Translate

महान बास्केटबॉल खिलाड़ी कैसे बनें | Basketball All Rules In Hindi

महान बास्केटबॉल खिलाड़ी कैसे बनें | Basketball All Rules In Hindi

बास्केटबॉल खिलाड़ी कैसे बनें जानें पूरी जानकारी | How To Become Basketball Player In Hindi

Basketball kya hai aur basketball player kaise bane, 8 tips to become better basketball player
Basketball Player Kaise Bane

हमारे दिमाग में जब भी बास्केटबॉल का नाम आता है तब दिमाग में सिर्फ एक ही नाम आता है वो है माइकल जॉर्डन। एक ऐसा फेमस खिलाड़ी जिसने इस खेल को एक अलग पहचान दी, लोगों में इस खेल के लिए लोकप्रियता बढ़ी।


शायद ही दुनिया में कोई ऐसा बास्केटबॉल का प्रेमी हो जिसने माइकल जॉर्डन का नाम नहीं सुना होगा क्योंकि ये ऐसे खिलाड़ी थे जिनको दुनिया का हर खिलाड़ी अपना आदर्श मानता है और इनके जैसा ही खुद को बनाना चाहता है।


ऐसे में अगर आपको भी बास्केटबॉल में खास रुचि रखते हैं तो और उनके जैसा ही महान बास्केटबॉल खिलाड़ी बनना चाहते हैं तो हम आपकी पुरो मदद करेंगे, क्योंकि इस article हम आज जानने वाले हैं कि बास्केटबॉल क्या है और बास्केटबॉल खिलाड़ी कैसे बनें?


तो अगर आप भी माइकल जॉर्डन जैसा महान खिलाड़ी बनना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ियेगा क्योंकि आज हम जानने वाले हैं कि बास्केटबॉल क्या होता है और इसे कैसे खेलते हैं, कैसे माइकल जॉर्डन एक महान खिलाड़ी बनें, उनके खेलने का तरीका क्या था, एक बास्केटबॉल खिलाड़ी बनने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है?


बास्केटबॉल क्या है? What Is Basketball In Hindi


बास्केटबॉल दो टीमों के बीच खेला जाने वाला वैसा खेल है जिसमें दो टीमों के खिलाड़ी एक तय नियम के अनुसार एक गोलाकार गोले में गेंद को डालकर अंक प्राप्त करते हैं। इसमें जो टीम ज्यादा अंक प्राप्त करती है उसको विजेता घोषित किया जाता है। आपको बता दें कि बास्केटबॉल पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल में से एक है। बास्केटबॉल में प्रत्येक टीम में 5 खिलाड़ी होते हैं।


8 Way To Become Great Basketball Player In Hindi


1. एक महान बास्केटबॉल खिलाड़ी बनने के लिए आपको अपने खेल के प्रति लगाव होना चाहिए, उसके प्रति प्रेम और जुनून होना बहुत जरूरी है। एक बात हमेशा याद रखिये कि आप किसी भी खेल में तभी एक महान खिलाड़ी बन सकते हैं जब आपका उस खेल के प्रति जुनून हो।


आप किसी भी खेल में सफल तब तक नहीं हो सकते हैं जब तक आपको उस खेल में मजा न आता हो, उसके प्रति कोई जुनून न हो, उसको खेलने में आपको एक अलग ऊर्जा महसूस न होता हो। इसलिए एक अच्छा बास्केटबॉल खिलाड़ी बनने से पहले आपको खुद से ही एक सवाल करना होगा कि आपको ये गेम खेलना कितना अच्छा लगता है और एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए आप कितना मेहनत कर सकते हैं?


एक बात तो शायद आप भी जानते होंगे कि जब तक किसी काम को करने का कारण पता नहीं होता है तब वो काम पूरा नहीं होता है। इसलिए अपने गेम और लक्ष्य के प्रति हमेशा ईमानदारी से पेश आइये।


2. एक अच्छा बास्केटबॉल खिलाड़ी बनने के लिए इस गेम से सम्बंधित हर एक नियम का पता होना सबसे जरूरी चीज होता है। जैसे आपको पता ही होगा कि हर एक खेल के लिए अपना एक अलग नियम होता है। ठीक उसी प्रकार बास्केटबॉल का एक महान खिलाड़ी बनने के खेल का नियम मालूम होना और उन नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है।


ये भी पढ़ें:- Geologist(भूवैज्ञानिक) कैसे बनें?


