Translate

4 Amazing Tips: How To Improve English Speaking Fluently In Hindi

4 Amazing Tips: How To Improve English Speaking Fluently In Hindi

How To Improve Professional English Speaking Fluency Skill At Home In 7 Days Hindi

How to improve english speaking fluency in 7 days hindi, how to improve spoken english
How to improve english speaking fluency

आज आपके इंग्लिश बोलने की fluency जो भी है मैं इस पोस्ट आपको आपको 4 ऐसी steps बताने वाला हूँ जिसके बाद आपको अपनी spoken english में एक बहुत बड़ा अंतर देखने को मिलेगा।


क्या आपको भी लगता है कि आपके घर पर इंग्लिश बोलने का माहौल होता तो आज आप fluent english बोल रहे होते, या फिर आपकी education किसी अच्छे स्कूल-कॉलेज से हुई होती तो भी आप fluent english बोल पाते? 


इस पोस्ट में आपको 4 ऐसी बातें बताने वाला हूँ जिनके कारण हजारों लोग अपने english बोलने के लक्ष्यों को हासिल कर पाते हैं और जॉब्स में तेजी से तरक्की कर पाते हैं।


मैं आपको पूरा विश्वास दिलाता हूँ कि इस पोस्ट में मेरी एक-एक बात आपको भी अपने लाइफ में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी। लेकिन उससे पहले आप में से जिन लोगों को लगता है कि सफल लोगों का बचपन आपसे अच्छा रहा होगा इसलिए वे लोग अपने कैरियर में इतना सफल हो पाए तो ऐसा बिल्कुल नहीं हो पाता। अपने अंदर से इन सब बातों को निकाल दीजिये क्योंकि ऐसा सोच केवल आपको अंदर से कमजोर बनाती है। 


आज आपके सामने जो लोग सफल है या फिर इंग्लिश बोल रहे हैं तो ये सोचिए कि कभी ये लोग भी आपके जैसा ही थे, वे लोग भी पहले आपके ही जैसा सोचते थे। पर आज इसलिए वो इस मुकाम पर पहुँचे हैं क्योंकि उन्होंने हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश करते हैं। 


अगर आपको अपने जीवन में बदलाव लाना है तो ये top 5 self improvement tips जरूर पढ़नी चाहिए।

तो चलिए how to learn english speaking fluency in 7 days शुरू करते हैं।


How Can I Improve My Speaking English Fluency In 7 Days In Hindi | अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें


जब भी हम किसी को fluent english बोलते हुए सुनते हैं तो एकदम से impress जो जाते हैं कि कैसे इन इंसान से अपने आप english words निकलते चले जा रहे हैं, क्या इसे सारे english words याद है, क्या इसे हमारी तरह डर नहीं लगता है कि कहीं गलत इंग्लिश ना बोल दें। उस fluent english बोलने वाले इंसान को शायद आप पहली बार सुन रहे हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि वो आदमी पहली बार इंग्लिश बोल रहा है। 


आपने कई ऐसे इंडियन क्रिकेटर्स को देखा होगा जो नई-नई टीम में आते हैं तो उनकी spoken english खराब होती है लेकिन फिर टीवी पर इंटरव्यू दे- देकर, मीडिया के सामने बातें बोल-बोलकर उनकी spoken इंग्लिश improve हो जाती है।


आपमें और उनमें कोई फर्क नहीं है शिवाय उनके की उनको मौके मिलते रहते हैं। इंटरव्यू और मीडिया के सामने बोलते रहने से उनकी प्रैक्टिस होती रहती है और उनकी spoken english अच्छी होती चली जाती है। वहीं पर आपको गिने चुने मौके मिलते हैं, जब आपका जॉब इंटरव्यू होता है या फिर ऑफिस में कोई प्रेजेंटेशन हो, या फिर किसी कस्टमर्स के साथ मीटिंग हो।

ये भी पढ़ें:-

    ● नए लोग फर्राटेदार इंग्लिश कैसे बोलें? जानिए 5 मजेदार तरीके।

दैनिक जीवन में रोज बोले जाने वाले इंग्लिश के 100 वाक्यों को जरूर जानें।


इन मौकों को आप प्रैक्टिस के लिए नहीं रख सकते कि दो-तीन इंटरव्यू सिर्फ प्रैक्टिस के लिए जाएंगे और चौथे में सेलेक्ट होने जाएंगे। आपका एक-एक इंटरव्यू करो या मरो की स्थिति वाला होता है। इसलिए जो तरीका मैं आज आपको बताने वाला हूँ उसको अगर आप 7 दिन तक उसे फॉलो करते हैं तो आप अपने next जॉब इंटरव्यू के लिए या फिर ऑफिस के प्रेजेंटेशन के लिए तैयार हो सकते हैं। 


इस पोस्ट में मैं आपको real problem का सामना करने से पहले कुछ mock situations या फिर कुछ बनावटी situations का सामना करवाउंगा जिससे आपका spoken english की fluency इम्प्रूव होगी, आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा और आपके सफलता के chances पांच गुना तक बढ़ जाएंगे।


Best 4 Tips To Learn English Speaking Practice Step by Step at Home In Hindi


1. पहले स्टेप में आपको सबसे पहले एक डायरी और एक पेन की जरूरत है। अगर आपका कोई goal है जैसे कि जॉब इंटरव्यू, वीजा इंटरव्यू तो अपने goal के मुताबिक आपको एक लिस्ट तैयार करनी है जिसमें इंग्लिश में बातचीत के कम से कम 14 टॉपिक हो। जैसे कि अगर आप जॉब इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं तो आपका टॉपिक इंटरव्यू के सवाल हो सकते हैं जो आपको इंटरव्यु में पूछे जा सकते हैं।


अगर आपका इस तरह का कोई goal नहीं है या फिर इस तरह के topic आपके दिमाग में नहीं आ रहे हैं तो मैं आपको 14 जनरल टॉपिक की लिस्ट दे रहा हूँ जिसे आप note कर सकते हैं।


● Tell about yourself
● Tell About Your Family
● Describe Your Job
● What Is Your Aim In Your Life
● Which Is The Most Memorable Moments of Your Life
● If You Are Start a Business What Would That Be
● Are Reality Shows On TV Real Or Fake
● What Kind Of Person You Were During Childhood
● What Would You Show a Guest In Your Home Town
● What Is Your Dream Job
● What Do You Do To Stay Fit
● Are Machines Making Us Lazy
● If I Were Invisible For Day What Would I Do
● If You Became The President Of Your Country, What Would You Change


How to develop english writing & speaking skills in hindi


2. अब इस दूसरे step में हर रोज आपको दो टॉपिक पकड़ने है और उनके answer लिखने हैं। मानों जैसे आपसे किसी ने वो सवाल पूछे हो। आपके answer सिर्फ Yes/No नहीं होने चाहिए बल्कि कुछ details भी होने चाहिए। जैसे मान लिया कि कोई सवाल है- What is your dream job? तो आपके ये लिखना है कि आपका ड्रीम जॉब क्या है और साथ मे ये भी लिखें कि वो ड्रीम जॉब क्यों है?


3. इस स्टेप में अपने answer लिखने के बाद उन्हें दो बार पढें और तीसरी बार उन्हें बिना पढ़े तेज बोलकर देखिये कि क्या वो आपको उनके answer याद है? बिना पढ़े हुए answer शब्दानुसार सही होना जरुरी नहीं पर आपके लिखे हुए answer से बहुत ज्यादा अलग भी ना हो उसके आसपास ही हो वरना दुबारा पढ़िए।


4. जब ये answer कुछ हद तक याद हो जाएं तो अब इन्हीं answer को किसी आदमी के साथ practice कीजिये। कोशिश करें कि कोई ऐसा हो जो आपसे इंग्लिश में बात कर सकें। सिर्फ आपके answer ही ना सुनें बल्कि आपके गलती को भी सही करें और उन्हीं सवाल पर अपने answer भी दें।


अगर आपके आसपास कोई ऐसा नहीं है तो आप अपने मोबाइल फोन का भी सहारा भी ले सकते हैं। आजकल हजारों ऐसे apps है जो आपकी मदद कर सकते हैं। 


Conclusion:- अगर आप इन सब बातों को नियमित रूप से पालन करेंगे तो आप अपने english speaking fluency में इतना बदलाव देखेंगे जिसपर आपको विश्वास भी नहीं होगा। इन चारों स्टेप का सबसे बड़ा फायदा ये है कि बिल्कुल फ्री है और इसको आप अपने घर पर भी कर सकते हैं।


उम्मीद करते हैं कि आपको how to improve english speaking fluency in hindi at home के सारे समस्याओं का समाधान हो जाएगा और आपके 7 दिनों में अंग्रेजी बोलने का तरीका बिल्कुल बदल जायेगा। अगर आपको हमारा ये speaking english skills अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। हम आपके सहयोग की सदा आदर करते हैं।

Please do not enter any spam link in comment box