब उन्हें ये नहीं पता था कि उनकी जिंदगी तो उन्हें बहुत आगे ले जाने वाली है।


नेहा कक्कड़ का म्यूजिक इंडस्ट्री में करियर | Neha Kakkar Success Life Story In Hindi

Neha kakkar singing career in hindi,neha kakkar biography
Neha Kakkar Career


इंडियन आइडल के सीजन खत्म होने के बाद लोग नेहा कक्कड़ को पहचानने लगे थे। हालांकि उनके जीवन में अभी तक वो सफलता नहीं मिली थी जिसकी वो हकदार थी। नेहा कक्कड़ का म्यूजिक इंडस्ट्री में करियर अभी तक वो मुकाम पर नहीं पहुंच पाया था जो वो हासिल कर सकती थीं।


धीरे-धीरे समय बीतता गया और नेहा कक्कड़ अपनी गायिकी पर काम करती रही। फिर आगे चलकर 2008 में उनकी मेहनत तब जाकर रंग लाई जब उन्होंने अपने शोलो एल्बम 'नेहा द रॉकस्टार' लॉन्च की थी। जिसे मिट ब्रोस ने कम्पोज की थी।


ये भी पढ़ें:- सुरों के बादशाह सोनू निगम की जीवन कहानी।


ये एल्बम नेहा कक्कड़ के टैलेंट को लोगों को तक पहुचाने में काफी हद तक कामयाब रही और उनकी गानों ने म्यूजिक डायरेक्टर्स का अपनी तरफ ध्यान खींचने में कामयाब रहा। जिसके बाद उन्हें 'लाया तू लाया यारा कैसी जगह' और टीवी पर ब्रेकिंग न्यूज 'हाय रे मेरा घाघरा' जैसे चार-पांच गाने को गाने का मौका मिला।


2008 में उन्होंने 'जो जीता वही सुपरस्टार' रियलिटी शो में एक चैलेंजर के रूप में भाग लिया और आगे चलकर 2009 में उनको 'ब्लू' मूवी का थीम सांग गाने का मौका मिला। दोस्तों अभी तक तो नेहा कक्कड़ को मौके तो बहुत सारे मिल रहे थे लेकिन वह उनकी काबिलियत के हिसाब से काफी कम था।


हालांकि नेहा कक्कड़ बिना पीछे हटे लगातार सकारात्मक सोच के साथ अपनी काम करती रही और फिर उन्होंने 2011 में उन्होंने मिस पूजा के साथ कॉकलेट फिल्म का 'सेकंड हैंड जवानी' गाना गाया। इस गाने की पॉपुलैरिटी ने नेहा के आवाज को लोगों ने अपने दिलों में बसा लिया।


फिर क्या था हनी सिंह नेहा कक्कड़ के आवाज से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने नेहा को फोन करके 'आओ राजा' गाने का रिलिक्स भेजें और अपनी आवाज में गाने को कहा।


जब नेहा ने गाना रिकॉर्ड करके हनी सिंह को भेजा तो वे उनके आवाज के और भी ज्यादा कायल हो गए। हालांकि ये गाना चार साल बाद रिलीज हुआ।


आपको बता दें कि नेहा कक्कड़ शाहरुख खान की बहुत बड़ी फैन है। 2012 में उनका गाया हुआ SRK एंथम काफी मशहूर हुआ और फिर अगले साल 2013 में हनी सिंह के साथ फिल्म 'यारियां' में उन्होंने 'ब्लू है पानी पानी' गाना गाया जो कि नेहा कक्कर के करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। इसके बाद से नेहा कक्कड़ ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।


2013 में ही कंगना रनौत की आयी फिल्म 'क्वीन' का गाना " लन्दन ठुमुक दा" गाना भी काफी लोकप्रिय हुआ और इस गाने की लोकप्रियता ने फिर से साबित कर दिया कि नेहा म्यूजिक इंडस्ट्री में आगे भी और धमाल मचाने वाली है।


2014 में नेहा ने अक्षय कुमार की फिल्म 'गब्बर इज बैक'  में आओ राजा गाना गाया। इसके अलावा भी उन्होंने बहुत सारे गाने गाए हैं।


नेहा कक्कड़ का सबसे पॉपुलर गाना | Neha Kakkar Popular Songs


दोस्तों नेहा कक्कड़ की सबसे पॉपुलर गानों की भी बात कर लेते हैं जो नेहा कक्कड़ की सफलता में चार चांद लगा दिया। जैसे कि उन्होंने 'बार बार देखो' मूवी में उन्होंने "काला चश्मा" गाना गाया था और यह गाना इतना पॉपुलर हुआ था कि यूट्यूब पर इस गाने को 670 मिलियन से भी ज्यादा बार देखा गया।


साथ ही उन्होंने Fever मूवी में 'मिले हो तुम हमको' गाना गाया जिसे यूट्यूब पर 1000 मिलियन से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है। वहीँ 'सत्यमेव जयते' फिल्म का गाना "दिलबर दिलबर' को यूट्यूब पर 890 मिलियन से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है। इन सब गानों ने नेहा कक्कड़ के करियर को जमीन से आसमान तक पहुचाने में अहम भूमिका निभाई।


ये भी पढ़ें:- भारत को शक्तिशाली बनाने वाले मिसाइल मैन अब्दुल कलाम की कहानी।


2017 में नेहा कक्कड़ ने सिंगिंग रियलिटी शो "सा रे गा मा पा" में जज का भी रोल अदा किया। अंत में बस यहीं कहना चाहूंगा कि नेहा कक्कड़ आज जो भी है अपने मेहनत दम पर है। उन्होंने एक मिडिल क्लास फैमिली से जानी मानी सिंगर्स बनने तक का रोल बखूबी निभाया।


नेहा कक्कड़ की शादी किससे और कब हुई | Neha Kakkar Marriage Life Story

Neha kakkar marriage life story in hindi,neha kakkar story
नेहा कक्कड़ की शादी

दोस्तों, अगर नेहा कक्कड़ की शादी का बात करें तो कुछ दिनों पहले तक उनकी शादी की अटकलें उदित नारायण के बेटे आदित्य नारायण के साथ होने के चर्चे बहुत जोरों पर थी।


लेकिन उन तमाम अटकलों पर विराम उस समय लग गया जब नेहा कक्कड़ ने 24 अक्टूबर 2020 को शनिवार के दिन रोहनप्रित सिंह (Rohanpreet Singh) साथ गुरुद्वारे में धूमधाम से शादी कर ली।


नेहा कक्कड़ के सफलता का मंत्र | Neha Kakkar Success Tips in Hindi


चलिये दोस्तों अब नेहा कक्कड़ के सफलता का मंत्र जानते हैं। नेहा कहती है कि कोई भी काम ईमानदारी से करो और जिस काम को करने में सबसे ज्यादा खुशी मिलती है उसी काम को करो तो आपको सफलता एक दिन जरूर मिलेगी।


दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि नेहा कक्कड़ की जीवनी और सफलता की कहानी जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको नेहा कक्कड़ की बायोग्राफी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें।


Please do not enter any spam link in comment box