Priya Malik Wrestler Biography Wikipedia, Story In Hindi

Priya Malik Wrestler Biography Wikipedia, Story In Hindi

Priya Malik Wrestler Biography Wikipedia In Hindi | प्रिया मलिक का जीवन परिचय


एक ऐसी खिलाड़ी जिसे कुछ दिनों पहले तक कोई नाम भी नहीं जानता था, लेकिन गुमनाम रहकर कुछ ऐसा कारनामा किया कि पूरा देश इस लड़की के नाम की चर्चा करने लगा। हर किसी के लब्ज पर बस एक ही नाम है प्रिया मलिक


जी हाँ प्रिया मलिक का नाम सुर्खियों में तब आया जब इन्होंने 24 जुलाई 2021 को हंगरी के बुडापेस्ट में विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया।


महिला बॉक्सर प्रिया मलिक की जीवनी


आइये प्रिया मलिक की जीवनी पूरी विस्तार से जानते हैं।

कोरोना महामारी के चलते एक साल देर से शुरू हुआ टोक्यो ओलंपिक में कई देशों के खिलाड़ी पदक जीतने के लिए अपनी जी जान लगाने को तैयार है। ओलपिंक के बीच हंगरी के बुडापेस्ट में 24 जुलाई 2021 को कुछ ऐसा ही कारनामा हुआ जिसे सुनकर पूरा देश खुशियों से झूम उठा।


24 जुलाई को प्रिया मलिक ने विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन कर दिया। उनके इस जीत से खुश होकर देश के हर कोने-कोने से बधाइयाँ देने का तांता लग गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके इस सफलता पर बधाई दी।


लेकिन एक लड़की होने के नाते प्रिया मलिक को इतना बड़ा मुकाम हासिल करना इतना भी आसान नहीं था। कितनी सारी चुनौतियों को पार कर उन्होंने ये मुकाम हासिल किया है। उनके इस सफलता के पीछे सालों के मेहनत का फल स्वर्ण पदक के रूप में मिला है।


पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन करने वाली प्रिया मलिक की जितनी भी तारीफ किया जाए उतना कम है। पूरा देश आज उनपर गर्व महसूस कर रहा है।


आपको बता दें कि प्रिया मलिक ने ये कारनामा 73 किलो के वर्ग में किया। अपने इसी सफलता के साथ उन्होंने पूरे देश के लोगों को ये बता दिया कि आने वाले समय में वह देश के लिए और भी पदक लाने वाली है।


इनके बारे में जानकर आपको ये जानने की बहुत उत्सुकता होगी कि प्रिया मलिक कौन है और इनकी कहानी क्या है?


प्रिया मलिक कौन है? Who Is Wrestler Priya Malik In Hindi

Priya malik wrestler biography in hindi, priya malik latest news
Priya Malik Biography In Hindi

प्रिया मलिक चौधरी भरतसिंह मेमोरियल स्कूल निडानी की खिलाड़ी है। आपको बता दें कि प्रिया मलिक हरियाणा की रहने वाली है। इनके पिता का नाम जयभगवान निडानी है। प्रिया को यहाँ तक पहुँचने में इनके पिता का काफी योगदान रहा है। प्रिया के पिता ने अपने बेटी का हर समय हौसला बढ़ाया है और हर मुश्किल में साथ दिया है।


उनके इस योगदान को प्रिया मलिक ने सार्थक करते हुए आज देश के लिए गोल्ड मेडल लेकर अपना और अपने देश का नाम रोशन किया है।


प्रिया के पिता भारतीय सेना में अपनी सेवा दे चुके हैं और अभी सेवानिवृत्त हो चुके हैं। अपने पिता की तरह की प्रिया देश के लिए कुछ बड़ा करने की ठानी और आखिरकार उसे पूरा कर के ही दम लिया।


पहलवान प्रिया मलिक का करियर | Priya Malik Wrestler Career In Hindi


भरतसिंह मेमोरियल स्कूल में प्रिया मलिक के कोच का नाम अंशुमलिक है। कोच के सही मार्गदर्शन से प्रेरणा लेकर प्रिया ने 2019 में खेलो इंडिया मिशन के तहत गोल्ड मेडल हासिल कर अपने क्षमता का परिचय दिया।


प्रिया मलिक ने 2020 में राष्ट्रीय स्कूल खेल चैंपियनशिप में कई सारे पदक जीते हैं। इसके अलावा साल 2020 में ही प्रिया मलिक ने बिहार के पटना में हुए राष्ट्रीय कुश्ती कैडेट प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतकर एक बार फिर अपने प्रतिभा का लोहा मनवाया।


प्रिया ने इन सबके अलावा कई सारे राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में मेडल जीतकर अपनी दावेदारी पेश किया।


इसके बाद प्रिया ने सफलता के इस सफर को बरकरार रखते हुए 24 जुलाई 2021 को हंगरी के बुडापेस्ट में विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में बेलारूस की महिला पहलवान को हराकर स्वर्ण पदक जीतकर पूरे देश को झूमने का मौका दे दिया। हम सभी को देश की इस बहादुर बेटी पर गर्व महसूस होना चाहिए।


प्रिया मलिक का अगला लक्ष्य ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करना है। हम सभी को उम्मीद है कि प्रिया यहाँ भी अपने प्रतिभा के अनुरूप अपने प्रदर्शन से छाप छोड़ने में कामयाब रहेगी।


हम सभी उम्मीद करते हैं कि प्रिया मलिक अपने सफलता के इस कदम को और आगे तक बढ़ाते हुए देश के लिए और भी मेडल जीतेगी।


हमें उम्मीद है कि आपको पहलवान प्रिया मलिक की जीवनी काफी पसन्द आयी होगी। आपको प्रिया मलिक का जीवन परिचय कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा धन्यवाद।।

ये भी पढ़े:

ओलंपिक में पदक की उम्मीद जगाने वाली लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय।

आईएएस तनु जैन का जीवन परिचय।

धर्मगुरु आचार्य प्रशांत का जीवन परिचय।

सुंदर और हॉट महिला आईपीएस पूजा यादव का जीवन परिचय।


Please do not enter any spam link in comment box