Option Trading New Strategy in Hindi – ऑप्शन ट्रेडिंग की सबसे बेस्ट स्ट्रेटजी

Option Trading Strategy in Hindi, Profitable Trading Strategies| ऑप्शन ट्रेडिंग टिप्स इन हिंदी

 

हेलो फ्रेंड्स! क्या आप भी स्टॉक मार्केट में अभी-अभी अपना करियर स्टार्ट किये हैं? क्या अभी आप इस मार्केट में बिल्कुल नए हैं? क्या आपको Option Trading करते वक्त बार-बार लॉस का सामना करना पड़ रहा है? क्या आप स्टॉक मार्केट में Option Trading के सबसे बेस्ट स्ट्रेटेजी सीखना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बेहद खास होने वाला है।

 

ऐसा इसलिए क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको Option Trading के Strategies कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिसको जानने के बाद शायद आपका लॉस होना बंद हो जाये और आप हमेशा प्रॉफिट में ही रहेंगे। हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से ऐसे Strategies बताने वाले हैं जिसमें आपको न तो Chart देखने की जरूरत है और न कोई Indicator use करने की जरूरत है।

 

हम सिर्फ आपको कोई झूठा सपना नहीं दिखा रहे हैं। आप इस पोस्ट में बताए गए पोस्ट में ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटजी को सिर्फ एक महीने तक फॉलो कीजिये। आपको महीने के अंत में प्रॉफिट ही होगा।

 

फिर भी अगर आपको मेरी बातों पर विश्वास नहीं हो रहा है तो आप पहले एक महीने तक इसमें बताये गए strategies पर पेपर ट्रेड किजीए फिर आप रियल पैसों से ट्रेड लीजियेगा। मेरा पूरा विश्वास है कि आपको 100 में से 90 बार Profit ही होगा। लेकिन इसके लिए आपको बस इस पोस्ट में बताए गए Option Trading Strategies को पालन करना होगा।

 

देखिए आपको कोई भी Strategies के बारे में बताने से पहले एक जरुरी सच्चाई बताते चलें कि कोई भी strategies पर कम से कम एक महीने काम कीजियेगा। ऐसा नहीं कि दो दिन काम किये फिर खुद ही गलतियों के वजह से लॉस करके दूसरे strategies पर काम करने लगे। ऐसा अगर आप भी करते हैं तो आपको हमेशा loss ही होगा और आप कभी एक सफल ट्रेडर नहीं बन सकते हैं।

जरूर पढ़ें:- जीरो ब्रोकरेज वाला ट्रेडिंग ऐप

 

इसलिए हम आपको जरूरी सलाह देंगे कि इस पोस्ट में जितनी भी Option Trading की Strategy बताई गई है उस पर कम से कम एक महीने तक जरूर काम करें। फिर आप हमको जरूर धन्यवाद दीजियेगा।

 

आपको जो Strategies हम फ्री में बता रहे हैं उसके लिए लोग आपसे इंटरनेट पर 10 से 20 हजार चार्ज कर रहे हैं। फिर भी पूरी बात खुलकर नहीं बताते हैं। लेकिन हम चाहते हैं कि आपको Loss नहीं हो और प्रॉफिट में रहे। तो आइए बिना देर किए Option Trading Best Strategies in Hindi के बारे में पूरी विस्तार से जानते हैं।

 

 दोस्तों! अगर आप Brokrage Charges से परेशान है तो अभी नीचे दिए गए लिंक से Kotak Securities में अपना Demat Account मुफ्त में खोलें और हमेशा के लिए फ्री में option trading का मजा लें। नए ट्रेडर के लिए यह Kotak Securities सबसे जरूरी है क्योंकि यह बिलकुल फ्री है। अगर आप नीचे दिए गए लिंक से account open करते हैं तो आपको हमेशा फ्री में ऑप्शन ट्रेडिंग की सहायता प्रदान की जाएगी।

Kotak SecuritiesOpen Account

 

Bank Nifty Option Trading Strategies in Hindi Pdf

 

जैसा कि आपको पता होगा कि भारत में Option Trading दो तरीके दे होती है। एक Bank Nifty और दूसरा Nifty 50. हम आपको दोनों में Trdaing करने का Strategies बताऊंगा। इसलिए आप इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ियेगा। वरना आप कहेंगे कि मुझे समझ नहीं आया।

 

तो आइए इन Strategy के बारे में एक-एक करके जानते हैं।

 

Bank Nifty 9:20 Strategy in Hindi

 

अगर आप थोड़ा भी Option Trading के बारे में जानते होंगे तो आपको पता होगा कि Nifty50 के अपेक्षा Bank Nifty बहुत तेजी से Move करता है। इसलिए नए ट्रेडर केW लिए इसमें Trade लेना उतना आसान नहीं होता है।

 

लेकिन 9:20 ऐसा Strategy है जिसमें आपको किसी भी प्रकार के chart के बारे में ज्यादा जानकारी होने की कोई जरूरत नहीं है और ना ही कोई indicator को use करना है। आइये बताते हैं कि आप बिना डरे कैसे 9:20 Strategies का प्रयोग एक Profitable Trader बनने के लिए कर सकते हैं।

