एक महीने में वजन बढ़ाने का अचूक देशी तरीका | तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं

एक महीने में वजन बढ़ाने का अचूक देशी तरीका | तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं

Vegetarian Diet Plan For Weight Gain In Hindi | Weight Gain Tips In Hindi | वजन बढ़ाने के सबसे आसान तरीके

Vegetarian diet plan for weight gain in hindi, weight gain tips in hindi
Diet Plan for weight gain


अगर आप दुबलेपन से परेशान हैं और हर तरह के दवा-नुस्खे आजमा चुके हैं। फिर भी अपने शरीर को सुंदर और सुडौल नहीं कर पा रहे हैं तो आज का ये healthy diet plan उनलोगों के लिए है जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं और अपने बॉडी को सुंदर और ताकतवर बनाना चाहते हैं। हम आपको वजन बढ़ाने के सही तरीके के बारे में पूरी विस्तार से बताएंगे।


अगर आप वजन बढ़ाने के बारे में सोच रहे होंगे तो आपके मन में एक ख्याल जरूर आया होगा कि वजन बढ़ाने के लिए आपको सारा दिन कुछ न कुछ खाते रहना है तो आपका वजन बढ़ाने का ये बिल्कुल भी सही तरीका नहीं है। इन गलत तरीकों से आप अनचाहे मोटापे का शिकार हो सकते हैं और मोटापे से होने वाली अनेकों बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।


इसलिए आज मैं आपके लिए वजन बढ़ाने के लिए पूरे दिन का डाइट प्लान लेकर आया हूँ। अगर आप इसे सही ढंग से फॉलो करते हैं तो आप बिल्कुल सही तरीके से वजन बढ़ा सकते हैं। तो अगर आपको लगता है कि आपका शरीर सुंदर और सुडौल दिखे तो आप ये Vegetarian Diet Plan For Weight Gain In Hindi पूरा जरूर पढ़िए।


Male-Female Weight Gain Diet Plan For Vegetarian In Hindi | How To Gain Weight Fast In Hindi | जल्दी से वजन कैसे बढ़ाएं


अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन सही तरीके से बढ़े तो इसकी शुरुआत आपको सबसे पहले सुबह से करनी होगी। दिन की शुरुआत सबसे पहले गुनगुने पानी के साथ कीजिये। हल्का गर्म पानी लें और एक से दो ग्लास गुनगुना पानी एक जगह पर बैठकर पिये।


सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से हमारी शरीर से जहरीले पदार्थ बाहर निकलते हैं, हमारी मांसपेशियां रिलैक्स हो जाती है और साथ ही रक्त का संचार(Blood Circulation) सही हो जाता है।


ये भी जानें:- हैरान रह गया अश्वगंधा के 10 चमत्कारी फायदे जानकर।


पानी पीने के आधे घण्टे बाद 6 से 7 भीगे हुए बादाम खायें। भीगो कर बादाम खाने से इसके फायदे भी बढ़ जाते हैं और आसानी से पच भी जाता है।


Daily Exercise Routine For Weight Gain In Hindi


इतना करने के बाद आप एक घण्टे व्यायाम(exercise) के लिए जरूर निकालें। क्या आप जानते हैं कि वर्कआउट जितना वजन घटाने(weight loss) के लिए जरूरी है उतना वजन बढ़ाने के लिए भी जरूरी है। आपके लिए एक सलाह ये भी है कि कोई भी डाइट प्लान तभी काम करेगी जब आप उसके साथ जरूरी वर्कआउट करेंगे। इसलिए व्यायाम के लिए जरूर टाइम निकाले और हो सके तो सुबह में करें। इसमें आप स्विमिंग, योगा, सुबह के धूप में टहलना इत्यादि कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको ज्यादा फायदा होगा।


वर्कआउट से आते ही एक अच्छा एनर्जी युक्त पौष्टिक आहार लें। इस टाइम में आप बनाना(banana) शेक ले सकते हैं क्योंकि इस समय आपके शरीर को एनर्जी की जरूरत है। लेकिन इसे बनाते समय खास ध्यान रखें और चीनी का बिल्कुल इस्तेमाल न करें।


इसे बनाने के लिए आप फूल क्रीम यानी कि मलाई वाला दूध ले सकते हैं। उसमें दो केले तक डाल सकते हैं। इसे बनाते समय जो भी चीज डालना चाहते हैं आप डाल सकते हैं। जैसे- बादाम, काजू इत्यादि। अगर कुछ मीठा डालना ही हो तो शहद डाल सकते हैं। इस तरह एक टेस्टी और healthy शेक तैयार कर लें और वर्कऑउट से आते ही पिये। इस शेक को लेने के एक से डेढ़ घंटे बाद ब्रेकफास्ट कर लें।


Vegetarian Breakfast For Weight Gain In Hindi


एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपका शेड्यूल चाहे कितना भी बिजी क्यों न हो ब्रेकफास्ट करना कभी न भूलें। एक पौष्टिक ब्रेकफास्ट करने से आपकी एनर्जी पूरा दिन बनी रहती है और आप ज्यादा तरोताजा महसूस करते हैं। ब्रेकफास्ट में आप स्टफ पराठा, इटली सांभर, पनीर, पौष्टिक सैंडविच,पोहा या फिर कोई भी healthy ब्रेकफास्ट कर सकते हैं।


ये भी जानें:- आपके खराब स्वास्थ्य का कारण ये 10 गलती जो आप रोज करते हैं।


ब्रेकफास्ट के दो घन्टे बाद आप फल खा सकते हैं। जो भी आपके पास मौसमी फल मौजूद हो वो आप खा सकते हैं। जैसे:- सेब,नाशपाती, खरबूजा, तरबूज, अंगूर, अनानास, पपीता इत्यादि।


क्या आप जानते हैं कि फल हमारे शरीर को फाइबर भी देते हैं और ढेड़ सारे पौष्टिक तत्व भी। फल खाने के दो घन्टे बाद आती है लंच की बारी। लंच में आपको कोई भी पौष्टिक आहार लेना चाहिए। जैसे:- दो रोटी या फिर एक बोइल्ड राइस, दाल, कड़ी, सब्जी और दही इत्यादि।


लंच के दो से तीन घण्टे बाद आप अपने पसन्द की चाय ले सकते हैं। अगर ग्रीन टी ले तो सबसे बढ़िया है नहीं तो दूध वाली भी चाय ले सकते हैं। चाय के साथ एक हैल्थी स्नैक्स जरूर लें।


लंच के दो से तीन घण्टे बाद आती है डिनर की बारी। डिनर करते समय एक बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि रात का भोजन आपके दिन का सबसे हल्का भोजन होना चाहिए। डिनर में आप  दो चपाती, दाल,सब्जी इत्यादि लें सकते हैं। अगर डिनर के बाद भी आपको भूख लगती है तो रात को सोने से एक घन्टा पहले आप गुनगुना दूध ले सकते हैं। लेकिन इसमें चीनी का प्रयोग बिल्कुल भी न करें। आप चाहे तो दूध के साथ शहद ले सकते हैं।


अब देखते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए डेली डाइट प्लान में आप और क्या-क्या चीज ले सकते हैं। अगर कभी भी खाने के बाद आपको मीठा खाने का मन करे तो आप एक डार्क चॉकलेट ले सकते हैं। उसी तरह आप अपने डाइट में आलू और शक्करकंद ले सकते हैं। लेकिन इसे लेते समय ध्यान रहे कि ये तला हुआ ना हो, बल्कि उबला हुआ हो। उसी तरह हाई फैट डेरी लेने से भी फायदा होगा। जैसे कि मलाई वाला दूध, दही या पनीर।


Conclusion:- ये पूरे दिन का डाइट प्लान 1700 कैलोरी का है। अगर आप इसे बिल्कुल एक महीने तक फॉलो करते हैं तो आप अपना वजन एक महीने में 3 से 5 किलो तक बढ़ा सकते हैं। बाहर का खाना बिल्कुल न खाएं। ज्यादा तला हुआ या फिर मसालेदार भोजन न करें और चीनी से भी दूर ही रहे। साथ ही वर्कआउट बिल्कुल भी मिस न करें।


ये भी पढ़ें:- स्वस्थ रहना है तो ये 15 हेल्थ टिप्स जरूर अपनायें।


इतना करने के बाद आप ये भी ध्यान रखें कि 7 से 8 घन्टे का नींद जरूर पूरा करें और किसी भी तरह का तनाव न लें। अगर आप अच्छी डाइट प्लान के साथ इन चीजों का भी ध्यान रखेंगे तो आपका वजन बहुत आसानी से बढ़ेगा।


आपके ये Vegetarian Diet Plan For Weight Gain In Hindi कैसी लगी? अगर आपको हमारा how to gain weight fast in hindi अच्छी लगी और अगर आपको लगे कि इससे किसी का मदद हो सकता है तो इसे शेयर जरूर करें। हमारे साथ बिताए गए पल के लिए हम आपके सदा आभारी हैं।

Please do not enter any spam link in comment box