Manish Kashyap Biography In Hindi | मनीष कश्यप कौन है?

मनीष कश्यप सन ऑफ बिहार का जीवन परिचय, जन्म, contact नंबर, वाइफ, नेट वर्थ, यूट्यूब चैनल | Manish Kashyap Biography Wikipedia, Sach Tak News Channel, Contact Number In Hindi

 

दोस्तों, आज हम आपको बिहार एक ऐसे चर्चित चेहरे के बारे में बताने वाले हैं, जिनको लोग उनके अच्छे व्यक्तित्व और ईमानदारी से भ्रष्टाचार के खिलाफ जोरदार आवाज उठाने के चलते ‘Son Of Bihar’ के नाम से जानने लगे हैं।

 

इन्होंने अपने निडर पत्रकारिता से न सिर्फ पूरे बिहार में बल्कि पूरे देश के लोगों के बीच अपनी खास पहचान बनाई है। इन्होंने लोगों के समस्याओं को न सिर्फ निडर होकर सबके सामने लाते हैं, बल्कि प्रशासनिक अधिकारियों के भ्रष्टाचार को उजागर कर उनका सच सबके सामने लाते हैं।

 

इनके इसी सच्ची रिर्पोटिंग के चलते आज इनका नाम बिहार के सबसे चर्चित न्यूज़ रिपोर्टर के रूप में होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि निडर न्यूज़ रिपोर्टर मनीष कश्यप कौन है, जिन्होंने भ्रष्ट अधिकारियों के नाक में दम कर रखा है?

 

अगर नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ियेगा, यहाँ आपको मनीष कश्यप की जीवनी के बारे में ऐसी-ऐसी जानकारी देंगे जिसे जानकर हैरान रह जाएंगे। तो आइए बिना देर किए manish kashyap biography in hindi के बारे में पूरी विस्तार से जानते हैं

 

 

मनीष कश्यप कौन है | Who Is Manish Kashyap In Hindi

मनीष कश्यप वर्तमान समय में बिहार में हो रहे धांधली और भ्रष्टाचार की जानकारी बहुत ही निडर होकर लोगों के सामने लाते रहते हैं। जिसके चलते लोग उनको Son Of Bihar के नाम से भी जानने लगे हैं।

 

इनके निष्पक्ष रिपोर्टिंग के वजह से लोग इनसे बहुत प्यार करते हैं। मनीष कश्यप बिहार के पश्चिम चंपारण जिले के बहुत ही छोटे से गांव डुमरी महनवा के रहने वाले हैं और फिलहाल “Sach Tak News” चैनल के मालिक है। बूढ़ी गंडक नदी से घिरा होने के वजह से इनका गांव हर साल बाढ़ के चपेट में आकर तबाह हो जाता है।

 

लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों के लापरवाही के वजह से यहाँ लोगों को कोई भी सुविधा नहीं मिल पाती है।

 

इससे तंग आकर मनीष ने सरकार और प्रशासन के इस रवैये के खिलाफ आवाज उठाने की सोची और सब कुछ छोड़कर पत्रकारिता करने लगे और लोगों के समस्याओं को बेखौफ होकर सबके सामने लाते रहते हैं। इन्होंने अपना बुलंद आवाज और बेखौफ रिपोर्टिंग से पूरे भारत में पहचान बनाई हुई है।

 

ये भी पढ़ें:● आईपीएल फ्री में कैसे देखें?

फ्री में आईपीएल देखने वाला App कौन सा है?

आईपीएल से पैसे कैसे कमाए?

आईपीएल मैच किस चैनल पर आएगा?

 

Manish Kashyap (Son Of Bihar) Biography, Wiki, News Channel, Age, Date Of Birth

 

Manish kashyap biography in hindi, manish kashyap wiki
Manish Kashyap Biography In Hindi

पूरा नाम: त्रिपुरारी कुमार तिवारी उर्फ मनीष कश्यप

निकनेम: मनीष कश्यप उर्फ son of bihar

जन्म/ Date Of Birth: 9 मार्च 1988

जन्मस्थान: डुमरी महनवा, पश्चिमी चंपारण (बिहार)

होमटाउन: पश्चिम चंपारण

उम्र/ Age: 34 वर्ष

हाइट: 5 फिट 8 इंच

प्रोफेशन: सिविल इंजीनियर और न्यूज रिपोर्टर

न्यूज चैनल नाम: Sach Tak News

पॉपुलर होने का कारण: निडर पत्रकारिता

जाति/ Caste: ब्राह्मण

धर्म/ Religion: हिन्दू

वैवाहिक स्थिति: अविवाहित

गर्लफ्रैंड: N/A

राष्ट्रियता: भारतीय

 

मनीष कश्यप का परिवार (Manish Kashyap Family)

 

मनीष कश्यप के पिता का नाम उदित कुमार तिवारी है, जो वर्तमान में भारतीय सेना में कार्यरत हैं। इनकी  माता गृहणी है और इनका एक भाई भी है। जिनकी शादी हो चुकी है। इन्होंने अभी तक शादी नहीं की है। शादी के बारे में पूछे जाने पर इनका कहना है कि मुझे शादी नहीं करना है, क्योंकि हम जैसे क्रांतिकारी को कोई बेटी क्यों देगा?

