Today IPL Match Pitch Report in Hindi | आज के मैच की पिच रिपोर्ट 2022

IPL Pitch Report Today Match in Hindi | टुडे आईपीएल मैच पिच रिपोर्ट इन हिंदी 2022 | आज के आईपीएल मैच का पिच रिपोर्ट, मौसम का हाल, प्लेइंग इलेवन की पूरी जानकारी

 

दोस्तों! 26 मार्च 2022 से लगातार चले नॉन स्टॉप आईपीएल 2022 का महाकुंभ अपने अंतिम स्टेज पर पहुँच गया है। अब कोई टीम पॉइंट टेबल में पहले स्थान पर जगह बनाने के लिए नहीं लड़ेगी। बल्कि इसके बाद जितने भी मैच होंगे सभी टीमें सिर्फ फाइनल में पहुँचने के लिए मैदान में उतरेगी।

ऐसे में अगर आप आईपीएल मैच देखने के शौकीन हैं तो आपको हर मैच की today ipl match pitch report hindi | ipl pitch report today match in hindi | live pitch report today match in hindi | आज के मैच की पिच रिपोर्ट २०२२ | aaj ke match ki pitch report इत्यादि के बारे में जरूर जानना चाहते होंगे। ताकि कौन से मैच में कितना बड़ा स्कोर बनेगा? आइये today match pitch report in hindi के बारे में हर एक जानकारी पूरी विस्तार से जानते हैं और जानते हैं कि आज के आईपीएल मैच का पिच रिपोर्ट कैसा रहेगा, कौन सी टीम कितना बड़ा स्कोर खड़ा करेगी?

आईपीएल 2022 अपने अंत की ओर पहुँच चुका है। आपको पता होगा कि आईपीएल 2022 का पहला प्लेऑफ मैच गुजरात टाइटंस बनाम राजस्थान रॉयल्स के बीच ऐतिहासिक मैदान कोलकता के ईडन गार्डन में खेला गया था। जिसमें गुजरात टाइटंस की टीम में राजस्थान रॉयल्स को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। आईपीएल 2022के दूसरे एलिमिनेटर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु लखनऊ सुपरजाइंट्स को हराकर राजस्थान के खिलाफ आज के मैच में खेलने उतरेगी।

जो भी टीम आज का मुकाबला जीतेगी वो सीधे 29 मई को आईपीएल 2022 के फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटंस के साथ भिड़ेगी और जो भी टीम हारेगी आईपीएल से बाहर हो जाएगी। इसलिए दोनों ही टीम आज का मैच जितने के लिए जान लगा देगी।

ऐसे में आज का यह मुकाबला काफी रोमांचक होने की उम्मीद है। लेकिन आज के मैच का पिच रिपोर्ट कैसा रहेगा आइये इसके बारे में पूरी विस्तार से जानते हैं।

आज के मैच का पिच रिपोर्ट RCB vs RR| Today T20 Match Pitch Report in Hindi 2022

जैसा कि आपको पहले से ही पता होगा कि आईपीएल 2022 में दोनों ही टीमों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। एक तरफ जहाँ संजु सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स ने अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया था तो वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए न सिर्फ पॉइंट टेबल में चौथे स्थान पर जगह बनाने में कामयाब रही थी बल्कि पहले एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ सुपरजाइंट्स को हराकर यहाँ तक पहुँची है। ऐसे में दोनों ही टीम काफी टक्कर की है। कुल मिलाकर आज के मैच में दर्शकों को काफी मजा आने वाला है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम राजस्थान रॉयल्स (RR vs RCB) के बीच 27 मई को जब ऐतिहासिक मैदान ईडन गार्डन में होने वाला यह मुकाबला बेहद रोमांचक होने वाला है। अगर आप क्रिकेट देखने के शौकीन हैं तो आप इस मैदान के बारे में जरूर जानते होंगे। भारत के सबसे बड़े स्टेडियम में से एक ईडन गार्डन पर जब दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ उतरेगी तो रोमांच अपने चरम सीमा पर होगा। लेकिन, इस मैच में मौसम की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। जिसके बारे में जानने के लिए आप भी काफी ज्यादा एक्साइटेड होंगे। आपको बता दें कि इस मैच में मौसम बिल्कुल साफ रहेगा।

लेकिन इस पिच पर बल्लेबाजों के साथ-साथ तेज गेंदबाजों को भी हल्का मदद मिलता है। पिच पर स्पिनरों को अच्छी मदद मिलेगी। आपको जानकारी के लिए बता दें कि, अहमदाबाद के प्रसिद्ध नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 6 लाल मिट्टी वाली पिच हैं और 5 काली मिट्टी वाली पिच है।

एक तरफ काली मिट्टी वाली पिच तेज गेंदबाजों के लिए स्वर्ग के जैसा साबित होती है क्योंकि यह शुरुआती ओवरों में फ़ास्ट बोलर्स को अच्छा बाउंस और मूवमेंट प्रदान करती है। वहीं दूसरी तरफ लाल मिट्टी वाली पिच स्पिन गेंदबाजी के लिए बेहतर साबित होती है। कुल मिलाकर इस पिच पर हमेशा से ही गेंदबाजों का ही दबदबा रहा है।

