Ind vs SA Today Match Pitch Report in Hindi | आज के मैच का पिच रिपोर्ट 2022

India vs South Africa Today Match Pitch Report in Hindi | Ind vs SA Pitch Report Today in Hindi, Dream11 Prediction Today Match | आज के मैच का पिच रिपोर्ट, कैसा रहेगा मौसम का हाल

 

आईपीएल 2022 के सीजन खत्म होने के बाद पहली बार भारतीय टीम किसी अंतराष्ट्रीय मैच में हिस्सा लेने उतरेगी। भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच ओड़ीसा कटक के बाराबती स्टेडियम में पांच टी20 मैचों के सीरीज का दूसरा मैच 12 जून को खेला जाएगा।

 

भारतीय टीम के लिए दक्षिण अफ्रीका टीम को हराना काफी चुनौती भरा होगा क्योंकि टीम के कई अहम खिलाड़ी जैसे:- रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह को आगामी इंग्लैंड दौरे को ध्यान में रखते हुए इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है तो वहीं टीम के कप्तान केएल राहुल और कुलदीप यादव चोट के कारण इस सीरीज से बाहर हो गए हैं।

 

जिसके बाद टीम के उपकप्तान ऋषभ पंत को इस सीरीज के लिए कप्तान घोषित किया गया है। लेकिन पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भारत को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। ऐसे में ऋषभ एंड कम्पनी के सामने न सिर्फ इस मैच को जीतने की चुनौती होगी बल्कि इस मैच को जीतकर सीरीज जीत की उम्मीद भी बनाये रखनी होगी।

 

इसलिए दूसरे टी20 मैच में पिच का रिपोर्ट महत्वपूर्ण होने वाला है। इसलिए आइये Ind vs SA दक्षिण अफ्रीका के बीच पिच रिपोर्ट, मौसम का हाल कैसा रहेगा ये जान लेते हैं। आइये जानते हैं कि आज के मैच में कौन सी टीम के जितने की संभावना अधिक है और इस पिच पर कितना स्कोर बनेगा उसकी पूरी जानकारी विस्तार से जानते हैं।


बाराबती स्टेडियम के अब तक का रिकॉर्ड

 

दोस्तों, आगे की जानकारी जानने से पहले अब तक टी20 मैचों में बाराबती स्टेडियम का कैसा रिकॉर्ड रहा है इसके बारे में जान लेते हैं।

 

उच्चतम स्कोर180/3 भारत
न्यूनतम स्कोर87/10 श्रीलंका
उच्चतम व्यक्तिगत स्कोरकेएल राहुल 61 रन
सबसे अधिक विकेटयजुवेंद्र चहल
कुल टी20 मैच भारत ने खेला2
जीत1, vs श्रीलंका
हार1, vs साउथ अफ्रीका

 

अब तक इस मैदान पर कुल 2 टी20 मुकाबले भारत ने खेले हैं। जिसमें भारतीय टीम को एक मैच में हार मिली है जबकि एक में जीत हासिल हुई है। इस पिच पर भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड उतना अच्छा नहीं है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस पिच पर अब तक एक टी20 मैच खेला है जिसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में भारतीय टीम इस पिच पर पिछले रिकॉर्ड को सुधारने की कोशिश करेगी।

ये भी पढ़ें: India vs South का मैच कैसे देखें फ्री में

भारत दक्षिण अफ्रीका का मैच किस चैनल पर आएगा

India South Africa Head to Head in T20

 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक टी20 मैचों में 16 बार आमना-सामना हुआ है। जिसमें भारतीय टीम ने 9 बार जीत हासिल किया है, जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 7 बार जीत हासिल किया है।

 

हालांकि India vs South Africa पिछले 5 मुकाबलों में दोनों ही टीमें बराबर रही है। दो मैचों में भारतीय टीम ने जीत हासिल किया है तो दक्षिण अफ्रीका ने 3 मैचों में जीत हासिल की है। इस तरह पुराने रिकॉर्ड और नई भारतीय टीम को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा मजबूत लग रहा है।

 

गेंदबाजों के लचर प्रदर्शन से जिस तरह से पिछले मैच में भारतीय टीम 211 रन के बड़े स्कोर को बचाव करने में नाकामयाब रही थी उसे देखकर टीम मैनेजमेंट काफी चिंतित होंगे। अगर इस मैच को जितना है तो गेंदबाजों को अच्छी गेंदबाजी करनी ही होगी।

 

ऐसे में ऋषभ पंत के सामने इस मैच को सिर्फ जीत हासिल करने की चुनौती होगी, बल्कि सीरीज में 1-1 से बराबरी करने के लिए भी यह मैच काफी महत्वपूर्ण होने वाला है।

