Facebook Bulletin क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए इन हिंदी?

Facebook Bulletin a Platform Of Newsletter Full Details In Hindi | Facebook Bulletin से पैसे कैसे कमाए

 

दोस्तों आज हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं, जिसको जानकर आप खुशी से झूम उठेंगे। ये एक ऐसा तरीका होने वाला है, जिसे करना आपके लिए काफी आसान होगा। जी हाँ हम बात कर रहे हैं Facebook Bulletin के बारे में

 

आप फेसबुक पर अब गूगल के जैसे ही कंटेंट लिखकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन अगर आप नहीं है कि facebool bulletin क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए तो इस article को पूरा जरूर पढियेगा।

 

इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं कि facebook bulletin क्या है, कैसे काम करता है और इससे कितने तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं? तो आइए बिना देर किया facebook bulletin के बारे में जानते हैं।

 

Facebook Bulletin Newsletter क्या है इन हिंदी?

Facebook bulletin kya hai aur isse paise kaise kamaye,facebook bulletin launch date
Facebook Bulletin Kya Hai

सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने 29 जून 2021 को facebook bulletin को लांच किया था। फेसबुक बुलेटिन फेसबुक की एक ऐसी न्यूजलेटर सदस्यता सेवा है जिसके माध्यम से किसी article को पढ़ने और सदस्यता लेने की सुविधा देती है।

 

सबसे पहले आपको बता दें कि फेसबुक बुलेटिन उनलोगों के लिए है जो contents लिखना जानते हैं। आप किसी भी चीज के बारे में लीख सकते हैं। वो चाहे कोई ट्रेंडिंग न्यूज हो, प्रोडक्ट की जानकारी हो इत्यादि।

 

मतलब कि आप जिस तरह से गूगल पर अपना वेबसाइट बनाकर article डालते हैं ठीक उसी तरह आप फेसबुक बुलेटिन पर भी आप अपना वेबसाइट बनाकर या न्यूज़लेटर के माध्यम से article पोस्ट करके पैसे कमा सकते हैं।

 

फेसबुक ने अपने बयान में कहा है कि उसकी ओर से बुलेटिन creators की कमाई में किसी भी प्रकार का कोई कटौती नहीं की जाएगी। साथ ही क्रिएटर अपने बुलेटिन के लिए अपने हिसाब से कीमत खुद ले सकते हैं।

 

आप पहले से ही जानते होंगे कि कई सारी टेक कंपनियों ने अपना खुद का न्यूजलेटर शुरू किया है। जिसके माध्यम से ये कंपनियां न्यूजलेटर के जरिए कंपनी के बारे में एक्सक्लूसिव जानकारी मुहैया कराती हैं।

 

कंपनी ने कहा कि contents और podcast फेसबुक न्यूज फीड और फेसबुक न्यूज सेक्शन के जरिए उपलब्ध होंगे। फेसबुक ने सबसे पहले अमेरिका में बुलेटिन लॉन्च किया है। हालांकि बीटा टेस्टिंग के बाद इसे पूरी दुनिया में लांच किया जाएगा।

 

Facebook Bulletin Newsletter All Features In Hindi

1. फेसबुक बुलेटिन पर क्रिएटर्स को अपने हिसाब से subscriptions fee निर्धारित करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा creators अपने subscriber list और content को खुद के पास रखने का हक होगा। क्रिएटर्स फ्री या सब्सक्राइबर्स के लिए एक फेसबुक ग्रुप भी क्रिएट कर सकते हैं।

2. Facebook Bulletin पर क्रिएटर्स को अपने communities में बातचीत करने के लिए facebook live और Audio room जैसी व्यवस्था होगी। जो क्रिएटर्स और ऑडियंस के लिए काफी सहायक होगा।

3. बातचीत को सम्मानजनक बनाये रखने के लिए creators के पास comment moderation tools की व्यवस्था होगी। जैसे who can comment के माध्यम से अपने content पर कमेंट को बंद भी कर सकते हैं या फिर paid subscribers के लिए on भी रख सकते हैं।

4. Facebook Bulletin Creators आप अपने हिसाब से अपना logo, color और publication name बदल सकते हैं।

5. इसके अलावा creators के पास अपने audience के बारे में बेहतर जानकारी के लिए analytics tools की व्यवस्था उपलब्ध होगी।

 

ये भी पढ़ें:-● ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 आसान तरीके

Meesho App से पैसे कैसे कमाये?

