Translate

Top 10 Easiest Ways To Make Money Online From Internet In Hindi

Top 10 Easiest Ways To Make Money Online From Internet In Hindi

Online Internet Se Paise Kaise Kamaye In Hindi 2021 | घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 आसान तरीके

Internet se online paise kamane ke 10 tarike,online paise kaise kamaye in hindi 2020
Online Paise Kaise Kamaye

कोरोना में आप सभी को बहुत अच्छे से पता है कि कई लोगों ने अपने बिज़नेस खोए हैं तो कई लोग अपनी जॉब खो चुके हैं और बहुत सारे पैसों का नुकसान है। लेकिन वहीँ पर कई सारे लोग ऐसे हैं जिन्होंने ढ़ेर सारे Online पैसे कमायें हैं। जी हाँ आप बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं।

इसका सबसे बड़ा कारण है कि उनको ऐसे तरीके पता थे जिसके चलते वे लोग घर बैठे ही आसानी से ढ़ेरों सारे Online पैसे कमा सकते हैं। वहीं पर आपको वो तरीके नहीं पता थे जिसके चलते आप पैसे नहीं कमा पाये।


आज की हकीकत यहीं है कि अधिकतर लोग और Students अपने मोबाइल फोन से कुछ काम करके ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं ताकि वो अपने हर तरह के खर्च जैसे- पढ़ाई का खर्च, कॉलेज का फीस इत्यादि वो खुद निकाल सकें।


अगर आप भी एक student हैं तो शायद आप भी ऐसा ही कुछ करके अपना खर्च स्वयं निकालना चाहते होंगे। ये सही भी है आखिर आप कब तक अपने माता पिता के सर का बोझ बनें रहेंगे। आपको ऐसा कुछ जरूर करना चाहिए ताकि आप अपने माता-पिता का कुछ हाथ बंटा सकें।


आज के इस पोस्ट में हम सब जानेंगे कि किस तरह से बहुत सारे students आज ऑनलाइन पैसे कमाकर अपना खर्च खुद निकाल रहे हैं और कुछ student तो आज पढ़ाई के साथ ऑनलाइन लाखों रुपये कमा रहे हैं।


तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर ऑनलाइन पैसे कमाने का वो कौन सा तरीका है जिसकी मदद से आप भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आपको ऑनलाइन मोबाइल और इंटरनेट से पैसे कमाने के 10 तरीके के बारे में सबसे आसान तरीके बताऊंगा जिसको आप पार्ट टाइम में अपने मोबाइल फोन से भी कर सकते हैं। जिससे आप ऑनलाइन घर बैठे आसानी से ढ़ेरों पैसे कमा सकते हैं। 


इसमें सबसे बड़ा चीज ये है कि जो भी आप पहले करते थे, जो टैलेंट आपके अंदर पहले से थी उसी को थोड़ा सा इम्प्रूव करना है और उसी काम को इन 10 माध्यमों में ऑनलाइन करना है।


How To Earn Money From Mobile in 2021 in Hindi: Students | ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 सबसे सरल उपाय


अब विस्तार से जानते हैं कि घर बैठे मोबाइल से Online पैसे कमाने के 10 तरीके कौन-कौन से है, जिनको हम अपने मोबाइल से करके और ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।


Online Teaching Classes और ऑनलाइन ट्यूशन से पैसे कैसे कमायें?


1. दोस्तों आज ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे सरल तरीका जो हो गया है वो है Online Teaching Classes. इसमें आप बहुत सारी केटेगरी के माध्यम से काम कर सकते हैं।


जैसे:- किसी विषय के बारे में जानकारी देना। आपको कोई भी विषय आता हो चाहे गणित आता हो,फिजिक्स आता हो, केमिस्ट्री आता हो या फिर इंग्लिश आता हो। मतलब किसी भी विषय में आपको अच्छी जानकारी हो तो आप Online Tution पढ़ा कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं


इसमें और भी मजेदार बात ये है कि अगर आप छोटे बच्चों को पढ़ा सकते हैं तो Online Teaching Classes पढा सकते हैं। अगर आपको Dance बहुत अच्छे से आता है, आप म्यूजिक की बहुत अच्छे शिक्षक है या फिर सिंगिंग करना जानते हैं तो वो काम भी आप Online बहुत अच्छे से कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


ये भी पढ़ें:- Telegram से पैसे कैसे कमायें जानें इसके बारे में पूरी जानकारी।


इसके अलावा बहुत सारे बच्चे आजकल Competition Exam की तैयारी कर रहे हैं। जिसमें Bank, Railway, SSC, BPSC, UPSC आदि की तैयारी होती है। यदि आप किसी विषय के एक्सपर्ट है या फिर इनमें से किसी भी एग्जाम की तैयारी करवा सकते हैं तो आप घर बैठे Online Classes ले सकते हैं


इन सबके अलावा अगर आपको हेल्थ के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप ऑनलाइन मेडिटेशन करवा सकते हैं, योगा करवा सकते हैं, प्राणायाम करवा सकते हैं या फिर आप एक डायटीशियन(Dietician) भी बन सकते हैं। बहुत सारे लोग आपकी ये बहुमुल्य जानकारी प्राप्त करने के लिए बैठे हैं।


बस आपको बहाने छोड़ कुछ करने की शुरुआत करनी होगी। अब बहुत सारे लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि करने के लिए तो कह दिया लेकिन इसे शुरू कैसे करना है और इसके द्वारा online पैसे कैसे कमायें? चलिये मैं आपको वो भी बता देता हूँ।


आपको बस ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है। बस आपको अपने ही Whatsapp, Facebook, Instagram, Twitter आदि के प्रोफाइल से शुरुआत करनी है। जो भी लोग आपको इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जानते हैं उनके बीच में इन सर्विसेज को अच्छे से दीजिये और फिर अगर आप अच्छे से काम करेंगे तो लोग धीरे-धीरे दूसरे लोगों को बताते जाएंगे और आपकी कमाई बढ़ती चली जाएंगी।


Social Media Influencer क्या होता है और इससे ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें?


2.दूसरा Online पैसे कमाने का जो तरीका है वो बहुत ही आसान है, मजेदार है और आज हर उम्र के लोग इसे कर रहे हैं। जी हाँ हम बात कर रहे हैं एक Social Media Influencer. अब आपके मन में सवाल आया होगा कि social media influencer क्या है और इससे 2021 में ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें तो आप चिंता मत कीजिये। यहाँ आपको हर एक बात पूरी विस्तार से बताते हैं।


आज आप कई बार दिन में फोन का उपयोग करते हैं उसमें कई सारे वीडियो देखते हैं, फोटोज देखते हैं, लाइक, कमेंट, शेयर करते हैं। ऐसा आप क्यों करते हैं क्योंकि उस व्यक्ति की बात आपको बहुत ज्यादा पसंद आती है। उसी को Social Media Influencer कहते हैं।


अब आपके अंदर जो भी टैलेंट है उसको youtube, Telegram, facebook, instagram आदि पर दिखा सकते हैं और अपने आप को एक Social Media Influencer बना सकते हैं। Social Media Influencer बनने के लिए आपको अलग से कुछ नहीं करना है।


आप अपना सारा काम करते हुए भी, जॉब या फिर बिजनेस करते हुए भी इस काम को कर सकते हैं। आपको बता दें कि विदेशों में या फिर हमारे देश में इसके बहुत सारे उदाहरण है। आज कई लोग अपने जॉब या फिर बिजनेस के साथ साथ बहुत ही अच्छे Social Media Influencer भी है।


कई महिलाएं पहले सिर्फ अपने घर का खाना पकाया करती थी लेकिन आज वो पूरे देश के लिए खाना पका रही हैं और पूरे देश को उनका खाना पसंद आ रहा है और इससे उनकी लाखों की कमाई भी हो रही है। इसी को तो Social Media Influencer कहते हैं। जो भी टैलेंट आपके अंदर है उसको लोगों के बीच में ले जाये। जितने लोग आपको पसंद करेंगे उतना ज्यादा आप online पैसे कमा सकते हैं।


Blogging क्या है और Blogging से 2021 में पैसे कैसे कमायें इन हिंदी?

