CBI Chief Subodh Kumar Jaiswal IPS Biography In Hindi

CBI Chief Subodh Kumar Jaiswal IPS Biography In Hindi

CBI Chief Subodh Kumar Jaiswal IPS Biography Wikipedia, Wife, Salary, Wiki, Biodata In Hindi


भारत की सबसे बड़ी जांच एजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के नये महानिदेशक नियुक्ति हो चुकी है। देश के इतने महत्वपूर्ण पद पर 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल को सीबीआई का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है।


लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि सीबीआई के नए डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल कौन है और क्यों इनकी गिनती देश के सबसे साफ-सुथरी पुलिस अफसरों में इनकी गिनती की जाती है। इनको ही सीबीआई का चीफ नियुक्त क्यों किया गया?


ऐसे सारी बातों की जानकारी के लिए आइए दोस्तों महाराष्ट्र के एक छोटे से पद से लेकर देश के सबसे बड़ी जांच एजेंसी CBI के डायरेक्टर बनने तक सुबोध कुमार जायसवाल की जीवनी के बारे में जानते हैं।


सुबोध कुमार जायसवाल क्यों है चर्चा में?


दोस्तों आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्य न्यायाधीश एन वी रमन्ना के अध्यक्षता में सीबीआई निदेशक के पद के लिए हुई ऊंच स्तरीय बैठक में सुबोध कुमार जायसवाल को सीबीआई चीफ बनाने का निर्णय सर्वसम्मति से हुआ।


सुबोध जायसवाल 1985 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी है। सीबीआई चीफ के पद के लिए अनेकों अधिकारी दावेदार थे लेकिन अंत में इनके ही नाम पर मुहर लगाई गई। सुबोध कुमार जायसवाल दो वर्षों तक सीबीआई के चीफ पद पर रहेंगे।


कौन है सुबोध कुमार जायसवाल | Who Is Subodh Jaiswal In Hindi


आपको बता दें कि झारखंड के रहने वाले सुबोध कुमार जायसवाल 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी है। इनकी गिनती देश के उन चुनिंदा अफसरों में गिनती होती है जिनको काफी तेज तर्रार माना जाता है। सुबोध जायसवाल मात्र 23 वर्ष की उम्र में यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईपीएस अफसर बन गए थे।


इनको न केवल खतरों के खिलाड़ी कहा जाता है बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के काफी करीबी माना जाता है। CBI चीफ का पद संभालने से पहले ये CISF के महानिदेशक पद पर कार्यरत थे।


सीबीआई चीफ सुबोध कुमार जायसवाल की जीवनी | Subodh Kumar Jaiswal IPS Bihar Biodata In Hindi


सीबीआई के नए महानिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल का जन्म 22 सिंतबर 1962 को झारखंड के धनबाद में हुआ था। वे बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज तर्रार थे। इनको कम उम्र से ही पुलिस अफसर बनकर देश की सेवा करने का जुनून सवार हो गया था। जिसको इन्होंने सफलतापूर्वक पूरा करके ही दम लिया।


सुबोध कुमार जायसवाल के परिवार में इनके पिता एक सफल बिजनेसमैन होने के साथ-साथ एक समाजसेवी भी थे। वे सामाजिक कामों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते थे। इनके पिता ने समाज की सेवा के लिए 1992 में झारखंड के सिंदरी में रोटरी क्लब की स्थापना भी किया था, जिसका वे आजीवन अध्यक्ष भी रहे।


ये भी पढ़ें:-● बच्चों के सबसे प्रिय शिक्षक खान सर पटना की जीवनी।

बीजेपी की युवा महिला नेता निघत अब्बास की जीवनी।


अपने परिवार में सुबोध दो भाइयों में सबसे बड़े थे। छोटे भाई चेन्नई में एक अमेरिकन कम्पनी में डायरेक्टर के पद पर थे। सुबोध कुमार जायसवाल के एक पुत्र और एक पुत्री है।


CBI Chief सुबोध कुमार जायसवाल का जीवन परिचय | Subodh Kumar Jaiswal IPS Biography In Hindi

CBI Chief subodh kumar jaiswal biography in hindi, subodh kumar jaiswal wikipedia in hindi
Subodh Kumar Jaiswal Biography In Hindi

नाम- सुबोध जायसवाल

पूरा नाम- सुबोध कुमार जायसवाल

जन्म स्थान/Birth Place- झारखंड, धनबाद सिंदरी

स्कूल- डिनोबली स्कूल डिगवाडीह 

उम्र/Age- 58 वर्ष

हाइट/Height- 170 सेमी

पसंदीदा खेल- फुटबॉल, बैडमिंटन, वालीबॉल

शौक- जासूसी करना

कैडर- महाराष्ट्र

वर्तमान पद- सीबीआई महानिदेशक

सैलरी/Salary- 2 लाख 20 हजार/महीना

Net Worth- N/A

धर्म- हिन्दू

राष्ट्रीयता- भारतीय


सुबोध कुमार जायसवाल का परिवार | Subodh Kumar Jaiswal Family Background


पिता का नाम/Father Name- स्व. शिव शंकर जायसवाल

माता का नाम/Mother Name- करुणा जायसवाल

पत्नी का नाम/Wife Name- नैंसी जायसवाल

दादा का नाम/Grandfather Name- स्व. हरि नारायण चौधरी (एक्साइज विभाग में इंस्पेक्टर)

