सीएसके बनाम मुंबई इंडियंस मैच की पूरी स्टोरी यहाँ जानें

सीएसके बनाम मुंबई इंडियंस मैच की पूरी स्टोरी यहाँ जानें

VIVO IPL 2021, CSK VS MI Full Match Report In Hindi | चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम मुंबई इंडियंस मैच रिपोर्ट


19 सितंबर 2021 आईपीएल के दूसरा फेज जब से चालू होने की खबर आई थी तभी से सभी क्रिकेट प्रेमियों को चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच होने वाले हाइ वोल्टेज मैच का सभी को इंतजार था।


सब जानना चाहते थे कि आखिर इस महामुकाबले में कौन सी टीम बाजी मारेगी। दर्शकों को इस मैच का इंतजार होगा भी क्यों नहीं आखिर ये दोनों टीमें आईपीएल की सबसे सफल टीम जो थी। मुकाबला जबरदस्त होने के सभी को अनुमान था।


सीएसके और मुंबई के बीच मुकाबला भी काफी टक्कर का हुआ। पल भर में कभी मैच चेन्नई के तरफ तो कभी मुंबई के तरफ पलट जा रहा था। ऋतुराज गायकवाड़ ने अपने शानदार बल्लेबाजी से मुंबई के गेंदबाजों की इस तरह धुनाई किया कि उनके सामने बड़े-बड़े गेंदबाज पानी मांगते नजर आए।


इस मैच में पूरा ड्रामा क्या हुआ आइये चेन्नईसुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच हुए मुकाबले की पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।


चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम मुंबई इंडियंस मैच रिपोर्ट इन हिंदी | CSK VS Mumbai (MI) Match Summary In Hindi


सीएसके और मुंबई के बीच हुए मैच में सबसे पहले चेन्नई ने टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला किया।


आपको बता दें कि इस मैच में रुतुराज गायकवाड़ ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। इनके इस शानदार पारी के बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने रविवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में वीवो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के 30वें मैच में मुंबई इंडियंस को 20 रन से हराकर पॉइंट टेबल में पहले स्थान पर काबिज हो गई।


इस मैच में जीत के लिए 157 रनों की जरूरत थी। जवाब में खेलने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम को दीपक चाहर ने तीसरे ओवर में धुंआधार बल्लेबाजी के लिए मशहूर क्विंटन डी कॉक को आउट कर दिया।


लेकिन मैदानी अंपायर ने नॉट आउट करार दे चुके थे लेकिन एमएस धोनी की शानदार डीआरएस कॉल के जरिए मुंबई को शुरुआती झटके देने में कामयाब रहे।


इसके बाद दाएं हाथ के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने पांचवें ओवर में मुंबई के तरफ से डेब्यू करने वाले अनमोलप्रीत सिंह को आउट कर अपने खाते में एक और विकेट जोड़ा और टीम को जीत का रास्ता साफ किया।


मुंबई टीम अभी संभल ही रही थी कि पावरप्ले के अंतिम ओवर में शार्दूल ठाकुर ने सूर्यकुमार यादव को आउट कर सीएसके को तीसरी सफलता दिलाई। इसके बाद ईशान किशन और सौरभ तिवारी ने मुंबई के विकेट के पतझड़ को रोकते हुए टीम को 50 रन के पार पहुंचाया।


लेकिन मुंबई जैसे ही अभी सम्भल ही रही थी कि 10वें ओवर में ड्वेन ब्रावो ने ईशान किशन को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। आपको बताते चलें कि ड्वेन ब्रावो सीएसके के लिए अपना 100वां आईपीएल मैच खेल रहे थे।


इसके बाद टीम की सारी जिम्मेदारी रोहित शर्मा के अनुपस्थिति में कप्तानी कर रहे कीरोन पोलार्ड के कंधे पर आ गयी। उन्होंने सौरभ तिवारी के साथ 29 रन जोड़कर टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन फिर से CSK ने MI को संभलने का मौका नहीं दिया और जोश हेजलवुड ने कीरोन पोलार्ड को आउट कर मुंबई को बैकफुट पर धकेल दिया।


जिससे टीम का स्कोर 13.1 ओवरों में 87/5 हो गया। फिर ब्रावो ने क्रुणाल पांड्या को आउट कर MI के जितने की सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।


हालाँकि तिवारी, जिन्होंने शानदार अर्धशतक बनाया और एडम मिल्ने के साथ 40 रन जोड़कर टीम के हार के अंतर को काफी हद तक कम दिया। लेकिन मिल्ने के आउट होने के बाद मुंबई की हार तय हो गई और CSK ने 20 रन से इस मैच को जीतकर अंक तालिका में शीर्ष पर स्थान कायम किया।


Today CSK VS MI IPL Match Summary In Hindi


इससे पहले आपको एक जानकारी देते चलें कि मुंबई इंडियंस के नियमित कप्तान रोहित शर्मा और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के बिना इस मैच को खेलना पड़ा था।


मैच शुरू होते ही MI ने शुरुआती बढ़त बना ली थी क्योंकि ट्रेंट बोल्ट और एडम मिल्ने की कीवी तेज गेंदबाज जोड़ी ने CSK के शीर्ष क्रम को शुरुआती समय में ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था।


जहां बोल्ट ने पहले ओवर में फाफ डु प्लेसिस को आउट किया, वहीं अगले ओवर में मिल्ने ने मोईन अली को आउट किया, इससे तुरन्त बाद ट्रेंट बोल्ट ने चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना को आउट कर मुंबई को झूमने का मौका दे दिया।


फिर मिल्ने ने पावरप्ले के अंतिम ओवर में अपने खाते में एक और विकेट जोड़ते हुए टीम के कप्तान एमएस धोनी को डीप स्क्वायर लेग में ट्रेंट बोल्ट के हाथों कैच कराकर मुंबई के झोली में एक और विकेट डाल दिया।


इसके बाद क्रीज पर आए अम्बाती रायुडू को मिल्ने का गेंद कोहनी पर लगने से रिटायर हर्ट होना पड़ा। जिससे सीएसके और दबाव में आ गयी।


Turning Point Of IPL 2021 CSK VS MI Match In Hindi


लेकिन इसके बाद गायकवाड़ और रवींद्र जडेजा ने टीम को दोबारा सम्भाला। जडेजा क्रीज ओर ज्यादा समय बिताने की कोशिश कर रहे थे और कोई भी बड़ा शॉट खेलने से बच रहे थे। जिससे सीएसके मजबूत स्थिति में पहुँच गयी।


13वें ओवर में सीएसके ने 70 रनों का आंकड़ा पार किया और इस जोड़ी ने 50 रन साझेदारी पूरी की। इसके बाद ऋतुराज गायकवाड़ ने शानदार अर्धशतक लगाया। आपको बता दें कि आईपीएल में ये उनका छठा अर्धशतक था। इनके इस पारी के बदौलत सीएसके ने 17 वें ओवर में 100 रनों के आंकड़ा पार किया।


हालांकि इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने रविन्द्र जडेजा को आउट कर 81 रनों की साझेदारी तोड़ दी।


इसके बाद तो मानो चेन्नई सुपरकिंग्स ने मैदान लर तूफान ला दिया और गायकवाड़ एवं ड्वेन ब्रावो ने तूफानी बल्लेबाजी करनी शुरू कर दी। दोनों ने बौल्ट के 19वें ओवर में 24 रन बनाए, जिसमें ब्रावो ने 2 छक्के और गायकवाड़ ने एक छक्का और एक चौका लगाया।


लेकिन इसके बाद ब्रावो आठ गेंदों में 23 रन की तूफानी पारी खेलने के बाद अंतिम ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे। वहीं गायकवाड़ अंत तक क्रीज पर बने रहे और 20वें ओवर में एक चौका और एक छक्का लगाते हुए सीएसके को 156/6 तक ले गए।


ऋतुराज गायकवाड़ 58 गेंदों में 9 चौकों और 4 गगनचुंबी छक्के के बदौलत 88 रन बनाकर नाबाद रहे। इनके इस शानदार पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।


दोस्तों, आपको सीएसके और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबले की पूरी जानकारी कैसी लगी? अगर आपको CSK & MI match Report In Hindi पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें और साथ ही हम आपको आईपीएल से जुड़ी सभी मैचों की पूरी जानकारी देते रहेंगे इसलिए आप हमेशा यहाँ आकर आईपीएल मैचों का आनंद ले सकते हैं धन्यवाद।।

ये भी पढ़ें:-

आईपीएल मैच फ्री में कैसे देखें?

आईपीएल 2021 के सभी टीमों का प्लेयर लिस्ट।

Please do not enter any spam link in comment box