Top 10 Health Benefits Of Taking Ashwagandha Powder In Hindi

Top 10 Health Benefits Of Taking Ashwagandha Powder In Hindi

Ashwagandha Benefits For Men & Women In Hindi | अश्वगंधा लेने के फायदे और नुकसान

Ashwagandha Benefits For Men & Women In Hindi, top 10 health benefits of sehwag andha in hindi
Health benefits of taking ashwagandha


दोस्तों मुझे पता है कि आप अश्वगंधा के लाभ के बारे में कुछ न कुछ जरूर जानते होंगे। पर यकीन मानिए हम आपको अश्वगंधा के बारे में बहुत सारी ऐसी जानकारी है जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे।


अश्वगंधा को लेने के सही तरीके से लेने के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिससे आपको सबसे ज्यादा फायदा होगा। किसी भी चीज को बिना अच्छी तरह से जाने उपयोग करने से हमें उतना फायदा नहीं मिल पाता जितना कि वो दे सकता है।


आज हम आपको बताएंगे अश्वगंधा के फायदे और नुकसान से लेकर अश्वगंधा क्या होता है, अश्वगंधा के मेडिकल प्रॉपर्टीज क्या है, अश्वगंधा कौन-कौन खा सकता है और किनके लिए ज्यादा लाभदायक है, अश्वगंधा के साइड इफेक्ट क्या है इन सबके बारे में पूरी विस्तार से जानेंगे।


What is Ashwagandha in Hindi | अश्वगंधा क्या होता है?


दोस्तों अश्वगंधा संस्कृत का शब्द है। मतलब इसका नाम घोड़े का जो सुगन्ध होता है उसको दर्शाता है। अश्वगंधा का जो पाउडर आता है उसका सुगन्ध भी घोड़े के सुगन्ध के जैसा होता है और इसको घोड़े से तुलना इसलिए किया जाता है क्योंकि अश्वगंधा का जो लोग सेवन करते हैं उनको घोड़े जैसा पावर होने का अनुभव करते हैं।


अश्वगंधा बहुत सारी बड़ी बीमारियों में काम आता है। आपको बता दें कि United States Food & Drug Association (USFDA) ने इसको कई सारी बीमारियों के इलाज के लिए मंजूरी भी दे रखी है। मतलब कई सारे देशों में भी अश्वगंधा का उपयोग स्वास्थ्य लाभ के लिए किया जाता है।


आगे आपको अश्वगंधा के 10 फायदे बताने वाले हैं कि कैसे अश्वगंधा का उपयोग करने का सही तरीका क्या है और कैसे हमारे शरीर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

ये भी पढ़ें:-

एक महीने में वजन बढ़ाने का अचूक देशी तरीका।

●  स्वस्थ रहने के 10 ऐसे हेल्थ टिप्स जिसको रोज करना चाहिए।


Top 10 Health Benefits Of Taking Ashwagandha | अश्वगंधा के पाउडर और कैप्सूल लेने के 10 फायदे

Top 10 benefits of ashwagandha powder and capsule in hindi, ashwagandha ke fayde
Top 10 benefits of Ashwagandha


1. अश्वगंधा के कई सारे लाभ है और आपको बता दें कि केंद्रीय मेडिकल जांच रिपोर्ट के अनुसार अश्वगंधा में एन्टी बैक्टीरियल पाये जाते हैं। जी हाँ जो लोग इसको उपयोग करते हैं उनको और लोगों के मुकाबले फ़ूड इंफेक्शन का खतरा कम रहता है। इस कारण इसका सेवन काफी लाभप्रद होता है।


2. एक रिसर्च से ये भी पता चला है कि अश्वगंधा के अंदर कैंसर रोधी तत्व पाए जाते हैं। मतलब इसके सेवन से कैंसर को दूर रखने में काफी मदद मिलती है। साथी जिन लोगों को कैंसर हो चुका है और वे केमोथेरेपी करा चुके हैं। वैसे लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि अश्वगंधा केमोथेरेपी के खतरनाक साइड इफेक्ट को मारता है।


