द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय | Draupadi Murmu Biography in Hindi, Wikipedia

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय, कौन है, घर कहां है, कहाँ की रहने वाली है, जीवनी, उम्र, जन्म, पति, परिवार, सामाजिक कार्य, राजनीतिक जीवन (Draupadi Murmu Biography in hindi, 15th President of India, Latest News, Salary, Cast, Net Worth, Family, Age, Husband)

भारत के वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई 2012 को ख़त्म होने जा रहा है। ऐसे में पूरे देश के लोगों में भारत के नए राष्ट्रपति के बारे में बेचैनी बढ़ गयी है। देश की पूरी पार्टियां नए राष्ट्रपति के नाम को लेकर कई दिनों से मंथन कर रही है।

एक तरफ जहाँ कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने यशवंत सिन्हा को अपना राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया है तो दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने एक ऐसे चेहरे को राष्ट्रपति का उम्मीदवार घोषित किया है जिसका नाम सुनकर सारे लोग चौंक गए।

भारतीय जनता पार्टी ने अपने तरफ से द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति का उम्मीदवार घोषित किया है। द्रौपदी मुर्मू से पहले देश के 15वें राष्ट्रपति के लिए कई सारे नामों पर भाजपा खेमे के सभी दलों ने विचार किया लेकिन अंत में द्रौपदी मुर्मू के नाम पर मुहर लग गयी।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के 15वें राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू कौन है, इनकी जीवनी क्या है? अगर नहीं पता है तो आइए हम पूरी विस्तार से द्रौपदी मुर्मू की जीवनी (Draupadi Murmu Biography) के बारे में पूरी विस्तार से जानते हैं।

Draupadi Murmu Bio, Wiki, Age, Caste, Net Worth | द्रौपदी मुर्मू की जीवनी

नाम द्रौपदी मुर्मू
जन्म 20 जून 1958
जन्मस्थान ओडिशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव
उम्र 64 वर्ष
समुदाय आदिवासी
धर्म हिंदू
हाइट 5 फीट 4 इंच
प्रसिद्धि राजनीतिज्ञ, राष्ट्रपति उम्मीदवार
पद झारखंड की पूर्व राज्यपाल
पार्टी भारतीय जनता पार्टी
नेट वर्थ लगभग 10 लाख रुपये
राष्ट्रीयता भारतीय
कॉलेज रमा देवी महिला कॉलेज
योग्यता ग्रेजुएशन ( Bachelor of Afts)
पसंदीदा नेता अटल बिहारी वाजपेयी, नरेंद्र मोदी
वैवाहिक स्थिति विधवा
राष्ट्रीयता भारतीय

द्रौपदी मुर्मू का परिवार | Draupadi Murmu Family

पिता का नाम बिरंची नारायण टुडू
पति का नाम श्याम चरण मुर्मू
बच्चे 2 बेटा और 1 बेटी (इतिश्री मुर्मू)
बहन N/A
भाई N/A

द्रौपदी मुर्मू कौन है | Who is Draupadi Murmu in Hindi

द्रौपदी मुर्मू ओडिशा में जन्मी आदिवासी मूल की है। इनका जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में हुआ था हुआ था। वह ओडिशा के रायरंगपुर विधानसभा क्षेत्र क्षेत्र से दो बार विधायक रह चुकी है।

वह बीजेपी और बीजद गठबंधन के सरकार में ओडिशा की मंत्री भी रह चुकी है। एक आदिवासी मूल से निकलकर एक छोटे से नगर पंचायत के पार्षद से आज देश के 15वें राष्ट्रपति के प्रबल दावेदार बनने वाली द्रौपदी मुर्मू आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है।

अपने पूरे राजनीतिक जीवन में हमेशा से बेदाग छवि की रहने वाली और अपने कामों के प्रति हमेशा से समर्पित रहने वाली द्रौपदी मुर्मू को इन्हीं सब कारणों से NDA ने राष्ट्रपति का उम्मीदवार घोषित किया है।

द्रौपदी मुर्मू का राजनीतिक करियर (Draupadi Murmu History in Hindi)

द्रौपदी मुर्मू अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत पहली बार 1997 में किया था। तब वह पहली बार नगर पंचायत की पार्षद बनी थी। जल्द ही अपने शानदार नेतृत्व कौशल और काम के बदौलत एसटी मोर्चा की उपाध्यक्ष बन गयी। जिसके बाद 2004 में द्रौपदी मूर्मू ओडिशा के रायरंगपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ीं और पहली बार में ही जीत हासिल की।

