New Language कैसे सीखें? 10 Ways To Learn New Language Fast

New Language कैसे सीखें? 10 Ways To Learn New Language Fast

नई भाषा जल्दी कैसे सीखें? How To Learn A New Language Fast at Home In Hindi

New language kaise sikhe in hindi, how to learn new language at home in hindi
New Language Kaise Sikhe

आज के समय में किसी काम के वजह से या फिर घूमने-फिरने के चलते हमें एक जगह से दूसरे जगह जाना पड़ता है। कभी अपने देश को छोड़कर किसी अन्य देश में जाना पड़ता है तो कभी एक राज्य से दूसरे राज्य में। इन सबमें अगर किसी को सबसे ज्यादा किसी चीज को लेकर दिक्कत होती है तो वो है वहाँ का भाषा समझना।


कुछ लोगों को नया भाषा सीखने का बहुत शौक होता है तो कई लोग करियर में बेहतर अवसर प्राप्त करने के लिए नई भाषा सीखना चाहते हैं। लेकिन नया भाषा सीखना सबके लिए इतना आसान नहीं होता है।


दोस्तों जो लोग नई भाषा को सीखना चाहते हैं उनको इस दौरान कई तरह के मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसलिए कोई इंग्लिश सीखता है तो कोई फ्रेंच तो कोई और भाषा। इस aticle में आज हम जानेंगे कि कोई भी New Language कैसे सीखें?


चाहे कोई भी भाषा हो हम आपको बताएंगे कि नई किसी भाषा को सीखने के लिए सबसे पहले क्या सीखना होता है? तो अगर आपको आप भी जानना चाहते हैं कि नई भाषा बोलना कैसे सीखें तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।


Basics Of Learning A New Language | 10 Tricks To Learn New Language Easily In Hindi


1. भाषा का चुनाव करें | Choose Your New Language

दोस्तों किसी भी नई भाषा को सीखने के लिए उसका चयन करना सबसे जरूरी होता है। इसलिए आप कौन सा भाषा सीखना चाहते हैं, उसका चयन करें। आप कौन सा भाषा किसलिए सीखना चाहते हैं, आपके लिए किसी भी भाषा को सीखने के लिए क्या जरूरी है ये जानना बहुत जरूरी है।


2. भाषा सीखने की प्रेरणा लें | Motivate To Learn New Language

किसी भी काम को करने से पहले ये तय करें कि आप उस काम को क्यों करना चाहते हैं क्योंकि जब तक किसी चीज की जरूरत नहीं होता है तब तक हम किसी काम को करते नहीं है। जब तक आपको भाषा सीखने का कोई प्रेरणा नहीं मिलेगा तब तक आप पूरी लगन से नहीं सीखेंगे।


अगर आप किसी भाषा में अपने बेहतर करियर को देख रहे हैं या फिर आप किसी दूसरे जगह रहना चाहते हैं, सेटल होना चाहते हैं या आप किसी को अपनी भाषा में समझना चाहते हैं तो आपको जरूर नई भाषा सीखनी पड़ेगी। इसलिए आपको नई भाषा सीखने के लिए हमेशा मोटीवेट रहना होगा।


3. नये साथी की तलाश करें | Learning A New Language App

दोस्तों जब कभी आपको नई भाषा सीखना हो तो एक नया दोस्त बन जाये तो क्या कहना। आप किसी को भी दोस्त बना सकते हैं जो उस भाषा में एक्सपर्ट हो चाहे आपके रिश्तेदार हो या कोई दूर का साथी। ऐसा इसलिए क्योंकि वही दोस्त नई भाषा आपका काफी हेल्प करेगा।


किसी भी भाषा को सीखने के लिए उस भाषा में बातचीत करना काफी जरूरी होता है। ऐसा करने से आप ये समझ पाते हैं कि किस सेंटेंस को कब और कैसे बोलना चाहिए? जब तक आप उस भाषा में बोलने का अभ्यास नहीं करेंगे तब तक आपको कोई बात अच्छी तरीके से दिमाग में नहीं बैठ सकता।


ये भी पढ़ें:- ● How To Learn Professional English For Best Career?

रोज बोले जाने वाले 100 हिंदी इंग्लिश वाक्य।


बार-बार उस नई भाषा को बोलते रहने से एक समय ऐसा आएगा जब आप बिल्कुल आसानी से उस भाषा में बोल सकेंगे। आप किसी ऐसे दोस्त की तलाश करें जो या तो उस नई भाषा को सिख रहे हैं या फिर उसको बोलना जानते हो।


अगर आप किसी दोस्त को नहीं ढूंढ पा रहे हैं तो कई सारे ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसका आप सहायता ले सकते हैं। जैसे Duolingo ऐसा app है जिसकी मदद आप कोई भी भाषा सीखने में मदद ले सकते हैं। यहाँ पर आपको हर तरह लोग मिल जाएंगे जो उस नई भाषा को सीखना चाहते हैं, उनसे आप आसानी बात कर सकते हैं।


4. खुद से बात करें | Talk Yourself

अगर आप कोई दोस्त नहीं बना पा रहे हैं या फिर किसी app से ऑनलाइन नहीं जुड़ सकते हैं तो कोई बात नहीं आप अकेले ही नई भाषा बोलना सीख सकते हैं।


जी हाँ आप बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं। जब भी आपको टाइम मिले आप खुद से ही उस भाषा में बात करें। जब आपके आसपास ऐसे लोग नहीं रहते हैं तो आपके लिए ये तरीका काफी मददगार साबित हो सकता है।