भाई का नाम/Brother Name- मनोज जायसवाल और प्रिंस जायसवाल


सुबोध कुमार जायसवाल की शिक्षा | Subodh Kumar Jaiswal Education


सुबोध कुमार जायसवाल की शुरुआती शिक्षा सिंदरी फर्टिलाइजर के केजी स्कूल से की थी। जिसके बाद वे De Nobili School- C.M.R.I. से आगे की पढ़ाई पूरी की। सन 1978 में इन्होंने 10वीं की परीक्षा अव्वल दर्जे से पास की। जिसके बाद उन्होंने अपनी स्नातक की डिग्री चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज से अंग्रेजी में प्राप्त की है और पंजाब यूनिवर्सिटी से MBA की डिग्री हासिल की है।


सुबोध जायसवाल का करियर | Subodh Kumar Jaiswal Success Story In Hindi


सुबोध जायसवाल पहली बार आईपीएस अधिकारी के रूप में महाराष्ट्र कैडर में अपना पदभार ग्रहण कर अपने करियर की शुरूआत किया था। जहाँ उन्होंने 1986 में महाराष्ट्र के अमरावती में Additional Superintendent Of Police (ASP) के रूप में अपने कार्यकाल की शुरुआत की थी।


जिसके बाद उन्होंने गढ़चिरौली में पुलिस अधीक्षक के रूप में एक से बढ़कर एक नक्सल विरोधी अभियान को सफलता पूर्वक अंजाम दिया।


आपको बता दें कि सुबोध कुमार जायसवाल सीबीआई चीफ बनने के पहले महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के सरकार में मुंबई पुलिस कमिश्नर भी रह चुके हैं। जिसके बाद 2019 में इनकी तैनाती महाराष्ट्र के डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) के पद पर दी गयी। लेकिन वर्तमान मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के गलत कामकाज की नीतियों के चलते इन्होंने अपना ट्रांसफर केंद्र में करा लिया।


सुबोध कुमार जायसवाल इन सब पदों पर तैनात होने से पहले भारत की मुख्य जांच एजेंसी Research & Analysis Wing (RAW), Intelligence Bureau (IB) और Special Protection Guard (SPG) में प्रमख पद पर रह चुके हैं। 


रॉ में काम करते हुए इन्होंने लगभग एक दशक से भी ज्यादा समय तक काम करने का लंबा अनुभव प्राप्त है। इसके अलावा सुबोध जायसवाल मुंबई के एन्टी टेरीरिज्म स्क्वाड में बहुत दिनों तक अपनी सेवा प्रदान की है।


आपके जानकारी के लिए बताते चलें कि 1999 से लेकर 2004 तक देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सुरक्षा का बागडोर इनके ही हाथों में थी।


सुबोध जायसवाल तेलगी फर्जी स्टाम्प घोटाला की जाँच को लेकर सुर्खियां बटोरी थी। जिस समय इस घोटाले की जाँच वो कर रहे थे वे राज्य रिज़र्व पुलिस फोर्स (SRPF) के मुखिया थे। इसके अलावा वे महाराष्ट्र ATS का नेतृत्व करते हुए राज्य में कई सारे नक्सल विरोधी ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिए।


अपने इन्हीं सब निष्पक्ष जांच के लिए सुबोध कुमार जायसवाल को देश के साफ सुथरे छवि वाले अफसरों में इनकी गिनती होती है। इनके निर्भीक काम को लेकर साल 2009 में अपने पद पर रहते हुए विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।


दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको सीबीआई चीफ सुबोध कुमार जायसवाल की जीवनी काफी अच्छी लगी होगी। अगर आपको Subodh Kumar Jaiswal Biography In Hindi के बारे में और भी कोई जानकारी प्राप्त करनी हो तो कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं धन्यवाद।


ये भी पढ़ें:-● यूपी के दबंग सीएम योगी आदित्यनाथ की जीवनी।

अर्णव गोस्वामी की पूरी जीवनी।

दुनिया के नम्बर 1 वनडे बल्लेबाज बाबर आजम की जीवनी।


Open Comments
Close comment

2 टिप्‍पणियां

  1. Please help me and call me in cbi office delhiमै एक गरीब ब्राह्मण व पीड़ित व्यक्ति वरिष्ठ नागरिक हु और सुबोध कुमार जायसवाल जी को पत्र लिखा है उनके द्वारा ही c b I से जांच कराने के लिए पृराथना की गई है

    जवाब देंहटाएं
  2. सीबीआई जांच के लिए आपके राज्य के मुख्यमंत्री ही सिफारिश कर सकते हैं।

    जवाब देंहटाएं

Please do not enter any spam link in comment box