पवित्र रिश्ता 2 के एक्टर शाहिर शेख का जीवन परिचय

पवित्र रिश्ता 2 के एक्टर शाहिर शेख का जीवन परिचय

शाहिर शेख की जीवनी | Shaheer Sheikh Biography Wikipedia, Family, Daughter Name In Hindi


भोली सी सूरत आंखों में मस्ती। चेहरे पर मुस्कान ऐसा जिसे देखते ही सभी को मुस्कुराने का मन करेगा। कला ऐसी जिसके बदौलत बड़े-बड़े कलाकार शर्मा जाए। आप सोच रहे होंगे कि भला ऐसा कौन हो सकता है?


जी हम बात कर रहे हैं सुशांत सिंह राजपूत के मौत के बाद दुबारा बन रही सुपरहिट टीवी शो "पवित्र रिश्ता 2.0" में मानव की भूमिका निभाने के लिए तैयार शाहिर शेख के बारे में


जब से "पवित्र रिश्ता 2.0" जैसे बड़े टीवी सीरियल में इनका नाम जुड़ा है तब से हर कोई ये जानने के लिए बेताब हैं कि आखिर शाहिर शेख कौन है जिन्हें मानव का किरदार निभाने का मौका मिला है। हाल ही में इनका एक बच्चा भी हुआ है।


अगर आपके मन भी इनके बारे में पूरा इतिहास जानने की इच्छा है तो इस article को अंत तक जरूर पढ़ियेगा। आपको शाहिर शेख की जीवनी के बारे में पूरी विस्तार से जानकारी मिलेगी।


शाहिर शेख कौन है? Who Is Shaheer Sheikh In Hindi


शाहिर शेख का जन्म 26 मार्च 1984 को जम्मू कश्मीर के डोडा जिला के भद्रवाह में हुआ था। इनके पिता एक अच्छे इंजीनियर थे और माता हाउसवाइफ है। ये एक लॉयर, मॉडल और एक्टर है। इन्होंने भारतीय सिनेमा के छोटे पर्दे पर एक से बढ़कर एक रोल अदा किए हैं।


छोटे पर्दे के सबसे चर्चित शो पवित्र रिश्ता के रीमेक में ये मानव का किरदार निभाते हुए नजर आएंगे। आपको बता दें कि "पवित्र रिश्ता 2.0" में काम करने से पहले महाभारत, कुछ रंग प्यार के ऐसा भी, ये रिश्ते हैं प्यार के, झांसी की रानी, नव्या और Asia's Got Talent जैसे टीवी शो में ये अपना जलवा दिखा चुके थे।


इतने सारे शो में काम करने के बाद अब ये पवित्र रिश्ता में अंकिता लोखंडे के साथ रोमांस करते नजर आने वाले हैं।


बचपन से इनको हमेशा कुछ न कुछ नया करने का जज्बा कूट-कूट कर भरा हुआ था। वे हर नए काम को बड़े ही दिल लगाकर किया करते थे।


Shaheer Sheikh Biography, Wiki, Age, Girlfriend, Religion

Shaheer sheikh biography in hindi, shaheer sheikh wikipedia
Shaheer Sheikh Biography In Hindi

पूरा नाम: शाहिर शेख नवाज
निकनेम: समीर
जन्म/Date Of Birth: 26 मार्च 1984
जन्मस्थान/Birthplace: भद्रवाह, जम्मू कश्मीर
आयु/Age: 37 वर्ष
हाइट/Height: 182 सेमी.
शौक/Hobbies: डांसिंग, फोटोग्राफी, कुकिंग, एक्टिंग
धर्म/Religion: मुस्लिम
प्रोफेशन: एक्टर, मॉडल और लॉयर
एजुकेशनल क्वालिफिकेशन: एलएलबी
वैवाहिक जीवन: विवाहित
गर्लफ्रैंड/Girlfriend: आयु टिंग टिंग (इंडोनेशियाई सिंगर) और एरिका फर्नाडीज
फेवरेट स्पोर्ट्स: क्रिकेट
कार: जैगुआर
नेट वर्थ: N/A
फेवरेट मिठाई: गुलाबजामुन और आइस्क्रीम
राष्ट्रियता: भारतीय


