वेंकटेश अय्यर का जीवन परिचय | Venkatesh Iyer Biography in Hindi

वेंकटेश अय्यर का जीवन परिचय, करियर, जीवनी, उम्र | Venkatesh Iyer Biography Wikipedia, Success Story In Hindi

 

दोस्तों, आज हम भारत के एक ऐसे युवा क्रिकेटर के बारे में जानने वाले हैं, जो साधारण परिवार से निकलकर आईपीएल की पिच पर धूम मचा रहा है। जिसके बारे में लोग अभी से ही क्रिकेट की दुनिया का नया सितारा मान रहे हैं।

 

अगर आप क्रिकेट फैंस हैं तो आप एक नाम जरूर सुने होंगे- वेंकटेश अय्यर। अगर नहीं सुने होंगे तो समझ लीजिए कि आपने अभी तक भारतीय क्रिकेट के भविष्य के बारे में नहीं सुना।

 

पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने तो यहाँ तक कह दिया है कि अगले आईपीएल में ये खिलाड़ी सबसे महंगा क्रिकेटर होगा। ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि कोलकता नाईटराइडर्स के युवा तूफानी आलराउंडर वेंकटेश अय्यर है।

 

इनको आईपीएल का नया सनसनी कहा जा रहा है। जिसने एक के बाद एक सभी टीमों के गेंदबाजों की जमकर धुनाई कर रहा है। RCB के खिलाफ अपने आईपीएल करियर का पहला मैच खेला और ऐसी पारी खेली की सभी ने कहा दिया कि इस खिलाड़ी में कुछ तो खास है।

 

पहली पारी के बाद भी ये खिलाड़ी नहीं रुका और मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने दूसरे मैच में 53 रनों की तूफानी पारी खेलकर टीम को शानदार जीत दिलाया। इस पारी के बाद तो हर कोई ये जानने के लिए बेताब हो गया कि आखिर वेंकटेश अय्यर कौन है? जिनको क्रिकेट प्रेमी भविष्य में भारतीय क्रिकेट का सितारा बता रहे हैं।

 

आखिर ये खिलाड़ी कौन है जिसने आते ही जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, काइल जैमिन्सन, एडम मिल्ने कैसे दिग्गज गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा रहा है?

 

कल तक जिस गुमनाम चेहरे को कोई जानता तक नहीं था रातोंरात स्टार कैसे बन गया? अगर आप भी इस खिलाड़ी के बारे में उसके जीवन से जुड़ी हर जानकारी जानना चाहते हैं तो वेंकटेश अय्यर की जीवनी को अंत तक जरूर पढ़ियेगा।

 

वेंकटेश अय्यर कौन है? (Who Is Venkatesh Iyer In Hindi)

 

वेंकटेश अय्यर मध्यप्रदेश के इंदौर में एक साधारण परिवार में जन्में और आईपीएल के कोलकता नाईटराइडर्स टीम के युवा आलराउंडर खिलाड़ी हैं। जिनको कोलकता ने आईपीएल 2021 की नीलामी में 20 लाख रुपये में खरीदा था।

 

जिन्होंने अपने आईपीएल करियर के पहले ही मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 27 गेंद में 41 रन की तूफानी पारी खेलकर टीम को हार से बचाया। इसके बाद तो वेंकटेश के भाग्य का पिटारा ही खुल गया।

 

इसके बाद वो रुकने का नाम ही नहीं ले रहे हैं और एक के बाद एक धमाकेदार पारी खेलकर टीम को जीत दिला रहे हैं।

 

वेंकटेश अय्यर की जीवनी | Venkatesh Iyer Wiki, Bio, Age, Height, Native, Girlfriend

Venkatesh iyer biography in hindi, venkatesh iyer indian cricketer
Venkatesh Iyer Biography