पिछले कुछ मैचों में देखा गया है कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम में स्पिनर्स को काफी मदद मिलती है। स्पिनर्स के खिलाफ बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए काफी मसक्कत करनी पड़ी है। इसके अलावा बॉउंड्री काफी बड़ा होने के चलते यहां बल्लेबाज़ आसानी से खड़े-खड़े छक्के नहीं लगा सकते हैं।

बड़ी बॉउंड्री और गेंदबाजों के मदद करने के चलते इस मैदान में कई लो स्कोरिंग मुकाबले देखे गए हैं। इस पिच पर अब तक कुल आईपीएल में 17 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 8 पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम 8 बार जीती है जबकि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम भी 8 बार ही विजेता रही है।जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है।

अब तक हुए मैच के आंकड़ों की माने तो इस मैदान पर टॉस का इतना महत्व नहीं है, दोनों ही पारियों में पिच एक जैसा ही बर्ताव करती है। इस पिच पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 174 रन रहा है और दूसरी पारी में 166 रन रहा है।

आईपीएल 2022 के प्लेऑफ के सभी मैचों के टुडे मैच पिच रिपोर्ट सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि जितने लोग फैंटसी क्रिकेट में शामिल होते हैं उनके लिए हर मैच का पिच रिपोर्ट काफी महत्वपूर्ण होगा। आप सभी जानते हैं कि आज का आईपीएल मैच पिच रिपोर्ट के अनुसार ही लोग मैच का औसत स्कोर और मैच कैसा होगा इसका पता लगा पाते हैं। इसलिए RR vs RCB IPL Match Pitch Report in hindi के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

ये भी पढ़ें: फ्री में आईपीएल देखने वाला App

RR vs RCB Weather Report in Hindi | आज के मैच का मौसम का हाल

Today ipl match pitch report in hindi
Today IPL Pitch Report in hindi

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स की टीम जब 27 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेलने उतरेगी तो मौसम काफी ज्यादा गर्म रहेगा। आपके जानकारी के लिए बता दें कि वैसे तो मई के महीने में पूरे भारत मे अधिकांश जगहों पर गर्मी का सामना करना पड़ता है। आज के मैच में काफी गर्मी से खिलाड़ियों का बुरा हाल हो सकता है। ऐसे में खिलाड़ियों को मैच के दौरान इस गर्म मौसम से परेशान होते हुए भी देखा जा सकता है। आज का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस जबकि शाम को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है। वहीं 21 किमी/घंटा से हवा चलने की उम्मीद है। साथ ही मैच वाले दिन आसमान में बादलों का साया भी देखने को मिल सकता है.

इसके अलावा 48 प्रतिशत ह्यूमिडिटी रहने की भी संभावना है। हालांकि आपके लिए जानकारी के लिए बता दें कि आज के मैच में बारिश होने की बिल्कुल भी संभावना नहीं है। बहरहाल, आईपीएल 2022 के दूसरे क्वालीफायर (RR vs RCB) में बारिश का रुकावट पैदा करना नामुमकिन है।

ये भी पढ़ें:-● आईपीएल फ्री में कैसे देखें?

आईपीएल से पैसे कैसे कमाए?

आज के मैच में ओस की भूमिका – Today ipl match pitch report hindi me

 

वैसे तो नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ओस की कोई खास भूमिका नहीं होती है। क्योंकि यहाँ पर अब तक जितने भी मैच हुए हैं उनमें पहली और दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली दोनो ही टीमें बराबर मैच जीती है। लेकिन जो भी टीम टॉस जीतेगी उसका पहले गेंदबाजी चुनना तय है ताकि दूसरी पारी में हल्के ओस का फायदा उठाया जा सके।

हालांकि भारी गर्मी और उमस से गेंदबाजों को गेंदबाजी करते समय काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। खासकर के दूसरी पारी में गेंदबाजी करने वाली टीम को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

लेकिन अगर कोई भी टीम शुरू में विकेट बचाकर अच्छी शुरुआत देने में कामयाब हो जाती है तो अंत के ओवरों में गेंदबाजों का कुटाई होना तय है। आपको बता दें कि इस पिच पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 174 रन है। इसलिए आईपीएल के इस मैच में बड़ा स्कोर बनने की पूरी उम्मीद है। इसलिए जो भी टीम पहले बल्लेबाजी करेगी 180 से 185 रनों से ऊपर के लक्ष्य विपक्षी टीम को जरूर देना चाहेगी।

ये भी पढ़ें:-● आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

हॉटस्टार पर फ्री में आईपीएल कैसे देखें?