 

ये भी पढ़ें:-● जेईई एडवांस टॉपर मृदुल अग्रवाल का जीवन परिचय।

कौन थे Otto Wichterle जिनके लिए गूगल ने डूडल बनाया?

जुडो के संस्थापक कानो जिगोरो कौन थे?

 

मनीष कश्यप की शिक्षा | Manish Kashyap Educational Qualification

 

आपको बता दें कि मनीष बचपन से पढ़ाई में काफी रुचि रखते थे। इनकी गिनती शुरू से ही होनहार बच्चों में होती है। इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई गांव के ही एक स्कूल से प्राप्त की है। वर्ष 2007 में हाई स्कूल की शिक्षा प्राप्त करने के बाद इन्होंने 2009 में 12वीं की परीक्षा पास की।

 

इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वे महाराष्ट्र आ गए। जहाँ वे सावित्रीबाई फुले यूनिवर्सिटी पुणे से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। पढ़ाई पूरी करने के बाद इनको लगा कि वे किसी कम्पनी में नौकरी करने के लिए नहीं बने हैं। वे लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए पैदा हुए हैं।

 

अपनी इसी सोच के साथ वे पुणे से वापस बिहार आ गए और पत्रकारिता को ही अपना पेशा बना लिया, ताकि वे लोगों के आवाज को बुलंद होकर उठा सके।

 

मनीष कश्यप का करियर | Manish Kashyap Sach Tak News Success Story In Hindi

 

मनीष कश्यप ने ‘सच तक न्यूज़’ के माध्यम से लोगों के समस्याओं को सबके सामने लाने और प्रशासनिक अधिकारियों के भ्रष्टाचार को सबके सामने उजागर करने के लिए 13 जुलाई 2018 को यूट्यूब पर अपना चैनल शुरू किया था।

 

अपने बेखौफ और निडर रिपोर्टिंग के वजह से शुरू हुआ ये चैनल देखते ही देखते लोगों की पहली पसंद बन गया। इनके बेबाक अंदाज में बोलने के तरीके से लोग इनके न्यूज़ को देखना काफी पसंद करते हैं।

 

ये बिना डरे प्रशासनिक अधिकारियों के काले करतूत को समाज के सामने लाते हैं और लोगों को हो रही दिक्कतों को प्रशासन के सामने रखते हैं।

 

आज इसी छवि के बदौलत इनके वीडियो पर मिलियंस में व्यूज आते हैं और इनके यूट्यूब चैनल पर 21 लाख से भी अधिक सब्सक्राइबर है। हम उम्मीद करते हैं कि मनीष जी अपना ये काम आगे भी ऐसे ही जारी रखेंगे।

 

मनीष कश्यप और खान सर का सम्बंध

 

दोस्तों, बहुत सारे लोग मनीष जी के निडर और ईमानदार होने के चलते इनकी तुलना पटना के बेस्ट शिक्षक खान सर से करने लगे हैं। लोग कह रहे हैं कि न्यूज़ में मनीष कश्यप और एजुकेशन में खान सर की कोई सानी नहीं है।

 

 

मनीष जी भी खान सर के बारे में कहते हैं कि- मैं भले ही खान नहीं हूँ, लेकिन मैं इस खान की बहुत इज्जत करता हूँ। ये सच भी है कि ये दोनों अपने-अपने क्षेत्र के महारथी है।

खान सर की पूरी जीवनी यहाँ पढ़ें।

RRR Film Teaser Review In Hindi.

 

मनीष कश्यप का राजनीतिक करियर | Manish Kashyap Political Career

 

मनीष कश्यप ने पत्रकारिता के अलावा 2020 में बिहार में हुए विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत चमकाने के लिए चुनावी मैदान में उतरे। उन्होंने चनपटिया विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया।

 

इनके चुनाव में उतरने को लेकर कुछ विवाद भी हुआ था। लेकिन मनीष जी ने इन सब बातों पर ध्यान न देते हुए जनता के भलाई के लिए चुनावी समर में मजबूती से कदम रखा।

 

चुनाव के समय दाखिल हलफनामे में इन्होंने बताया था कि इनके खिलाफ Y कैटेगरी के 6 आपराधिक मामले दर्ज है। इनका चुनावी घोषणा पत्र पूरे बिहार में सबसे अधिक चर्चा का कारण बना था। इन्होंने अपने घोषणापत्र में कोर्ट से एफिडेविट कराकर शपथ पत्र जारी किया था।

 

इस शपथ पत्र में लिखा था कि मेरे द्वारा किये गए वादे अगर पूरा करने में असफल रहा तो जनता मुझपर मुकदमा कर सकती है। लेकिन इतने ईमानदार छवि होने के बावजूद इनको चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था।

 

मनीष कश्यप को कितना वोट मिला?