3. अश्वगंधा कई सारे सेक्सुअल प्रॉब्लम में भी काम आता है। शादी के पहले या शादी के बाद जो भी सेक्सुअल प्रॉब्लम आती है उसमें ये काफी असरदार साबित होता है। मतलब ये vitality(स्फूर्ति) को तो बढ़ाता ही है और साथ में fertility(प्रजनन क्षमता) को भी बढ़ाता है।


Ashwagandha Powder health Benefits for men & Women in hindi


4. जिन लोगों के शुक्राणुओं की कमी है, शीघ्रपतन की बीमारी है या फिर स्वप्नदोष की बीमारी से पीड़ित हैं उनके लिए अश्वगंधा का सेवन करना काफी लाभदायक होगा। ये इतनी सारी बीमारियों में इसलिए काम करता है क्योंकि अश्वगंधा आपके टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाता है।


पुरुषों के विकास के लिए ये हार्मोन सबसे ज्यादा जरूरी है। चाहे आपका आपके मांसपेशी हो या फिर शरीर का कोई भी भाग हो इन सबके विकास के लिए आपके अंदर टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का होना बहुत जरूरी है। इस तरह पुरुषों के लिए अश्वगंधा के फायदे अनेकों है।


5. अगर आपके अंदर टेस्टोस्टेरोन हार्मोन लेवल कम होगा तो आपका विकास नहीं होगा। अश्वगंधा आपके टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के लेवल को सही रखता है और आपको किसी भी सेक्सुअल समस्या से दूर रखता है।


6. अश्वगंधा थाइराइड ग्लैंड को भी बढ़ाता है। वैसे आदमी जिनको थाइराइड की समस्या है उनके लिए अश्वगंधा का सेवन करना बहुत लाभकारी सिद्ध होता है। अश्वगंधा को अगर आप नियमित रूप से सेवन करते हैं तो थाइराइड हार्मोन्स के स्तर को बनाये रखता है और आपको थाइराइड से दूर रखता है।


7. अश्वगंधा में तनाव दूर करने का गुण भी पाया जाता है। जी हाँ अगर आप तनावग्रस्त है, चाहे शारीरिक रूप से हो या फिर मानसिक रूप से ये दोनों स्थितियों में आपके तनाव को कम करता है। अश्वगंधा तनाव बनाने वाले हार्मोन्स को कम करता है तो अगर आप अश्वगंधा के पाउडर का सेवन करते हैं तो आपको काफी हद तक तनाव से मुक्ति मिलती है।


8. अश्वगंधा आपके अंदर के सामान्य दर्द से छुटकारा दिलाता है। अगर आपके शरीर के अंदर किसी भी तरह का दर्द होता है या फिर हाथ-पैर में दर्द होता है तो अश्वगंधा इन सब दर्द से मुक्ति दिलाता है।


9. वैसे आदमी जो जिम जाते हैं उनके लिए अश्वगंधा प्राकृतिक बूस्टर का काम करता है क्योंकि बॉडी बिल्डिंग के लिए टेस्टोस्टेरोन हार्मोन्स का लेवल बढ़ना बहुत जरूरी है। इस तरह अगर आप जिम जाते हैं तो आपके लिए अश्वगंधा का सेवन किसी प्राकृतिक औषधि से कम नहीं है। अगर आप टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए किसी दूसरे तरह के दवा का उपयोग करते हैं तो उनको छोड़ अश्वगंधा का एक बार सेवन करके देखिए बहुत फायदा होगा।


10. अश्वगंधा का सेवन करने से बहुत सारी नस सम्बंधित बीमारियों से छुटकारा मिलता है। अश्वगंधा के सेवन करने से वायरल इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाती है।

