Ethical Hacker Kaise Bane | एथिकल हैकर कोर्स, फीस, सैलरी, जॉब

एथिकल हैकिंग क्या है और एथिकल हैकर कैसे बने | How To Become Ethical Hacker, Job, Salary, Course, Fees, College, Certificate, Criteria In Hindi

 

पूरी दुनिया में जिस तेजी से साइबर क्राइम का खतरा लगातार बढ़ते जा रहा है, हर कम्पनियों, संस्थानों और सरकारों के लिए इससे निपटना एक चुनौती बनता जा रहा है। इसलिए आज के समय में हर बिजनेस आर्गेनाईजेशन और सरकारी एजेंसियों के लिए Ethical Hacker की डिमांड बढ़ते जा रही है।

 

दुनिया के लगभग हर कम्पनियों और सरकारी एजेंसियों को अपने डेटा एवं सिस्टम की सुरक्षा के लिए Ethical Hacker का होना जरूरत बनता जा रहा है। दुनिया में बढ़ती साइबर क्राइम को देखते हुए Ethical Hacking का डिमांड इस कदर बढ़ रहा है कि आप सोच भी नहीं सकते हैं।

 

साइबर अटैक को लेकर दुनिया इसलिए इतना परेशान है कि ये कब किसके डेटा में सेंध लगा देंगे, कौन लगा देगा इसको पहचान पाना मुश्किल है। ये किस तरीके से आपका डेटा चुरा लेंगे इसका पता लगा पाना आपके मुश्किल तो जरूर है।

 

लेकिन इनके लिए Malware Phishing, Sql Injection Attack, Cross Site Scripting इत्यादि के जरिये आपके सुरक्षित डेटा में सेंध तो जरूर लगा सकते हैं। ऐसे में इन hackers का पता लगा पाना बहुत मुश्किल है।

 

इतना तो आपको भी पता ही होगा कि इस Hackers के द्वारा कोई भी Website, App, System और Devices को हैक किया जा सकता है। इसलिए एक Ethical Hacker की डिमांड इतनी तेजी से बढ़ती जा रही है और अब तो आप जान भी गए होंगे कि एथिकल हैकिंग आज के समय में कितना महत्वपूर्ण है।

 

ऐसे में अगर आप भी Ethical Hacking में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ियेगा। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि एथिकल हैकर क्या और एथिकल हैकर कैसे बने?

 

 

Table of Contents

हैकिंग क्या होता है (What Is Hacking In Hindi)

 

एथिकल हैकिंग के बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले हमारे लिए ये जान लेना बेहद जरूरी है कि hacking kya hai.

 

इसका मतलब होता है गलत तरीके से कंप्यूटर सिस्टम या किसी नेटवर्क के कमजोर पॉइंट को ढूंढना और इसके बाद डेटा चोरी करना अथवा उसका गलत इस्तेमाल करना। जो आदमी इस गलत काम को अंजाम देता है उसे हैकर्स कहा जाता है।

 

हैकिंग क्या होता है जानने के बाद आइये जानते हैं कि एथिकल हैकिंग क्या है?

 

एथिकल हैकिंग क्या होता है | What Is Ethical Hacking In Hindi

 

एथिकल हैकर कैसे बने जानने से पहले हमारे लिए ये जानना जरूरी है कि एथिकल हैकिंग क्या होता है? Ethical Hacking Information security का ही एक रूप है। एथिकल हैकिंग का मतलब होता है किसी कंप्यूटर या सिस्टम की परमिशन लेकर उसे हैक करना। ऐसा करके कंप्यूटर सिस्टम में मौजूद कमजोरियों का पता लगाया जाता है।

 

इसके लिए कंपनी या सरकारी संस्थान ऐसे Ethical Hackers की नियुक्ति करती है जो उनके सिस्टम और सर्वर को हैक करते हैं तथा इसमें मौजूद कमजोर बिंदुओं का पता लगाते हैं और उसका solution ढूंढते हैं।

 

बिजनेस इंडस्ट्रीज और बड़ी-बड़ी संस्थान अपने नेटवर्क, वेबसाइट, एप्पलीकेशन एवम अपने सिस्टम की सुरक्षा करने के लिए Ethical Hackers रखती है। एथिकल हैकिंग साइबर क्राइम से बचाता हैं और हैकर्स के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने का काम करता है।

 