 

इस चुनाव में इनको महज 9239 कम वोट मिले थे। इसके बावजूद मनीष जी बिना किसी संकोच के जनता के भलाई के लिए लगातार मेहनत करते रहे हैं।

 

हाल ही में वे अयोध्या में राम मंदिर बनने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की। इन्होंने कहा कि इनके बदौलत ही आज अयोध्या में राम मंदिर बन रहा है। मैं इनका आभारी हूँ।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय।

 

मनीष कश्यप के साथ हुआ विवाद (Manish Kashyap Controversy in Hindi)

 

अक्सर जो लोग ईमानदारी के साथ कोई काम करते हैं, लोगों का मदद करते हैं उनका नाम किसी न किसी विवाद से जरूर जोड़ दिया जाता है।

 

इनके साथ भी ऐसा ही होता है। निडर होकर सरकार और उनके प्रशासन का सच बताने के लिए लोग उन पर दबंगई और जबरदस्ती करने का आरोप लगाते हैं। कई लोग कहते हैं कि वे कैमरा के आड़ में अधिकारियों से बदतमीजी करते हैं।

 

हाल ही में SMA Type 1 नामक विशेष बीमारी से पीड़ित बिहार के पटना के एक छोटे से बच्चे आयांश के लिए अपने न्यूज़ चैनल के माध्यम से लोगों को सहायता करने के लिए प्रेरित करने के लिए लोग उनपर तरह-तरह इल्जाम लगा रहे हैं।

 

दरअसल में इस बीमारी के लिए 16 करोड़ रुपये का का एक इंजेक्शन लगता है। लेकिन आयांश के माता-पिता के पास आयांश के इलाज के लिए इतने पैसे नहीं है। जिसके कारण वे लोगों से मदद करने की अपील कर रहे हैं।

 

यहीं बात मनीष जी ने अपने न्यूज़ के माध्यम से लोगों को कहीं जिसके बाद लोग उनको आयांश के नाम पैसा ठगी करने का आरोप लगा रहे हैं। जिसके बाद मनीष जी ने सबके सामने आकर इन आरोपों को निराधार बताया और कहा कि जो लोग किसी का मदद नहीं कर सकते हैं वहीं लोग इस तरह के बेबुनियाद आरोप किसी पर लगाते हैं।

 

मनीष कश्यप (सच तक न्यूज) नेट वर्थ

 

मनीष कश्यप ने 2020 में हुए विधानसभा चुनाव में दिए जानकारी के अनुसार इनके पास चल सम्पति 15 लाख 70 हजार, अचल संपत्ति 25 लाख की है। तथा कुल आय 4 लाख 90 हजार रुपये हैं।

 

Manish Kashyap Sach Tak News Contact Number (मनीष कश्यप का मोबाइल नंबर)

 

दोस्तों अगर आप मनीष जी से जुड़ना चाहते हैं या फिर बात करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कई सारे माध्यम से उनसे जुड़ सकते हैं।

Mobile Number: 9709920218
Email ID: manishkasyap99@gmail.com
Youtube Channel: https://youtube.com/c/SACHTAKNEWS
Facebook Page: https://www.facebook.com/SachTaknews/

 Instagram 

 

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको मनीष कश्यप उर्फ Son Of Bihar की जीवनी काफी पसंद आई होगी। अगर आपको manish kashyap biography in hindi पसंद आया हो तो इनके बारे में पूरी जानकारी हर लोगों के पास पहुचाने के लिए इसे शेयर जरूर करें धन्यवाद।।

 

FAQ

 

1. मनीष कश्यप का घर कहाँ है?

Ans: डुमरी महनवा

2. मनीष कश्यप का व्हाट्सएप्प नंबर क्या है?

Ans: 9709920218

3. मनीष कश्यप को कितना वोट मिला?

Ans: 9239 वोट

4. मनीष कश्यप कौन है?

Ans: “सच तक न्यूज़” चैनल के मालिक और एक पत्रकार है।

Share this article on

1 thought on “Manish Kashyap Biography In Hindi | मनीष कश्यप कौन है?”

  1. Manish bhaiya pranam aap se ek baar baat chit krni hai or hamare tarf ke sarkari labh ke baare me batana hai or sach plzz aap ke no per coll or what's per sms kiye hai plz ek baar moka dijiye aap se baat chit krne ke liye hm garib ghar se hai hme koi sarkari labh nhi milta resvat ke vina ek baar edhar bhi video banalijiye plzz

    Reply

Leave a Comment

%d bloggers like this: