10 ऐसी गलतियां जिसको हम रोज समय बर्बाद करने के लिए करते हैं।

10 ऐसी गलतियां जिसको हम रोज समय बर्बाद करने के लिए करते हैं।

Top 10 Bad Time Wasting Habits In Hindi | समय बर्बाद करने से कैसे बचें

Top 10 time wasting habits in life hindi, how to stop time wasting in life hindi
Top 10 time wasting habits in hindi

आज हम जानेंगे समय का महत्व के बारे में। हम उसी समय के बारे में जानेंगे जिसे हम सबसे ज्यादा बर्बाद करते हैं। आप आज 10 ऐसी चीजों के बारे में जानेंगे जो आपके टाइम को बर्बाद करती है। आज आप समझ पाएंगे कि आप अपने समय को कहाँ और कैसे बर्बाद कर रहे हैं?


एक बात का ध्यान हमेशा रखिये कि आज आप असफल सिर्फ इसलिए है क्योंकि आप ये नहीं जानते थे कि अपने समय को सही तरीके से इस्तेमाल कैसे करें? तो चलिए बिना किसी देरी के top 10 time wasting habits in hindi के बारे में जानते हैं।


How To Stop Wasting Of Time In Hindi | समय की बर्बादी को कैसे रोकें?


1. किसी चीज का इंतजार- हम बहुत बार इस चीज के वजह से बैठे रहते हैं कि हमें कोई प्रेरणा मिलेगा तब हम काम को करेंगे। जबकि सच ये है कि हमें प्रेरणा तब तक नहीं मिलती है जब तक हम किसी चीज का शुरुआत नहीं करते हैं।


जब किसी काम को करते हैं तब हमको समझ में आता है कि आगे और क्या करना चाहिए? जितने हम किसी काम को करते हुए आगे बढ़ते जाएंगे हमें उतना ही और ज्यादा अनुभव होगा। जितने ज्यादा लोगों से मिलेंगे उतने ज्यादा आपको करियर में inspiration मिलेगा, उतने ज्यादा तरीके मालूम होंगे।


खुद को अपने सपनों के मंजिल तक पहुचाने के लिए खुद को हमेशा inspire रखना होगा। आप किसी चीज का इंतजार नहीं कर सकते हैं। बिना रुके आपको एक्शन लेना होगा। तभी आपकी मंजिल भी आपका कदम चूमेगा।


2. एक ही गलती को बार-बार दुहराना- आपने अक्सर एक कहावत सुनी होगी कि इंसान गलतियों का पुतला है, आदमी गलतियों से ही तो सीखता है। पर आपको बता दें कि अगर आप अपने गलतियों से सीखकर आगे बढ़ रहे हैं तब तो ठीक है लेकिन अगर गलती करने के बाद भी बार-बार उसी गलती को दुहरा रहे हैं तब तो फिर आप बहुत ज्यादा समय बर्बाद कर रहे हैं।


गलतियां इंसान से ही होती है। अगर हम गलतियां करेंगे नहीं तो सीखेंगे कैसे? पर एक बार अपने आप से जरूर पूछो कि आपने जो पिछली गलतियां की है उससे क्या सीखा? अगर आप गलती कर रहे हैं तो उसको स्वीकार करें और उसको सही करने की कोशिश करें।


How To Stop Time Wasting In Life Hindi


3. सब अच्छा होने का इंतजार करना- आदमी अपना सबसे ज्यादा समय इसी बात को लेकर बर्बाद कर देता है कि वो सब अच्छा होने का इंतजार करता है। अगर आप भी ऐसा समय आने का इंतजार कर रहे हैं तो सिर्फ अपना समय बर्बाद कर रहे हैं।


आप जरा सोच कर देखिये अगर आप बचपन में गिरने के डर से ये सोचते कि जिस दिन मैं अच्छे से दौरान सीख जाऊंगा उसी दिन से खड़ा होऊंगा तो क्या आप कभी खड़े हो पाते? अगर आप ये सोचते कि मैं गाड़ी लेकर तभी निकलूंगा जब रास्ते पर कोई रेड सिग्नल ना मिले तो क्या आप कभी कहीं घूमने जा पाते, अगर आप ये सोचते कि जिस दिन मैं करोड़पति बन जाऊंगा उसी दिन पैसे कमाऊंगा तो शायद आज आप एक रुपये भी नहीं कमा पा रहे होते। अगर आप ऐसा अभी भी कर रहे हैं तो सिर्फ ये समय की बर्बादी है।


ये भी पढ़ें:- करियर चुनते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें वरना असफलता हाथ लगेगी।


आप जहाँ भी है, जैसे भी है आज और अभी से अपने काम को शुरू कर दीजिए क्योंकि एक बात हमेशा ध्यान रखिये कि आप जिस समय का इंतजार कर रहे हैं वैसा समय कभी होता ही नहीं है तो आएगा कहाँ से।


इसलिए परफेक्ट टाइम का इंतजार करना छोड़िए और आपको जो आता है वहीं से शुरू कर दीजिए और रास्ते में जो भी रुकावट आये उसको अपने से दूर करते हुए आगे बढ़ते जाओ। आप जितना ज्यादा अपने काम को करेंगे आपके अंदर उतना ही परफेक्शन आता जाएगा।


Don't Waste Your Time In Hindi | सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग


4. अगर ऐसा किया तो दूसरे लोग क्या सोचेंगे- आपने तो एक बात जरूर सुनी होगी- सबसे बड़ा रोग मेरे बारे में क्या कहेंगे लोग। उम्मीद है आपने ये बात बहुत बार सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा सोचते हुए आपने कितना टाइम बर्बाद कर दिया है। कई बार हम अपने काम को बस इसलिए रोक देते हैं कि मेरे पड़ोसी क्या सोचेंगे, क्या कहेंगे?