Blogging se online paise kaise kamaye,blogging kya hai
ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमायें

3. साथियों तीसरा जो online पैसे कमाने का तरीका है उसको आज बहुत लोग कर रहे हैं और वो है ब्लॉगिंग(Blogging)। आप घर पर बैठकर ब्लॉग लिख सकते हैं। आपको जिस भी काम की जानकारी है उसके बारे में लिख सकते हैं और साथ ही साथ इससे अच्छी खासी पैसा भी कमा सकते हैं।


आज के समय में अगर मोबाइल से ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने का सबसे आसान और और सही तरीका कोई है तो वो Blogging है। जी हाँ blogging को मैं इसलिए पहले नम्बर पर कह रहा हूँ क्योंकि आप इससे तो कमायें करेंगे ही और साथ ही आप इसमें affiliate marketing भी करके पैसे कमा सकते हैं।


मैं आपको ये नहीं बोलूंगा कि आज ही काम करो और आज से ही लाखों रुपये कमाना शुरू हो जाएगा। आपको इसमें थोड़ा टाइम लग सकता है लेकिन अगर आप एक बार सही तरीके से काम कर दिए और आपका ब्लॉग चल गया तो आप सोच भी नहीं सकते कि एक blog से कितनी कमाई हो सकती है?


आज पूरी दुनिया में कई सारे ऐसे ब्लॉगर है जो ब्लॉगिंग से महीने का लाखों रुपए online घर बैठे पैसे कमा रहे हैं। आपको भी विस्तार से बता रहा हूँ कि blogging क्या है और 2021 में इससे ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें?


Blogging करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि बहुत सारे लोग Social Media Influencer नहीं बन सकते हैं। वो लोगों के सामने आना नहीं चाहते हैं, उनको अपना चेहरा दिखाने में हिचक होती है लेकिन उनके अंदर बहुत टैलेंट भरा होता है और उस जानकारी को आप लोगों के बीच ब्लॉगिंग के द्वारा आसानी से पहुचा सकते हैं।


ये भी पढ़ें:- Meesho App क्या है और इससे लाखों रुपये कैसे कमायें?


देखिये कुछ लोगों को अगर किसी चीज के बारे में जानना है तो कुछ लोग youtube पर आते हैं लेकिन वहीँ पर जब भी आपको कुछ सर्च करना होता है, कुछ question पूछना होता है तो आप कहाँ जाते हैं सीधे google पर।


लेकिन क्या आप जानते हैं आपके हर सवालों का जवाब google नहीं देता है। google सिर्फ एक प्लेटफॉर्म का काम करता है। आप जो भी जानकारी सर्च करते हैं उसको हमारे और आपके जैसे लोग blog के द्वारा वो जानकारी google पर शेयर करते हैं और जब भी कोई आदमी किसी चीज के बारे में सर्च करता है तो आपका शेयर किया हुआ ब्लॉग google पर दिखता है। इसी को blogging कहते हैं।


अब आप सोच रहे होंगे कि blogging की शुरुआत कैसे करते हैं तो आपको सबसे पहले एक domain name और एक web hosting खरीदना है। वहाँ पर आपको अपनी वेबसाइट तैयार करना है और जब आपकी वेबसाइट तैयार हो जाये तो वहाँ पर आपको अपना ब्लॉग शेयर करना है और वहाँ से आप अच्छे पैसा कमा सकते हैं।


अब आपको बताता हूँ कि आपको 2021 में blogging कैसे करना है तो मान लो कि आपको health के बारे अच्छी जानकारी है, आपको cooking के बारे में अच्छी जानकारी है, आपको technology के बारे में अच्छा जानकारी है, या फिर आपके current affairs बहुत अच्छे हो तो आप अपनी इन सभी जानकारी को आप अपने ब्लॉग और share कर सकते हैं और आप एक अच्छे ब्लॉगर बन सकते हैं और ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं।


Freelancing से 2021 में पैसे कैसे कमायें और इसका सबसे आसान तरीका क्या है?


