Dr. Tanu Jain IAS Biography, Wikipedia, Net Worth In Hindi

Dr. Tanu Jain IAS Biography, Wikipedia, Net Worth In Hindi

Dr. Tanu Jain IAS Wikipedia, Biography, Family, Marriage, Husband name, Net Worth


दोस्तों अगर किसी को मनपसंद करियर मिल जाये तो उसका जीवन बेहद खुशहाल बन जाता है। होगा भी क्यों नहीं आखिर अपने पसंद का जो काम करने को मिल रहा है? पर अगर ये पसन्द देश की सबसे प्रतिष्ठित नौकरी IAS बनकर लोगों की सेवा करने का हो तो फिर जीवन में इससे सुखद अनुभव और कुछ हो ही नहीं सकता है।


लेकिन आप भली भांति ये जानते हैं कि एक IAS बनना इतना आसान नहीं होता है। उस पर भी अगर लड़की हो तो समाज की बेड़ियों से ऊपर उठकर इतना ऊँचा मुकाम हासिल कर पाना सबके बस की बात नहीं है।


परन्तु ऐसा ही कुछ कारनामा कर दिखाया है उत्तर प्रदेश की रहने वाली प्रसिद्ध IAS अफसर डॉक्टर तनु जैन ने। जी हाँ इनको IAS बनने का ऐसा सपना था कि इन्होंने डॉक्टर की भी नौकरी छोड़ दी क्योंकि इनको लगता था कि ऐसे वो ज्यादा लोगों की मदद नहीं कर सकती है।


फिर इन्होंने न सिर्फ UPSC की परीक्षा पास की बल्कि 2014 में पूरे देश में टॉपर बनकर अपनी सफलता का परचम लहराया।


लेकिन क्या आप जानते हैं डॉ तनु जैन सफलता के पीछे का रहस्य क्या है, इनको इस मुकाम तक पहुँचने के लिए कितनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है? अगर नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं। चलिए IAS अफसर डॉ तनु जैन की जीवनी के बारे में पूरी विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं।


डॉ तनु जैन आईएएस कौन है | Who Is Dr. Tanu Jain IAS In Hindi


डॉ तनु जैन दिल्ली-6 में जन्मी एक ऐसी हस्ती है जिन्होंने 2014 में UPSC की परीक्षा में टॉप किया था। वर्तमान में वो DRDO में असिस्टेंट डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं और भली भांति देश की तथा लोगों की सेवा कर रही है।


आपने इससे पहले कभी नहीं सुना होगा कि एक लड़की जो पहले एक अच्छी डॉक्टर हुआ करती थी। इसके बाद भी तनु न सिर्फ UPSC क्वालीफाई किया है, बल्कि पूरे देश में टॉपर भी रही है। ऐसा कारनामा करने वाली एक मात्र लड़की तनु जैन ही है।


डॉ तनु जैन आईएएस का जीवन परिचय | Dr. Tanu Jain IAS Biography In Hindi

Dr. Tanu jain biography in hindi, Dr. Tanu jain IAS DRDO
Dr. Tanu Jain Biography In Hindi

दोस्तों डॉ तनु जैन का जन्म दिल्ली-6 के सदर बाजार में 1985-90 के बीच हुआ था। जॉइंट फैमिली में होने के बाद भी तनु के माता-पिता ने हमेशा पढ़ने के लिए सपोर्ट किया। तनु ने भी इनके सपने को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।


निकनेम- तनु

पूरा नाम- डॉ तनु जैन

जन्मस्थान- सदर बाजार,दिल्ली-6

जन्म(Date Of Birth)- 1985-90

उम्र(Age)- 30-35

हाइट- 5 फिट 6 इंच

वजन- 55 किलोग्राम

शादी(Marriage)- विवाहित (married)

हस्बैंड नाम- वात्सल्य कुमार

प्रोफेशन- डॉक्टर, आईएएस अफसर

UPSC रैंक- 501

वर्तमान पद- असिस्टेंट डायरेक्टर ऑफ डीआरडीओ

धर्म(Religion)- जैन

राष्ट्रियता- भारतीय


डॉ तनु जैन आईएएस की शिक्षा | Dr. Tanu Jain Qualification


तनु जैन को बचपन से पढ़ने का बहुत शौक था। पढ़ाई का शौक ऐसा कि इसके अलावा इनको और कुछ अच्छा ही नहीं लगता था। तनु जैन के इस सफर में इनके माता-पिता ने भी काफी साथ दिया है और इनके हर फैसले का सम्मान किया है।


ये भी पढ़ें:-● भारत की शान महिला अंतरिक्ष यात्री सिरिशा बांदला का जीवन परिचय।

● खान सर का जीवन परिचय।

ओलंपिक पदक विजेता रवि कुमार दहिया का जीवन परिचय।


डॉ तनु जैन ने अपनी शुरुआती शिक्षा कैम्ब्रिज स्कूल श्रीनिवासपुरी से प्राप्त की है। जिसमें उनको 12वीं की परीक्षा में 94% अंक प्राप्त हुए थे। फिर मेडिकल की परीक्षा के दौरान ही इनके पिता का एक्सीडेंट हो गया और ये बुरी तरह घायल हो गए। जिससे उनको 2 साल तक बेड पर ही गुजारना पड़ा।


पिता के चोटिल हो जाने के बाद तनु को लगा कि अब वो कुछ भी नहीं कर पायेगी। लेकिन पिता ने तनु को मेडिकल की पढ़ाई के लिए उत्साह बढ़ाकर बेटी का भरपूर साथ दिया।


जिसके बाद तनु ने सुभार्थी मेडिकल कॉलेज मेरठ से BDS(Bachelor Of Dental Surgery) की डिग्री हासिल की। डॉ बनने के बाद भी तनु अपने काम से खुश नहीं रहती थी।


लेकिन जब इनको लगा कि ये डॉक्टर बनकर ज्यादा लोगों की सेवा नहीं कर सकती है तो इन्होंने 2014 में UPSC की परीक्षा पास की। जिसमें तनु जैन पूरे देश में टॉपर रही थी।


डॉ तनु जैन ने UPSC क्यों जॉइन किया?


डॉ तनु जैन ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि UPSC जॉइन करने का उनका मेन मकसद यहीं था कि एक सिविल सर्वेंट के रूप में अधिक से अधिक लोगों के बीच जाकर उनके समस्याओं को दूर करना।


उनके मुताबिक एक डॉक्टर सिर्फ सौ-दो सौ लोगों का मदद कर सकता है लेकिन अगर आप एक जिलाधिकारी बन गए तो अनगिनत लोगों का सेवा करने का मौका मिलेगा। इसलिए उन्होंने लगातार मेहनत और अपने जुनून के दम पर UPSC क्वालीफाई करने के बाद ही दम लिया।


Dr. Tanu Jain IAS Career | डॉ तनु जैन का करियर


दोस्तों आपको बता दें कि डॉ तनु जैन सिविल सर्विसेज में जाने से पहले एक डॉक्टर भी रह चुकी है। लेकिन MBBS की डिग्री हासिल करने के बाद जब इनको लगा कि ये लोगों के बीच रहकर सेवा करने के लिए बनी है तो डॉक्टर का जॉब छोड़कर UPSC जॉइन कर लिया।


तनु जैन ने IAS बनने के लिए 2012 में पहली बार प्रिलिम्स की परीक्षा दी लेकिन इनको सफलता हासिल नहीं हुई।


परन्तु इन्होंने हार नहीं मानी और लगातार परीक्षा देती रही और आखिरकार 2014 में UPSC की परीक्षा पास करने के बाद डॉ तनु जैन को DRDO में असिस्टेंट डायरेक्टर का पद देकर उनको सम्मानित किया गया। वर्तमान में कई संस्थानों में Interviews भी लेती है।


डॉ तनु जैन आईएएस के अनुसार UPSC की तैयारी कैसे करें?


डॉ तनु जैन ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि UPSC के परीक्षा की तैयारी कैसे करें? इनके मुताबिक यूपीएससी की परीक्षा दो-तीन महीने की तैयारी करने से पास नहीं किया जाता है। बल्कि इसके लिए सालों मेहनत करनी पड़ती है। IAS बनने का सपना इतना आसान नहीं होता है। इसके लिए पूरी फोकस के साथ कड़ी मेहनत की जरूरत होती है।


तनु ने कहा था कि UPSC की तैयारी करना सबके लिए कठिन होता है। लेकिन यहीं कठिनाई आपको एक दिन अनन्त आनंद का एहसास कराएगी।


Dr. Tanu Jain IAS Net Worth


दोस्तों डॉ तनु जैन की कुल सम्पति के बारे में बात करें तो इसकी कोई सही जानकारी अभी तक इनके द्वारा नहीं दी गयी है। ये वर्तमान में एक डॉक्टर होने के अलावा आईएएस अधिकारी, एडुकेटर और कई संस्थानों में मौखिक रूप से इंटरव्यू भी लेती है।


इनके इनकम सोर्सेज जानकर आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि डॉ तनु जैन का नेट वर्थ कितना है? इन्होंने अपने नेटवर्थ के बारे में अभी तक कहीं कोई सटीक जानकारी नहीं दी है।


दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको Dr. Tanu Jain DRDO Biography In Hindi काफी पसंद आई होगी। आपको डॉ तनु जैन की जीवनी में सबसे अच्छा क्या लगा कमेंट करके जरूर बताइयेगा और शेयर कीजियेगा।

ये भी पढ़ें:- ● फ्री में आईपीएल मैच लाइव कैसे देखें?

SBI से 20 लाख का personal loan तुरन्त कैसे लें?

प्रसिद्ध महिला आईएएस अधिकारी रोहिणी सिन्दूरी का जीवन परिचय।

धर्मगुरु आचार्य प्रशांत जी महाराज का जीवन परिचय।

A2 Motivation: Arvind Arora का जीवन परिचय।


Open Comments
Close comment

3 टिप्‍पणियां

Please do not enter any spam link in comment box