शाहिर शेख का परिवार/ Family


पिता का नाम: शाहनवाज शेख
माता का नाम: दिलशाद शेख
वाइफ का नाम: रुचिका कपूर
बेबी का नाम: अयाना
बहन: दो


Shaheer Sheikh की शिक्षा


शाहिर ने हरिसिंह हाई सेकंडरी स्कूल से पढ़ाई पूरी करने के बाद लॉ की पढ़ाई करने के लिए वे महाराष्ट्र के पुणे में आ गए। जहाँ इन्होंने न्यू लॉ कॉलेज, भारती विद्यापीठ विश्वविद्यालय से लॉ में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। शाहिर के घरवाले उनको प्यार से समीर के नाम से बुलाते हैं।


शाहिर शेख का करियर | Shaheed Sheikh Success Life Story In Hindi


लॉ की पढ़ाई के दौरान इनको मॉडलिंग का भूत सवार हो गया था। एक्टिंग में करियर बनाने से पहले इन्होंने मॉडलिंग भी किया। आपको बता दें कि शाहिर एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी के मालिक भी है।


इनको फोटोग्राफी का बहुत शौक है। इनका मानना है कि मैं जीवन भर एक ही काम को करते हुए नहीं रह सकता। इसलिए उनको जिस काम में दिल लगता है उसको करने से नहीं चूकते हैं।


इनके एक्टिंग करियर की शुरुआत 2008 में प्रसिद्ध टीवी सीरीज 'सान्या' हुई थी। जहाँ उन्होंने अर्जुन शेखावत का रोल बखूबी निभाया था। लेकिन इनके करियर को नई ऊंचाई पर पहुँचाया 'क्या मस्त है लाइफ' शो ने। ये शो साल 2009 में पर्दे पर आई थी, जिसमें वीर मेहरा का इनका रोल हर लोगों के दिलों में छा गया था।


ये भी पढ़ें: आईपीएल मैच फ्री में कैसे देखें?

दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य।


इस शो के बाद तो मानो शाहिर के किस्मत का दरवाजा ही खुल गया और एक के बाद एक शो इनके हाथ आते चले गए। साल 2010 में 'झांसी की रानी' में नाना साहब के रोल ने तो इनके लिए वरदान साबित हुआ।


इसके बाद इनके करियर का सबसे बड़ा मोड़ तब आया जब साल 2011 में मशहूर टीवी सीरियल 'नव्या' में इनको लीड रोल के लिए साइन किया गया। जिसमें शाहिर ने अनंत के रोल को बखूबी निभाया और सबके लोगों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई।


नव्या के बाद मिली सफलता ने एक तरफ इनको आसमान पर पहुँचा दिया तो दूसरी तरफ ऐसे ही हमेशा लोगों के उम्मीदों पर खरा उतरने की जिम्मेदारी और बढ़ गयी।


नव्या के बाद फिर से इन्होंने कुछ अलग करने को सोचा। उनको हमेशा से ही एडिटिंग और डायरेक्शन में काफी दिलचस्पी रहती थी तथा उनको डांस में भी काफी मन लगता था। वे एक अच्छे कलाकार होने के साथ-साथ एक बेहतरीन डांसर भी है।


नव्या में काम करने के साथ-साथ शाहिर ने डिज्नी चैनल के शो 'बेस्ट ऑफ लक निक्की' में भी काम किया। यहां इन्होंने अपने प्रदर्शन से जबरदस्त छाप छोड़ी। जिसके बाद साल 2013 में शाहिर ने 'महाभारत' में अर्जुन जैसे दमदार रोल को बखूबी निभाया।


इसके बाद शाहिर ने इंडोनेशिया में भी कई सारे शो किए। जैसे- "पनाह असमारा अर्जुना" "रोरो जोंग्गरंग" "अलादीन और अलकदम" इत्यादि। आपको बता दें कि शाहिर के इंडोनेशिया में लाखों प्रशंसक हैं।


