Translate

Khan Sir Patna Biography & Success Story In Hindi

Khan Sir Patna Biography & Success Story In Hindi

खान सर का जीवन परिचय | Khan Sir Patna Biography In Hindi

Khan sir patna biography in hindi, khan sir patna success story in hindi
Khan Sir Patna Biography In Hindi

अगर आप देश-दुनिया के खबरों के बारे में पूरी विस्तार से जानने की इच्छा रखते हैं और उसके अंदर की छुपी हर एक राज को जानना चाहते हैं तो आपने यूट्यूब पर खान सर का वीडियो जरूर देखा होगा। आज वे किसी परिचय के मोहताज नहीं है कि खान सर कौन है?


खान सर बिहार के पटना शहर में बहुत बड़े कोचिंग संस्थान Khan GS Research Centre के संस्थापक और एक बहुत अच्छे टीचर भी है। जो कि अपने पढ़ाने के एक विशेष शैली के चलते कुछ ही समय में पूरे देश में उनकी पहचान एक अलग स्तर के टीचर के रूप में होने लगी है।


उनके पॉपुलैरिटी का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि 2019 में ही शुरू हुए उनके यूट्यूब चैनल को भारत के सबसे बेस्ट यूट्यूब वीडियो creater के लिए 8वें स्थान पर रखकर उनको सम्मानित किया है। जो कि अबतक किसी और education चैनल ने ये सम्मान प्राप्त नहीं किया है।


खान सर के पढ़ाने के सबसे खास बात ये है कि ये हर बात को इतनी आसानी से देशी अंदाज में समझाते हैं कि इनके द्वारा पढ़ाई गयी सारी बात को लोग पहली बार में ही समझ जाते हैं और इनके मुरीद हो जाते हैं। इनके पढ़ाने के विशेष शैली के वजह से लोग इनको दूसरा अब्दुल कलाम के नाम सर पुकारते हैं।


आज हम खान सर के बारे में पूरी जानकारी देंगे जो आजतक आपलोग इनके बारे में नहीं जानते होंगे। साथ ही खान सर की जीवनी में हम जानेंगे कि कैसे खान सर एक साधारण आदमी से देश के सबसे चर्चित शिक्षक के रूप में प्रसिद्ध हुए? तो चलिए दोस्तों खान सर के जीवन परिचय के बारे में पूरी विस्तार से जानते हैं।


खान सर पटना की जीवनी और उनका परिवार | Biography Of Khan Sir In Hindi


खान सर का जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। खान सर के पिता इंडियन आर्मी में कार्यरत थे, जो कि इस समय रिटायर्ड हो चुके हैं। इनके माता जी एक गृहणी है। इनके एक भाई भी है जो कि एक कमांडो है।


Khan Sir Patna Real Name 


खान सर का पूरा नाम मोहम्मद अरशद खान है। लेकिन उनसे पूछे जाने पर वो सिर्फ इतना कहते हैं कि लोग उनको सिर्फ खान सर के ही नाम सर जानें। आज पूरे देश में ये खान सर पटना वाले के नाम से चर्चित है। खान सर का Age लगभग 28 साल है और इनका religion मुस्लिम है।


खान सर पटना वाले का बचपन और उनके सराहनीय कार्य | Khan Sir Success Story in Hindi


खान सर को बचपन से ही इच्छा हमेशा देश सेवा करने की रहती है। इसलिए उनका सपना था कि वो भी एक भारतीय सेना में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहते थे। इसके लिए इन्होंने यूपीएससी द्वारा आयोजित NDA की परीक्षा भी दिए। जिसमें ये लिखित परीक्षा में तो पास हो गए लेकिन इनका हाथ सीधा नहीं होने के कारण इनको अयोग्य करार दिया गया। जिसके कारण इनका ये सपना हमेशा के लिए अधूरा रह गया।


ये भी पढ़ें:- मिसाइल मैन के नाम सर मशहूर एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी।


NDA में सेलेक्शन ना होने के कारण वे बहुत दुःखी हुए, पर खान सर के परिवार ने उनका हिम्मत बढ़ाते हुए कहा कि तुम्हारा सेलेक्शन नहीं हुआ तो क्या हुआ तुम देश की सेवा सेना में न रहकर भी कर सकते हो। इस देश के जनता की सेवा भी देश की सेवा ही हुआ। तुम जनता की सेवा करो और जरूरतमंद लोगों की सहायता करो। तब से जनता की सेवा करना खान सर का लक्ष्य है।