 

टुडे आईपीएल मैच पिच रिपोर्ट इन हिंदी – IPL Pitch report Today Match in Hindi

आपको इस पिच के बारे में एक खास बात बताते चलें कि इस पर जो भी टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी की है 50% मैचों में जीत हासिल की है। आपको बता दें कि फैंटसी क्रिकेट प्लेयर सभी आईपीएल मैचों का पिच रिपोर्ट इस वेबसाइट पर रोज रोज मिलती रहेगी। हम सभी मैचों के पिच रिपोर्ट टुडे मैच बिल्कुल सटीक देते हैं। चूंकि हर मैच अलग होता है इसलिए स्थितियां भी बदल सकती हैं। एक बार नियमित रूप से कोई भी पिच उपयोग किया जाने के बाद पिच धीमा होता जाता है।

 

इसलिए aaj ki pitch report in hindi हर दिन के लिए अलग-अलग होगा। इसलिए अगले सभी मैचों का पिच रिपोर्ट जानने के लिए hindimode.com से हमेशा जुड़े हैं। अथवा आईपीएल की और भी कई सारी बेहतरीन जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप को भी जॉइन जरूर करें।

 

Today IPL Match Pitch Report in Hindi 2022 – टुडे आईपीएल मैच पिच रिपोर्ट इन हिंदी 2022

जैसा कि आपको पता होगा कि आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी संजु सैमसन कर रहे हैं तो वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम की कप्तानी विराट कोहली के इस्तीफे के बाद पहली बार फाफ डु प्लेसिस को सौंपा गया है। दोनों ही कप्तानों ने अपने शानदार कप्तानी से सभी को काफी प्रभावित किया है। हालांकि पिछले मुकाबले में गुजरात टाइटंस के खिलाफ मिली हार को भूलकर राजस्थान रॉयल्स इस मैच को जीतकर फाइनल में प्रवेश करना चाहेगी।

वहीं जहां तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की बात है, तो इस टीम की प्लेइंग इलेवन पहले से ही सेट है। हालांकि फाफ डु प्लेसिस ने पिछली कुछ पारियों में रन नहीं बनाए हैं, लेकिन पिछले कुछ मैच से विराट कोहली का फॉर्म में लौटना टीम के लिए खुशी की बात है। वही पिछले मैच में रजत पाटीदार की शानदार शतक के बाद एक बार फिर से इस मैच में बड़ी पारी खेलने की उम्मीद होगी। RR vs RCB अब तक आईपीएल में head to head अब तक 24 बार आमना सामना हुआ है जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 13 बार बाजी मारी है जबकि राजस्थान रॉयल्स ने 11 बार जीत हासिल करने में सक्षम रही है।

भले ही राजस्थान रॉयल्स का अब तक आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ रिकॉर्ड बढ़िया नहीं रहा हो लेकिन आप भी जानते हैं कि टी20 क्रिकेट में सिर्फ एक खिलाड़ी ही मैच का पासा पलट सकता है। ऐसे में कौन सी टीमें जीतेगी ये कहना अभी मुश्किल लग रहा है।

ये भी पढ़ें:-● कल का आईपीएल मैच कौन जीता

थोप टीवी कैसे डाउनलोड करें?

आईपीएल किस चैनल पर आएगा?

 

 

RR vs RCB Dream11 Playing Eleven Prediction 2022

आइये दोस्तों अब जान लेते हैं कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम का पिच रिपोर्ट देखते हुए दोनों टीमों का प्लेइंग इलेवन क्या होने वाला है? आइये दोस्तों अब दोनों टीमों के प्लेइंग इलेवन के बारे में जान लेते हैं।

आज के मैच में राजस्थान रॉयल्स (RR) की संभावित प्लेइंग इलेवन

संजू सैमसन (कप्तान-विकेटकीपर), जॉस बटलर, यशस्वी जायसवाल, देवदत्त पडिक्कल, शिमरॉन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा और ओबेड मैकॉय।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की संभावित प्लेइंग इलेव

विराट कोहली, फाफ डुप्लेसी (कप्तान), रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), महिपाल लोमरोर, शाहबाज अहमद, वानिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज और जोश हेजलवुड।

FAQ About Today IPL Match Pitch Report in Hindi

आज का मैच किसके किसके बीच है?

राजस्थान रॉयल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु।

आज का मैच कहाँ खेला जाएगा?

नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद

आज के मैच का पिच रिपोर्ट क्या है?

आज पिच बल्लेबाजी के लिए काफी शानदार होगी। पिच पर बड़े स्कोर बनने की पूरी संभावना है। इसके लिए बस टीम को ठोस शुरुआत करने की जरूरत है।

आईपीएल 2022 के फाइनल में कौन सी टीम पहुँच चुकी है?

गुजरात टाइटंस।

आईपीएल का फाइनल मैच किसके-किसके बीच खेला जाएगा?

गुजरात टाइटंस बनाम आज के विजेता टीम से।

तो दोस्तों आपको Today IPL Match Pitch Report in Hindi | Pitch report today ipl match in hindi के बारे में लिखी गयी यह पोस्ट कैसी लगी और साथ ही आपको इससे कितना हेल्प मिला कमेंट करके लिखना न भूलियेगा।

ये भी पढ़ें:-● आईपीएल 2022 से जुड़े सभी महत्वपूर्ण सवाल

आज का मैच कौन जीतेगा भविष्यवाणी

Share this article on

Leave a Comment