Teachmint App क्या है, इसे कैसे चलाये और पैसे कैसे कमाये?

Teachmint App क्या है, इसे कैसे चलाये और पैसे कैसे कमाये | Teachmint App Tutorial In Hindi

 

अगर आप एक शिक्षक है, आपका रेगुलर क्लासेज बंद है, आप अपने ज्ञान को सीमित रखने के बजाय लाखों लोगों तक पहुचाना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो इसका एकमात्र उपाय ऑनलाइन क्लास ही है। आप ऑनलाइन क्लास लेकर ही बन्द पड़े अपने शिक्षा व्यवस्था को शुरू कर सकते हैं।

 

ऑनलाइन क्लास लेकर अधिक-से-अधिक स्टूडेंट्स तक पहुँच सकते हैं, आप अपनी पहचान लाखों लोगों तक बना सकते हैं और घर बैठे लाखों रुपये कमा भी सकते हैं।

 

लेकिन ये सब कैसे होगा इसकी जानकारी आपको नहीं है तो कोई बात नहीं आप ऑनलाइन क्लासेज कैसे ले सकते हैं इसकी पूरी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी। हम आपको बताएंगे कि आप Teachmint App की मदद से कैसे ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं?

 

अभी आप सोच रहे होंगे कि teachmint app क्या है, इसे कैसे use करें और इसे कैसे चलायें तो ज्यादा सोचने की कोई जरूरत नहीं है। चलिए इससे जुड़ी हर जानकारी एक-एक करके प्राप्त करते हैं। ये app कैसे आप लोगों की सहायता कर सकता है और इसकी पूरी जानकारी के लिए इस article को पूरा जरूर पढ़ें।

 

Teachmint App क्या है इन हिंदी | What Is Teachmint App In Hindi

 

Teachmint एक खास तरह का app है जिसके मदद से आज करोड़ों बच्चे और शिक्षक इससे जुड़े हैं। इसके मदद से आज घर बैठे शिक्षक और स्टूडेंट्स आसानी से पढ़ पा रहे हैं। आप तो अच्छी तरह से जानते होंगे कि आजकल हर स्कूल और कॉलेज बन्द चल रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई करने का चलन काफी बढ़ गया है।

 

जाहिर सी बात है ऑनलाइन पढ़ने और पढ़ाने के लिए किसी खास app की जरूरत होगी। ऑनलाइन पढ़ाने के लिए अनेकों apps है लेकिन Teachmint इन सबसे बेहतर है। Teachmint App किस तरह अन्य सारे app से बेहतर है इसकी पूरी जानकारी आगे विस्तार से जानते हैं।

 

Teachmint App Free Download कैसे करें?

 

Teachmint app के बारे में आगे की जानकारी जानने से पहले आइये जानते हैं कि इसे डाउनलोड कैसे करें?

 

इस app को डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर teachmint लीखकर सर्च करके डाऊनलोड कर सकते हैं या फिर इस पर क्लिक करके भी इस app को डाउनलोड कर सकते हैं।

 

How To Use Teachmint App As A Teacher In Hindi | Teachmint App कैसे चलाये?

Teachmint app kya hai in hindi, teachmint app kaise chalaye
Teachmint App Kaise Chalaye

1. सबसे पहले आपको इस app को डाउनलोड करने के बाद open कर लेना है। इसे open करने के बाद आपको अपना language सेलेक्ट कर लेना है। मतलब कि आपको किस language में पढ़ाना है। आप चाहे तो इसे बाद में बदल भी सकते हैं।

 

2. Language सेलेक्ट करने के बाद Continue के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर start पर क्लिक करना है। इतना करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे डालकर वेरीफाई कर लेना है।

 

3. इसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे- एक Teacher का और दूसरा student का। आप teacher वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद अपना नाम डालकर continue पर क्लिक कर दें।

 

4. इतना करने के बाद आपको अपने classroom का नाम और अपने subject का नाम लीख देना है। इसके बाद आप किस तरह का क्लास लेना चाहते हैं इसके लिए आपको तीन ऑप्शन मिलेगा। Tution/Coaching Classes, School/Institute Classes, Hobby/Other Classes में आप जिस तरह का क्लास लेना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दें।

 

5. क्लिक करने के बाद आपको कुछ इस तरह का interface देखने को मिलेगा।

 

