Foxglove Benefits, Side Effects & Uses In Hindi

Benefits Of Foxglove In Hindi | Side Effects Of Foxglove In Hindi

 

सेहत की दुनिया में आज कोई सबसे ज्यादा प्रचलित नाम है तो वो Foxglove है। लोग आखिर जानना चाहते हैं कि foxglove क्या है और इसके लाभ क्या है जो लोगों के बीच इतना प्रचलित है।

 

फॉक्सग्लोव के कुछ सबसे अच्छे लाभों के बारे में बात करें तो ये रक्तस्राव (ब्लीडिंग) को कम करता है, सूजन को खत्म करता है, हृदय डिसऑर्डर के इलाज में मदद करता है, शरीर को डिटॉक्सीफाई करने, तंत्रिका तंत्र को शांत करने और त्वचा की स्थिति को ठीक करने की भी क्षमता इसमें होता है।

 

लेकिन ये सब कैसे करता है ये जान लेना बेहद जरूरी है, नहीं तो गलत तरीके से सेवन करना आपके लिए घातक साबित हो सकता है। तो आइए विस्तार से Benefits Of Foxglove In Hindi के बारे में जानते हैं।

 

फॉक्सग्लोव क्या है? Foxglove Meaning In Hindi

 

Foxglove को आमतौर पर लोग जीनियस डिजिटलिस (Genius Digitalis) भी कहते हैं। इसमें 20 से अधिक सालों भर रहने वाली फूलों की प्रजातियां होती हैं जो झाड़ियों या छोटे फूलों वाले पौधों के रूप में आती हैं।

 

ये पौधा यूरोप के कुछ हिस्सों में पाया जाता है, लेकिन अब आपको यह पूरे एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में भी आसानी से मिल सकता है।

 

फॉक्सग्लोव के फूल काफी पहचानने योग्य होते हैं। आमतौर पर इनकी तुलना मानव उंगलियों से की जाती है। इसके फूलों का रंग सफेद, पिला होने के अलावा गुलाबी और बैंगनी भी होता है।

 

इसमें पाए जाने वाले सक्रिय पदार्थ को डिगॉक्सिन कहा जाता है। मानव स्वास्थ्य पर इसके कई विविध प्रभावों के कारण अनुसंधान क्षेत्रों में इस पर बहुत ध्यान दिया गया है।

 

हालांकि, आपको बता दें कि इनमें से कई शक्तिशाली जड़ी-बूटियों होने के साथ-साथ संभावित हर्बल उपचार के कुछ खतरनाक परिणाम भी होते हैं।

 

Foxglove का सेवन करने की विधि |How To Use Foxglove

 

Foxglove के अत्यधिक सेवन से कई प्रकार के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए इसका उपयोग केवल अच्छे चिकित्सक के सलाह के बाद ही किया जाना चाहिए।

 

फॉक्सग्लोव पौधे की पत्तियों का उपयोग आमतौर पर चिकित्सा और पारंपरिक उपचार में किया जाता है।

 

इसको कई तरीके से उपयोग किया जा सकता है। जैसे इसके पत्ते का पाउडर, टिंचर, अर्क, जलसेक और अनाज सहित कई अलग-अलग तरीकों से ले सकते हैं।

 

आप किसी आयुर्वेदिक स्टोर या किसी दवा के दुकान से इसके जैसे ही या कई विभिन्न रूप में भी foxglove को प्राप्त कर सकते हैं। आप जिस देश में भी रहते हैं वहां के कानून के अनुसार foxglove आसानी से कोई भी बेच सकता है। लेकिन आपको साफ तौर पर उल्लेख करना होगा कि इसका अत्यधिक सेवन आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

 

ये भी पढ़ें: ● 4 बजे सुबह कैसे उठें, आसान उपाय।

वजन बढ़ाने का अचूक देशी तरीका।

 

फॉक्सग्लोव के लाभ | Health Benefits Of Foxglove In Hindi

इतना जान लेने के बाद आइये जानते हैं कि foxglove के लाभ क्या है?