पूरा नाम: वेंकटेश अय्यर

निकनेम: वेंकटेश

जन्म/ Date Of Birth: 25 दिसंबर 1994

जन्मस्थान/ Birthplace: इंदौर,मध्यप्रदेश

उम्र/ Age: 27 वर्ष

हाइट/ Height: 183 सेंटीमीटर

प्रोफेशन: क्रिकेटर

रोल: आलराउंडर

बल्लेबाजी स्टाइल: बायें हाथ का बल्लेबाज

गेंदबाजी स्टाइल: दाएं हाथ के तेज गेंदबाज

आईपीएल टीम: कोलकता नाईटराइडर्स

घरेलू टीम: मध्यप्रदेश

जाति/ Caste: तमिल ब्राह्मण

धर्म/ Religion: हिन्दू

वैवाहिक स्थिति: अविवाहित

नेट वर्थ/ Net Worth: 30 लाख रुपये

गर्लफ्रैंड: N/A

राष्ट्रियता: भारतीय

 

वेंकटेश अय्यर का परिवार (Family)

 

पिता का नाम: राजशेखरन अय्यर

पिता का नाम: N/A

वाइफ: N/A

 

ये भी पढ़ें:-● हार्दिक पांड्या का जीवन परिचय।

केएल राहुल का जीवन परिचय।

तूफानी गेंदबाज उमरान मलिक का जीवन परिचय।

 

वेंकटेश अय्यर की शिक्षा (Educational Qualification)

 

वेंकटेश ने St. Paul Higher Secondary School, Indore से अपने स्कूल की शिक्षा पूरी की। 2016 में इंटर की परीक्षा पास करने के बाद इन्होंने अपना दाखिला B.Com करने के लिए Institute Of Management Studies, DAVV University, Indore में करा लिया।

 

बीच में सीए करने का ख्याल आया लेकिन क्रिकेट पर फोकस के चलते अपना ये फैसला बदल दिया और एमबीए करने का फैसला किया। एमबीए में दाखिला लेने के लिए कई सारी प्रवेश परीक्षाएं दी। एमबीए में दाखिला लेने के बाद भी इनका क्रिकेट के प्रति प्यार कम नहीं हुआ।

 

इनका कहना है कि परिवार के लोग ये चाहते थे कि मैं कोई बुनियादी डिग्री हासिल करूँ। जिसके चलते मैंने एमबीए किया।

 

वेंकटेश अय्यर का घरेलू क्रिकेट करियर

 

10 साल की उम्र से ही वेंकटेश ने क्रिकेट को उसी समय अपना करियर बना लिया और इंदौर के एक क्रिकेट क्लब में शामिल हो गए। इसके बाद तो मानो क्रिकेट ही इनका जीवन बन गया। क्रिकेट के प्रति इनका प्यार दिनोंदिन बढ़ता चला गया।

 

एमबीए करने के बाद इनका जॉब मुंबई के एक मल्टीनेशनल कंपनी में लग गया। लेकिन क्रिकेट के प्रति ऐसा जुनून था कि इसके अलावा और कुछ अच्छा ही नहीं लगता था। क्रिकेट पर पूरी तरह फोकस करने के लिए जॉब को छोड़ दिया।

 

वेंकटेश ने अंडर-19 तक एक विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में खेलते थे। लेकिन जब उन्हें एक मैच में गेंदबाजी करने का मौका दिया गया तो धीरे-धीरे गेंदबाजी में भी इनकी रुचि पैदा हो गई।

 

25 मार्च 2015 को इंदौर में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में टी20 करियर का पहला मैच होल्कर स्टेडियम में रेलवे क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला। इस मैच में इनको बल्लेबाजी करने का तो मौका नहीं मिला, लेकिन उन्होंने इस मैच में एक विकेट चटकाए।

 

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इन्होंने अब तक कुल 38 टी20 मैच खेले हैं और 6.98 रन की जबरदस्त इकॉनमी रेट के साथ 21 विकेट चटकाए हैं।

 

