Translate

करियर चुनते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें वर्ना असफलता हाथ लगेगी।

करियर चुनते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें वर्ना असफलता हाथ लगेगी।

How Can I Choose My Right Career After 12th In Hindi | सही करियर का चुनाव कैसे करें

How can I choose my right career after 12th in hindi, how to choose right career in hindi
How Can I Choose My Right Career

आजकल के जमाने में किसी की भी लड़कों के सामने सबसे बड़ी समस्या यहीं रहती है कि सही कैरियर का चुनाव कैसे करें? आज के समय लड़कों के सामने सबसे बड़ी problem यहीं रहती है कि कौन सा career उनके लिए बेस्ट है, मैं किस काम को करने से उनको खुशी मिलेगी और जीवन में अच्छी तरक्की मिलेगी।


आज काम तो हर कोई करता है कि लेकिन उनको ये पता ही नहीं होता कि उनको आगे चलकर करना क्या है, उनका career किस फील्ड में होगा? उनका कोई goal ही नहीं होता इसलिए वो अपने life वो achievement हासिल नहीं कर पाते जिसका वो हकदार थे।


मान लीजिए कि आपका उम्र 20 साल है तो आपको अभी तक तो इतना पता चल ही गया होगा कि आपको कौन सा काम करने में सबसे ज्यादा मजा आता है, आपको किस तरह के काम करने में सबसे ज्यादा खुशी मिलती है?


आपके मन में बस यहीं सवाल उठता होगा कि मेरे लिए कौन सा काम अच्छा रहेगा, अपना कैरियर कैसे चुनें? तो चलिए हम how can I choose my right career in hindi चुनने में मदद करते हैं और बताते हैं कि आपके लिए कौन सा career चुनना सही रहेगा?


How to Choose Right Career Planning in Hindi | विद्यार्थी अपने भविष्य का चुनाव कैसे करें


क्या आप जानते हैं कि आज के समय में कैरियर सही ना चुन पाने का सबसे बड़ा कारण ये है कि आपका कैरियर आप नहीं बल्कि कोई और चुनता है। आप किस समाज है, आप किस परिवार से जुड़े हुए हैं, अगर आपके आसपास कोई इंजीनियर है, कोई डॉक्टर है, कोई दरोगा है तो आपके परिवार के लोग बस यहीं कहते हैं कि उसका लड़का इंजीनियर है तो तुमको भी वहीं बनना है भले ही आपका दिमाग उसके लिए है ही नहीं, आप उसके लिए बनें ही ना हो।


हर आदमी की अलग-अलग सोच होती है, हर आदमी के पास एक अपना हुनर होता है जो किसी और के पास नहीं होता है, कुछ आपके अंदर ऐसा है जो केवल आप ही कर सकते हैं। फिर क्यों आप दूसरे के लिए बनाए गए काम को करके अपना कैरियर खराब कर रहे हैं, जिसमें आपको कभी सफलता मिल ही नहीं सकती।


जरा सोचिए अगर नरेंद्र मोदी को जबरदस्ती एक क्रिकेटर बनाया गया तो क्या वो आज भारत के प्रधानमंत्री बन पाते, क्या केएल राहुल को गेंदबाजी करने को बोला जाए तो क्या वो कभी इतने सफल हो पाते, क्या बिल गेट्स को जबरदस्ती गायक बनाया गया होता तो क्या वो आज इतने सफल हो पाते?


इन सबका जवाब बस एक ही होगा- शायद नहीं क्योंकि वे उसी काम को अपना कैरियर बनाएं जिसमें उनको काम करना अच्छा लगता था और जिसमें वो अपना शत प्रतिशत दे सकते थे।


आज सबसे ज्यादा बेरोजगारी का कारण यहीं है कि लगभग 99% लोगों अपना खुद का कैरियर चुन पाते हैं। इसलिए वो आगे जाकर या तो असफल रह जाते हैं या फिर उतने सफल नहीं हो पाते जितना कि वो हो सकते थे। फिर जब उनको किसी काम में मन नहीं लगता है तो निराश हो जाते हैं।


ये भी पढ़ें:- Top 16 Self Improvement Tips in Hindi


हो सकता है कि आज आप जो काम कर रहे हैं हो सकता है कि वो आप अपने मन से नहीं कर रहे हैं, उसमें आपका कोई दिलचस्पी नहीं है, आप वो काम किसी और के कहने पर कर रहे हैं? अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आप अपने जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। आप अपने लाइफ में कभी सफल नहीं हो सकते हैं।