साल 2015 में उन्होंने पॉपुलर टीवी शो 'Asia's Got Talent' को होस्ट किया। जिसके बाद तो इनके प्रसिद्धि में चार चांद लग गया। इस शो के बाद इनको इसी साल एशिया के टॉप 50 सेक्सिएस्ट आदमी में शामिल किया गया।


इसके बाद 2016 में आया हम सभी का सबसे प्यारा टीवी शो "कुछ रंग प्यार के ऐसे भी"। इसमें इनके द्वारा "वीर" का निभाया गया किरदार ने तो जैसे लोगों के दिलों में बैठ गया। इस शो से पूरे भारत में इनकी पहचान होने लगी।


फिर 2019 में आई पॉपुलर टीवी सीरियल "ये रिश्ते हैं प्यार के" में अबीर राजवंश के किरदार ने इनके अभिनय में एक और बेहतरीन अध्याय जोड़ दिया।


इसके बाद अब आ रही है पूरे भारत का सबसे प्यारा टीवी शो "पवित्र रिश्ता"। इस सीरियल में शाहिर मानव का किरदार निभाते नजर आएंगे और प्रसिद्ध टीवी एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे से इश्क लड़ाते नजर आएंगे।


जिस तरह से पहले से ही "पवित्र रिश्ता 2.0" का पागलपन लोगों के दिलो में बैठा हुआ है उसे देखकर लोगों के उम्मीदों पर फिर से सुशांत सिंह राजपूत के मानव का वहीं किरदार निभा पाना शाहिर के लिए उतना भी आसान नहीं होने वाला है।


लेकिन हम सभी को इनसे यहीं उम्मीद है कि शाहिर इस किरदार को वैसे ही निभाएंगे जैसे पिछले सारे सीरियल में निभाया है।


शाहिर आगे एक एक्शन कॉमेडी जॉनर वाली वेब सीरीज बनाने की भी सोच रहे हैं। भारतीय टीवी सिनेमा में शाहिर की गिनती उन चंद एक्टरों में होती है, जो इतनी सारी विविधताओं से भरे किरदार को निभाया है।


Shaheer Sheikh की उपलब्धि और अवार्ड्स


1. साल 2011 में नव्या सीरियल में बेहतरीन एक्टिंग के लिए इंडियन टेलीविजन अकादमी अवार्ड ने नवाजा गया।

2. 2011 में ही "नव्या" के लिए बिग टेलीविजन अवार्ड दिया गया।

3. 2016 में 'कुछ रंग प्यार के ऐसे भी' के लिए "एशिया विज़न अवार्ड स्टार ऑफ द ईयर" से नवाजा गया।

4. इसके बाद 2017 में 'कुछ रंग प्यार के ऐसे भी' के लिए "Lions Gold Award For Best On-screen Jodi" से नवाजा गया।

5. 2019 में "ये रिश्ते हैं प्यार के" में रिया शर्मा के साथ शानदार अभिनय के लिए Gold Award For On-screen Jodi पुरस्कार दिया गया।

6. साल 2020 में 'ये रिश्ते हैं प्यार के' में शानदार एक्टिंग के लिए Lions Gold Award Best Actor Male अवार्ड मिला।


Shaheer Sheikh Love Story In Hindi


आपको एक बात तो मालूम ही होगा कि अगर आप सिनेमा जगत से जुड़े हैं तो किसी न किसी एक्टर या एक्ट्रेस से आपका नाम जोड़ा ही जायेगा। शाहिर शेख भी इससे अछूते नहीं रहे। कई सारी एक्ट्रेस के साथ इनका नाम जोड़ा गया, लेकिन इन रिश्तों में कितनी सच्चाई है ये तो सिर्फ शाहिर ही बता सकते हैं।