बतौर विधायक रहते हुए इनके बेहतरीन कार्य को देखते हुए ओडिशा के सर्वश्रेष्ठ विधायक के खिताब से नवाजा जा चुका है। लोगों के बीच अपनी अच्छी पकड़ और अच्छे काम के बदौलत 2013 में दुबारा ओडिशा विधानसभा से चुनाव लड़ी और फिर से जीत हासिल की।

एक आदिवासी समाज से निकलकर भाजपा अनुसूचित जनजाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष सहित कई अहम जिम्मेवारी संभाल चुकी द्रौपदी मुर्मू का राजनीतिक करियर अनेकों उपलब्धियों से भरा रहा है। इसके अलावा द्रौपदी मुर्मू बीजद-भाजपा गठबंधन की सरकार में परिवहन, कॉमर्स समेत कई मंत्रालय भी संभाल चुकी है। इतना ही नहीं इन्होंने श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन एंड रिसर्च, रायरंगपुर में मानद सहायक प्रोफेसर के रूप में और फिर ओडिशा के सिंचाई विभाग में एक कनिष्ठ सहायक के रूप में काम किया है।

झारखंड के राज्यपाल रहते हुए इनके द्वारा किये गए सराहनीय कार्य

18 मई 2015 को जब बीजेपी ने इनको झारखंड का राज्यपाल बनाया तो हर तरफ इनके नाम को लेकर हर जगह चर्चा होने लगी। झारखंड के राज्यपाल बनाये जाने पर खुद यहां के तत्कालीन सीएम हेमंत सोरेन ने बीजेपी को बधाई दिया था और इनकी खूब तारीफ की थी।

उसी समय से लोग इनको NDA के संभावित राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में देखने लगे थे और आज यह सच भी हो गया। आमतौर पर एक राज्यपाल किसी यूनिवर्सिटी के चांसलर के रूप में अधिक सक्रिय रहते हैं। लेकिन द्रौपदी मुर्मू ऐसी राज्यपाल थीं कि यूनिवर्सिटी के साथ-साथ छोटे-छोटे स्कूलों में भी खासी रुचि रखती थीं।

कई ऐसे मौके आये जब इन्होंने खुद झारखंड के सरकारी स्कूलों में दौरा कर कई सारे कार्यक्रमों में हिस्सा लेती थी। आप सभी को पता ही होगा कि कोई राज्यपाल या मंत्री छोटे-छोटे स्कूलों में जाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन ये सभी खूबियां इनके अंदर अच्छे से भरी हुई थी।

झारखंड के आदिवासी क्षेत्रों में जाकर वहां के वंचित वर्ग म छात्रों के बीच जाकर हमेशा हौसला बढ़ाने का काम करती थी।एक राज्यपाल के रूप में झारखंड के लोगों की सबसे चहेती बन गयी थी। इसके अलावा भी इन्होंने राज्यपाल के तौर पर झारखंड में कई सारे समाज सुधार कार्यक्रमों में हिस्सा लेती रहती थी।

18 मई 2015 से 12 जुलाई 2021 तक ये झारखंड की राज्यपाल के रूप में अपनी सेवा दी।

Some Unknown Facts About Draupadi Murmu in Hindi

● द्रौपदी मुर्मू पहली बार 1997 में राजनीति में कदम रखा था।
● 2007 में विधायक के तौर पर इनके सराहनीय कार्य के लिए “नीलकंठ पुरस्कार” से सम्मानित किया।
● द्रौपदी मुर्मू देश की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति है।
● अगर सब कुछ सही रहा तो ये देश की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति बन जाएंगी।
● द्रौपदी मुर्मू को देश के15वें राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया गया है।
● भारत के पहले उपराष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन की तरह द्रौपदी मुर्मू लंबे समय से शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी हैं.।

● मुर्मू झारखंड की पहली महिला राज्यपाल भी है।

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको द्रौपदी मुर्मू की जीवनी (Draupadi Murmu Biography in Hindi) के बारे में पूरी विस्तार से जानकारी मिल गयी होगी।फिर भी अगर आपको द्रौपदी मुर्मू के जीवन के बारे में और कोई जानकारी प्राप्त करना हो तो कमेंट करके जरूर पूछें। साथ ही अगर आपको इनके बारे में लिखी गयी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें धन्यवाद।

FAQ

द्रौपदी मुर्मू कौन है?

द्रौपदी मुर्मू ओडिशा की रहने वाली एक आदिवासी महिला है। साथ ही देश के 15वें राष्ट्रपति के लिए NDA की उम्मीदवार भी है।

द्रौपदी मुर्मू की पति का नाम कया है?

श्याम चरण मुर्मू

द्रौपदी मुर्मू कौन सा आदिवासी से आते हैं?

संथाल परिवार

द्रौपदी मुर्मू के पिता का क्या नाम है?

बिरंची नारायण टुडू

Share this article on

Leave a Comment