 

● इस Strategy में काम करने के लिए आपको सबसे पहले 9 बजकर 15 मिनट पर जैसे ही Market Open होता है आपको Bank Nifty का chart open करके बैठ जाना है।

 

● इसके बाद आपको कैंडल के लिए 5 मिनट का टाइम फ्रेम सेट कर लेना है। पहले 5 मिनट का High और Low जो भी बनता है उसको मार्क कर लेना है या Line Draw कर लेना है।

 

● फिर जैसे ही 5 मिनट का पहला कैंडल बनता है और उसके बाद 9 बजकर 20 मिनट पर अगर दूसरा candle पहले 5 मिनट वाले कैंडल को ऊपर या नीचे जिस तरफ Break करें उस साइड का CE या PE खरीद लेना है।

 

● मतलब अगर दूसरा Candle पहले वाले 5 मिनट के candle के High को ऊपर के तरफ Break करे तो CE Buy कर लेना है और अगर नीचे के Low को Break करे तो PE Buy कर लेना है। जैसा कि नीचे वाले Image में दिखाया गया है।

option trading strategies hindi
9/20 Bank Nifty Strategy

 

● इसमें आपको Target काफी ज्यादा बड़ा मिलता है। अर्थात प्रॉफिट काफी तेजी से होता है। आपको 20 से 25 मिनट में ही काफी अच्छा प्रॉफिट हो जाता है। लेकिन अगर आपको Candle के बारे में कुछ भी पता नहीं है तो ज्यादा रिस्क न लें और 40 से 50 point का Profit लेकर निकल सकते हैं। फिर एक बार जब आपको अपने ऊपर Confidence आ जाये तो बड़ा Target ले सकते हैं। लेकिन शुरू में ज्यादा लालच न करें।

 

● इसमें अगर आप CE लेते हैं तो पहले 5 मिनट के candle का Low Stop Loss होगा और अगर PE Buy करते हैं तो पहले 5 मिनट का high Stop loss होगा। लेकिन अगर पहले 5 मिनट वाला कैंडल बहुत बड़ा बनता है तो आप 40 से 50 पॉइंट का Stop loss लगा सकते हैं।

 

9/20 Pro Tips

 

● अगर Market पहले 5 minute के candle को ऊपर के तरफ Break करें और आप उसमें CE Buy करते हैं। लेकिन बिना 40 से 50 पॉइंट का target दिए बगैर आपके Stop Loss को हिट कर देता है। और फिर Market नीचे के तरफ पहले 5 मिनट के कैंडल को break करें तो आप पहले जितना क्वांटिटी में trade लिए थे उससे दुगनी Quantity में PE Buy कर लें।

 

● Market जब ऊपर का candle break कर ऊपर जाता है और फिर उल्टा नीचे reverse मारता है तो काफी तेजी से Target देता है। इसलिए जब पहले 5 मिनट का Candle Break कर ऊपर जाने के बाद नीचे वाला Low Break करें तो PE में entry लें।

 

● वहीं अगर पहले 5 मिनट के candle के Low Break करने के बाद PE में Entry लेते हैं और फिर Stop Loss हिट करने के बाद Market उल्टा ऊपर का High break करें तो आप CE Buy कर लें।

 

● यकीन नहीं मानेंगे एक बार आप इस Strategy को अच्छे से समझ लेंगे तो आपको लाइफ में कभी किसी दूसरे Strategy के बारे में जानने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमारे इस Telegram से जुड़ सकते हैं। इस ग्रुप में आपको रोज Bank Nifty में Trade लेने के बारे में सभी जरूरी टिप्स फ्री में उपलब्ध कराए जाते हैं।

ये भी पढ़ें:● स्टेट बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें?

घर बैठे ऑनलाइन एजुकेशन लोन कैसे लें?

 

9/20 Strategy को कब Use नहीं करना चाहिए?

 

अगर आप 9/20 Strategy को use करते हैं तो आपको 100 में से 70 बार प्रॉफिट होगा और हो सकता है कि 30 बार stop loss हिट हो सकता है। लेकिन आइये हम आपको इस Strategy के बारे में कुछ जरूरी tips देते हैं। जिसको इस स्ट्रेटेजी में अप्लाई करने के बाद आपको 100 में से 90 बार प्रॉफिट होगा। तो आइए जानते हैं कि 9/20 Bank Nifty Strategy को कब use नहीं करना चाहिए।

 

● जब मार्केट किसी दिन 300 या उससे अधिक point के साथ Gap up या Gap down खुलता है तो इस Strategy का इस्तेमाल नहीं करना है।
● जब भारत का आम बजट आने वाला हो तो भी इस स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल नहीं करना है।
● जब RBI का कोई पॉलिसी आने वाला हो उस दिन भी इस स्ट्रेटेजी का उपयोग नहीं करना है।
● जब FED का कोई रिजल्ट आने वाला हो तो भी इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

 

Nifty 50 Option Trading Tips in Hindi

 