4. दोस्तों online पैसे कमाने का जो चौथा तरीका है वो है Freelancing. आपके अंदर जो भी टैलेंट है वो आप एक freelancer बनकर लोगों को अपनी service दे सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


क्या आप जानते हैं कि दुनिया की बड़ी-बड़ी कम्पनियां अपना सबसे ज्यादा काम freelancing के जरिये ही करवाती है तो फिर क्यों न आप भी इसका फायदा उठाकर घर बैठे मोबाइल से पैसे कमायें।


चलिये आपको एक उदाहरण देते हैं। मान लीजिए कि आपको कोडिंग आती है। अगर आप जॉब करेंगे तो आप एक कम्पनी में काम करेंगे और उसके बदले आपको महीने के अंत में सैलरी मिलेगी लेकिन वहीं काम अगर आप एक freelancer बनकर करेंगे तो आप एक नहीं बल्कि अनेकों कम्पनी का काम कर सकते हैं।


अगर आप ज्यादा कम्पनी का काम करेंगे तो ज्यादा पैसा भी कमा पाएंगे। अगर आप freelancing के बारे और भी बेहतर तरीके से जानकारी चाहिए तो आपको ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए।


Freelancing क्या है और फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के 100 बेहतरीन तरीके।


Affiliate Marketing क्या है और 2021 में इससे ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें?


5. Online पैसे कमाने का जो पांचवा तरीका है वो है affiliate marketing. ये शब्द आजकल हर जगह सुनने को मिल रहा है। जब भी आपके सोशल मीडिया पर बहुत अच्छे followers होते हैं तो आपको affiliate marketing जरूर करनी चाहिए क्योंकि आप इसे घर बैठे बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।


अब आप सोच रहे होंगे कि affiliate marketing क्या है और affiliate marketing से पैसे कैसे कमायें? आपने कई बार amazon और flipcart जैसी कम्पनियों से समान खरीदा होगा लेकिन आपने कई बार Social Media Influencer को ये कहते हुए सुना होगा कि यदि आपको ये प्रोडक्ट खरीदना है तो आप मेरी इस link से खरीदिये। उस समय वो Social Media Influencer एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमा रहा होता है।


आपको समान उतना ही दाम का मिलता है लेकिन अगर उस link के द्वारा आप किसी समान को खरीदते हैं तो उस Social Media Influencer को उसके बदले उसका कमीशन मिल जाता है। ऐसे ही आप भी अपने social media प्लेटफ़ॉर्म के द्वारा affiliate marketing कर बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।


App/Web Developing से पैसे कैसे कमायें? How to Earn Money For App/Web Developing in 2021 hindi


6. दोस्तों अब जो मैं सभी को online पैसे कमाने का तरीका बताने जा रहा हूँ वो है App Developer या फिर Web Developer. जो आज हर व्यक्ति और हर कम्पनी की जरूरत बन चुका है। आजकल आप सभी को पता है कि बहुत सारे नए बिजनेस खुल रहे हैं, बहुत सारी नई-नई स्टार्टअप हो रही है। हर व्यक्ति अपने लिए एक वेबसाइट या फिर App बनवाना चाह रहा है।


कोरोना महामारी के बाद तो आपने देखा ही होगा कि कितने सारे नई application मार्केट में आ चुकी है। बस आपको भी इसी काम को करना है। आज एक web developer एक वेबसाइट बनाने के लिए बहुत सारे पैसे चार्ज करते हैं और लाखों रुपये कमा रहे हैं।


Photoshop Editing से 2021 में ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें?


7. सातवां जो online पैसे कमाने का आसान तरीका है उसको करना बहुत ही आसान है और उसको घर बैठे आप आसानी से कर भी सकते हैं। जी हाँ आप एक अच्छे editor बन सकते हैं। आज बहुत सारे Social Media Influencer को अच्छे एडिटर की बहुत जरूरत होती है। लेकिन market में उतने ज्यादा और अच्छे एडिटर नहीं है।


ये भी पढ़ें:- Instagram से ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 सबसे बेहतरीन तरीके।


यदि आपको photoshop editing आता है, यदि आपको premium pro आता है, यदि आपको after effect आता है, यदि आपको कोई भी इस तरह के software चलाना आता है तो आप एक बहुत अच्छा editor बन सकते हैं और आप फ्रीलांसिंग करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


Share Market से 2021 में ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें?