ऐसा करने के लिए कंपनियों का मुख्य मकसद यही होता है कि अपने सिस्टम और जानकारी को हैकर्स के द्वारा सुरक्षा प्रदान करना होता है। इसके अलावा इनके मदद से अपने सिस्टम को इतना मजबूत बना लेना होता है, ताकि किसी black hat hackers के द्वारा हैक ही नहीं किया जा सके।

 

हैकिंग की शुरुआत कब हुई थी? (History Of Hacking)

 

हैकिंग शब्द पहली बार 1960 में दुनिया के सामने आया था। जब दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थानों में से एक और दुनिया भर के स्टूडेंट्स का सबसे पसंदीदा शिक्षण संस्थान मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में कंप्यूटर और सिस्टम को ज्यादा बेहतर तरीके से ऑपरेट करने के लिए हैक किया गया था।

 

उस समय कंप्यूटर की दुनिया में असाधारण जानकारी रखने वालों के लिए भी हैकिंग करना काफी जटिल प्रक्रिया माना गया, लेकिन समय बदलने के साथ-साथ इस टेक्निक का अधिकतर उपयोग अनैतिक कार्यों के लिए किया जाने लगा। जिसके वजह से हैकिंग को दुनिया की नजरों में गलत कामों से जाना जाने लगा।

 

लेकिन इसको पूरी दुनिया में पहचान तब मिली जब 1970 में अमेरिकी सरकार ने अपने कंप्यूटर सिस्टम को हैक करवाने के लिए हैकर्स की टीम इस्तेमाल किया।

 

एथिकल हैकिंग कितने प्रकार का होता है (Types Of Ethical Hacking)

 

इतना जानने के बाद हमारे लिए ये जान लेना बेहद जरूरी है कि Ethical Hacking कितने प्रकार के होते हैं?

1. Web Application Hacking
2. System Hacking
3. Web Server Hacking
4. Hacking Wireless Network
5. Social Engineering

 

इसके बाद आपके लिए ये जान लेना बेहद जरूरी है कि Ethical Hacking कितने स्टेप्स में पूरा किया जाता है। आपको बता दें कि इसे 6 स्टेप में पूरा किया जाता है।

1. Reconnaissance
2. Scanning
3. Gaining Access
4. Maintaining Access
5. Clearing Tracks
6. Reporting

 

एथिकल हैकिंग के दौरान कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है। जैसे हैकिंग से पहले सही तरीके से अप्रूवल लिया जाए, हैकिंग के दौरान आर्गेनाइजेशन को अभी कमजोर बिंदुओं के बारे में बताया जाए और उन कमजोर बिंदुओं को दूर करने का solution दिया जाए।

 

Ethical Hacking के बारे में इतना सब जानने के बाद हैकर्स के बारे में जान लेना हमारे लिए बेहद जरूरी है।

 

Hackers क्या होते हैं? (What Is Hacker)

 

मुख्य रूप से हैकर्स तीन प्रकार के होते हैं-
1. Black Hat Hacker
2. Grey Hat Hacker
3. White Hat Hacker

 

अब आप बोलेंगे कि इन तीनों हैकर्स में क्या होता है? तो आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

 

Black Hat Hacker क्या होता है?

 

इस तरह वैसे hackers होते हैं जो गलत इरादे से बिना किसी परमिशन के किस सिस्टम या नेटवर्क में बिना अधिकार के प्रवेश पा लेते हैं और सिस्टम के सुरक्षा में सेंध लगाते हैं। इनके ऐसा करने का मुख्य मकसद पासवर्ड, डेटा, पर्सनल जानकारी इत्यादि चुराना होता है। आज के समय में Black Hat Hacker पूरी दुनिया के लिए एक बड़ा खतरा बन चुके हैं।

 

Grey Hat Hacker क्या होता है?

 

इनका काम भी लगभग black hat hacker के जैसा ही होता है लेकिन इनके पीछे डेटा चोरी, सिस्टम में सेंध लगाने जैसी इनका कोई गलत मकसद नहीं होता है। Grey Hat hackers किसी सिस्टम को हैक करके डेटा सिक्योरिटी सम्बंधित कमजोर बिंदुओं के बारे में इंटेलिजेंस एजेंसी या लॉ एजेंसी इत्यादी को जानकारी देते हैं।

 

उनका मुख्य काम कंप्यूटर सिस्टम को हैक करके उसमें मौजूद कमियों के बारे में पता लगाना और इसके बारे में प्रशासनिक अधिकारियों को बताना होता है, ताकि इन कमियों को जल्द से जल्द दूर किया जा सके। ये करना इसलिए जरूरी होता है, ताकि कोई black hat hackers डेटा सिक्योरिटी में सेंध न लगा सके।

 

White Hat Hacker क्या होता है?