 

6. इस bulletin पर facebook news और दूसरे discovery features की व्यवस्था होगी, ताकि आपसे जुड़ी audience contents और podcast इत्यादि आसानी से खोज सके।

7. अगर कोई आदमी किसी विशेष content को पढ़ता है तो इसके बदले content writter पैसे कमा सकते हैं। इस बुलेटिन पर कुछ article फ्री में उपलब्ध रहेंगे तो कुछ के exclusive article के लिए पैसे देने पड़ेंगे। Paid Subscribers के लिए विशेष तरह के features मिलेंगे। जैसे: facebook group & special badges.

8. Facebook से हटकर बुलेटिन प्लेटफॉर्म को बनाया गया है। इसकी ऑफिसियल वेबसाइट bulletin.com है। लेकिन इसका पूरा देखरेख फेसबुक ही करेगा।

9. बुलेटिन पर किये गए पोस्ट पर कमेंट भी कर सकते हैं और इसके ग्रुप को भी जॉइन कर सकते हैं। लेकिन इसकी सुविधा केवल सब्सक्राइबर्स को ही मिलेगा। facebook pay के द्वारा आप premium subscriptions payments कर सकते हैं।

 

Facebook Bulletin कैसे Use करें?

1. आपको सबसे पहले bulletin.com के वेबसाइट पर आ जाना है।
2. इसके बाद आपको फेसबुक बुलेटिन use करने के लिए अपने फेसबुक आईडी से ही लॉगिन हो सकते हैं। इसके लिए आप ऊपर दिए तीन लाइन वाला चिन्ह मिलेगा उस पर क्लिक करना है।
3.क्लिक करने के बाद Facebook के साथ जारी रखें पर क्लिक करें।
4. जिसके बाद आप अपने फेसबुक आईडी से लॉगिन करके facebook bulletin की शुरुआत कर सकते हैं।

 

Facebook Bulletin का क्या मकसद है?

 

दोस्तों फ़ेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने जानकारी साझा करते हुए कहा है कि वैसे लोग जो लिखना जानते हैं, या जो जर्नलिस्ट है उनको अपना हुनर दिखाने के लिए एक नया प्लेटफॉर्म देना चाहते हैं।

 

कई पत्रकार और लेखक बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों को छोड़ कर अपना खुद का न्यूज़लेटर या पॉडकास्ट शुरू कर रहे हैं। ऐसे में फेसबुक ने स्वतंत्र पत्रकारों और लेखकों को कमाई का मौका दिया है। लेकिन आपके जानकारी के लिए बता दें कि यह प्लेटफॉर्म सिर्फ लेखकों या पत्रकारों के लिए नहीं है, बल्कि फेसबुक बुलेटिन से जुड़कर कोई भी आदमी अपनी पोस्ट से पैसे कमा सकता है।

 

वैसे तो आप भी जानते होंगे कि फेसबुक कितनी बड़ी कम्पनी है। आज दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला सर्च इंजन में से एक है।

 

आपके पास पहले से ही फेसबुक पर अच्छी ऑडियंस है, जिससे आपके सफल होने का चांस बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप अपने फ़ॉलोअर्स या ग्रुप को कोई जानकारी एक article लीख कर देना चाहते हैं तो ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इससे आपकी जानकारी गूगल के अपेक्षा बहुत ही कम समय में लोगों तक पहुँच सकती है।

 

Facebook Bulletin से पैसे कमाने के तरीके

 

1. फेसबुक बुलेटिन पर आप सबसे paid subscription के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। मतलब कि जितने लोग आपके बुलेटिन को सब्सक्राइब करेंगे आप इसके लिए उनको पैसे चार्ज कर सकते हैं।

2. अगर आपकी community बहुत बड़ी हो जाती है तो sponsorship के माध्यम से आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

3. फेसबुक ने अभी गूगल के जैसा ads के पैसे देगा कि नहीं अभी इसकी कोई जानकारी फेसबुक के तरफ से नहीं दी गई है। हालांकि उम्मीद है कि फेसबुक जल्द ही इसको भी शुरू कर देगा।

 

हमें उम्मीद है कि आपको facebook bulletin क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए से सम्बंधित पूरी जानकारी मिल गयी होगी। फिर अगर आप facebook bulletin से जुड़ी और भी कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कमेंट करके जरूर पूछियेगा धन्यवाद।।

ये भी पढ़ें:

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाये?

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये?

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाये?

सिग्नल app से पैसे कैसे कमाये?

Share this article on

Leave a Comment