आप किसी भी गेम में तब तक एक अच्छे खिलाड़ी नहीं कहे जाते जब तक आप हर एक नियम का अनुशासन के साथ पालन नहीं करते हैं। इसलिए बास्केटबॉल के हर एक नियमों को ध्यान से याद करें।


इस दुनिया में एक अच्छा जीवन जीने के लिए शारिरिक और मानसिक रूप से दोनों में ठीक होना बहुत जरूरी है और ये बात बास्केटबॉल के गेम में भी लागू होता है। एक बास्केटबॉल का खिलाड़ी बनने के लिए शारीरिक रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी है इसलिए अपने फिटनेस पर हमेशा ध्यान रखें।


3. बास्केटबॉल खिलाड़ी को शारिरिक रूप से मजबूत होने के साथ-साथ मानसिक रूप से भी मजबूत होना जरूरी होता है क्योंकि एक खिलाड़ी तभी अपने खेल में सफल हो सकता है जब वो सही समय पर सही निर्णय ले। अगर आप अपने खेल पर फोकस नहीं लगाएंगे तो आप कभी एक अच्छा खिलाड़ी नहीं बन सकते हैं क्योंकि बास्केटबॉल खिलाड़ी को हमेशा मुस्तैद, चौकन्ना और स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है।


4. बास्केटबॉल खेलने के लिए ड्रिब्लिंग का आना बहुत जरूरी है। आप जानते ही है कि इस खेल में बॉल को ड्रिबल करना होता है। बास्केटबॉल में बॉल को ड्रिबल करना ही इसको सीखने का पहला पाठ होता है। इसलिए अगर आप एक अच्छा बास्केटबॉल का खिलाड़ी बनना चाहते हैं तो निरंतर ड्रिब्लिंग का अभ्यास करते रहना जरूरी है।


आप जितना अधिक ड्रिब्लिंग का अभ्यास ध्यान लगाकर करेंगे आप उतना ही अधिक अपने खेल में बेहतर होंगे। इस खेल में बॉल को अच्छे से ड्रिबल करना सबसे बड़ा हथियार है। इसलिए आप बॉल ड्रिब्लिंग में इतना माहिर बन जाइये कि आपके जैसा कोई न बन पाये।


5. बास्केटबॉल में बॉल को ड्रिबल करने के साथ-साथ बॉल को अच्छे से थ्रो करने का स्किल होना बहुत ज्यादा जरूरी है। आप बॉल को थ्रो करने का इस तरह अभ्यास कीजिये आपका हर बॉल बास्केट में जाकर गिरे। इसके लिए आपको बॉल थ्रो करने का सही तरीका मालूम होना बहुत जरूरी है।


बॉल को थ्रो करते समय आपके शरीर का सही संतुलन होना चाहिए और आपका हर बॉल का निशाना बास्केट में जाकर गिरना चाहिए। बॉल फेकते समय आपका ध्यान बिल्कुल केंद्रित होना चाहिए। आपको एक हाथ से भी बॉल फेकने का अभ्यास करना चाहिए।


आप बॉल को सही ढंग से थ्रो करने के लिए किसी अच्छे कोच का सहारा ले सकते हैं या फिर यूट्यूब पर किसी अच्छे खिलाड़ी जैसे- माइकल जॉर्डन आदि का भी वीडियो देखकर सीख सकते हैं।


6. बास्केटबॉल में बॉल को पास करना और उसका डिफेंस करना सीखना भजत जरूरी होता है। एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए आपको ड्रिब्लिंग और बॉल थ्रोइंग के साथ-साथ बॉल को पास करना और उसका डिफेंस करना सबसे जरूरी होता है क्योंकि बास्केटबॉल आप अकेले तो खेलते नहीं है और साथी खिलाड़ी को तभी आप बॉल दे पाएंगे जब आपको बॉल को पास करना आएगा। इसलिए बॉल को पास करना और उसको डिफेंस करना जरूर सीखें।