ये भी पढ़ें:-

धूप के चमत्कारी फायदे आपको हैरान कर देंगे।

Body सुडौल और ताकतवर बनाने का आसान तरीका।


तो आपने देखा कि एक अश्वगंधा का सेवन करने से इतने सारे स्वास्थ्य लाभ है। इसलिए कहा जाता है कि अगर रात को सोते समय एक ग्लास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा डालकर सेवन करने से बहुत सारी शारीरिक बीमारियों से छुटकारा मिलता है।


अश्वगंधा का सेवन हर आयु के लोग कर सकते हैं। पुरुष या स्त्री सभी के लिए अश्वगंधा का सेवन लाभकारी होता है। मतलब आपको कोई बीमारी हो या न हो आपके लिए अश्वगंधा का सेवन हमेशा लाभदायक होगा। अश्वगंधा आपको हर जगह आसानी से मिल जाता है। आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं।


पतंजलि अश्वगंधा के पाउडर और कैप्सूल के फायदे


आप किसी भी कम्पनी का अश्वगंधा खरीद सकते हैं। आप पतंजलि के अश्वगंधा खरीद सकते हैं, आप चाहे तो डाबर, हिमालय, हर्बल आदि का अश्वगंधा मतलब किसी भी कम्पनी का खरीद सकते हैं। पतंजलि अश्वगंधा के फायदे इसलिए ज्यादा है क्योंकि ये भारतीय कम्पनी बनाती है। आपका जो भी पैसा लगेगा वो देश के विकास में काम आएगा।


अगर जिनको पाउडर लेने में दिक्कत हो रही है तो आप पतंजलि अश्वगंधा के कैप्सूल ले सकते हैं क्योंकि पतंजलि अश्वगंधा के कैप्सूल अच्छे क्वालिटी के होते हैं और सस्ते भी होते हैं। पतंजलि अश्वगंधा के फायदे इसलिए है क्योंकि ये कई टेस्ट और रिसर्च भी पास कर चुका है और ये हर जगह आसानी से उपलब्ध भी होता है।


अगर आप अच्छा स्वास्थ्य चाहते हैं तो आज ही आर्डर करके बिल्कुल ही कम दाम पर अश्वगंधा मंगा सकते हैं। इसके लिए आप नीचे लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन आर्डर कर सकते हैं।


पतंजलि अश्वगंधा

डाबर अश्वगंधा

हर्बल अश्वगंधा

हिमालय अश्वगंधा


Side Effects Of Taking Ashwagandha In Hindi | अश्वगंधा पाउडर और कैप्सूल लेने के नुकसान


अब हम आपको बताते हैं कि अश्वगंधा का सेवन करने का नुकसान कब और किसे होता है?

1. अगर कोई महिला गर्भवती है तो ऐसे में उनको अश्वगंधा का सेवन कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि अश्वगंधा के अंदर जो तत्व होते हैं वो आपके अंदर पल रहे बच्चे को प्रभावित करते हैं।


2. वैसे आदमी जिनको डायबिटीज,डिप्रेशन आदि बीमारियों का दवा चल रहा है उनके लिए अश्वगंधा का सेवन करना हानिकारक होता है क्योंकि इन बीमारियों में जो दवा चलाई जाती है उससे अगर अश्वगंधा मिलता है तो उसके साइड इफेक्ट्स होते हैं।


अगर आपको डायबिटीज है और आप कोई दूसरी दवा नहीं ले रहे हैं तो आप अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। मतलब आपको कोई भी बीमारी है और आप कोई दूसरा दवा नहीं ले रहे हैं तो आप अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। साथ ही अगर आपको नींद न आने की बीमारी है तो अश्वगंधा का सेवन बिल्कुल ना करें।


हम उम्मीद करते हैं कि अश्वगंधा क्या है और इसके फायदे-नुकसान क्या है इन सबके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी। फिर अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर पूछिए।


Disclaimer:-Our aim is only to provide correct information. This website does not authenticate its correctness. Contact a doctor for good information.

Please do not enter any spam link in comment box