वेंकटेश 11 दिसंबर 2015 को विजय हजारे ट्रॉफी में सौराष्ट्र के खिलाफ मध्य प्रदेश के लिए राजकोट में अपना पहला लिस्ट-ए मैच खेला। लेकिन इस मैच में वो छाप छोड़ने में नाकामयाब रहे और इसमें 15 गेंदों पर केवल 16 रन बनाये।

 

आपको बता दें कि वेंकटेश अब तक 24 लिस्ट-ए मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 47.16 की औसत से 849 रन बनाए हैं और 5.38 रन प्रति ओवर की जबरदस्त इकॉनमी के साथ 10 विकेट चटकाए हैं।

 

इसके बाद 2018-19 में अपना पहला प्रथम श्रेणी मैच रणजी ट्रॉफी में मध्यप्रदेश के लिए खेलते हुए हैदराबाद के खिलाफ किया। हालांकि अपने पहले मैच में इनको बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला,लेकिन गेंदबाजी में दो ओवर किये और एक विकेट चटकाने में कामयाब रहे।

 

वेंकटेश अय्यर अब तक खेले 10 प्रथम श्रेणी मैचों में 15 पारी में 36.33 के औसत से 545 रन बनाए हैं। इस दौरान इनका उच्च स्कोर 93 रहा। अपने प्रथम श्रेणी में 10 मैचों में 7 विकेट लिए है। इसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 46 रन देकर 3 विकेट रहा है।

 

वेंकटेश चर्चा में तब आये जब इन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी के एलीट ग्रुप डी मैच में पंजाब के खिलाफ इंदौर के होल्कर स्टेडियम में 146 गेंदों में 20 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 198 रन बनाए। हालांकि वो दोहरे शतक लगाने से 2 रन से चूक गए लेकिन उस दिन मानो मैदान में रनों के तूफान ला दिया था।

 

ये वही दिन था जब सारे क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान इनके तरफ गया। इस पारी के साथ ही इन्होंने 2013 से चली आ रही लिस्ट ए मैचों में एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। इससे पहले ये रिकॉर्ड डेविड वार्नर के पास था। जिन्होंने 141 गेंदों में 197 रन की पारी खेली थी।

 

वेंकटेश अय्यर का आईपीएल करियर (Venkatesh Iyer IPL Stats)

 

वेंकटेश अय्यर इसी साल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ  आईपीएल में पर्दापण किया था और अपने पहले ही मैच में 27 गेंद में 41 रन की पारी खेलकर RCB के जबड़े में से जीत छीन लिया था।

 

इन्होंने आईपीएल में अब तक कुल 5 मैच खेले हैं। इस दौरान वेंकटेश ने दो अर्धशतकों के बदौलत 141 के स्ट्राइक रेट से शानदार बल्लेबाजी करते हुए 193 रन बनाए हैं। इस दौरान इनका सर्वोच्च स्कोर 67 रन रहा है, जो किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेलते हुए बनाये थे।

 

इनके इसी प्रदर्शन को देखते हुए कई सारे क्रिकेट एक्सपर्ट अभी से ये कयास लगा रहे हैं कि अगले आईपीएल में इनकी बोली 12 से 14 करोड़ तक लग सकती है।

 

वेंकटेश अय्यर का आईपीएल स्कोर:

KKR vs rcb: 27 गेंद 41 रन

KKR vs MI: 30 गेंद 53 रन

KKR vs CSK: 15 गेंद 18 रन

KKR vs Delhi: 15 गेंद 14 रन

KKR vs PBKS: 49 गेंद 67 रन

KKR vs SRH: 14 गेंद 8 रन

 

हम सभी क्रिकेट प्रेमी यहीं चाहते हैं कि वेंकटेश आने वाले समय में भी ऐसे ही अपने प्रदर्शन को जारी रखें और जल्द ही भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल हो सके। आपको युवा तूफानी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर की जीवनी कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताइयेगा धन्यवाद।।

ये भी पढ़ें:-

टी नटराजन का जीवन परिचय।

चेतन साकरिया का जीवन परिचय।

अर्जुन तेंदुलकर का जीवन परिचय।

Share this article on

Leave a Comment