इनके लव अफ़ेयर में पहला नाम आया स्माइली सूरी के साथ। आप स्माइली को कलयुग फ़िल्म में कुणाल खेमू के साथ जरूर देखें होंगे। लेकिन इन दोनों के बीच रिश्तें तो लेकर शाहिर ने कभी कोई जवाब नहीं दिया। इनका कहना था कि ये सिर्फ एक अच्छे दोस्त हैं और कुछ नहीं। लेकिन उनके करीबी की माने तो इनके रिश्ते काफी करीब आ चुके थे।


इसके बाद महाभारत के खत्म होने के बाद शाहिर इंडोनेशिया काम करने चले गए, जहाँ उनकी मुलाकात इंडोनेशियाई सिंगर 'आयु टिंग टिंग' से हुई। इसके बाद इन दोनों की बीच काफी नजदीकियां बढ़ती चली गई।


आपको बता दें कि आयु टिंग टिंग पहले ही शादी कर चुकी थी। जिसके बाद उनका तलाक हो गया था। इनका एल बच्चा भी था। आगे चलकर शाहिर के साथ भी इनका ब्रेकअप हो गया।


इन दोनों के बीच ब्रेकअप के असली वजह ये था कि दोनों किस देश में रहेंगे भारत मे या इंडोनेशिया में।


इसके बाद 2017 में ये खबर आने लगीं की शाहिर 'कुछ रंग प्यार के ऐसे भी' के कोस्टार एरिका फर्नाडीज को डेट करने लगे। लेकिन हर बार की तरह यहाँ भी शाहिर ने किसी भी तरह के रिश्तों को लेकर साफ मना कर दिया। वे सिर्फ अच्छे दोस्त हैं।


वे दोनों सेट पर ज्यादा समय एक दूसरे के साथ बिताते हैं इसलिए लोगों को ऐसा लगता है लेकिन हम दोनों के बीच ऐसा कोई रिश्ता नहीं है।


लेकिन आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी कि कोई भी अच्छी चीज ज्यादा दिन तक नहीं रहता। कुछ ऐसा ही हुआ एरिका और शाहिर के साथ। इन दोनों का रिश्ता जल्द ही खत्म हो गया।


शाहिर शेख की शादी/ वाइफ

Shaheer sheikh wife, shaheer sheikh images
Shaheer Sheikh Wife

कई सारे रिश्ते जुड़ने के बाद आखिरकार शाहिर को उस जीवन साथी से मुलाकात हुई जिसका वो इंतजार कर रहे थे। उनकी मुलाकात एक्ट्रेस रुचिका कपूर से हुई। पहली बार मे मिलते ही ये एक दोनों को पसंद करने लगे थे। आखिरकार दोनों ने डेढ़ साल तक एक दूसरे को डेट करने के बाद नवम्बर 2020 में कोर्ट में जाकर शादी कर ली।


हाल ही में 11 सितंबर 2021 को रुचिका ने एक बेटी को जन्म दिया है। परिवार में बेटी के आने से खुशी का माहौल है। शाहिर ने ट्वीट करके अपनी खुशी का इजहार किया।


आपको बता दें कि रुचिका कई सारे फिल्मों में काम कर चुकी है। इन्होंने अभी तक राजकुमार राव और कंगना रनौत की आयी फ़िल्म "जजमेंटल है क्या", जबरिया जोड़ी, डॉली किट्टी और ड्रीम गर्ल इत्यादि फिल्मों में काम कर चुकी है। इसके अलावा वो बालाजी मोशन पिक्चर्स लिमिटेड कम्पनी में क्रिएटिव प्रोड्यूसर और एग्जीक्यूटिव वाईस प्रेसिडेंट भी है।


दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आपको शाहिर शेख की जीवनी काफी पसंद आई होगी। आपने Shaheer Sheikh life story in hindi से क्या सीखा कमेंट बॉक्स में लिखना मत भूलियेगा।

ये भी पढ़ें:

ममता बनर्जी की चिर प्रतिद्वंद्वी प्रियंका टिडरेवाल का जीवन परिचय।

यूट्यूब सनसनी सेजल कुमार का जीवन परिचय।

रिया कपूर का जीवन परिचय।

पटना वाले खान सर का जीवन परिचय।

Please do not enter any spam link in comment box