आप बॉल को पास करना और डिफेंस करना सीखने के लिए 2 हैंड पास, बाउंस पास और ओवर हेड पास को प्रैक्टिस जरूर कीजिये। इसके साथ-साथ आपको सही ढंग से डिफेंस स्किल को सीखना बहुत जरूरी है क्योंकि एक प्लेयर होने के नाते आपको बॉल डिफेंस करना आपके टीम के लिए जीत में अहम भूमिका निभाती है।


7. आप अच्छा प्लेयर बनने से पहले खुद को एक टीम के खिलाड़ी के रूप में तैयार जरूर करें। एक महान खिलाड़ी वहीं होता है जो अपने टीम के साथ खुद को तैयार रखता है। वैसे खिलाड़ी की सफल होने की संभावना अधिक रहती है जो खेल से जुड़ी हर क्षेत्र में एक्सपर्ट हो और हर समय टीम के हीत के बारे में सोचे साथ में वो टीम में अच्छी तरह से तालमेल बिठा सकें।


इसलिए एक खिलाड़ी बनने के बजाय अपने टीम का सबसे बढ़िया प्लेयर बनें। अगर आप कम उम्र में ही एक अच्छा खिलाड़ी बनना चाहते हैं तो अपने स्कूल के समय से ही बास्केटबॉल खेलना और टूर्नामेंट में भाग लेना शुरू कर दें तो आपके लिए ये गेम बहुत आसान हो जाएगा।


इसलिए अपना कैरियर चुनते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें कि बास्केटबॉल प्लेयर बनने के लिए अपने स्कूल के समय से ही इस ओर ध्यान देना शुरू कर दें क्या पता आप दुनिया में माइकल जॉर्डन के जैसा अपनी प्रतिभा से डंका बजा दें। अगर आप केवल मनोरंजन के लिए भी खेलते हैं तो बास्केटबॉल आपके शरीर को मजबूत और सशक्त बनाने में काफी सहायक होगा।


कोई भी गेम आपके मानसिक और शारीरिक विकास के बहुत जरूरी होता है तो क्यों न बास्केटबॉल में अपना किस्मत आजमाया जाये। हमें उम्मीद है कि एक अच्छा बास्केटबॉल प्लेयर कैसे बनें से सम्बंधित पूरी जानकारी काफी पसंद आयी होगी और एक अच्छा खिलाड़ी बनने में काफी मदद करेगी।


FAQ About Basketball Game In Hindi | बास्केटबॉल से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल


1. बास्केटबॉल का आविष्कार किसने किया था?
उत्तर- जेम्स नाइस्मिथ ने।


2. बास्केटबॉल में बास्केट की ऊंचाई कितनी होती है?
उत्तर- 10 फीट या 3.048 मीटर


3. बास्केटबॉल में कोर्ट की लंबाई और चौड़ाई कितनी होती है?
उत्तर- अंतराष्ट्रीय खेलों में बास्केटबॉल कोर्ट की लंबाई-चौड़ाई 28/15मीटर और NBA में 29/15 मीटर होता है।


4. बास्केटबॉल का वजन कितना होता है?
उत्तर- 567 ग्राम से 624 ग्राम तक होता है।


5. बास्केटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं?
उत्तर- बास्केटबॉल में प्रत्येक टीम के तरफ से 12 खिलाड़ी होते हैं लेकिन कोर्ट पर सिर्फ 5 खिलाड़ी को ही खेलने की अनुमति होती है।


6. बास्केटबॉल का मैच कितने मिनट का होता है?
उत्तर- अंतराष्ट्रीय मैच 10 मिनट का चार भागों और NBA 12 मिनट का चार भागों में खेला जाता है।


आपको हमारा ये article कैसा लगा और बास्केटबॉल खिलाड़ी कैसे बनें से सम्बंधित और भी कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं। साथ ही अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें।


MIT क्या है और इसमें एडमिशन कैसे लें?

तूफानी बल्लेबाज हार्दिक पांड्या की जीवनी।

जिंदगी बदलने वाली 5 कहानियां।


Please do not enter any spam link in comment box