Share market se online paise kaise kamaye,share market kya hai
Share Market से पैसे कैसे कमायें

8. Online पैसे कमाने का जो अगला तरीका है वो बहुत ही शानदार है और ये तरीका दुनिया का सबसे अमीर आदमी भी दिया है। जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे हैं Share Market. आप यहां पर पैसा इन्वेस्ट करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यहां पर थोड़ा रिस्क जरूर है लेकिन फायदा भी बड़ा है।


दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक वारेन बफ़ेट से एक बार किसी ने पूछा कि आप अपने जीवन की कोई बड़ी गलती बताइये तो उन्होंने पता है क्या कहा था? उन्होंने कहा था कि मुझसे जीवन में एक बहुत बड़ी गलती हो गयी है और वो गलती ये है कि मैंने ग्यारह साल की उम्र में अपना पहला शेयर खरीदा।


मैंने ग्यारह साल में अपना पहला शेयर क्यों खरीदा उससे पहले क्यों नहीं खरीदा? ये मेरी जीवन की बहुत बडी गलतियों में से एक है। उनके कहने का मतलब ये था कि शेयर बाजार के बारे में और भी पहले जानकारी हो जाना था या फिर और भी पहले शेयर खरीद लेना था।


वारेन बफेट शेयर मार्केट के कैसे बादशाह बनें और इसके द्वारा कैसे दुनिया के सबसे अमीर आदमी बनें इसकी पूरी कहानी पढ़ने के लिए क्लिक करें। उनके द्वारा अपनाए गए तरीकों को आप भी अपनाकर शेयर मार्केट से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


आजकल बहुत सारे लोग share market में पैसा invest करते हैं और अच्छा पैसा कमाते हैं। आप सभी mutual fund में पैसा invest करके पैसा कमा सकते हैं।


9. दोस्तों Online पैसा कमाने का अगला तरीका भी बहुत अच्छा है कि आप एक डबिंग कलाकार बन सकते हैं। आज बहुत सारे बॉलीवुड, हॉलीवुड, टॉलीवुड और भी बहुत सारे मूवीज का हिंदी,इंग्लिश या फिर और भी बहुत सारे भाषाओं में ट्रांसलेशन होता है या फिर डबिंग होता है।


यदि आपके अंदर भी ये टैलेंट है तो आप घर बैठे बहुत सारी कम्पनी से जुड़कर काम कर सकते हैं। उन्हें उनकी चीजें डब करके दे सकते हैं और घर बैठे online बहुत ही अच्छा पैसे कमा सकते हैं।


10. Online पैसे कमाने का जो अगला तरीका है वो ये है कि आप online consultant बन सकते हैं। यदि आप एक lawyer है या फिर doctor है या फिर एक engineer है या फिर career के बारे में बहुत ही अच्छी जानकारी दे सकते हैं तो आप online consultant बन सकते हैं और इस सर्विस के लिए आप मनचाहे पैसे ले सकते हैं।


 ये Online पैसे कमाने के 10 सबसे आसान तरीके हैं जिससे आप घर बैठे Online पैसे कमा सकते हैं और अपनी जिंदगी को बदल सकते हैं। जीवन में बहुत सारे संकट आते हैं लेकिन संकट से रोकर काम नहीं चलेगा। 


आपको अपने जीवन को खुद ही बदलना पड़ेगा। आप हमें कमेंट करके बताइये की आपके लिए इन Online पैसे के 10 सबसे आसान तरीके में से सबसे अच्छा तरीका क्या है और आप कौन सा काम करने वाले हैं। साथियों यदि आपको ये how to earn money from mobile & internet in 2021 hindi पसन्द आया हो तो इसे अपनों के पास शेयर जरूर कीजिये।

Please do not enter any spam link in comment box