वैदिक विवाह पद्धति Pdf | Vivah Paddhati Gita Press Gorakhpur Pdf

हिंदू विवाह पद्धति गीता प्रेस गोरखपुर पीडीएफ डाउनलोड | Vivah Paddhati With Hindi Pdf Free Download

 

विवाह पद्धति (Vivah Paddhati): वेदों में कहा गया है कि विवाह दो आत्माओं का पवित्र बन्धन है। विवाह के बाद दो अलग-अलग प्राणी अपने अस्तित्वों को समाप्त कर एक नए जीवन की शुरूआत करते हैं। पूरी दुनिया का मानव जीवन हमेशा चलता रहे इसके लिए शुभ विवाह किया जाता है।

 

सृष्टि की संतुलन बनाए रखने के लिए शुभ विवाह शुभ मुहूर्त, शुभ लग्न और शुभ वैदिक मंत्रोच्चार के बाद सम्पन्न होता है। जिस विवाह के शुभ मुहूर्त को ध्यान में रखकर विवाह संपन्न कराया जाता है उसमें हर एक विवाह पद्धति का खासा ध्यान रखा जाता है।

 

विवाह का एक भी कार्य बगैर वैदिक विवाह पद्धति के बिना संभव नहीं होता है। लेकिन बहुत सारे लोगों को सम्पूर्ण विवाह पद्धति के बारे में पता नहीं होता है। तो अगर आप भी विवाह पद्धति के बारे में जानना चाहते हैं तो आइये आप यहाँ से विवाह के शुरू से लेकर अंत तक सम्पूर्ण विवाह पद्धति पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

 

सरल विवाह पद्धति | Vivah Paddhati In Hindi

 

विवाह कुल 8 प्रकार के होते हैं- ब्रह्मा, दैव, आर्ष, प्रजापत्य, आसुर, गान्धर्व, राक्षस और पिशाच। इन आठों में से ब्रह्मा, दैव, आर्ष और प्रजापत्य को शुभ माना गया है। इन चारों में से भी ब्रह्मा विवाह को मानव जाति के लिए शुभ माना गया है।

 

ब्रह्मा विवाह के द्वारा ही दाम्पत्य जीवन सुखमय और स्थायी होता है। इसलिए जितने भी विवाह होते हैं सभी ब्रह्मा विवाह ही होते हैं।

 

प्रो कबड्डी लीग फ्री में लाइव कैसे देखें?

 

विवाह की पूरी पद्धति क्या होती है, विवाह कैसे कराया जाता है, विवाह के लिए क्या करना जरूरी होता है, क्या सामग्री चाहिए इन सभी बातों की पूरी जानकारी आपको नीचे दिये गए PDF Download करने पर पता चल जाएगा। आपको विवाह से जुड़ी हर जानकारी इस पीडीएफ में मिलेगी।

 

इस Pdf में इतनी सरलता से विवाह पद्धति के मंत्र से लेकर हर जानकारी इतनी सरल भाषा में दी गयी है कि कोई भी आसानी से समझ सकता है।

 

सरल विवाह पद्धति फ्री पीडीएफ डाउनलोड | Vivah Paddhati With Hindi Meaning

Vivah paddhati pdf download, vivah paddhati
Vivah Paddhati Pdf Download

 

क्लिक करें👉👉: विवाह पद्धति पीडीएफ डाउनलोड
पीडीएफ साइज: 15.27 MB
भाषा: हिंदी और संस्कृत
पृष्ठ: 87

 

Vivah Paddhati Book रामस्वरूप मेरठ वाले की | विवाह पद्धति पुस्तक

अगर आप रामस्वरूप मेरठ वाले की विवाह पद्धति का बुक को खरीदना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके खरीद सकते हैं। यह पुस्तक विवाह पद्धति ब्राह्मणों के लिए बहुत ही उपयोगी है। पंडित रामस्वरूप मेरठ वाले कि यह पुस्तक विवाह पद्धति भाषा टिका सहित दिया गया है।

 

Book Details

 

पुस्तक का नाम: विवाह पद्धति

प्रकाशक: देहाती पुस्तक भंडार

प्रकाशन डेट: 1 जनवरी 2018

भाषा: हिंदी- संस्कृत

लेखक: पंडित रामस्वरूप मेरठ वाले

साइज: 15×15×3 सेमी.

 

इस पुस्तक को खरीदने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Buy Now

 

अगर आपको विवाह पद्धति पीडीएफ से सम्बंधित कोई शिकायत, सुझाव या इस विवाह पद्धति pdf free download से सम्बंधित कोई परेशानी हो रही है तो आप कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

लघु सिद्धांत कौमुदी पीडीएफ।

गरुड़ पुराण का रहस्य।

पौराणिक धार्मिक कथाएं।

कोई भी नई मूवी डाउनलोड कैसे करें?

Share this article on

Leave a Comment