Pooja Yadav IPS Biography, Wikipedia, Lifestyle In Hindi

आईपीएस पूजा यादव की जीवनी, हस्बैंड, उम्र, रैंक, फैमिली | Pooja Yadav IPS Biography, Wiki, Age, Family, Net Worth In Hindi

 

आज हम एक ऐसे साहसिक और खूबसूरत महिला आईपीएस अधिकारी के बारे में बात करन वाले हैं, जिन्होंने बहुत ही कम समय में पूरे देश में अपने नाम का परचम लहराया है।

 

जी हाँ हम बात कर रहे हैं देश की सबसे खूबसूरत महिला अधिकारी के रूप में मशहूर आईपीएस पूजा यादव के बारे में। इन्होंने न केवल अपनी खूबसूरती से लोगों के दिलों में जगह बनाई बल्कि अपने कार्यकाल में एक से बढ़कर सराहनीय कार्य करके अपना कार्य क्षमता का परिचय भी दिया है।

 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आईपीएस पूजा यादव कौन है और इनका स्टोरी क्या है? अगर नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं आज के इस पोस्ट में हम पूजा यादव आईपीएस की जीवनी के बारे में उनके जीवन से जुड़ी एक-एक बात के बारे में जानेंगे। जिसको जानकर आप भी इनके जज्बे को सलाम करेंगे।

 

कौन है आईपीएस पूजा यादव? Who Is Pooja Yadav IPS In Hindi

 

दोस्तों आईपीएस पूजा यादव 2018 बैच की एक ऐसी महिला आईपीएस अधिकारी है, जिनकी गिनती देश के सबसे खूबसूरत महिला अफसरों में होती है। इनके नाम की चर्चा तब पूरे देश में होने लगी थी,जब इन्होंने 2016 बैच के आईएएस अधिकारी विकल्प भारद्वाज से शादी कर लिया था।

 

वर्तमान में इनका पोस्टिंग गुजरात के थराड जिले में सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप हैं। ये जितने अपने काम को लेकर चर्चा में रहती है उससे कहीं ज्यादा चर्चा इनकी खूबसूरती को लेकर होती है।

 

इनकी खूबसूरती के आगे बड़े-बड़े सेलेब्रिटीज़ भी फिंके पड़ जाते हैं। लाखों लोग इनके खूबसूरती के दीवाने हैं। पूजा यादव के खूबसूरती के वजह से ही सोशल मीडिया पर लाखों फैंस है। ये सोशल मीडिया पर हमेशा एक्टिव रहती है।

 

पूजा यादव आईपीएस का जीवन परिचय | Pooja Yadav IPS Biography Wikipedia In Hindi

Ips pooja yadav biography in hindi,who is pooja yadav ips
Pooja Yadav IPS Biography In Hindi

असली नाम/Real Name: पूजा यादव

निकनेम: पूजा

जन्म/Date Of Birth: 20 सितम्बर 1988

जन्मस्थान: हरियाणा

उम्र/Age: 34 वर्ष

हाइट/Height: 5 फिट 1 इंच

रंग: गोरा

बैच: 2018

प्रोफेशन: आईपीएस अधिकारी

कैडर: गुजरात

शौक: ट्रेवलिंग करना

कांटेक्ट नम्बर– N/A

जाती/Caste: यादव

धर्म/Religion: हिन्दू

सैलरी/Salary: 90 हजार से 1 लाख

नेट वर्थ: 30 लाख

पिता का नाम: N/A

माता का नाम: N/A

राष्ट्रियता: भारतीय

 

Pooja Yadav IPS Education

 

पूजा यादव की प्रारंभिक शिक्षा गांव से ही पूरी हुई है। स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने Biotechnology & Food Technology से M.Tech की पढ़ाई पूरी है।

 

पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने कनाडा और जर्मनी में कुछ सालों तक काम की है। लेकिन विदेश में काम करने के दौरान इनको एहसास हुआ कि दूसरे देश में काम करने से अच्छा है कि मैं अपने देश के लोगों को सेवा करूँ।

 

जिसके बाद इन्होंने वापस आकर भारत के बेस्ट जॉब के लिए UPSC की पढ़ाई शुरू कर दी। पहले प्रयास में असफल होने के बाद पूजा और मेहनत की। जिसके बाद 2018 में दूसरे प्रयास में UPSC परीक्षा क्रैक करने में सफल हो गयी।

 

वर्तमान में इनका पोस्टिंग 25 सितम्बर 2020 से गुजरात के थराड जिले में सहायक पुलिस अधीक्षक (ASP) के रूप में है।

 

Pooja Yadav IPS Marriage | पूजा यादव का वैवाहिक जीवन

Pooja yadav ips husband pic, pooja yadav ips marriage
Pooja Yadav IPS Husband Pic

दोस्तों पूजा यादव ने 18 फरवरी 2021 को 2016 बैच के आईएएस अफसर विकल्प भारद्वाज के साथ शादी कर ली। इन दोनों की पहली मुलाकात लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडेमिक ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (LBSNAA) में हुई थी। यहीं से ये एक दूसरे को चाहने लगे थे।

 

ये भी पढ़े:● डॉ से आईएएस बनी तनु जैन की जीवनी।

धर्मगुरु आचार्य प्रशांत का जीवन परिचय।

 

इनके पति विकल्प भारद्वाज का कैडर केरल है लेकिन शादी के बाद इन्होंने गुजरात कैडर में ट्रांसफर करने की मांग अपने सीनियर अधिकारियों से की है।

 

आईपीएस पूजा यादव का करियर | Pooja Yadav IPS Success Story In Hindi

आइये अब पूजा यादव की सफलता दिलाने वाली कहानी के बारे में पूरी विस्तार से जानते हैं कि कैसे उन्होंने अपने बेहतरीन काम से इतना नाम कमाया है?