 

ये किसी आर्गेनाईजेशन के साथ मिलकर काम करते हैं। उनके सिस्टम की सिक्योरिटी को सुरक्षा प्रदान करते हैं और उनके डेटा सिक्योरिटी की पूरी तरह से ख्याल रखते हैं। इन्हीं हैकर्स को Ethical hackers कहा जाता है।

 

एथिकल हैकर किसे कहते हैं? (What Is Ethical Hacker In Hindi)

 

Ethical Hacking को अंजाम देने वाले किसी व्यक्ति को एथिकल हैकर कहा जाता है। जो किसी आर्गेनाईजेशन अथवा सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर और उनकी परमिशन लेकर सिस्टम को हैक करने का काम करता है।

 

जैसा कि आप जानते हैं कि एथिकल हैकर्स किसी सरकारी एजेंसी, कम्पनी या फिर किसी आर्गेनाईजेशन के साथ मिलकर काम करते हैं और उनके सिस्टम में मौजूद कमजोर पॉइंट को ढूंढते हैं और उसका solution बताते हैं।

 

ऐसे हैकर्स किसी भी डेटा सम्बंधी जानकारी के लिए माहिर होते हैं, ताकि किसी भी सिस्टम या नेटवर्क को हैकर्स के द्वारा सुरक्षित रखा जा सके। इनके मदद के द्वारा ऐसा सिस्टम तैयार किया जाता है जिसे हैकर्स के द्वारा सेंध लगा पाना काफी मुश्किल होता है।

 

इनका काम कम्पनी या किसी एजेंसी के सिस्टम में मौजूद सुरक्षा खामियों का पता लगाना होता है।

 

Ethical Hacker के काम के बारे में बात करें तो इनको google, facebook, apple, microsoft जैसी दुनिया की बड़ी कम्पनियों के पास white hat hackers की जरूरत होती है और ये सभी कम्पनी करोड़ों रुपए सैलरी देकर एथिकल हैकर को रखते हैं।

 

एथिकल हैकर का काम क्या होता है?

 

एक एथिकल हैकर को ये जानकारी रखना बेहद जरूरी होता है कि एक black hat hacker सिस्टम के किस point से अटैक कर सकते हैं और सिस्टम में सेंध लगा सकते हैं। एथिकल हैकर इन सभी कमजोर बिंदुओं को खोजते हैं जो किसी हैकर के द्वारा हैक किया जा सकता है।

 

एक एथिकल हैकर जब कहीं किसी कमजोर पॉइंट को देखता है तो उसको सबसे पहले क्या देखना होता है और उसे फिक्स करने का सबसे बेस्ट तरीका क्या होता है?

 

एथिकल हैकर जिन कमजोर पॉइंट को खोजने का काम करते हैं उनका नाम इस प्रकार है-
● Injection Attacks
● Sensitive Data Exposure
● Broken Authentication
● Security Misconfiguration
● Use Of Components With Known Vulnerabilities

 

एथिकल हैकर के बारे में इतना जान लेने के बाद हमारे लिए ये जान लेना बेहद महत्वपूर्ण है कि Ethical Hacker Kaise Bane?

 

एथिकल हैकर कैसे बने (How To Become Ethical Hacker In Hindi)

 

Ethical hacker kaise bane, ethical hacker
Ethical Hacker Kaise Bane

दोस्ती, एथिकल हैकर बनने के लिए आपके पास सही एजुकेशन और knowledge होना बेहद जरूरी है। इसलिए बिना सही दिशा-निर्देश और अप्रूवल के बिना हैकिंग करने का बिल्कुल भी प्रयास न करें।

 

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि बिना किसी के परमिशन के सिस्टम को हैक करने अवैध है। बिना परमिशन के अगर आप साइबर क्राइम करते हुए दोषी पाए जाते हैं तो आपको कड़ी सजा दी जा सकती है।

 

इसलिए एथिकल हैकर बनने के लिए कृप्या सही रास्ता चुनें। इसके बाद ही एथिकल हैकिंग करने का प्रयास करें। अब आप सोच रहे होंगे कि एथिकल हैकर बनने के लिए सही criteria क्या है?