अगर आप पहली बार टूटी-फूटी भाषा को किसी के सामने बोलने से शर्मा रहे हैं तो ये तरीका आपके लिए सबसे बेस्ट है। जब भी आप खुद से बोलने का प्रैक्टिस करेंगे तो आपको उनके शब्दों के बारे में पता चलेगा। फिर जब भी आप किसी के सामने उस नई भाषा को बोलेंगे तो आपको किसी प्रकार के हिचकिचाहट का सामना नहीं करना पड़ेगा।


5. छोटे-छोटे शब्दों से शुरुआत करें।

जब भी आप किसी नए भाषा को सीखने का शुरुआत करें तो ये तरीका बेस्ट स्टेप हो सकता है। शुरुआती दिनों में बड़े वाक्य बोलने के बजाय छोटे शब्दों से बोलने अभ्यास शुरू करें।


कुछ चुनिंदा शब्दों को ही शुरू में बोलने की कोशिश करें और फिर उनको लोगों के साथ बोलें। धीरे-धीरे आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ते जाएगा और फिर आप बड़े वाक्यों को आसानी से बोलने लगेंगे।


6. नई भाषा को अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें।

किसी भी नई भाषा को जल्दी सीखने के लिए उसको अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना लें। इसका मतलब है कि आप जब भी कुछ बोलना चाहे उसी नई भाषा में बोलने की कोशिश करें। उसी भाषा में अपनी पसंद की फिल्में देखना और गाने सुनना आपके इस नई भाषा जल्दी सीखने में काफी मददगार साबित होगा।


7. गलतियों से डरे नहीं।

किसी भी आदमी को शुरू में नई भाषा में बात करना आसान नहीं होता है। शुरू में आपको बोलने में गलती हो सकती है लेकिन आप उन गलतियों से डरे नहीं क्योंकि ऐसा सबके साथ होता है।


आप किसी अच्छे आदमी के सामने भाषा में बात करते समय कोई गलती भी करेंगे तो आपकी सहायता करेगा और आपकी सराहना करेगा कि आप सीखने की कोशिश कर रहे हैं। आप जितना अधिक बोलने का अभ्यास करेंगे आप धीरे-धीरे गलतियां करना बंद कर देंगे।


8. बच्चों की तरह सीखने की चाह रखें।

इसका मतलब ये हुआ कि जब भी कोई बच्चा कुछ सीखना चाहता है तो वो पूरी लगन से सीखता है, ठीक उसी तरह आप भी करें। आप बच्चों की तरह गलतियों पर सोचने के बजाय सिर्फ बोलने पर ध्यान दें।


आपका कोई भी नई भाषा बोलते रहना आपके कॉन्फिडेंस को बढ़ाता है। इसलिए एक छोटे बच्चे की तरह बिना किसी लाज शर्म के बोलते रहें।


9. अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलें।

आप जीवन में एक बात हमेशा याद रखिये जब तक आप अपने कम्फर्ट जोन से बाहर नहीं निकलेंगे तब तक आप सफल नहीं हो सकते हैं। ठीक उसी तरह नई भाषा सीखते समय आप ये सोच लें कि मुझे बस किसी तरह बोलना सीखना है।


कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपको वो भाषा कितना आता है कि नहीं आता है। बस आप उस नई भाषा में किसी दूसरों से बात करना शुरु कर दें। आपकी ये आदत आपको काफी सफल बना सकती है।


10. अधिक सुनने पर ध्यान दें।

दोस्तों आपको किसी भी भाषा को सीखने के लिए सबसे पहले सुनने पर ध्यान देना चाहिए। आपने महसूस किया होगा कि किसी भी भाषा को पहली बार सुनने पर काफी अजीब लगता होगा। लेकिन धीरे-धीरे कुछ समय तक सुनने के बाद सब सामान्य हो जाता है।


बार-बार उस भाषा को सुनने के बाद काफी बात असर ही समझ जाते हैं कि सामने वाला क्या कहना चाहता है। इसलिए नई भाषा सीखते समय सुनने पर भी काफी जोर दें और फिर उनको बोलने का अभ्यास करें।


Learning A New Language Benefits In Hindi


दोस्तों अगर आपके अंदर नई भाषा सीखने का स्किल है तो आज के समय में आपको जल्दी जॉब मिलने से कोई नहीं रोक सकता है। New Language सीखने का लाभ आपको तब मिलेगा जब आप किसी दूसरे जगह पर शिफ्ट हो, कॉल सेंटर में जॉब ढूंढने जाएं, किसी दूसरे देश में जॉब करने जाए।


इन सभी जगहों पर वैसे ही लोगों को जॉब में ज्यादा तवज्जों दी जाती है, जिनको स्थानीय भाषा का ज्ञान हो। ऐसे लोगों को जॉब में प्रोमोशन भी जल्दी मिलता है।


दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि New Language जल्दी कैसे सीखें से सम्बंधित ये जानकारी आपको काजी पसन्द आयी होगी। लेकिन अगर आपको नई भाषा कैसे सीखें से जुड़ी और भी किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी हो तो आप जरूर कमेंट करके पूछ सकते हैं धन्यवाद।


ये भी पढ़ें:● बच्चों के साथ रोज बोले जाने वाले 100 इंग्लिश वाक्य।

4 Amazing Tips: How To Improve Speaking English?

Doctor कैसे बनें?


Please do not enter any spam link in comment box