 

India vs South Africa Today Match Pitch Report in Hindi | टुडे मैच पिच रिपोर्ट इन हिंदी

 

Ind vs sa pitch report today in hindi
Ind vs SA Pitch Report in Hindi

12 जून रविवार को भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले दूसरे टी20 मुकाबले में कटक के बाराबती स्टेडियम हमेशा से काफी धीमा रहा है। बल्लेबाजों को इस पिच पर रन बनाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे में स्पिन गेंदबाजों को काफी फायदा हो सकता है। । दोनों ही टीमें दो-दो स्पिन गेंदबाजों के साथ उतरना चाहेगी। पिच धीमा होने के चलते स्पिनर एक अच्छा विकल्प बन सकते हैं।

 

इस पिच पर हमेशा से स्पिन गेंदबाजों का ही बोलबाला रहा है। अभी तक इस मैदान पर जितने भी मैच हुए हैं उसमें सिर्फ एक बार ही टी20 में 180 से अधिक का स्कोर देखने को मिला है। तब भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 180 रन बनाया था। इस मैच में यजुवेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट हासिल किए थे। ऐसे में एक बार फिर से भारतीय टीम को इनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

 

इस पिच पर अब तक वही टीम जीतती आयी है जिसमें उसके स्पिनर्स ने अच्छा प्रदर्शन किया है। ऐसे में इस मैच में गेंदबाज बड़ा रोल अदा कर सकते हैं। खासकर से जिस तरह से पिछले मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने लचर प्रदर्शन किया था उसको देखते हुए इस मैच में काफी भारतीय गेंदबाजों के सामने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को रोकना बड़ी चुनौती है।

 

India vs South Africa Weather Report Today Match in hindi | आज के मैच में कैसा रहेगा मौसम का हाल

 

आपको एक बात तो पता ही होगा भारत में जून के महीने में अधिकांश जगहों पर भीषण गर्मी का सामना करना पड़ता है। लेकिन कटक में मानसून के आगमन का भी समय हो गया है। ऐसे में आकाश लगभग 70% से अधिक बादलों से ढंका हुआ रहेगा। बारिश की संभावना सिर्फ 2% बताई जा रही है। ऐसे में पूरे 20 ओवरों का मैच होने की उम्मीद है। तापमान 29 से 30 डिग्री रहने की उम्मीद है। 22 किलोमीटर के स्पीड से हवा भी चलने की उम्मीद है।

 

लेकिन आप तो जानते ही है कटक समुंद्र के किनारे बसा हुआ है। ऐसे में भले ही बादल छाए रहने से गर्मी कम पड़ेगी लेकिन समुंद्र के किनारे होने के कारण खिलाड़ियों को काफा उमस का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में जो भी टीम टॉस जीतेगी उसका पहले गेंदबाजी करना तय है, ताकि दूसरी पारी में हल्की ओस और ह्यूमिडिटी का फायदा उठाया जा सके।

 

IND vs SA Playing11 Today Match in Hindi

 

आइये अब जानते हैं कि आज के मैच में दोनों ही टीमों का प्लेइंग इलेवन क्या हो सकता है, कौन से खिलाड़ी आज के मैच में शामिल हो सकते हैं और किनको आराम मिल सकता है।

 

भारतीय टीम: ऋषभ पंत (कप्तान, विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, यजुवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल।

 

साउथ अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, डेविड मिलर, कागिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, केशव महाराज, तबरेज शम्सी, ड्वेन प्रिटोरियस, एडन मरकर्म, रॉसी वान डर डसेन, रीजा हेनरिक्स।

 

Ind vs SA Dream11 Prediction Today Match in Hindi

 

विकेटकीपर: क्विंटन डिकॉक, ऋषभ पंत

बल्लेबाज: तेम्बा बावुमा (कप्तान), श्रेयस अय्यर, डेविड मिलर

आलराउंडर: हार्दिक पांड्या, एडन मर्क्रम

गेंदबाज: कागिसो रबाडा, हर्षल पटेल, यजुवेंद्र चहल, एनरिक नॉर्टजे

 

दोस्तों, हमें पूरी उम्मीद है कि आपको Ind vs SA Pitch Report Today in Hindi (आज के मैच का पिच रिपोर्ट) के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। फिर भी अगर आपको आज के टी20 मैच का पिच रिपोर्ट से सम्बंधित और कोई जानकारी प्राप्त करना हो तो कॉमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं। साथ ही अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Share this article on

Leave a Comment