 

एथिकल हैकर बनने की योग्यता | Ethical Hacker Criteria In Hindi

 

एथिकल हैकिंग में अपना करियर बनाने के लिए आपके पास computer science या information technology में स्नातक स्तर की डिग्री हासिल करना बेहद जरूरी है। अर्थात कि आपको B.tech, B.Sc, BE, BCA इत्यादि कोई भी डिग्री हो सकती है।

 

ऐसे स्टूडेंट्स जो Network Security या उससे सम्बंधित कोई क्षेत्र में diploma किया हो वैसे छात्र भी एथिकल हैकिंग को अपना प्रोफेशनल करियर बना सकते हैं।

 

अगर आप किसी बड़ी आईटी कंपनियों में जॉब करना चाहते हैं तो आपके पास अच्छे शिक्षण संस्थानों से डिग्री हासिल करना बेहद जरूरी है। अगर आपके पास किसी प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान से डिग्री हासिल किया है तो बड़ी-बड़ी कंपनियों में आपका जॉब लगने कक चांस बढ़ जाता है।

 

फिर आप ये जानने के लिए उत्सुक होंगे कि भारत में एथिकल हैकिंग के लिए कौन सा कोर्स है? तो आइये इसके बारे में भी जान लेते हैं।

 

एथिकल हैकिंग कोर्स इन हिंदी

 

● सीसीएनए सर्टिफिकेशन (CCNA Certification)
सर्टिफाइड एथिकल हैकर (Certified Ethical Hacker)

● पीजी डिप्‍लोमा इन साइबर लॉ (PG Diploma In Cyber Law)

● एडवांस डिप्लोमा इन एथिकल हैकिंग (Advance Diploma In Ethical Hacking)

● सर्टिफिकेट कोर्स इन साइबर लॉ (Certificate Course In Cyber Law)

● एडवासं डिप्‍लोमा इन एथिकल हैकिंग (Advance Diploma In Ethical Hacking)

● सर्टिफाइड इंर्फोमेशन सिस्‍टम सिक्‍योरिटी प्रोफेशन (Certified Information System Security Profession)

● एसएससी साइबर फॉरेंसिक्‍स एंड इंर्फोमेशन सिक्‍योरिटी (SSC Cyber Forensic & Information Security)

● पीजी डिप्‍लोमा इन डिजिटल एंड साइबर फॉरेंसिक्‍स (PG Diploma In Digital & Cyber Forensic)

 

एथिकल हैकर के लिए जरूरी सर्टिफिकेट (Ethical Hacker Certification)

 

1. Certified Ethical Hacker By EC-Council
2. Certified Hacking Forensic Investigator By EC-Council
3. GIAC Certified Penetration Tester (GPEN) By SAN & GIAC
4. Cisco’s CCNA Security
5. Certified Intrusion Analyst (GCIA)

 

इन सर्टिफिकेट के अलावा आपके पास टेक्निकल नॉलेज भी होना बेहद जरूरी है। जैसे Network Security के क्षेत्र में बहुत अधिक एक्सपीरियंस के साथ-साथ बहुत तरह के opertaing system को चलाने का ज्ञान होना बेहद जरूरत होता है। जैसे:-

● Microsoft and Leinux Servers
● Cisco Network Switches
● Virtualization
● Citrix or Microsoft Exchange
● Latest Penetration Software

 

अगर आपके पास इन सभी के बारे में अच्छी नॉलेज रखते हैं तो न सिर्फ भारत की बल्कि दुनिया भर में आपका इंतजार हो रहा है। आप नहीं जानते हैं कि आपका ये ज्ञान आपको कहाँ तक ले जा सकता है।

 

लेकिन आपके दिमाग में एक कंफ्यूज़न जरूर होगा कि आखिर इन सबका कोर्स कहाँ से करें? वैसे तो भारत में कई सारे कॉलेज एथिकल हैकिंग के कोर्स कराने का ऑफर देते हैं लेकिन आइए दोस्तों हमारे लिए ये भी जान लेना अति आवश्यक है कि आखिर भारत में एथिकल हैकिंग के लिए कौन-कौन से इंस्टिट्यूट सबसे बेस्ट है?

 

Best Institute For Ethical Hacking In India

 

1. डोएक कालीकट (DOEACC/ NIELIT Calicut)
2. एसआरएम यूनिवर्सिटी ऑफ चेन्नई (SRM University Of Chennai)
3. मद्रास यूनिवर्सिटी (University Of Madras)
4. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (International Institute Of Information Technology)
5. इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन सिक्योरिटी (Institute Of Information Security)
6. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एथिकल हैकिंग (Indian Institute Of Ethical Hacking)

 

भारत में हैकिंग के लिए ये कॉलेज आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इतना जान लेने के बाद आपके लिए ये जान लेना बेहद आवश्यक है कि एथिकल हैकिंग का भारत में स्कोप कितना है?

