Top 5 Highest Paying Jobs In India For Fresher 2022 In Hindi

Top 5 Highest Paying Jobs In India For Fresher Hindi| Best Career Options In 2022 For Students In Hindi

Top 5 highest paying jobs in india for fresher in hindi,best career options for students in hindi
Top 5 highest paying jobs in India


आप अपने घर के बाहर निकले और देखा कि सामने एक शेर खड़ा है तो आप क्या करोगे? क्या आप वहाँ खड़े होकर के किसी से कोई शिकायत करोगे,क्या आप जंगल विभाग की बुराई करते रहोगे या फिर आप सबसे पहले बचने की कोशिश करोगे, एक्शन लेने की कोशिश करोगे?


लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसे बहुत सारे परिस्थितियों में हम और आप ऐसा नहीं करते हैं? हम काम करने की जगह, समस्या को सुलझाने की जगह बेकार के complain करते रहते हैं।


बात जब career की आती है तो कई सारे लोग ये बहाना ढूंढते हैं कि GDP अच्छी नहीं है, कोरोना वायरस आ गया, इकोनॉमी ठीक नहीं चल रही, मेरे हालात अच्छे नहीं है, बेरोजगारी बहुत है, मेरे टीचर और कॉलेज अच्छे नहीं है लेकिन आपने इस तरह के complain करते समय क्या आपने एक बार भी सोचा कि ऐसा करने से आपका प्रॉब्लम solve हो जाएगा? शायद नहीं!


आपका प्रॉब्लम तब खत्म होगा जब आप solution पर फोकस करोगे, career पर फोकस करोगे, अपने research पर फोकस करोगे।


आज आपसे बेहतरीन career से सम्बंधित Top 5 highest paying jobs in india for students/fresher 2022 in hindi शेयर करने वाला हूँ, जो आने वाले समय में सबसे ज्यादा सैलरी देने वाले जॉब होंगे, जो बदलते टाइम में बदलते टेक्नोलॉजी के साथ जो जॉब बहुत तेजी से grow कर रही है उसके बारे में बात करेंगे।


इस पोस्ट में आप details में समझ पाओगे कि कैसे ये जॉब्स आने वाले समय में बदलते टेक्नोलॉजी के साथ सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाली है, कैसे ते जॉब आपको बहुत अच्छी सैलरी दिला सकती है और इन जॉब में नौकरी जाने का खतरा बहुत कम होगा।


तो दोस्तों आइये बात करते हैं इन Top 5  highest paid job in india For 2022 और Best Career Options For Students In Hindi के बारे में।


Top 5 Highest Paying Jobs In India For Students/Fresher 2021 In Hindi


Data Scientist Jobs क्या है | Data Scientist Jobs For Fresher In India

1. Data Scientist:- एक data scientist को आसान भाषा में समझना चाहे तो डेटा साइंटिस्ट एक मूर्तिकार की तरह है। जिसके सामने एक data का पत्थर है, जिसे वो तराशता जाता है, निकालता जाता है, समझता जाता है और कई सारी चीजें वो create कर पाता है।


एक data scientist कम्पनी के अंदर जो कई जगह से डेटा आ रहा है जैसे- मार्केटिंग का data है, sales का data है, social media का data है, production का डेटा है ऐसी ही कई तरह की data कम्पनी के अंदर है। जिसे एक data scientist उसे मैनेज करता है। उस data के आधार पर कई सारे आगे की प्लानिंग करता है।


ये भी पढ़ें:- Top 16 Self Improvement Tips In Hindi For Success.


जिससे वो किसी ऑर्गनाइजेशन को मुनाफे की तरफ ले जाता है, कस्टमर से relation को मजबूत कर पाता है, कम्पनी की ब्रांड वैल्यू increase कर पाता है। अगर हम data scientist के जॉब रोल की बात करे तो उसका काम है structural और unstructure डेटा को organise करना।


Valuable data सोर्सेज को पहचानना की कहाँ-कहाँ से उसे सही डेटा मिल सकता है? पुराने data के आधार पर आगे क्या होगा, आगे की क्या प्लानिंग होगी?


अब आपको बताते हैं कि Data scientist बनने के लिए क्या qualification होनी चाहिए? देखिये दोस्तों जाहिर सी बात है कि थोड़ा technical एरिया है तो इसमें Computer Science, Programming, Maths, Analytics इस तरह की जानकारी होना जरुरी है।


अगर आपको coading का अनुभव नहीं है, प्रोग्रामिंग का knowledge नहीं है तो Data science का डिप्लोमा करके Data scientist बन सकते हैं। अगर आप इंजीनियरिंग ग्रेजुएट है तो आप data science में पीजी डिप्लोमा कर सकते हैं।


अगर इस जॉब के scope के बारे में बात करें तो बहुत सारे ऐसी ग्लोबल कम्पनियां और भारतीय कम्पनियां भी data scientist को नियुक्त करती रहती है। जैसे- Amazon, Wallmart, Tech Mahindra  इत्यादि ये सारी कम्पनी जिसके पास Data scientist होते हैं।


आप इन कम्पनी के वेबसाइट पर जाकर Career सेक्शन में जाकर Data scientist के अप्लाई कर सकते हैं या फिर ऐसी बहुत सारी जॉब पोर्टल जैसे Naukri.com और भी बहुत सारी वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।


Data Scientist Jobs Salary In India In Hindi


इन Data Scientist की सैलरी की बात करें तो अब तक आपको अंदाजा हो गया होगा कि Data Scientist की डिमांड आज के समय में कितनी है और फ्यूचर में इसका डिमांड कितना बढ़ने वाला है। इसलिए अगर आप Career ऑप्शन के बारे में सोच रहे हैं तो Data Scientist आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।


Machine Learning Jobs क्या है | Machine Learning Job Salary In India In Hindi


2. Machine Learning:- Machine Learning आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक ऐसा ब्रांच है जिसमें ऐसे सिस्टम बनाये जाते हैं जो खुद ही data इकट्ठा करें, खुद की learn करें और खुद ही improve करें।


एक Machine Learning एक्सपर्ट का काम है self learning system बनाना। ऐसे सिस्टम बनाना जो खुद ही सीखें। आज के समय में ये बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है। हर एक industry का एक अहम हिस्सा बनता जा रहा है। आईटी, रिटेल, हेल्थ केयर, एजुकेशन इत्यादि हर जगह इसका काम है।


इस जॉब के करने का सबसे बड़ा कारण ये है कि इसके ग्रो करने का पैटर्न बहुत मजबूत है। 2018 से 2023 तक 33% ग्रोथ इस सेक्टर में होने वाला है।


अब ये जान लेते हैं कि एक machine learning एक्सपर्ट का क्या काम होता है? machine learning एक्सपर्ट का काम है स्टेटिस्टिक्स को analyzed करना, machine learning  एक्सपेरिमेंट और projects पर काम करना, टेस्ट के जो रिजल्ट आते हैं उसको analyze करना ताकि और बेहतर रिजल्ट्स आ सके इत्यादि और भी बहुत सारे काम है।


ये भी पढ़ें:- Top 10 easiest way to make money online from internet in hindi


अब बात करते हैं कि कौन से skills है जो एक machine learning एक्सपर्ट के अंदर होने चाहिये और उसके बाद क्वालिफिकेशन के बारे में बात करेंगे कि एक Machine Learning एक्सपर्ट कैसे बनें?


एक machine leraning एक्सपर्ट को python और R Language आती है, Statistical नॉलेज मजबूत होती है, Data Modeling और Data Architecture Skills शानदार होती है इसके साथ ही कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छी होनी चाहिए ताकि प्रेजेंटेशन, प्रोग्रेस रिपोर्ट और data visualisation बना सके।


अब आपको बताते हैं कि Machine Learning एक्सपर्ट बनने के लिए qualifications क्या होनी चाहिए? अगर आपके पास इंजिनीरिंग की डिग्री है, आईटी प्रोफेशनल हो,Data प्रोफेशनल हो या Mathematicians के डिग्री धारक हो तो आपके लिए ये जॉब बिल्कुल परफेक्ट है।


अगर आप इनमें से कुछ भी नहीं हो तो आप machine learning के ऊपर पीजी डिप्लोमा कर सकते हैं या मास्टर्स कर सकते हैं। अगर बात करें कि machine learning एक्सपर्ट की सैलरी क्या होती है तो इंडिया में एवरेज सैलरी 7 से 8 लाख पर ईयर होता है। जब आपको 5 या 6 साल एक्सपीरिएंस हो जाएगा तो आपकी सैलरी 20 से 25 लाख तक हो सकती है।


Blockchain Developer क्या होता है और कैसे बनें | Salary Of Blockchain Developer In India Hindi


3. Blockchain Developer:- अगला जो जॉब्स है वो बहुत बड़ी क्रांत्ति बनती जा रही है। उसके बारे में ये कह सकते हैं कि ये इंटरनेट के जैसा ही ये जॉब बड़ा क्रांत्ति लाएगा और इसके अंदर जो कैरियर है वो है blockchain developer का।


चलिये हम विस्तार से जानते हैं कि blockchain developer क्या है और कैसे बनें? इसके बारे में बहुत आसान भाषा मे कहें तो जो data की entry है वो किसी एक जगह स्टोर नहीं होती है। दरअसल में वो data हजारों, लाखों, करोड़ों server पर स्टोर हो रही है।


ये भी पढ़ें:-● Best 5 Time Management Tips In Hindi.

Freelancing से पैसे कमाने के 100 तरीके।


उस नेटवर्क के अंदर जितने भी लोग हैं उस entry को रियल टाइम में देख सकते हैं। इससे फायदा ये होता है कि पूरे data को एक आदमी, कोई एक organisation कंट्रोल नहीं कर रही बल्कि ये कंट्रोल अनेकों जगहों से होता है।


ये इतनी प्रभावी टेक्नोलॉजी है कि आज के समय में ये हर क्षेत्र में क्रांत्ति ला रही है। इंटरनेट को, बैंकिंग को, हेल्थकेयर को, education को। अब तो सरकार ने भी नीति आयोग में blockchain टेक्नोलॉजी को जोड़ा है।


आप सोच रहे होंगे कि blockchain developer का क्या काम है तो आपको बता दें कि उसका काम काम है blockchain से सम्बंधित apps और applications को develop करना। नए बदलाव के साथ उनको अपडेट करना, क्लाइंट और सर्वर साइट्स को मेंटेन करना और ग्लोबल blockchain community में भाग लेना।


अब आपको बताते हैं कि एक blockchain developer के लिए क्या qualification होनी चाहिए तो अगर आपने B.E या B.Tech इन कम्प्यूटर साइंस किया हुआ है या फिर Mathematics या Statistics  या Information Technology में ग्रेजुएशन किया हुआ है तो आप एक blockchain developer बन सकते हैं।


आपको एक बताते चलें कि कम्पनी उन कैंडिडेट्स को ज्यादा प्राथमिकता देती है जिनके पास कोडिंग की अच्छी जानकारी होती है जैसे-JAVA,Java script, Python, C, CE++  की लैंग्वेज में।


इसके अलावा आपको blockchain architecture, data structure, distributed system की अच्छी समझ होनी चाहिए। आपको cryptography और decentralized applications में जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा आपको blockchain प्लेटफॉर्म जैसे:- Etheruem, Hyperledger, Fabric, EOS इत्यादि की नॉलेज होनी चाहिए।


इन सबके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप Blockchain प्रॉफेशनल का कोई शॉर्ट टर्म कोर्स कर सकते हैं जो आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है। अगर इस जॉब के स्कोप के बारे में बात करें तो आईटी सेक्टर, फाइनेंस सेक्टर इसके अलावा कई सारे सेक्टर में एक blockchain developer की जरूरत होती है।


आपको बता दें कि 2025 तक इस सेक्टर का वार्षिक ग्रोथ 43% तक होगा। अगर हम बात करें कि एक blockchain developer का सैलरी क्या होता है तो इंडिया में एक ब्लॉकचैन डेवेलपर की एवरेज सैलरी 8 लाख पर ईयर है। लगभग सारे organisation को blockchain developer की जरूरत है लेकिन उनको एक अच्छे blockchain developer नहीं मिल पाते।


ये भी पढ़ें:- Telegram App से घर बैठे पैसे कमाने के तरीके।


इसलिए इस सेक्टर में ग्रोथ का स्कोप बहुत ज्यादा है। कुछ सालों में एक्सपीरिएंस के आधार पर 45 लाख सलाना सैलरी तक पहुँच सकते हैं। बस ये इस बात और निर्भर करता है कि आपके अंदर कितनी टैलेंट है, आपने खुद के ऊपर कितना काम किया है।


Full Stack Web Developer Job क्या है और कैसे बनें ? Full Stack Web Developer jobs For fresher in india


4. Full Stack Web Developer:- साथियों Full stack web developer का क्या काम है? साथियों एक Fullstack Web Developer का मतलब बस आप ये समझ लीजिए कि जिसको हर चीज की जानकारी है, हर काम का तुरंत solution दे सकता है, उसको ये जानकारी हो कि वेबसाइट कैसी दिख रही है, user को कैसा एक्सपीरियंस मिल रहा है, डिज़ाइन कैसा है, colour कैसा है?


जिसको ये जानकारी हो कि data कैसे काम करेगा,code कैसे काम करेगा,script कैसे काम करेगा? जिसको CSS, HTML, Java Script का भी पता है और जो बिजनेस की जरूरत, उसकी टारगेट ऑडियंस की जरूरत को समझ रखता हो।


आपको बताते हैं कि एक Full stack Web Developer बनने के लिए क्या स्किल्स होनी चाहिए? HTML, CSS और JAVA में उसको एक्सपर्ट होना चाहिए। उसको web architecture की अच्छी जानकारी होती है। http और REST Protocol आदि के बारे में अच्छी जानकारी होती है।


अगर बात करें कि एक Full stack Web Developer बनने के लिए क्या qualifications होनी चाहिए तो अगर आपके पास कम्प्यूटर साइंस में B.Tech, Information Technology की डिग्री हो, BCA, MCA इस तरह की प्रॉफेशनल डिग्री जिनके पास है और साथ में language का एक्सपीरिएंस है उनके लिए ये जॉब बिल्कुल परफेक्ट है।


अगर एक Full stack Web Developer की सालाना सैलरी की बात करें तो अगर आप इस फील्ड में फ्रेशर है तो 4 से 5 लाख सैलरी लग सकती है। एक्सपीरियंस के साथ ये सैलरी बढ़कर 10 से 12 लाख सालाना सैलरी लग सकती है।


इस फील्ड में स्कोप बहुत ज्यादा है और अब बढ़ते ही जा रहा है क्योंकि आज हर कोई डिजिटल हो रहा है, टेक्नोलॉजी को अपना रहा है, हर किसी की जरूरत बनती जा रही है। IT और ITeS 2025 तक 350 बिलियन डॉलर के हो जाएंगे।


App Developer कैसे बनें | App Developer Salary In India Hindi


5. App Developer:- आपको पता है कि इंडिया में स्मार्टफोन का डिमांड कितनी तेजी से बढ़ रहा है शायद आपके पास भी होगा। अगले कुछ सालों में केवल इंडिया में स्मार्टफोन use करने वाले दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ेंगे। कम्प्यूटर, डेस्कटॉप, टीवी स्क्रीन और मोबाइल शायद सबके हाथ मे है।


ये भी पढ़ें:- Instagram से पैसे कमाने के 5 बेहतरीन तरीके।


पर आपने कभी सोचा है कि आपके अंदर जितने apps है वो कैसे काम करते हैं, वो बनते कैसे हैं? हर बिजनेस, हर सर्विस, हर इंडस्ट्री मोबाइल apps के द्वारा ही लोगों तक पहुचना चाहती है। अब जो इन apps को बनाते हैं उनको कहते हैं App Developer. आजकल बहुत सारे organisations को एक अच्छे App Developers की तलाश है।


एक App Developer का जॉब रोल ये होगा कि एक अच्छी App बनाना,डिज़ाइन करना, अच्छे यूजर एक्सपीरिएंस को insure करना, साफ सुथरा और readable कोड्स को लिखना, उन apps के bugs को फिक्स करना और उनको मेन्टेन करना।


अगर बात करें कि App Developer का क्या qualifications होनी चाहिए तो अगर आपके पास टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारी है तो आपके लिए इसको करना आसान होगा। साथ ही इसके अलावा बहुत सारे ऐसे शार्ट टर्म  कोर्सेज भी होते हैं जिसमें आप app development सिख सकते हैं।


अगर एक भारत में App Developer की सैलरी की बात करें तो फ्रेशर की सैलरी 4 से 5 लाख सालाना होती है। कुछ ऐसी कम्पनियां भी है जो App Developer को औसतन 10 से 12 लाख सैलरी देती है।


अगर एक App Developer के जॉब स्कोप के बारे में बात करें तो IBM, Oracle  इत्यादि बहुत सारे app developers कम्पनी है। लेकिन कई सारी ऐसी छोटी-छोटू कम्पनी है जो app development का काम करती है। आने वाले समय में इसका डिमांड बहुत बढ़ने वाली है।


दोस्तों अगर आपने मेरे इतने देर तक साथ दे ही दिया है तो मुझे पूरी उम्मीद है कि आप सिर्फ बहाने बनाने वाले में से नहीं हो। आप उन लोगों में से हो जो अपने कैरियर के लिए कुछ भी करने को तैयार है।


दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आपको ये Top 5 Highest Paying Jobs In India For Fresher 2021 in Hindi काफी अच्छी लगी होगी। इन जॉब से रिलेटेड हर एक जानकारी देने की पूरी कोशिश किया हूँ। फिर भी अगर आपके पास कोई queries और suggestion हो तो हमारे साथ जरुर शेयर कीजिये।


साथ ही अगर आप आगे की career के बारे में सोच रहे हैं तो आपको Best Career Options For Students/Fresher In Hindi कितना मदद किया इसकी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर दें।


MIT क्या है और इसमें एडमिशन कैसे लें?


Share this article on

Leave a Comment