हम ऐसा सोच-सोचकर वो नहीं कर पाते जो हम करना चाहते थे और एक दिन अपने ही लाइफ को बर्बाद कर देते हैं। एक बाद हमेशा याद रखना कि दूसरों की सलाह, दूसरों की बात के वजह से हम सिर्फ अपना टाइम बर्बाद ही नहीं करते हैं बल्कि हम अपना लाइफ बर्बाद कर रहे हैं।


5. खुद को भी समय दो- कभी-कभी ऐसा होता है कि हम काम के व्यस्तता के चलते खुद के लिए जीना भूल जाते हैं। ये सही है कि समय कम है, ज्यादा जीवन भी नहीं बचा है इसलिए हमेशा अपने लक्ष्य की तरफ ध्यान लगाएं रखें। अपने मंजिल को पाने के लिए दिन रात मेहनत कीजिये पर काम के बीच ब्रेक लेना भी उतना ही जरूरी है।


अपने काम के बीच अपने लिए भी जरूर समय निकालें। कभी-कभी मनपसंद के काम कीजिये, दूसरे चीजों के बारे obserbe करें, अपने काम से हटकर कुछ अलग करें। ऐसा करने से आपका मन रिफ्रेश होता है। आप अपने काम से बहुत प्यार कीजिये लेकिन एक ब्रेक लेना कभी मत भूलिए।


असफलता का सामना कैसे करें | How To Learn From Failure In Life Hindi


6. बहुत बार हम अपने लाइफ में किसी काम को ये सोचकर शुरू नहीं करते हैं कि क्या होगा अगर हम फेल हो गए, क्या होगा अगर हमें असफलता हाथ लगी। इस असफलता के डर के वजह से आप अपने जीवन में कई सारे मौके ऐसे ही गंवा देते हैं।


आपको एक उदाहरण देते हैं। मान लीजिए कि आप कोई गेम खेल रहे हैं। उसमें आपकी या तो हार होगी या फिर जीत। अगर आप हार के डर से खेलेंगे ही नहीं तो आप गेम शुरू होने से पहले ही हार गए हैं। आप उसमें भाग लेंगे तभी तो जितने की संभावना बनी रहेगी। यहीं बात हमारे लाइफ में भी होता है। इसलिए बिना डरे किसी को अभी से ही शुरू कर दीजिए।


7. बहुत लोग ये शिकायत करते हुए मिलेंगे कि मेरी किस्मत ही अच्छी नहीं है, काश! मेरे हालात ऐसे नहीं होते, मेरे परिवार वाले अच्छे नहीं है। मतलब उनके आसपास हर एक चीज अच्छी नहीं होती है। लेकिन ये हकीकत है कि आपके ऐसे बेकार के शिकायत के अलावा सभी अच्छे हैं।


ये भी पढ़ें:- Top 15 Self Improvement Tips In Hindi For Career Success.


आप किसी को दिन भर कोसते रहें आपको कुछ नहीं मिलने वाला है। उल्टा आप ऐसा करके अपना समय बर्बाद कर रहे हैं। ऐसा समय जो कभी लौटकर वापस नहीं आने वाला है। इसलिए बिना किसी शिकायत के आज से ही अपने काम में लग जाइये। सफलता जरूर हासिल होगी।


8. किसी काम को अधूरा छोड़ना- जब भी हम किसी काम को आधा-अधूरा छोड़ते हैं और किसी दूसरे काम को करने लगते हैं तो हमारा दिमाग छोड़े हुए काम के बारे में सोचता रहता है। इसलिए हम दूसरा काम भी ढंग से नहीं कर पाते और ना ही हम छोड़े हुए काम को अपने दिमाग से निकाल पाते हैं।


इसलिए भले ही दिन में एक काम करो लेकिन उस काम को खत्म किए बिना किसी दूसरे काम को शुरू न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप केवल अपना समय बर्बाद कर रहे हैं।


9. सबको खुश करने की जिम्मेदारी- क्या आपको पता है कि इस दुनिया में लगभग 7 अरब से भी ज्यादा लोग रहते हैं? जरा एक मिनट के लिए सोचिए आप कितने लोगों को खुश कर पाएंगे? आप अपना काम छोड़कर किसी दूसरे को खुश करने में अपना टाइम बर्बाद क्यों कर रहे हैं?


ये दुनिया का सच है कि आप सबको खुश नहीं कर सकते हैं। आपको इस दुनिया में खुश करने के सिर्फ एक आदमी की जरूरत है और वो आप खुद है। जिस दिन आप खुद को खुश रखना सिख गए उस दिन से आपका हर पल खुशियों सर भरा मिलेगा।


आपको ये खुद ही देखना होगा कि जिस काम को आप कर नहीं सकते, जिसको करने से सिर्फ आपका समय बर्बाद होगा। ऐसे जगहों पर ना कहना सीखिए क्योंकि ये दुनिया सिर्फ मतलब की है। सबको सिर्फ अपना काम निकालना है। आज से आप वहीं कीजिये जिसको आप कर सकते हैं।


एक बात हमेशा ध्यान रखिये कि आप सबको खुश नहीं कर सकते हैं लेकिन सबको खुश करने से चक्कर में आप अपना समय जरूर बर्बाद कर दोगे। ऐसे करके अपना समय बर्बाद मत करो


10. किसी से तुलना करना- ये बात हमारे समाज में, हर जगह, हर समय देखने को मिल जाता है। कोई अपने बेटे की तुलना किसी दूसरे के बेटे से करता है तो कोई अपने समान की तुलना किसी दूसरे से। बंद करो ये सब ऐसा करने से आप खुद को दुःखी कर रहे हैं और कुछ नहीं।


आज हम सिर्फ इस बात की तुलना करते रहते हैं कि वो कितना कमा रहा है और मैं कितना कम कमा रहा हूँ। वो कितना सुंदर है और मैं कितना कुरूप। कृपा करके ऐसा मत कीजिये क्योंकि ऐसा करके सिर्फ आप अपने को दुःखी कर रहे हैं और अपना समय बर्बाद कर रहे हैं।


ऐसा करते रहने से निराशा के अलावा कुछ भी नहीं मिलने वाला है। अगर किसी चीज से तुलना ही करना है तो अपने बीते हुए कल से तुलना कीजिये, अपने अंदर छिपे टैलेंट से तुलना करो कि मैं क्या कर सकता हूँ और अभी क्या कर रहा हूँ? बस कुछ दिन ऐसा करके देखिए आपका जिंदगी कितना बदल जायेगा।


ये भी पढ़ें:- 2021 में ये 5 जॉब आपको सबसे ज्यादा सैलरी देगी।


Top 10 Good Habits For Success In Hindi | Top 10 Habits Of A Successful Person In Hindi


1. किसी चीज का इंतजार मत कीजिये। Success के लिए जो मन में आये वो कर डालिये।


2. आप ये मत सोचिए कि मेरे बारे में लोग क्या कहेंगे? आपको जो करना है कर डालिये क्योंकि आप अपने भाग्य के निर्माता खुद ही है। वरना दूसरे लोग तो सिर्फ आपके बुरे वक्त का इंतजार करते हैं।


3. कभी-कभी खुद के ऊपर भी समय दीजिये क्योंकि यहीं समय आपके मन को विचलित होने से बचाता है और आपको तरोताजा रखता है।


4. असफलता से डरिये मत बल्कि उसका सामना कीजिये। उससे कुछ सीखिए और उस फेलियर को सफलता में बदल डालिये।


5. अपने आसपास के उपस्थित चीजों को कोसना बंद कीजिए क्योंकि आपकी ये आदत सिर्फ समय बर्बाद करती है और आपको अपने लक्ष्यों से दूर करती है।


6. कभी भी किसी काम को अधूरा मत छोड़िए क्योंकि ऐसा करके सिर्फ अपना समय बर्बाद कर रहे हैं। जिस काम को शुरू कर रहे हैं उसको खत्म करने के बाद ही दम लीजिये।


7. सबको खुश करने की जिम्मेदारी मत लीजिये क्योंकि आप अपनी जान देकर भी सबको खुश नहीं कर सकते हैं। इसलिए जरूरत पड़ने पर ना कहना भी सीखिए।


8. अपनी तुलना किसी दूसरे से मत कीजिये क्योंकि आप इस दुनिया में सिर्फ अकेले बनें है और सबकी अपनी-अपनी अलग खूबियां होती है। आप बस ये सोचिए कि आप जो भी है सबसे बेस्ट है।


9. बार-बार गलतियों को दुहराने की गलती मत कीजिये बल्कि अपनी गलतियों से सीखकर हमेशा कुछ अच्छा करने की कोशिश करें।


10. सब चीज अच्छा होने का इंतजार बिल्कुल मत किजिए क्योंकि ऐसा कभी होता ही नहीं है। इसलिए बिना देरी किये अपना काम अभी से शुरू कर दीजिए।


आप अभी तक अपना समय कैसे बर्बाद कर रहे थे और अब आपने क्या सीखा कमेंट बॉक्स में लिखना मत भूलिएगा। साथ ही आपको ये top 10 bad time wasting habits in life hindi कैसी लगी और साथ ही आपने समय बर्बाद करने से कैसे बचें से क्या सीखें हमें कमेंट करके जरूर अपना अनुभव शेयर करें।


ये भी पढ़ें:- कम पढ़ें-लिखें लोग भी सफल इस कारण होते हैं।

Please do not enter any spam link in comment box