Voice and Non Voice Process Job Kya Hai - Full details in Hindi

Voice and Non Voice Process Job Kya Hai - Full details in Hindi

Voice & Non Voice Process क्या है | Voice & Non voice Process Job Description In Hindi


दोस्तों, आजकल इंटरनेट जमाने में हर रोज कुछ-न-कुछ नया होता रहता है। जाहिर सी बात है कि कुछ नया होने पर नए आदमी की भी जरूरत रहती है। आज के जमाने में लोग घर बैठे इंटरनेट पर काम करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। लेकिन आज भी बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जो इससे अनजान हैं।


आपको कुछ भी आता है तो आप इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। आपको बोलना आता है या लिखना आता है। इन सबसे पैसे कमा सकते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं कि बोलकर या लिखकर पैसे कैसे कमाए तो हम आपकी पूरी मदद करेंगे।


आप इस article को पूरा जरूर पढ़ियेगा, क्योंकि आज का ये पोस्ट आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा। इस पोस्ट में आपको वो सब जानकारी मिलेगी जिससे आप जान पाएंगे कि Voice और Non voice process job क्या होता है? साथ ही हम ये भी जानेंगे कि Non Voice process जॉब के लिए क्या जरूरी होता है और आप non voice job कैसे ले सकते हैं?


Difference Between Voice And Non Voice Process Job In Hindi

Voice and non voice process job kya hai, voice and non voice process job difference
Voice & Non Voice Process Job

अगर आप voice और non voice process के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि voice और non voice process में क्या अंतर होता है? तो आइए इसके अंतर को पूरी बारीकी से समझते हैं।


जैसे कि आप इन दोनों के नाम से अंदाजा लगा सकते हैं कि इनका मतलब क्या होता है। Voice का मतलब होता है कि आप किसी कस्टमर से या कस्टमर आपसे फोन पर डायरेक्ट बात कर रहा है। मतलब कि आप और कस्टमर फोन के माध्यम से एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं।


लेकिन non voice में आप कस्टमर से डायरेक्टली फोन पर बात नहीं करते हैं। मतलब कस्टमर ये नहीं जान पाता है कि आप क्या कर रहे हैं? इस पूरे प्रोसेस को ही non voice process जॉब कहा जाता है।


इसे आसान भाषा में कहा जाए तो एक non voice process job में आप अपने कस्टमर से ईमेल या चैट के माध्यम से जुड़े हुए रहते हैं या फिर जिस कम्पनी में आप काम कर रहे हैं उसके विशेष पोर्टल के माध्यम से जुड़े हुए रहते हैं।


Non Voice Process जॉब क्या है? What Is Non voice Process Job


Non voice जॉब ऐसे काम को कहा जाता है, जिसमें आप किसी कस्टमर के प्रॉब्लम को email या chat के द्वारा सुलझाते हैं। आप इस जॉब के नाम से अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको इसमें कस्टमर से डायरेक्ट बात न करके email या chat के द्वारा उसके प्रॉब्लम को दूर करते हैं।


आपको बता दें कि कुछ कम्पनियों में non voice process job को data entry के काम को भी non voice जॉब कहा जाता है। अगर साफ शब्दों में कहा जाए तो आपको इस जॉब में अपने आवाज का उपयोग न करके कंप्यूटर पर या मोबाइल के द्वारा ईमेल या चैट के माध्यम से कस्टमर के समस्या को दूर करना होता है।


Non Voice Job एक office base जॉब होता है। आमतौर पर इस जॉब में आप ईमेल या चैट का रिप्लाई करते हैं बस यहीं काम होता है।


Non Voice Process Salary


Non Voice Job की सैलरी का बात किया जाए तो आमतौर पर शुरुआत में आपको 20 से 25 हजार रुपये हर महीने तक मिल सकता है। 


आपके टैलेंट और अनुभव का अनुसार आपका सैलरी ज्यादा भी हो सकता है। इसलिए किसी भी फील्ड में अगर आप काम करना चाहते हैं तो हमेशा टैलेंट को बढ़ाने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपको करियर में जल्दी आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।


इस जॉब में अगर करियर के बारे में बात किया जाए तो आप फ्रेशर में एग्जीक्यूटिव या एजेंट के रूप में जॉइन कर सकते हैं। फिर आपके काम और अनुभव के अनुसार आपका प्रमोशन सीनियर एग्जीक्यूटिव, टीम लीडर, मैनेजर इत्यादि तक भी हो सकता है।


इस तरह आप चाहे तो Non Voice Job में अपना करियर आसानी से बना सकते हैं।


Skills Required For Non Voice Process Job In Hindi


1. Non voice जॉब के लिए आपकी इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए। आप इंग्लिश बोल नहीं सकते हैं तो कोई बात नहीं, लेकिन आपको इंग्लिश समझना और अच्छे तरीके से शुद्ध इंग्लिश लिखना अवश्य आना चाहिए।


लेकिन अगर आपको इंग्लिश बोलने में परेशानी हो रही है और आप इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हैं तो आपको है पोस्ट 'घर बैठे इंग्लिश बोलना कैसे सीखें' जरूर पढ़ना चाहिए। यकीन मानिए आपकी इंग्लिश काफी अच्छी हो जाएगी।


2. इस जॉब के लिए आपको कंप्यूटर और इंटरनेट के बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए।


3. इसके अलावा आपकी टाइपिंग स्पीड काफी अच्छी होनी चाहिए क्योंकि non voice job में आमतौर पर आपको कंप्यूटर या डेस्कटॉप पर ही काम करना होता है।


4. आपको ईमेल या चैट का रिप्लाई कैसे करना है, ताकि कस्टमर आपके जवाब से अच्छे तरीके से संतुष्ट हो जाये इसके लिए आपको एक छोटी से ट्रेनिंग दी जाती है। ये ट्रेनिंग जॉब शुरू होने के पहले या बाद में भी हो सकता है।


अगर आपके पास ऊपर बताये गए स्किल्स की जानकारी है तो आप बिल्कुल ही non voice job के लिए तैयार है। लेकिन अगर आपके पास इस तरह के स्किल्स है तो आप non voice job कैसे ढूंढ सकते हैं आइये इसके बारे में जानते हैं।


How To Find Non Voice Process Job In Hindi


दोस्तों, Non voice job ढूंढने के लिए आप चाहे तो सबसे पहले गूगल पर सर्च कर सकते हैं या फिर जॉब पोर्टल पर जाकर भी इस तरह के जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद बहुत सी कम्पनियां न्यूज़ पेपर में भी जॉब के लिए विज्ञापन निकालती है, इसका भी मदद ले सकते हैं।


आप ईमेल के माध्यम से जॉब के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं और इंटरव्यू भी दे सकते हैं। इस तरह आप आसानी से non voice job आसानी से ढूंढ सकते हैं।


दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आपको voice और non voice process job details in hindi काफी पसंद आया होगा और आपके सारे सवालों का जवाब दे पाया होगा।


फिर भी अगर आपको voice और non voice process job के बारे में और भी कोई जानकारी प्राप्त करना हो तो कमेंट करके जरूर पूछिये। हम आपके सहायता के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं धन्यवाद।।

ये भी पढ़ें:

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी शिक्षा लोन कैसे लें?

बजाज फाइनेन्स से घर बैठे 25 लाख का लोन कैसे लें?

SSC 2021 में पूछे जाने वाले 100 महत्वपूर्ण प्रश्न

घर पर रोज बोले जाने वाले 500 इंग्लिश वाक्य।

Please do not enter any spam link in comment box