अगर आपको Bank Nifty का Strategy समझ नहीं आया हो तो हमारे टेलीग्राम से जरूर जुड़ें। आपको हर संभव सहायता बिल्कुल फ्री में कई जाएगी। लेकिन मैं आपको Nifty में option trading के लिए दो ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जिसको अनपढ़ और बिल्कुल नया आदमी भी आंख बंद करके कर सकता है।

 

लेकिन अगर आप इन दोनों strategies को सिर्फ लागू करते हैं तो Life में Trading करने के लिए कभी किसी दूसरे की सहायता नहीं लेनी पड़ेगी और ना ही कभी Loss होगा। तो आइए जानते हैं कि Nifty से जुड़े दो सबसे Best Option Trading Strategies in hindi के बारे में जानते हैं।

 

Nifty 145 Strategy Details in Hindi

 

● इस strategy में आपको सुबह 9 बजकर 25 मिनट पर Nifty का CE और PE जिसका price 160 से लेकर 180 के बीच हो उन दोनों को अपने Watchlist में add कर लेना है।

 

● इसके बाद इन CE और PE दोनों में से जिसका भी प्राइस सबसे पहले 190 तक चला जाये या 190 के ऊपर चला जाये उसको Buy कर लेना है। जैसा कि नीचे image में दिखाया गया है।

Nifty option trading strategy
145 Strategy

 

● Target आपका 220 रहेगा और stop loss 160 रहेगा। मतलब buy करने के बाद 210 या 220 के ऊपर जब market जाए उसको बेचकर प्रॉफिट बुक कर लेना है। या अगर आप थोड़ा रिस्क लेना जानते हैं तो 220 से भी अधिक के target का इंतजार कर सकते हैं।

 

● यह strategy आपको रोज एक लॉट पर 1500 रुपये कमाकर देगा। जबकि इसमें न तो आपको चार्ट देखना है और न ही किसी candlestick pattern के बारे में जानना है।

Pdf Download

 

हाँ अगर आप इस Strategy के बारे में Pro tips पूरी विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारे Telegram ग्रुप से जरूर जुड़ें। यहाँ आपको इस strategy के बारे में अधिक प्रॉफिट कमाने के लिए कई सारे बेहतरीन टिप्स बिल्कुल फ्री में मिलेंगे। वहीं अगर आपको कोई सवाल भी होगा तो इस टेलीग्राम चैनल के माध्यम से कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 

Nifty 325 Strategy Details

 

● इस Strategy में आपको Friday अर्थात शुक्रवार के दिन market बंद होने से 5 मिनट पहले 3 बजकर 25 मिनट पर Nifty का जिसका प्राइस 160 से 170 के बीच हो उसका CE और PE दोनों Buy कर लेना है।

 

● इसका बाद इसको Monday, Tuesday, Wednesday, Thursday तक जब तक hold करना है तब इनमें से किसी एक का price 330 या इससे ऊपर नहीं चला जाए।

 

● मतलब CE या PE में से जिसका भी प्राइस 330 या इसके ऊपर चला जाये उसको SELL कर देना है। वहीं दोनों में से किसी एक भी प्राइस सबसे पहले 80 तक आ जाये उसको SELL कर देना है। अर्थात आपका Stop Loss किसी एक का 80 रहेगा और किसी एक का Target 330 रहेगा।

Pdf Download

 

इस तरह इस Strategy का उपयोग करके आप बिना Chart देखें हर Week में अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं। इस Strategy में आपको बिना किसी रिस्क के एक Lot पर 16000 रुपये में 4000 से 5000 का प्रॉफिट जरूर होता है। आपको इससे आसान Profitable Option trading Strategy कहीं नहीं मिलेगा।

 

इस Strategy का उपयोग कर लाखों लोग अच्छा पैसा कमा रहे हैं। आप भी शुरू में सिर्फ एक लॉट पर काम करके देखें। अगर profit होगा तो फिर ज्यादा Quantity में काम कीजियेगा।

हाँ इस Strategy का भी आपको प्रो टिप्स मेरे Telegram चैनल पर मिल जाएगा। जहाँ आपको बिना किसी रिस्क के अपने इन्वेस्टमेंट का 50% प्रॉफिट हो जाएगा। इसलिए आप Telegram ग्रुप से जरूर जुड़ें।

 

Conclusion: Option Trading Strategies in Hindi

 

दोस्तों, अगर आप इस पोस्ट में बताए गए सिर्फ तीन Strategy पर आज से काम करना शुरू कर देंगे तो आपको हर महीने सिर्फ Profit ही होगा। बशर्ते कि आप इस Strategy को बताए गए नियमों के तहत अच्छे से काम करें और अगर किसी प्रकार का कोई दिक्कत हो तो comment करके पूछ सकते हैं।

 

साथियों अगर आपको Option Trading Strategies in Hindi पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें, ताकि आपके किसी साथी का Loss न हो। धन्यवाद।

Disclaimer: Option Trading is highly risky. You are fully responsible for profit or loss. So, before option trading starting must take final decision of your financial advisor.

Share this article on

Leave a Comment