 

दोस्तों गुजरात के बनासकांठा जिले में थराड ऐसा तालुका है जहाँ ओर कानून व्यवस्था को बनाये रखना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं होता है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि इस तालुका की सीमा पाकिस्तान और राजस्थान से सटा हुआ है।

 

इसलिए गुजरात के बनासकांठा जिले के थराड तालुके में आपराधिक मामले बहुत ज्यादा होता है। यहाँ कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए कितने सारे पुलिस अफसर आये पर सफल नहीं हो पाए। लेकिन इस तालुके के कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी जब देश की सबसे खूबसूरत और तेजतर्रार महिला आईपीएस अफसर पूजा यादव के कंधे पर आई तो मानो अपराधियों ने अपना डेरा ही बदल दिया।

 

लेकिन 2018 बैच की आईपीएस अधिकारी पूजा यादव का ये सफर इतना भी आसान नहीं रहा है। इनके इस सफर में बचपन से ही अनेकों कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है।

 

हरियाणा के इस लेडी सिंघम का बचपन उस माहौल में गुजरा है, जहाँ आज भी बेटे और बेटियों में भेदभाव साफ नजर आता है। लेकिन कहते हैं न कि अगर मंजिल को पाने का जुनून हो तो फिर कोई भी मुश्किल उसे पाने से रोक नहीं सकती है।

 

पूजा यादव ने भी जब एक बार कुछ करने की ठानी तो उसे पूरा करके ही दम लिया। जो लोग पूजा यादव को लड़की बताकर कमजोर समझते थे आज वहीं लोग इनको सलाम भी करते हैं। इन्होंने समाज की सारी बेड़ियों को तोड़कर हर लड़कियों के लिए एक ऐसा उदाहरण पेश किया है, जिससे आज पूरा हरियाणा इन पर गर्व महसूस करता है।

 

पूजा यादव ने अपने इस सफर के बारे में बताती है कि भले ही गांव में लोग लड़के और लड़कियों में भेदभाव करते थे लेकिन उनको यहाँ तक पहुँचने में परिवार वालों का काफी योगदान रहा है।

 

इन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि महिला होने के नाते हमेशा से ही एक समस्या का सामना करना पड़ता है क्योंकि आज भी हमारे समाज में लड़के और लड़कियों को समान अधिकार नहीं दिया जाता है।

 

सरकार के लाख कोशिशों के बावजूद आज भी हमारे समाज में लड़कियों को उतना अधिकार नहीं मिल पाया है जितना कि वे हकदार है।

 

पूजा यादव से एक इंटरव्यू में अपने इस पद के बारे में पूछे जाने पर बताया कि पुलिस और आम जनता के बीच का जो रिश्ता है उसे पुनः मजबूत बनाने की पूरा प्रयास करूंगी। जिससे लोगों को पुलिस पर भरोसा हो सकें। पूजा यादव का ये पहल लोगों को कितना लाभ पहुँचा सकता है इसका सबको इंतजार रहेगा।

 

गुजरात के थराड में पोस्टिंग के बाद यहाँ इन्होंने कई सारे शराब माफियाओं को दबोचा है। इसके अलावा लड़कियों को जबरदस्ती देह व्यापार कराने के मामले को उजागर कर और उनको जेल की सलाखों में भेजकर अपने कार्यशैली का परिचय दिया।

 

आगे इनको ऐसे ही कई सारे सराहनीय कदम उठाने होंगे, जिससे थराड के लोगों को आपराधिक घटनाओं से छुटकारा मिल सकें।

 

Interesting Facts About IPS Pooja Yadav In Hindi

 

1. आपको बता दें कि पूजा यादव (Pooja Yadav) आईपीएस अधिकारी बनने से पहले एमटेक किया और विदेश में कुछ साल तक नौकरी भी की है। नौकरी करने के बाद यूपीएससी की कठिन परीक्षा पास करना इनके जज्बे को दर्शाता है।


2.  पूजा यादव को बचपन में कई सारी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा है। इन्होंने अपने एमटेक की पढ़ाई पूरी करने के लिए पूजा ने कभी बच्चों को ट्यूशन दिया तो कभी रिसेप्शनिस्ट का काम किया।


3. पूजा यादव के सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव होने के कारण इनके इंस्टाग्राम पर 2.5 लाख से भी अधिक फॉलोवर्स है।


4. इनका मानना है कि यूपीएससी की परीक्षा पास करने कई बार असफलता हाथ लगती है, लेकिन हमें इससे हार मानने के बजाय और अच्छे ढंग से तैयारी करने पर हमें इसमें सफलता जरूर मिलती है।


5. पूजा लड़कियों को मोटीवेट करते हुए कहती है कि आज लड़कियों को कई तरह के भेदभाव का सामना करना पड़ता है, लेकिन जब आप एक बार सफल हो गयी तो फिर आपसे कोई भेदभाव नहीं करता है।

 

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको महिला आईपीएस अधिकारी पूजा यादव की जीवनी काफी पसंद आई होगी। आपने पूजा यादव के कहानी से क्या सीखा कमेंट करके जरूर बताएं।

ये भी पढ़ें:

चर्चित महिला आईएएस रोहिणी सिंधुरी का जीवन परिचय।

भारत की दूसरी महिला अंतरिक्ष यात्री सिरिशा बांदला का जीवन परिचय।

कॉमेडी शिक्षक खान सर का जीवन परिचय।

सचिन पायलट का जीवन परिचय।

Share this article on

Leave a Comment