यहाँ पर आपको summary, student, recordings, tests, chats इत्यादि और भी कई सारे ऑप्शन मिलेंगे।

 

6. यहाँ पर आपने जो भी subject चुना होगा वो दिख रहा होगा और Classroom ID दिख रहा होगा। इस classroom ID के मदद से ही स्टूडेंट्स को जोड़ सकते हैं।

उसके नीचे दिख रहे invite students के ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको अपना invitation लिंक मिलेगा। उसको स्टूडेंट्स के पास शेयर करके भी join करवा सकते हैं। जितने स्टूडेंट्स के पास आपका ID होगा उतने स्टूडेंट्स पढ़ पाएंगे। इस तरह आपका how to invite students in teachmint app की समस्या दूर हो जाएगी। इस तरह आपका profile पूरी तरह create हो चुका है।

 

How To Use Teachmint App as Student In Hindi

 

1. स्टूडेंट्स को सबसे पहले इस app को open कर लेना है। open करते ही आपको अपना language चुन लेना है और start के बटन पर क्लिक कर देना है।

2. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर teachment में login as student कर लेना है।

3. इसके बाद आपको student वाले ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है। इसके बाद अपना नाम लिखकरऔर फोटो अपलोड करके continue पर क्लिक कर देना है।

4. इसके बाद आपको अपना Classroom ID डालना है। Classroom ID डालने के बाद enroll classroom पर क्लिक कर दें
Note: Classroom ID आपको अपने टीचर से प्राप्त होगा जो 9 अंको का होगा उसी को डालना है।

5. इतना करने के बाद आपका approval अभी pending होगा। अगर आप टीचर का फीस जमा कर दिए हैं तो टीचर इसका आपको पढ़ने के लिए approval के देगा।

6. इसके बाद टीचर जब भी live क्लास ले रहा होगा तो हरे रंग पर आपको join live class का ऑप्शन आ जायेगा। आप उस पर क्लिक करके ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

 

ये भी पढ़े: ● फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाये 100 तरीके

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके

Signal App से पैसे कैसे कमाये?

Teachmint App पर बच्चों को कैसे पढ़ाएं | How To Use Teachmint App Properly In Hindi

 

1. आप अपने account में लॉगिन करेंगे तो student वाले ऑप्शन में जाएंगे तो आपसे जितने बच्चे पढ़ने के request किये होंगे उन सब का डिटेल्स आपके सामने दिखने लगेगा। जितने बच्चे को आप पढ़ाना चाहते हैं उनके नाम के सामने √ के निशान पर क्लिक करके अप्रूवल दे सकते हैं। अप्रूवल देने के बाद स्टूडेंट्स का पूरा डिटेल्स आपके सामने आ जायेगा।

 

2. फिर यहां आपको summary में पूरा डिटेल्स मिल जाएगा। आप यहाँ timetable सेलेक्ट कर सकते हैं कि कब से कब तक पढ़ाना है, add fees पर क्लिक करके monthly या total course के हिसाब से फीस का डिटेल्स भर सकते हैं। पूरा डिटेल्स भरने के बाद save के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

 

3. इसके बाद कितने स्टूडेंट्स ने पैसे जमा किया या नहीं किये इसकी जानकारी आप स्टूडेंट के नाम पर क्लिक करके सेट कर सकते हैं। जैसे आपको स्टूडेंट ने पैसे जमा कर दिए हैं तो add receive पर क्लिक करें और आपको कितना पैसा मिला है उस डिटेल्स भर दें।

 

4. आपको पैसा कैसे मिला इसकी भी जानकारी यहाँ भर सकते हैं। इस तरह आप हर बच्चे का अलग-अलग डिटेल्स भर सकते हैं। ताकि आपको किसी भी तरह का कोई दिक्कत नहीं हो। मतलब आप यहाँ से जितना काम रजिस्टर में करते हैं यहाँ उससे भी आसानी से कर सकते हैं। ये सब करने के बाद save & create पर क्लिक कर दें। इस इस तरह आपका काम पूरा हो जाएगा।

 

5. Summary में आपको नीचे go live का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके अपना क्लास शुरू कर सकते हैं। यहाँ आपको video classes लेने की पूरी सुविधा मिल जाएगी।

 

जैसे अगर आप pdf या फ़ोटो के द्वारा पढ़ाना चाहते हैं तो शेयर के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो pdf और photo शेयर करने के ऑप्शन मिल जाएगा। इसके अलावा आप कुछ लिखना चाहते हैं तो उसका भी ऑप्शन मिल जाएगा।

 

6. अगर आपको whiteboard की जरूरत है तो उसको भी share के option पर क्लिक करेंगे तो share whiteboard पर क्लिक करके स्टूडेंट्स को कुछ लिखकर समझा सकते हैं।

 

इसके अलावा आप पढ़ाने के दौरान chat भी कर सकते हैं। आपको नीचे साइड में chat का ऑप्शन मिल जाएगा। ये थी teachmint app live class के बारे में पूरी जानकारी

 

7. अगर आप चाहते हैं कि आपका वीडियो रिकॉर्ड हो तो इसके लिए options पर क्लिक करें और class recording को enable कर दें। इस तरह अगर आपका कोई स्टूडेंट्स समय पर नहीं पढ़ पाया तो अगले 24 घंटे तक वो कभी इस रेकॉर्डिंग के माध्यम से पढ़ सकता है।

 

8. इसके अलावा अब अगर आप चाहते हैं कि मेरा क्लास कोई भी जॉइन करें तो इसके लिए options वाले बटन पर क्लिक करेंगे तो make live class public के ऑप्शन को enable कर देना है। इस तरह आपका कोई भी स्टूडेंट्स आपके लिंक के द्वारा फ्री में क्लास ले सकता है। आप अगर फीस लेना चाहते हैं तो इसे बंद ही रहने दें।

 

9. आप किस quality में पढ़ाना चाहते हैं high में या low में इसको भी सेट कर सकते हैं। क्वालिटी high ही रहने दें स्टूडेंट्स के लिए समझना काफी आसान हो जाएगा।

 

10. इतना करने के बाद ऊपर दिख रहे end के बटन पर क्लिक करें और वापस summary के ऑप्शन पर आ जायें। फिर आपको स्टूडेंट्स की पूरी डिटेल्स student वाले ऑप्शन पर दिख जाएगा।

 

Teachmint App Features In Hindi

 

1. अगर आप स्टूडेंट्स का टेस्ट लेना चाहते हैं तो recordings के बगल में test के ऑप्शन पर जाएं और create test पर क्लिक करके आपको पूरी डिटेल्स भर देना है फिर continue कर दें।

 

2. इसके अलावा आप स्टूडेंट्स से chat भी कर सकते हैं। आप यहाँ image, pdf इत्यादि शेयर भी कर सकते हैं। chat करने के लिए आप कुछ सेटिंग्स भी कर सकते हैं।

 

जैसे आप चाहते हैं कि स्टूडेंट्स यहाँ चैट नहीं कर पाए तो इसके लिए desable classroom chat को बंद कर सकते हैं या फिर आप ये चाहते हैं कि केवल टीचर ही मैसेज भेज सकें तो और स्टूडेंट्स केवल पढ़ पाए तो enable teacher only को ऑन कर दें।

 

3.chat के ऑप्शन के बाद आपको notice board का ऑप्शन दिखाई देगा। यहाँ पर आप अपने क्लास से सम्बंधित कोई भी नोटिस दे सकते हैं। जैसे कि आज छुट्टी है या कल टेस्ट होगा इस तरह का जानकारी आप यहाँ से दे सकते हैं।

 

4. इसके बाद अगर आप स्टूडेंट्स को कोई assignment देना चाहते हैं तो assignments पर क्लिक करके दे सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स को और कुछ देना चाहते हैं तो study material पर क्लिक करके दे सकते हैं। इस तरह आपका हर settings और features की जानकारी पूरा हो गया है।

 

इस तरह आप घर बैठे बच्चों को पढ़ाकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

 

हमें उम्मीद है कि आपको teachmint क्या है और इसे कैसे use करें इसकी पूरी जानकारी मिल गयी होगी। इसके अलावा teachmint app से पैसे कैसे कमाये इसकी भी जानकारी मिल गयी होगी।

 

फिर भी अगर आपको कोई चीज समझने में दिक्कत है तो आप इस वीडियो को देखकर समझ सकते हैं। इसके बाद भी अगर आप इससे सम्बन्धित और भी कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कमेंट करके जरूर पूछिये धन्यवाद।।

Also Read:

Facebook Bulletin से पैसे कैसे कमाये

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये?

Meesho App से पैसे कैसे कमाये?

Share this article on

Leave a Comment