Shubham Kumar Biography | यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार कौन है?

Shubham Kumar Biography | यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार कौन है?

UPSC Topper शुभम कुमार की जीवनी | Shubham Kumar UPSC Topper Biography Wikipedia, Rank In Hindi


दोस्तों, सभी को अपने जीवन में कुछ ऐसा मुकाम हासिल करने का सपना होता है, जिसकी शोर हर जगह सुनाई दे। अगर ये सपना upsc एग्जाम क्रैक करने का हो तो इससे बड़ी और क्या बात हो सकती है?


बिहार के एक छोटे से शहर से निकला एक लड़का कुछ ऐसा कारनामा कर दिया जिसकी सफलता की गूंज पूरे देश को सुनाई दिया। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन हो सकता है?


हम बात कर रहे हैं बिहार के ऐसे होनहार लड़के के बारे में जिसने UPSC Topper बनकर न सिर्फ अपनी पहचान पुरे देश में बनाई, बल्कि अपने सफलता से लाखों युवाओं के लिए आदर्श बन गए।


ऐसा कारनामा करने वाले हैं UPSC Topper Shubham Kumar. लेकिन क्या आप जानते हैं उनके सफलता के पीछे कितनी मेहनत लगी होगी, उनके पढ़ाई करने का क्या तरीका होगा, लोग उनसे क्या सीख सकते हैं? आखिर कौन है upsc टॉपर शुभम कुमार?


अगर आप भी शुभम कुमार से जुड़ी इन सभी बातों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ियेगा। आपको Shubham Kumar UPSC Topper जीवनी के बारे में पूरी विस्तार से जानकारी मिलेगी।


    UPSC टॉपर शुभम कुमार कौन है (Who Is Shubham Kumar IAS In Hindi)


    दोस्तों, यूपीएससी की परीक्षा में पूरे देश में पहला स्थान (AIR 1) पाने वाले शुभम कुमार बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले हैं। इससे पहले वे आईआईटी मुंबई के पूर्व छात्र रह चुके हैं। इन्होंने UPSC में टॉप करके न सिर्फ अपने प्रदेश का नाम रोशन किया है, बल्कि लाखों युवाओं के प्रेरणास्त्रोत बन गए हैं।


    इस शानदार उपलब्धि पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और नीतीश कुमार ने भी शुभम को ट्वीट कर बधाई दी और अग्रिम भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।


    शुभम कुमार की शिक्षा (Shubham Gupta IAS educational Qualification)


    UPSC में आल इंडिया रैंक (AIR) 1 पाने वाले शुभम ने 2012 में विद्या विहार आवासीय विद्यालय पूर्णिया से 10वीं की पढ़ाई की है। जिसके बाद 2014 में 12th की पढ़ाई चिन्मय विद्यालय बोकारो (Chinmaya Vidyalaya Bokaro) की है।


    12वीं की पढ़ाई करने के बाद शुभम ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में ऑल इंडिया रैंक 219 हासिल कर प्रदेश का मान बढ़ाया।


    आईआईटी में इतनी अच्छी रैंकिंग पाने के बाद ये मुम्बई आ गए। जहाँ इन्होंने 2018 में आईआईटी मुंबई से बीटेक की डिग्री हासिल की है। इन्होंने आइआइटी मुंबई से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल किया था।


    शुभम कुमार UPSC टॉपर का परिवार (Shubham Kumar Family)


    शुभम के परिवार में इनके अलावा इनके पिता, माता, एक बहन, चाचा और चाची रहती है। इनके पिता उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक में कार्यरत हैं और इनकी बड़ी बहन भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (BARC) में एक वैज्ञानिक के पद पर कार्यरत हैं। इनका पूरा परिवार अभी गांव में ही रहता है और शुभम अभी पुणे में है।


    ये भी पढ़ें: ● आईपीएल लाइव कैसे देखें फ्री में?

    टी20 वर्ल्ड कप 2021 का शेड्यूल, टाइम टेबल।


    Shubham Kumar (UPSC Topper) Biography, Wiki, Bio, Age, Rank

    Shubham kumar upsc topper biography in hindi, upsc topper shubham kumar
    Shubham Kumar Biography in Hindi

    पूरा नाम: शुभम कुमार

    निकनेम: शुभम

    जन्म/ Date Of Birth: 1997

    जन्मस्थान: कुम्हारी गांव, जिला-कटिहार, बिहार

    होमटाउन: कटिहार

    उम्र/ Age: 24 वर्ष

    हाइट: 5 फ़ीट 8 इंच

    वजन/ Weight: 65 किलोग्राम

    जाति/ Caste: कुशवाहा

    धर्म/ Religion: हिन्दू

    नेट वर्थ: N/A

    एजुकेशन: बीटेक आईआईटी मुंबई

    प्रोफेशन: सिविल सर्विस

    UPSC रैंक: 1

    रोल नम्बर: 1519294

    मार्क्स/ Marks: 1054

    वैकल्पिक विषय/ Optional Subject: एंथ्रोपोलॉजी

    वाइफ नाम: अविवाहित

    पिता का नाम: देवानंद सिंह

    माता का नाम: पूूूनम देवी

    राष्ट्रियता: भारतीय


    UPSC Topper Shubham Kumar Success Story In Hindi


    सिविल सर्विस में जाने से पहले शुभम संयुक्त राज्य अमेरिका में एक शोधकर्ता के रूप में काम कर चुके हैं। लेकिन काम करने के दौरान इनको एहसास हुआ कि जीतना मेहनत दूसरे देश के लिए कर रहा हूँ उतना मेहनत अपने देश के लोगों के सेवा के लिए करूँ तो ज्यादा बेहतर होगा।


    अपने इसी सोच के साथ ये अमेरिका से वापस भारत आ गए और सिविल सर्विस की तैयारी करने लगे। 


    आपको बता दें कि शुभम का सिविल सर्विसेज में उनका यह तीसरा प्रयास है। इससे पहले वे 2018 में परीक्षा दिए थे लेकिन तब वो इसमें पास नहीं हो पाए थे। जिसके बाद शुभम ने हार मानने के बजाय और कड़ी मेहनत की और 2019 में दुबारा परीक्षा दिए।


    इनमें इनका रैंक 290 आया। रैंक के अनुसार इनको इंडियन डिफेंस एकाउंट सर्विसेज मिला। जिसके बाद वे ट्रेनिंग करने पुणे चले गए। लेकिन इन्होंने हिम्मत नहीं हारी और मेहनत जारी रखा।


    जिसके बाद 2020 में तीसरी बार यूपीएससी की परीक्षा दिया। जिसके बाद तो जो हुआ वो इतिहास बन गया। शुभम ने जो सोचा भी नहीं था वो हो गया। इन्होंने पूरे देश में टॉप करके ये दिखा दिया कि अगर हिम्मत नहीं हारा जाए तो हर लक्ष्य को पाना मुश्किल नहीं है।


    ये भी पढ़ें:-● UPSC AIR-3 अंकिता जैन का जीवन परिचय

    पहले ही प्रयास में AIR-10 लाने वाले सत्यम गांधी का मोटिवेशनल स्टोरी


    रिजल्ट जारी होने के बाद से ही शुभम को शुभकामनाओं के सिलसिला शुरू हो गया है। इनके इस शानदार सफलता पर ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने कुमार को उनकी सफलता पर बधाई दी है।


    इसके अलावा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुभम को बधाई देते हुए कहा कि हमें आप पर गर्व है। हम आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं।


    सिविल सर्विस में सेलेक्शन होने के बाद शुभम ने दिए इंटरव्यू में बताया कि वह ग्रामीण भारत के विकास के लिए काम करना चाहते हैं। अगर मुझे बिहार कैडर मिला तो अति प्रसन्ता होगी।


    Shubham Kumar IAS Strategy In Hindi


    शुभम ने दिए साक्षात्कार में बताया कि दुनिया की कोई भी परीक्षा क्यों न हो उसे पास करने का कोई शॉर्टकट तरीका नहीं है। खास करके यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए आपको मन लगाकर मेहनत करनी ही होगी।


    अगर आप कुछ दिन तक लगातार मेहनत करते रहें तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। साथ ही ये भी कहा कि हमें छोटी हार से हार नहीं मानना चाहिए, बल्कि उसका डंटकर सामना करना चाहिए और मेहनत करते रहना चाहिए।


    शुभम ने रिजल्ट के बाद दिए इंटरव्यू में बताया कि वो जहाँ भी रहते थे कम-से-कम 10 घंटे की पढ़ाई रोज करते थे। इनका मानना है कि परिस्थितियां चाहे जैसी भी हो हमें पढ़ना नहीं छोड़ना चाहिए। आज उसी मेहनत का फल है जिसके बदौलत यहाँ तक पहुँचे हैं।


    हमें उम्मीद है कि आपको यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार की जीवनी काफी पसंद आई होगी। अगर आपको शुभम कुमार के बारे में ये जानकारी पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें धन्यवाद।।


    FAQ About Shubham Kumar UPSC Topper


    Q1. यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार कहाँ के रहने वाले हैं?

    Ans: कटिहार, बिहार

    Q2. शुभम कुमार आईएएस का गांव कहाँ है?

    Ans: कुम्हारी कटिहार

    Q3. शुभम कुमार ने कितना तक पढ़ाई किया है?

    Ans: बीटेक, आईआईटी मुंबई

    Q4. शुभम कुमार यूपीएससी टॉपर का रैंक कितना है?

    Ans: AIR-1

    Q5. शुभम ने कितने प्रयास में यूपीएससी टॉप किया है?

    Ans: तीसरे प्रयास में।


    ये भी पढ़ें:-

    AIR 2 जागृति अवस्थी का जीवन परिचय।

    चर्चित आईएएस अधिकारी डॉ तनु जैन का जीवन परिचय।

    खूबसूरत आईपीएस अधिकारी पूजा यादव का जीवन परिचय।

    धाकड़ महिला आईएएस रोहिणी सिंधुरी का जीवन परिचय।

    पटना वाले खान सर का जीवन परिचय।

    Please do not enter any spam link in comment box