Today Match Pitch Report in Hindi | आज के मैच की पिच रिपोर्ट 2022

India vs Pakistan Pitch Report Today Match in Hindi | Today Match Pitch Report in Hindi | आज के मैच का पिच रिपोर्ट, मौसम का हाल, प्लेइंग इलेवन की पूरी जानकारी

 

दोस्तों! 4 सितंबर 2022 को क्रिकेट के दुनिया की दो सबसे प्रतिद्वंद्वी टीम India और Pakistan की टीम जब एक दूसरे के सामने होगी तो सभी खेल प्रेमी टकटकी लगाए इस मैच को देखने के लिए बेताब होंगे। क्रिकेट के रोमांच की वो पल जिसका पूरी दुनिया बेसब्री से इंतजार कर रही थी। आखिरकार 28 अगस्त को जिस तरह से इंडियन प्लेयर्स ने पाकिस्तान को पटखनी दी है, फिर से वहीं दिन दुहराने का समय आ गया है।

भारत बनाम पाकिस्तान के बीच जब शाम 7:30 बजे से शुरू होगा तो सभी की सांसें थम सी जाएगी कि कौन सी टीम जीतेगी, पिच कैसा रहेगा, कहीं बारिश खलल तो नहीं डालेगा? ऐसे में अगर आप क्रिकेट मैच देखने के शौकीन हैं तो सभी को today ipl match pitch report hindi | आज के मैच की पिच रिपोर्ट 2022 | भारत पाकिस्तान के आज ke match ki pitch report इत्यादि के बारे में जरूर जानना चाहते होंगे।

ताकि कौन से मैच में कितना बड़ा स्कोर बनेगा? आइये today match pitch report in hindi के बारे में हर एक जानकारी पूरी विस्तार से जानते हैं और जानते हैं कि आज के आईपीएल मैच का पिच रिपोर्ट कैसा रहेगा, कौन सी टीम कितना बड़ा स्कोर खड़ा करेगी?

Asia Cup 2022 में अपने पहले मुकाबले के लिए दोनों टीमें उतरेगी तो किसी भी टीम को जीत हासिल करने से कम कुछ भी स्वीकार नहीं होगा। खासकर भारतीय टीम हरहाल में यह मुकाबला जितना चाहेगी क्योंकि एक तरफ जहाँ इंडियन टीम एशिया कप की सबसे सफल टीम है तो दूसरी तरफ एशिया कप में सुपर 4 के महत्वपूर्ण मुकाबले में दोनों टीमों को जीत से कम कुछ भी मंजूर नहीं होगा। ऐसे में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम हर हाल में आज का मैच जीतना चाहेगी।

जिस बहुप्रतीक्षित मुकाबले के लिए पूरी दुनिया इंतजार कर रही थी उसका निर्णायक मैच दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से दर्शकों से भरे खचाखच मैदान में शुरू होगा तो खिलाड़ियों का जोश देखते ही बनेगा। इसलिए दोनों ही टीम आज का मैच जितने के लिए जान लगा देगी।

ऐसे में आज का यह मुकाबला काफी रोमांचक होने की उम्मीद है। लेकिन India vs Pakistan Match Pitch Report in hindi (आज के मैच का पिच रिपोर्ट कैसा रहेगा) आइये इसके बारे में पूरी विस्तार से जानते हैं।

Table of Contents

भारत पाकिस्तान मैच का पिच रिपोर्ट| Today Ind vs Pak T20 Match Pitch Report in Hindi 2022

जैसा कि आपको पहले से ही पता होगा कि एशिया कप 2022 में दोनों ही टीम काफी मजबूत है। कोई भी टीम को कमजोर नहीं आंका जा सकता है। ऐसे में दोनों ही टीम काफी टक्कर की है। कुल मिलाकर आज के मैच में दर्शकों को काफी मजा आने वाला है। जैसा कि पिछले मैच में भारत पाकिस्तान के मुकाबले में आया था।

भारत बनाम पाकिस्तान (IND vs Pak) के बीच 4 सितंबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाला यह मुकाबला बेहद रोमांचक होने वाला है। अगर आप क्रिकेट देखने के शौकीन हैं तो आप इस मैदान के बारे में जरूर जानते होंगे। बड़े स्कोर बनने के साथ साथ शुरुआत में तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होने वाली इस पिच पर मौसम की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। जिसके बारे में जानने के लिए आप भी काफी ज्यादा एक्साइटेड होंगे। आपको बता दें कि इस मैच में मौसम बिल्कुल साफ रहेगा।

हालांकि खिलाड़ियों को काफी गर्मियों के सामना करना पड़ सकता है। इस पिच पर बल्लेबाजों के साथ-साथ तेज गेंदबाजों को पहली पारी में काफी मदद मिलता है। पिच पर पहली पारी में नमी रहता है। इसलिए शुरुआत में बल्लेबाजी करना थोड़ा कठिन होता है।

शुरू में पिच पर नमी होने के वजह से शुरुआती ओवरों में फ़ास्ट बोलर्स को अच्छा बाउंस और मूवमेंट प्रदान करती है। जिसके चलते पहली पारी में बल्लेबाजों को थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। इसलिए दोनो ही टीमें एक अतिरिक्त बल्लेबाज ऑलराउंडर को खिला सकती है।

पिछले कुछ मैचों में देखा गया है कि दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पहली पारी में तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है। तेज गेंदबाजों के खिलाफ बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए काफी मसक्कत करनी पड़ी है। हालांकि अगर शुरू में कोई टीम अपना विकेट बचाकर खेलती है तो दस ओवरों के बाद काफी तेजी से रन बनते हैं। कुल मिलाकर पिच बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी के लिए काफी बेहतरीन है।

ये भी पढ़ें: भारत पाकिस्तान का मैच कैसे देखें फ्री में?

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का अब तक के आंकड़े

 

2009 में इस मैदान के बनने के बाद से इस पर अब तक कुल 77 टी20 मुकाबले हुए हैं। जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 34 बार जीत हासिल की है, जबकि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने अब तक 43 मैचों में जीत दर्ज की है। इस पिच पर औसतन हर मैच में 168 रन का स्कोर बनता है।

 

लेकिन पहली पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को बड़ा स्कोर खड़ा करने में काफी दिक्कत होता है। इसलिए कोई भी टीम टॉस जितने के बाद पहली पारी में गेंदबाजी करना पसंद करेगी। भारत को पाकिस्तान के खिलाफ पिछले टी20 वर्ल्ड कप में इसी मैदान पर हार झेलनी पड़ी थी। तब भी भारत को टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी थी। इसलिए दोनों ही टीमों के लिए टॉस की भूमिका काफी अहम होने वाली है।

 

25 से 30 हजार क्षमता वाला यह स्टेडियम एक बार फिर से भारत पाकिस्तान के बहुप्रतीक्षित मैच का आनंद उठाने के लिए तैयार है। इस मैदान पर अब तक श्रीलंका ने साल 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाया था। तब श्रीलंका ने पाकिस्तान के ही खिलाफ 20 ओवर में 211 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। ऐसे में कहा जा सकता है कि अगर कोई टीम अच्छी शुरुआत करने में कामयाब हो जाती है तो एक बड़ा स्कोर देखने को मिल सकता है।

 

भारत-पाकिस्तान Head to Head

 

हमेशा से एक-दूसरे के धुर विरोधी रही भारत पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 10 टी20 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें भारतीय टीम ने 8 बार जीत हासिल किया है तो वहीं पाकिस्तान ने अब तक सिर्फ 2 मैचों में ही जीत दर्ज कर पाई है।

 

हालांकि इस पिच पर पाकिस्तानी टीम का रिकॉर्ड काफी बेहतरीन रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तान ने इस पिच पर पिछले कुछ सालों में काफी मैच खेले हैं। इसलिए इस मैदान पर उनके लिए प्लस पॉइंट साबित हो सकता है। हालांकि अभी दोनों टीमों के प्लेइंग इलेवन को देखा जाए तो दोनों ही टीमें काफी संतुलित नजर आ रही है। ऐसे में ये मुकाबला काफी रोचक हो सकता है। हालांकि इंडियन टीम के स्टार आलराउंडर रविंद्र जडेजा के चोट लगने से टीम को काफी बड़ा झटका लगा है। इसलिए आज के मैच में उनके जगह पर किसे टीम में शामिल किया जाता है ये देखने वाली बात होगी।

ये भी पढ़ें: एशिया कप किस चैनल पर आएगा

एशिया कप लाइव कैसे देखें फ्री में

Ind vs Pak Weather Report in Hindi | आज के मैच का मौसम का हाल

एशिया कप में भारत बनाम पाकिस्तान के इस महत्वपूर्ण मैच के दिन मौसम बिल्कुल साफ रहेगा। बारिश की संभावना बिल्कुल ना के बराबर है। हालांकि 37 डिग्री तापमान में तेज गेंदबाजों को थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हवा में लगभग 40 फीसदी नमी रहने का अनुमान है। कुल मिलाकर दोनों ही टीमें टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगी।

हालांकि तेज गेंदबाजों को काफी उमस भरी मौसम का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन एक घँटे का खेल खत्म होने के बाद गर्मी से थोडी राहत मिल सकता है।

ये भी पढ़ें:-● आईपीएल से पैसे कैसे कमाए?

आज के मैच में ओस की भूमिका – Today match pitch report hindi me

 

वैसे तो गर्मी के दिनों में इस मैदान पर ओस की कोई खास भूमिका नहीं होती है। लेकिन शुरू के 10 ओवरों में बल्लेबाजों के लिए काफी चुनौती भरा होता है और गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है। जैसा कि आपने पिछले टी20 वर्ल्ड कप के मैच में भी देखा होगा। इसलिए जो भी टीम टॉस जीतेगी उसका पहले गेंदबाजी चुनना तय है।

हालांकि भारी गर्मी और उमस से गेंदबाजों को गेंदबाजी करते समय काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। खासकर के दूसरी पारी में गेंदबाजी करने वाली टीम को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। लेकिन दूसरी पारी में पिच की नमी सुख जाने के बाद बल्लेबाजी करना काफी आसान हो जाता है। एशिया कप के सभी मैचों का पिच रिपोर्ट जानने के लिए hindimode.com से हमेशा जुड़े रहें। अथवा आईपीएल की और भी कई सारी बेहतरीन जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप को भी जॉइन जरूर करें।

ये भी पढ़ें:-● आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

 

India vs Pakistan Today Match Pitch Report in Hindi 2022 – भारत पाकिस्तान के मैच का पिच रिपोर्ट इन हिंदी 2022

जैसा कि आपको पता होगा कि एशिया कप 2022 में भारतीय टीम में रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, भुवनेश्वर कुमार जैसे दिग्गज खिलाड़ी टीम का हिस्सा होंगे तो पाकिस्तान टीम एक बार फिर से अपने स्टार बल्लेबाज बाबर आजम, फखर जमान और मोहम्मद रिजवान के सहारे मैदान में उतरेगी।

हालांकि दोनों ही टीमों को अपने सबसे प्रमुख तेज गेंदबाजों को चोट के वजह से गंवाना पड़ा है। एक तरफ जहाँ जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा के चोट से बाहर हो जाने के वजह से भारतीय टीम की गेंदबाजी थोड़ी कमजोर लग रही है तो दूसरी तरफ पिछले टी20 वर्ल्ड में रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल का विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ देने वाले शाहीन अफरीदी भी चोट के वजह से एशिया कप से बाहर हो गए हैं।

ऐसे में दोनों ही टीमें किस तरह एक-दुसरे को टकड़ दे पाती है ये देखने वाली बात होगी। आपको क्या लगता है कि जसप्रीत बुमराह के बाहर हो जाने से भारतीय टीम को कितना बड़ा खामियाजा उठाना पड़ सकता है कमेंट करके जरूर बताइयेगा।

 

 

भारत-पाकिस्तान के मैच का ड्रीम11 प्रेडिक्शन 2022

आइये दोस्तों अब जान लेते हैं कि दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पिच रिपोर्ट देखते हुए भारत और पाकिस्तान का प्लेइंग इलेवन क्या होने वाला है? आइये दोस्तों अब दोनों टीमों के प्लेइंग इलेवन के बारे में जान लेते हैं।

आज के मैच में भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और युजवेंद्र चहल।

पाकिस्तानी टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन

बाबर आज़म (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फखर ज़मान, हैदर अली, इफ्तिखार अहमद, आसिफ अली, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हारिस रऊफ, मोहम्मद हसनैन और नसीम शाह।

FAQ

भारत पाकिस्तान का मैच कब चालू होगा?

भारत पाकिस्तान का मैच 4 सितंबर शाम 7 बजकर 30 मिनट से चालू होगा।

आज का मैच कहाँ खेला जाएगा?

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई।

भारत-पाकिस्तान के मैच का पिच रिपोर्ट क्या है?

आज पिच बल्लेबाजी के लिए काफी शानदार होगी। पिच पर बड़े स्कोर बनने की पूरी संभावना है। इसके लिए बस टीम को ठोस शुरुआत करने की जरूरत है। पहली पारी के शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है।

भारत-पाकिस्तान के बीच अब तक सबसे ज्यादा मैच किसने जीता है?

भारत-पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 10 टी20 मैच हुए हैं जिसमें भारत ने 8 बार जीत दर्ज की है जबकि पाकिस्तान ने सिर्फ 2 बार जीत हासिल करने में कामयाब हो पाई है।

तो दोस्तों आपको Today Match Pitch Report in Hindi | Pitch report today match in hindi के बारे में लिखी गयी यह पोस्ट कैसी लगी और साथ ही आपको इससे कितना हेल्प मिला कमेंट करके लिखना न भूलियेगा।

ये भी पढ़ें:-● आईपीएल 2022 से जुड़े सभी महत्वपूर्ण सवाल

Share this article on

Leave a Comment