 

एथिकल हैकिंग में करियर (Ethical Hacker Scope In India)

 

आज के डिजिटल दुनिया में न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में एथिकल हैकिंग का स्कोप काफी तेजी से बढ़ रहा है और आने वाले समय में इसका डिमांड और भी तेजी से बढ़ता ही रहेगा।

 

इस कोर्स को करने के बाद सेना, पुलिस, खुफिया विभाग, फॉरेंसिक डिपार्टमेंट व अन्य सरकारी विभागों में आपके स्किल के हिसाब से आपकी नौकरी लग सकती है।

 

आज बड़ी-बड़ी कंपनियां, सरकारी एजेंसी इत्यादि अपने डेटा सिक्योरिटी के लिए अच्छे एथिकल हैकर की भर्ती कर रही है। इसलिए ये एक ऐसा कोर्स है जिसका डिमांड सरकारी और प्राइवेट दोनों जगहों पर है। जिस तेजी से भारत सहित अन्य देशों में साइबर क्राइम का खतरा हाल के दिनों में बढ़ा है इसका मांग और भी तेजी से बढ़ेगा।

 

एथिकल हैकर किस-किस पद पर काम कर सकते हैं?

 

अगर आप हैकिंग के क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आपके लिए ये सब पोस्ट आपका इंतजार कर रहे हैं।
● Data Security Analyst
● Security Auditor
● Network Security Engineer
● Cyber Security Analyst
● Penetration Tester

 

एथिकल हैकर का सैलरी कितना होता है (Ethical Hacker Salary In India)

 

अगर आप एथिकल हैकिंग में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आपको फ्रेशर के तौर पर ही 6 से 7 लाख का पैकेज लग सकता है और समय तथा एक्सपीरियंस के साथ-साथ आपकी सैलरी कुछ ही दिनों में 20 से 30 लाख तक हो सकती है।

 

Google, Apple, Microsoft, Facebook जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियां तो एथिकल हैकर को करोड़ों रुपये की सैलरी देती है। इसलिए अगर आपको इस फील्ड में करियर बनाना है तो सैलरी की चिंता छोड़ देनी चाहिए।

 

दोस्तों अब तक तो आप जान गए होंगे कि एथिकल हैकर का जॉब क्या होता है? अगर आपको चैलेन्ज लेना पसंद है तो यह काम आप ही के लिए बना है क्योंकि आप तो जानते ही है कि एक हैकर का दिमाग कितना तेज होता है? ऐसे में अगर आप एथिकल हैकर है तो आपके पास उनसे भी तेज दिमाग रखना होगा।

 

इसलिए हर कम्पनियां और सरकारी एजेंसियां एक एक्सपर्ट एथिकल हैकर को रखना काफी पसंद करती है। इसलिए आपको अपने टैलेंट में बदलाव लाते रहना बेहद जरुरी है तभी आप सफलता की ऊंचाइयों को छू सकते हैं और लाखों-करोड़ों का पैकेज पा सकते हैं।

 

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको अच्छी तरह से पता चल गया होगा कि Ethical Hacker Kaise Bane. साथ ही ये भी जान गए होंगे कि एथिकल हैकर की सैलरी कितनी होती है, एथिकल हैकर का काम क्या होता है, एथिकल हैकर बनने के लिए कितनी फीस लगती है?

 

फिर भी अगर आपको Ethical Hacker Kaise Bane से सम्बंधित और भी कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखिए।

 

 

● Sarkari Doctor Kaise Bane

मार्शल आर्ट्स कैसे सीखें

SEO Expert Kaise Bane In 2021 | SEO की हर जानकारी जानें

Share this article on

4 thoughts on “Ethical Hacker Kaise Bane | एथिकल हैकर कोर्स, फीस, सैलरी, जॉब”

  1. बहुत ही बढ़िया लेख। सर आपने हैकिंग को बेहद सरल और साधारण भाषा में समझाया।
    धन्यवाद

    Reply
    • अपना फीडबैक देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। आपको हमारे वेबसाइट पर इसी तरह की और भी बेहतरीन जानकारी मिलेगी।

      Reply

Leave a Comment

%d bloggers like this: