Margaret Fulton Biography | मार्गरेट फुल्टन कौन थी जिनको गूगल ने Doodle बनाकर सम्मानित किया है?

Margaret Fulton Biography | मार्गरेट फुल्टन कौन थी जिनको गूगल ने Doodle बनाकर सम्मानित किया है?

मार्गरेट फुल्टन का जीवन परिचय | Margaret Fulton Biography Wikipedia In Hindi


दोस्तों, आप अच्छी तरह जानते होंगे कि इस दुनिया में गूगल का क्या योगदान है? शायद गूगल के बिना दुनिया का रफ्तार धीमा पर जाए। इतनी बड़ी कंपनी अगर किसी को सम्मान दें तो आप समझ सकते हैं कि उस आदमी का क्या योगदान रहा होगा।


6 अक्टूबर को गूगल ने मार्गरेट फुल्टन का doodle बनाकर इनको सम्मानित किया। लेकिन क्या आप जानते हैं Google जैसी कम्पनी से सम्मान पाने वाली मार्गरेट फुल्टन कौन थी? जिनको गूगल ने डूडल बनाकर सम्मानित किया।


आगर आप जानना चाहते हैं कि आखिर Google से सम्मान पाने वाली मार्गरेट फुल्टन कौन है और इनकी जीवनी क्या है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ियेगा।


मार्गरेट फुल्टन कौन थी | Who Is Margaret Fulton In Hindi


मार्गरेट इसोबेल फुल्टन स्कॉटिश मूल के ऑस्ट्रेलियाई फ़ूड लेखक, पत्रकार, कमेंटेटर और जर्नलिस्ट थी। आपको बता दें कि फुल्टन इस शैली की पहली ऑस्ट्रेलियाई लेखक थी। उनके अपने क्षेत्र में किये गए सराहनीय कार्य के लिए दुनिया भर में कई बड़े पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।


इन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लोगों को भोजन में केवल मांस और 3 तरह की सब्जियों के उपयोग करने के बजाय और भी कई तरह के व्यंजनों को अपने आहार में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके लिए फुल्टन ने भारत, चीन, स्पेन और इटली जैसे देशों से अंतराष्ट्रीय व्यंजनों को भी इसमें शामिल किया।


इसके अलावा फुल्टन ने कुछ टेलीविज़न पर भी काम किया, लेकिन इनको जल्द ही एहसास हो गया कि ये केवल लेखन के लिए बनी है। लेखन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इन्होंने जल्द ही टेलिविज़न से दूरी बना लिया।


मार्गरेट फुल्टन का बचपन और करियर


फुल्टन जब केवल 3 साल की थी तब इनके माता पिता इनको लेकर ऑस्ट्रेलिया आ गए। जिसके बाद से यहीं पर बस गयी। वह बचपन मीक गर्ल गाइड और ग्लेन इन्स में मैगपाई पेट्रोल की नेता थी।


फुल्टन 18 साल की उम्र में ही ड्रेस डिज़ाइनर बनने का सपना लेकर सिडनी गयी। लेकिन द्वितीय विश्वयुद्ध की खबर सुनने के बाद इनको लगा कि ऑस्ट्रेलिया में खाद्य उद्योग में काफी तेजी आने वाली है। जिसके बाद ये ड्रेस डिज़ाइनर की पढ़ाई छोड़कर वापस आ गयी और कुकिंग में करियर बनाने में जुट गई।


पहली बार फुल्टन ने वर्ष 1947 में ओवरसीज कॉर्पोरेशन कम्पनी में एक कुकिंग टीचर के रूप में काम शुरू किया। जहाँ उन्होंने दृष्टिबाधित घरेलू रसोइयों के लिए आसान रेसिपी बनाने का टिप्स देती नजर आयी।


जिसके कुछ समय बाद वो इनका प्रोमोशन सेल्स मैनेजर के पद पर हो गयी। आपको इनके बारे में एक दिलचस्प जानकारी देते चलें कि ऑस्ट्रेलिया में प्रेशर कुकर के शुरुआत करने का श्रेय इन्हीं को दिया जाता है।


फुल्टन ने प्रेशर कुकर विक्रेता, विज्ञापन कार्यकारी और फ़ूड जर्नलिस्ट के रूप में काम करने के बाद कई वर्षों तक अपने रेसिपी में बदलाव करती रही।


वर्ष 1968 में, उन्होंने "द मार्गरेट फुल्टन कुकबुक" नामक शीर्षक से 25 कुकबुक में से पहली प्रकाशित की थी।ये कुकबुक लोगों को इतना पसंद आया कि इसका अबतक 1.5 मिलियन से भी अधिक प्रतियां बिक चुका है।


हालांकि ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के हर तरफ पहले से ही अनगिनत रसोइयों में पहले से किराया तय किया हुआ था, लेकिन एंग्लो ऑस्ट्रेलियाई आबादी ने कई वर्षों से पुरानी परंपरा के अनुसार ही व्यंजन बनाया करते थे।


फुल्टन ने इस पुरानी पद्दति को देखते हुए कुकिंग के क्षेत्र में कई सारे नए बदलाव किए। उनके इस प्रयास के लिए सभी ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों ने इनको कई सम्मान दिये।


इनके इसी सराहनीय प्रयास के लिए गूगल ने इनका डूडल बनाकर सम्मानित किया। हम सभी के तरफ से मार्गरेट फुल्टन की जन्मदिन बधाई।


Margaret Fulton Awards & Achievement


मारग्रेट फुल्टन को इनके सराहनीय कार्य के लिए कई सारे पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है। जिसमें मुख्य रूप से 1983 में Medal Of The Order Of Australia aur 1986 में diploma of honour' from Comite Interprofessional Du Vin De Champagne से Diploma Of Honour से सम्मानित किया जा चुका है।


Margaret Fulton Bio, Wiki, Age, Death, Personal Details, Profession


पूरा नाम: मार्गरेट इसोबेल फुल्टन
निकनेम: फुल्टन
जन्म/ Date Of Birth: 6 अक्टूबर 1924
जन्मस्थान/ Birthplace: नायरन, स्कॉटलैंड हाइलैंड्स
मृत्यु/ Death: 24 जुलाई 2019
मृत्यु स्थान/ Death Place: दक्षिणी हाइलैंड्स, न्यू साउथ वेल्स, ऑस्ट्रेलिया
उम्र/ Age: 94 वर्ष
प्रोफेशन: जर्नलिस्ट, लेखक और कमेंटेटर
राष्ट्रीयता: स्कॉटिश


मार्गरेट फुल्टन का परिवार (Margret Fulton Family)

Margaret Fulton biography in hindi,Margaret Fulton family
Margaret Fulton Biography

पुत्री: सुजैन गिब्ब्स
पोती: केट गिब्ब्स और लुइस कीट्स
हस्बैंड नाम: N/A
सिबलिंग: जीन हटफील्ड


अगर आपको मार्गरेट फुल्टन का जीवन परिचय पसन्द आया हो तो इसे शेयर जरूर करें धन्यवाद।।

Please do not enter any spam link in comment box