1. फॉक्सग्लोव हृदय स्वास्थ्य (Heart Health) में सुधार करता है और हृदय गति को असन्तुलित होने से बचाता है साथ ही ये कई अन्य विकारों को रोकने में सक्षम है।

 

2. यह मांसपेशियों के ऊतकों को मजबूत करता है और आपके हृदय की कार्यक्षमता को बढ़ाता है। साथ ही ये आपके पूरे शरीर के रक्त को पंप करने में भी मदद करता है।

 

3. यह धमनियों और रक्त वाहिकाओं को तनाव देकर रक्तचाप को बढ़ाने में सक्षम है।

 

4. हाइपोटेंशन से पीड़ित लोगों के लिए फॉक्सग्लोव का उपयोग करना आपके हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

 

4. यह आपके शरीर ऊर्जा स्तर को भी प्रभावी ढंग से बढ़ा सकता है। इसके अलावा अगर आप निम्न रक्तचाप (Low Blood Pressure) से पीड़ित हैं तो ये उसको भी सामान्य बनाये रखता है।

 

5. Foxglove के सेवन करने के 10 से 12 घंटे बाद इसका असर दिखना शुरू होता है। इसलिए थोड़ा धैर्य रखेंगे तो अच्छा होगा।

   इसलिए जल्दी प्रभाव दिखने के चक्कर में भूलकर भी आवश्यकता से अधिक सेवन न करें। वरना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

 

इसे लेने के बाद आमतौर पर आपको अधिक पेशाब लग सकता है। इसलिए घबराए नहीं, इससे आपके शरीर के कई विषाक्त पदार्थ जैसे, अधिक लवण, वसा इत्यादि को बाहर निकलता है। जिसके फलस्वरूप आपका हेल्थ सिस्टम और मेटाबॉलिज्म अधिक अच्छे से काम करता है।

 

6. Foxglove आपके तंत्रिका तंत्र और विभिन्न तंत्रिका विकारों के उपचार में भी बहुत प्रभावी हो सकता है।

 

7. यह तंत्रिका तंत्र पर लाभकारी प्रभाव डाल सकता है। वैसे लोग जो अक्सर सबसे रहस्यमय और दुखद विकारों से ग्रस्त होते हैं उनके लिए ये काफी लाभदायक होता है।

 

8. कई सारे अध्ययनों से ये पता चला है कि इसका उपयोग मिर्गी के दौरे और तंत्रिका तंत्र (Nervous System) के अन्य उन्मत्त विकारों जैसी स्थितियों में किया जाता है।

 

9. महिलाओं में ब्लीडिंग में हुए गड़बड़ी को कम करता है। रक्तस्राव को कम करके शरीर को काफी लाभ पहुचाता है। मासिक धर्म में हो रही अनियमितता में काफी लाभ पहुचाता है।

 

10. मस्तिष्क का स्वास्थ्य बढ़ाने में भी काफी मदद करता है। ये हमारे दिमाग को तेज और दर्द मुक्त करता है।

 

11. Foxglove में मौजूद कुछ सक्रिय तत्वों में एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गठिया से पीड़ित लोगों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होता है।

 

12. त्वचा देखभाल में भी इसका उपयोग होता है। यह त्वचा की सूजन, फोड़े या अल्सर में भी प्रभावी होता है।

 

Side Effects Of Foxglove In Hindi

 

चेतावनी: इस article में हर बात को बेहद बारीकी से स्पष्ट किया गया है। फिर भी यह कहना आवश्यक है कि “फॉक्सग्लोव अत्यधिक विषैला होता है और यदि गलती से इसका सेवन किया जाए या अनुचित तरीके से उपयोग किया जाए तो इसके गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

 

Foxglove का सेवन कभी भी पेशेवर चिकित्सक के सलाह और उनके देखभाल के बिना न लें। आवश्यकता से अधिक सेवन आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसको प्रयोग करते समय खासी सावधानी बरतनी चाहिए।

 

इसके अधिक सेवन से आपका हृदय अनियंत्रित हो सकता है। आमतौर पर इसके अनियंत्रित उपयोग से चक्कर आना, अत्यधिक पेशाब होना, असामान्य रूप से दिल की धड़कन में बदलाव होना, पेट मे खराबी, आँखों की रोशनी में प्रभाव पड़ना इत्यादि हो सकता है।

 

लम्बे समय तक इसका सेवन करने से कलर ब्लाइंडनेस की भी समस्या हो सकती है। इसलिए कभी भी डॉक्टर के परामर्श के बिना foxglove का उपयोग न करें।

 

हमें उम्मीद है कि आपको foxglove के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। फिर भी अगर आप foxglove के बारे में कोई और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

अश्वगंधा के 10 चमत्कारी फायदे।

स्वस्थ रहने के 10 जरूरी उपाय।

सुबह के धूप के फायदे।

 

Notice: Our main objective is to provide accurate information. We do not claim anything to be absolutely correct and we are not responsible for it. Medical advice is essential before using it.

Share this article on

Leave a Comment