उन्होंने देश की सेवा के लिए एक अनाथालय भी खोला है जिसमें गरीब और अनाथ बच्चे रहते हैं। उनको किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होने देते है ताकि बच्चों को कभी भी अपने माँ-बाप की कमी महसूस नहीं हो। उन्होंने आवारा गायों के लिए एक गौशाला भी खोल रखा है।


खान सर वाइफ नाम | Khan Sir Marriage Life


अगर खान सर की शादी के बारे में बात करें तो इनकी शादी अभी नहीं हुई है लेकिन सगाई दो साल पहले ही हो चुकी है। मई 2020 में इनकी शादी भी होने वाली थी लेकिन कोविड19 की वजह से इनकी शादी रुक गयी। खान सर की पत्नी के बारे में बात करें तो इनकी मंगेतर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में एक डॉक्टर है।


Khan Sir Qualification | Khan Sir Patna Success Story In Hindi


आइये अब जानते हैं खान सर की शिक्षा के बारे में। अगर हम इनके शिक्षा के बारे में बात करें तो खान सर की प्रारंभिक शिक्षा गोरखपुर से ही पूरी हुई। खान सर की पढ़ाई में बचपन से ही बहुत रुचि रखते थे। जब वे 9वें क्लास में थे तब उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने लगे।


जब 10वीं कक्षा में गए तो पॉलीटेक्निक की तैयारी की और जब 12वीं में गए तो ALEEE की तैयारी करने लगे। पर संयोग की बात है जिस दिन उनकी परीक्षा थी उस दिन वे सोए ही रह गए, क्योंकि रात भर जग कर परीक्षा की तैयारी करने में लगे थे।


पर आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी कि जो भी होता है अच्छे के लिए होता है। अगर खान सर उस दिन परीक्षा के लिए सही समय पर उठ गए होते तो आज हमलोग इनके बारे में कुछ नहीं जानते और इनके ज्ञान का भंडार हमारे नसीब नहीं होता।


खान सर के इतने सारे विषयों में इतनी जानकारी होने का सबसे बड़ा कारण ये है कि वो हर परीक्षा की तैयारी करके अपनी ज्ञान की सीमा को बढ़ाते रहते थे। उन्होंने अपना स्नातक की पढ़ाई फिजिक्स और केमिस्ट्री ओनर्स से इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से किया।


ये भी पढ़ें:- मुंबई इंडियन्स के युवा क्रिकेटर अर्जुन तेंदुलकर का जीवन परिचय।


खान सर स्नातक की पढ़ाई के दौरान तीन बार जेल भी जा चुके हैं। जब वो कॉलेज में थे तब वो स्टूडेंट्स यूनियन के सदस्य थे उस समय विद्यार्थियों के हित में लड़ते हुए तीन बार जेल जाना पड़ा। अपने स्नातक की पढ़ाई की पूरी करने के बाद उन्होंने P.Hd किया। इसके साथ-साथ वे मानचित्र विशेषज्ञ भी है।


जब खान सर छोटे थे तब वे बिहार में अपने ननिहाल अक्सर आया जाया करते थे। जिससे उनको बिहार से लगाव और ज्यादा बढ़ता चला गया। वे अपने आसपास के लोगों से बिहार के महापुरुषों के बारे में बहुत ही बारीकियों से जानते थे।


जब वो बड़े हुए तो उनको इस बात का एहसास हुआ कि कैसे हमारा समाज राजनीतिक कुरीतियों के कारण बदतर होता जा रहा है। गरीब बच्चे ढंग से शिक्षा भी प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं और बंधुआ मजदूरी कर रहे हैं। ये सब देखकर उन्होंने प्रण किया कि बिहार में बच्चों को सस्ती और क्वालिटी शिक्षा दूँगा। जिससे लोग आसानी से पढ़ सकें और गरीब बच्चे भी इस समाज में आगे बढ़ सके।


Khan GS Research Centre Patna Owner Name & History In Hindi

Khan gs research centre owner name and history in hindi, khan sir patna biography in hindi
Khan GS Research Centre History

उनका मानना है कि शिक्षा उस शेरनी का दूध है जिसने उसे पिया है उसने जरूर दहारा है। अपने इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए वे बिहार में Khan GS Research Centre की स्थापना की। जिसमें वे बिल्कुल सस्ते फीस पर हर प्रकार के competetive एग्जाम की तैयारी करवाते हैं। इसके साथ ही उन्होंने पटना की सबसे बड़ी पुस्तकालय की भी स्थापना की है।


शुरुआत में उनकी कोचिंग बिल्कुल कम बच्चों तक ही सीमित थी। परन्तु जल्द ही अपने पढ़ाने के विशेष शैली के वजह से बच्चों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ती चली गयी। तब उनको अपने कोचिंग को एक कोल्ड स्टोरेज में शिफ्ट करना पड़ा।


जल्द ही इस बड़े से कोल्ड स्टोरेज में भी बच्चों की संख्या बढ़ने के कारण बैठने तक कि जगह नहीं बची। इनके कोचिंग में इतनी भीड़ बढ़ गयी कि कुछ बच्चों को खड़े होकर ही पढ़ना पड़ता था। बच्चों के कठिन परिश्रम को देखकर खान सर ने ऑनलाइन लाइफ क्लासेज शुरू किया। जिसमें पटना में ही रहकर पढ़ाते थे परन्तु ऑनलाइन हो जाने के वजह से पूरे देश के बच्चे आसानी से पढ़ पाते हैं।


खान सर ने अपने ट्यूशन की फीस को गरीब बच्चों के लिए बहुत ही कम कर दी है। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे उनके कोचिंग में पढ़ाई कर सकें। खान सर का मकसद यहीं रहता है कि पैसों की वजह सर कोई भी बच्चा उनके कोचिंग सर लौट कर वापस नहीं जा पाए।


खान सर के इस कदम से बहुत ही कम समय में उनके ट्यूशन से जुड़ गए। वो अपनी कोचिंग में हर धर्मी के त्योहार को बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं। त्योहार मनाते समय वो किसी भी जाति को लेकर किसी तरह का भेदभाव नहीं करते हैं। खान सर कहते हैं कि आजादी से पहले हम सिर्फ हिंदुस्तानी थे पर विभाजन के वजह से हम हिन्दू और मुस्लिम में बंट गए।


आपने एक कहावत तो जरूर सुनी होगी कि आप जितनी तेजी से कामयाब होते हैं तो आपके दुश्मन भी उतनी ही तेजी से बढ़ते जाते हैं। अपने देश सेवा के सपनों को साकार करने के रास्ते में खान सर के दुश्मन भी बहुत तेजी से बढ़ते चले गए। उनको अक्सर अपने कोचिंग संस्थान बंद करने की धमकी मिलती रहती है। पर खान सर उनसे डरे बिना अपने कोचिंग संस्थान को लगातार चलाते रहे और एक से बढ़कर एक बुलंदियों को छूते रहे।


ये भी पढ़ें:- हिंदी गायन के बेताज बादशाह अरिजीत सिंह का जीवन परिचय।


एक बार की बात है जब 11 मई 2019 को सुबह 9 बजकर 45 मिनट के करीब खान सर के इंस्टिट्यूट पर बम से हमला किया गया और वहाँ उपस्थित शिक्षकों और बच्चों को लाठी तथा डंडों से पीटा गया। इसके बावजूद भी खान सर डरने वालों में से नहीं है। बल्कि अपने इरादों को और भी मजबूत करते हुए उन्होंने प्रण किया कि अगर तुम हमें मार भी दोगे तब भी हम संस्थान को बंद नहीं होने देंगे।


खान सर बच्चों को पढ़ाते समय हमेशा बच्चों को मोटिवेट करते रहते हैं और समाज सेवा करने की अपील करते रहते हैं। उनका मानना है कि हमारा जीवन दूसरों के लिए समर्पित होना चाहिए यहीं हमारे जीवन का लक्ष्य होना चाहिए।


खान सर अपने यहाँ पढ़ने वाले बच्चों को कहते हैं कि बिहार का पूरा भारत में एक गौरवशाली इतिहास रहा है। चन्द्रगुप्त मौर्य और चाणक्य ने अखंड भारत की शुरुआत यहीं से की थी और यहाँ पर आर्यभट्ट जैसे महान गणितज्ञ ने जन्म भी लिया था।


पर पिछले कुछ सालों से राजीनीतिक कुरीतियों के कारण ये राज्य अपना सम्मान खोता जा रहा है। इसलिए हमको फिर से अपने बिहार को पुराना मगध बनाना है। 20 मार्च 2020 तक खान सर का इंस्टीट्यूट सुचारू रूप से चल रहा था। परन्तु 21 मार्च से lockdown लगने के कारण बच्चों का इंस्टिट्यूट में आना बंद हो गया।


जिसके कारण उन्होंने अपना ऑनलाइन क्लास अपने यूट्यूब चैनल Khan GS Research Centre पर शुरू कर दिया। शुरुआत में लोग इनको इग्नोर कर रहे थे। लेकिन जिसने भी इनके पढ़ाने का शैली एक बार देखा बस उनका फैन होता चला गया और धीरे-धीरे इनकी लोकप्रियता बिहार के अलावा पूरे देश में फैल गया। आज देश के हर कोने से बच्चे खान सर के यहाँ पढ़ना चाहते हैं।


खान सर के यूट्यूब चैनल पॉपुलर होने का कारण ये है कि ये अपने हर वीडियो के अंत में समस्याओं का हल जरूर बताते हैं। इनके कई वीडियो को बॉलीवुड के बड़े-बड़े हस्तियों ने भी अपने ट्विटर पर शेयर किया है।


Khan GS Research Centre Youtube Income In Hindi | खान सर की नेट वर्थ


आपके जानकारी के लिए बता दें कि खान सर अपने पैसों का अधिकांश भाग समाजिक सेवाओं में लगा देते हैं। फिर भी इनके यूट्यूब वीडियो के व्यूज के हिसाब से खान सर का मासिक आय लगभग 10 लाख सर ऊपर है।


ये भी पढ़ें:- राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह की जीवनी।


इसके अलावा इनका एक App भी है जिसमें केवल 2 लाख बच्चों के लिए ही रजिस्ट्रेशन allow है। एक बच्चे के लिए 99 रुपये का फीस रखा गया है जिसके हिसाब से लगभग 2 करोड़ रुपये हुए। साथ ही इनके कमाई का सबसे बड़ा स्रोत पटना में स्थित इनका कोचिंग संस्थान है। जिसमें हजारों की संख्या में बच्चे पढ़ते हैं।


Khan Sir Patna Book


दोस्तों अगर आप खान सर के बुक पढ़ना चाहते हैं और उसमें छिपे अनमोल ज्ञान को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बहुत ही कम दाम पर बुक को ऑनलाइन क्लिक करके आर्डर कर सकते हैं।

2. Kiran NCERT History Class V1 to X11 6000 Questions By Khan Sir

3. Kiran Science Numerical Physics & Chemistry Questions 3 Book Set

4. Basic Of Civil Objective Book

5. General Science+11000 Gk Questions


Khan GS Research Centre Contact Number & Address


वैसे तो खान सर के बारे में पटना के हर एक बच्चा बता सकता है। लेकिन अगर आप वहाँ जाना चाहते हैं तो Khan GS Research Centre का पता किसान कोल्ड स्टोरेज पटना 800006 है। साथ ही अगर आप उनके कोचिंग संस्थान के बारे में और कोई और जानकारी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप Khan Sir Patna के contact नम्बर पर फोन करके पूछ सकते हैं।

1. 8877918018
2. 8757354880


Khan Sir Official App Download link


अगर आप खान सर के द्वारा उनके कोचिंग संस्थान में नहीं पढ़ पा रहे हैं और आप इनके द्वारा बांटे गए ज्ञान को अर्जित करना चाहते हैं तो आप इनके ऑनलाइन क्लास से जुड़कर भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए आप खान सर के ऑफिशियल app अभी डाऊनलोड कर सकते हैं।


Khan Sir Official


खान सर पटना मोटिवेशन | Khan Sir Patna Best Quotes In Hindi


● लुढ़कते हुए पत्थरों पर कभी काई नहीं जमती है बल्कि ठहरा हुआ पानी अक्सर खराब हो जाता है। इसलिए अपने ज्ञान की सीमा और भी ज्यादा बढ़ाते रहें।
● शिक्षा उस शेरनी का दूध है इसको जिसने भी पिया है उसने दहाड़ा है।
● दुनिया के हर समस्या का एक ही दवा है एक सच्चा दोस्त।
● जिम्मेदारी ऐसी चीज होती है जो रातों की नींद छीन लेती है।
● समय को बर्बाद मत कीजिये। दुःख की बात ये है कि समय बहुत कम है और सुख की बात ये है कि समय अभी भी है।


उम्मीद है कि आपको खान सर की बायोग्राफी से काफी कुछ सीखने को मिलेगा। साथ ही आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको खान सर पटना की जीवनी कैसी लगी? अगर आपको किसी और देशभक्त की बायोग्राफी चाहिए तो कमेंट बॉक्स में लिखना मत भूलिएगा।


ये भी पढ़ें:- दुनिया के सबसे क्रांतिकारी आदमी एलन मस्क का जीवन परिचय।

Please do not enter any spam link in comment box