Best Career Development Tips In Hindi | सही करियर बनाने और चुनने के तरीके


अपना सही कैरियर चुनने का तरीका ये है कि पहले खुद से एक बार पूछिये कि मुझे क्या करना चाहिए, मैं किस काम को बेहतर तरीके से कर सकता हूँ? अगर आप एक बार अपना सही goal सेट कर लिए तो आप अपने कैरियर के आधा जंग ऐसे ही जीत लिया।


एक बार आप अपना goal सेट कर लीजिए। अभी आपके लिए ये improtant नहीं है कि आप इस समय कम पैसा कमा रहे हैं या ज्यादा कमा रहे हैं, बल्कि important ये है कि आप आने वाले समय में क्या करने वाले हो?


वहाँ पर भी पैसे से ज्यादा important ये है कि जो आप काम करने वाले हैं उसमें आपका interest है कि नहीं है। हो सकता है कि आप महीने का एक लाख रुपये कमा रहे हैं या उससे ज्यादा या कम कमा रहे हैं लेकिन इतना तो सोचिए आप जो करना चाहते थे वहीं कर रहे हैं इससे बड़ी बात आपके लिए क्या हो सकता है?


आप अभी अपने कैरियर के शुरुआती दौर में है ऐसे में बिल्कुल भी जल्दबाजी न करें क्योंकि आपका जीवन और भी ज्यादा लम्बा चलने वाला है। ऐसे में आप इतने लंबे समय तक अपने life के साथ कैसे समझौता कर सकते हैं? आप अगर कर रहे हैं तो आप भले ही कुछ पैसा कमा पा रहे हैं लेकिन आपको अंदर से खुशी कभी नहीं मिलेगा।


सबके दिमाग में बस एक ही सवाल रहता है कि बस कैसे भी जॉब मिल जाये तो मेरी लाइफ सेट हो जाएगी। मैं आपसे पूछता हूँ कि कोई भी जॉब करके सिर्फ पैसा कमाना ही life है। आप एक बात हमेशा ध्यान रखें कि अपना life खुद डिज़ाइन कर सकते हैं। उसको जैसा मर्जी वैसा बना सकते हैं।


आप इसी बात से डरते हैं न कि अगर मैं इस काम को करूँगा तो लोग आपके बारे में क्या कहेंगे, मेरे बारे में क्या सोचेंगे? अगर आप ऐसा सोचते हैं तो सबसे पहले इस तरह की बात अपने मन से निकाल दीजिये क्योंकि आपसे लोग उतने ही दिन तक आपके बारे में पूछते हैं जब तक आप बर्बाद न हो जाओ। लोग आपको चाहते ही है कि आप अपने लाइफ में कुछ कर नहीं पाये।


इसलिए आप लोगों की फिक्र छोड़िए और जो आपका दिल कहें उसी में अपना कैरियर बनायें क्योंकि जो कैरियर आप चुनेंगे वो आपके लिए सबसे बेस्ट होगा। आप कैरियर चुनते समय बस इतना ही ध्यान रखें कि आपको जितना जॉब की जरूरत है उतना ही लोगों को आपकी जरूरत है। इसलिए आप अपने काम को कम मत आंकिये।


ये भी पढ़ें:-● घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके।

● Top 5 Highest Paying Jobs In 2021.


आप जो भी कैरियर चुने उसके अनुसार, अपने फील्ड के अनुसार जो लोग उसमें पहले से कुछ अच्छा कर चुके हैं उनसे मिलें, उनसे बात करें कि कैसे वो यहाँ तक पहुँचे, उनसे कैरियर मार्गदर्शन प्राप्त करें, उसके बारे में और ज्यादा जानकारी प्राप्त करें? ऐसा करने से आपको जल्दी success मिलेगी।


Conclusion Of How To Choose Right Career In Hindi | करियर गाइड


इन सब बातों को आप अच्छे तरीके से समझ गए होंगे कि how to choose my right career in hindi. इसलिए आप कभी भी उसमें करियर नहीं बनाये जिसमें लोग आपको करने के लिए कहते हैं बल्कि आप अपना career उसमें बनाइये जिसमें आपको सबसे ज्यादा खुशी मिलती है और आप उसमें अच्छा कर सकते हैं।


हम उम्मीद करते हैं कि आपको अच्छी तरह से समझ आ गया होगा कि सही करियर का चुनाव कैसे करें? फिर भी अगर आपको करियर गाइड से सम्बंधित कोई सहायता चाहिए तो हमसे कमेंट करके जरूर पूछें। अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें।

Please do not enter any spam link in comment box